Jio Number की Call Detail कैसे निकालें ऑनलाइन 2024

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम Jio Number की Call Detail कैसे निकालें, इसके बारे में जानने वाले हैं। हम इंडियन अधिकतर जिओ के लांच होने के बाद जिओ सिम का ही इस्तेमाल करते हैं।

क्योंकिं दूसरी सर्विस प्रोवाइडर के मुकाबले, इसमें आपको कई सारी सुविधाएँ मिलती हैं। जैसे Free Data Voucher, Free Caller Tune, Check your all Usage और OTT Platform Subscriptions इनके अलावा भी आपको जिओ कई सारे फीचर प्रदान करता हैं।

आज इस पोस्ट में हम Jio Number की Call History कैसे निकालें, इसके बारे मे जानने वाले हैं Call डिटेल निकालने का हर किसी का अलग-अलग मकसद हो सकता हैं। कोई अपनी GF/BF की जासूसी के लिए ऐसा करता हैं तो कोई अपने टाइम मेनेजमेंट Schedule को परखने के लिए देखता हैं की उसने कितने टाइम किससे बात की हैं।

खेर हर किसी का अलग-अलग कारण हैं, चाहे कोई भी कारण हो इस पोस्ट तक आये हो मतलब आपको Jio Call Details निकालनी हैं और यहाँ हम आपको इसका एक बेहतरीन तरीका बताने वाले हैं जिसका नाम हैं My Jio App तो चलिए विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

Jio Number की Call Detail कैसे निकालें

दोस्तों My Jio App पर आपने अपने जिओ नंबर से कितनी बात की और किस नंबर से की तथा Data और SMS की सारी Details, Usage सब कुछ Statement के सेक्शन में सेव रहता हैं। इसे आप अपने मोबाइल या Computer से चेक कर सकते हैं। यहाँ हम दोनों ही Device से चेक करना सीखेंगे। सबसे पहले हम मोबाइल से कॉल डिटेल चेक करना सिख लेते हैं।

1. Mobile से Jio Sim की Call Detail कैसे निकालें

मोबाइल से कॉल डिटेल्स निकालने के लिए निचे बताये सारे स्टेप्स को सही से फॉलो करें। जिससे आपको कोई भी परेशानी ना हो।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को Install करके अपने Jio Number से Login कर लें। अगर आपके मोबाइल में माय जिओ ऍप पहले से मौजूद हैं तो इसे Update कर लें।

Step-2. अब My jio App को अपने मोबाइल में ओपन कर लें, इसके बाद सबसे ऊपर Mobile का ऑप्शन दखाई देगा उस पर क्लिक करके Scroll Down करके निचे जाएँ और Recharges & Payments के ऑप्शन में दिखाए Statement के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Jio Number की Call Detail कैसे निकालें

Step-3. अब आपको Select Period के ऑप्शन में कितने दिनों की Call Details निकालनी हैं वो चुनें जैसे 7 Days, 15 Days और 30 Days इसके बाद Select Option में अपनी जरुरत के ऑप्शन को चुनें। जैसे अगर आप Statement को Email करना चाहते हैं तो E-mail Statement पर क्लिक करें और जिस भी Email Address पर सेंड करना चाहते हैं उसे डालकर Submit कर दें।

और यदि आप Statement को अपने मोबाइल में PDF Formate में Download करना चाहते हैं तो Download Statement पर क्लिक करें और Statement को देखना चाहते हैं तो View Statement सलेक्ट करके निचे दिखाए View Statement ऑप्शन पर क्लिक करें।

Jio Number की Call Detail कैसे निकालें

Step-4. अब आपके सामने Statement खुल जायेगा इसमें ऊपर दिखाए Usage Charges के ऑप्शन पर क्लिक करके Voice के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद निचे Click here का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Jio Number की Call Detail कैसे निकालें

Step-5. दोस्तों इतना करते ही आपके सामने सारी कॉल डिटेल दिखाई देगी यहाँ से आप जिस नंबर के बारे में ज्यादा Details चाहते है उसके सामने वाले Down Arrow के बटन पर क्लिक करें।

Jio Number की Call Detail कैसे निकालें

congratulations दोस्तों इतना करते ही आपके सामने उस नंबर की सारी डिटेल दिखाई देगी, आपने कितने टाइम बात की और उसका कितना चार्ज लगा सब कुछ दिखाई देगा।

jio number की Call हिस्ट्री कैसे निकालें (दूसरा तरीका)

दोस्तों अगर आप सिर्फ अपने नंबर की Call Detail देखना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए अच्छा हो सकता हैं, तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को ओपन करें।
  2. अब सबसे ऊपर दिखाए Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब आपको Data के सेक्शन में दिखाए check Usage पर क्लिक करें।
  4. अब आप Calls के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी कॉल डिटेल देख सकते हैं।

दोस्तों दोनों ही तरीके काफी अच्छे हैं आपको जो भी तरीका अच्छा लगे उसका इस्तेमाल करके अपनी कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

2. जिओ कॉल डिटेल ऑनलाइन चेक कैसे करें (वेबसाइट से)

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था की हम मोबाइल और कंप्यूटर दोनों ही डिवाइस में कॉल डिटेल निकालना सिखाएंगे, इस तरीके का इस्तेमाल आप किसी भी डिवाइस में कर सकते हैं, चाहे आपके पास मोबाइल हो या कंप्यूटर। तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं।

  1. सबसे पहले Jio की ऑफिसियल वेबसाइट Jio.com पर जाएँ।
  2. इसके बाद Menu में जाकर Sign in पर क्लिक करें।
  3. अब मोबाइल का ऑप्शन चुनें।
  4. यहाँ अपना जिओ नंबर डालें और Generate OTP पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद आपके नंबर पर OTP आएगा, इसे डालें और Submit कर दें।
  6. अब होम पेज पर My Statement का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें।
  7. अब अपनी Date Range सलेक्ट करें और View के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  8. अब नया Pop-Up ओपन होगा, इसमें Usage Charges में जाएँ।
  9. इसके बाद Voice पर क्लिक करें और निचे दिखाएँ Click Here के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  10. अब आपके नंबर की सारी डिटेल दिखने लग जाएगी।

    किसी दूसरे नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकालें

    अब बात आती हैं किसी दूसरे के नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाल सकते हैं, तो इसके लिए आपको एक बार उस नंबर की जरुरत पड़ेगी इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को Install करें इसके बाद उस व्यक्ति का Mobile Number डालें जिसकी आप कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं।

    अब उस नंबर पर एक OTP आएगा उसे Verify कर लें इसके बाद आपके मोबाइल में उस नंबर सारी कॉल हिस्ट्री दिखने लग जाएगी। अगर आप सोच रहे हैं की जिओ के अलावा किसी दूसरे टेलीकॉम सिम कार्ड का नंबर माय जिओ ऍप से निकाल सकते हैं तो ऐसा संभव नहीं है।

    आप जिस नंबर की कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं वो भी जिओ की होनी चाहिए और इसके अलावा अपने मोबाइल में कॉल डिटेल निकालने का कोई भी दूसरा तरीका नहीं हैं।

      Jio Phone की Call Detail कैसे निकालें

      दोस्तों जिओ फ़ोन में कॉल डिटेल निकालने के लिए आपको अलग से कुछ करने की जरुरत नहीं हैं। Jio Phone में भी आपको My Jio App मिल जाता हैं। यहाँ से आप किसी भी Jio नंबर की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं। तो चलिए जिओ फ़ोन में कॉल डिटेल निकालने का तरीका जान लेते हैं।

      1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में My Jio App को ओपन करें।
      2. यहाँ अपने जिओ नंबर से Login कर लें।
      3. अब Red Button के ऊपर वाला बटन दबाकर Menu के ऑप्शन में जाएँ।
      4. यहाँ आपको Usage का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें।
      5. यहाँ से Right Arrow बटन पर क्लिक करके Calls के सेक्शन में जाएँ।
      6. अब आप अपनी सारी Calls की डिटेल्स देख सकते हैं।

      आप चाहे तो Menu में जाकर Statement के ऑप्शन में जाकर भी अपनी कॉल Details निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप जिओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने नंबर से लॉगिन करके भी जिओ फ़ोन की कॉल डिटेल चेक कर सकते हैं।

      FAQs

      Jio की Incoming Call Details कैसे निकालें?

      Jio की Incoming Call Details निकालने ने के लिए अपने मोबाइल में My Jio App को Install करें इसके बाद इसमें Mobile के Section में जाकर Check Usage के ऑप्शन पर क्लिक करें।

      बिना OTP के Jio Number की Call Details कैसे निकालें?

      यदि आप बिना OTP के Call Details निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपके Mobile में पहले से My Jio App Install और Login होना चाहिए, इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे की कॉल डिटेल बिना ओटीपी के निकालना चाहते हैं तो यह संभव नहीं।

      Conclusion

      दोस्तों उम्मीद करता हूँ, Jio Number की Call Detail कैसे निकालें आपको समझ में आ गया होगा। वैसे इंटरनेट पर जिओ कॉल डिटेल निकालने के कई सारे तरीके बताये जाते हैं। लेकिन सभी तरीके सही नहीं होते हैं। हमने आपको जो तरीका बताया हैं वो बिलकुल ही सही और जेन्युइन हैं।

      इससे आप किसी भी जिओ नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं। अगर आपको ऊपर बताये तरीके से कॉल डिटेल निकालने में कोई प्रॉब्लम होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

      Read More Articles:-
      Jio Sim की Net Speed कैसे बढ़ाएं
      Jio Caller Tune कैसे सेट करें
      Jio Pos Lite App क्या हैं पूरी जानकारी
      किसी भी सिम का PUK Code कैसे पता करें
      Call Barring क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करें
      Jio SIM का Number कैसे निकालें ऑनलाइन
      Jio SIM को बंद कैसे करें ऑनलाइन
      Jio Company का मालिक कौन हैं
      पोस्ट को शेयर करें

      मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

      2 thoughts on “Jio Number की Call Detail कैसे निकालें ऑनलाइन 2024”

        • to sabse pahle apne mobile me My Jio App ko open kare iske baad Usme apne dost ka number dalkar login kar le uske baad aap is app me apne frieds ki sari call detail dekh payenge.

          Reply

      Leave a Comment