Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए? सिर्फ 1 मिनट में लॉक लगाए।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए- जैसा की हम सब जानते है की जिओ फ़ोन काफी कम कीमत में मिलने वाला स्मार्ट फीचर फ़ोन है। यह भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। लेकिन इसमें लोगों को एक प्रॉब्लम का सामना करना पढ़ता है। जो की लोग अपने पर्सनल इमेज, Video या Documents को प्राइवेट नहीं रख सकते।

कई बार क्या होता है की हमारा फ़ोन हमारे किसी दोस्त या परिवार वालों के हाथ लग जाता है। और वे हमारे फ़ोन की छान-बिन में हमारी पर्सनल इमेज या वीडियो भी देख लेते है। ऐसा होने का मुख्य कारण है।

क्योंकि Jio फ़ोन में ऐसा कोई Pattern या फिर App लॉक नहीं होता है। हाँ लेकिन इसमें हमें चार अंको का Password Lock मिलता है। जिससे हम अपने जिओ फ़ोन को लॉक कर सकते है। लेकिन कई लोगो को Jio Phone में Lock कैसे लगाए पता नहीं होता।

अगर आपको भी नहीं पता की Jio Phone में PIN Lock कैसे लगाए तो ये पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़े इसके बाद आप अपने फ़ोन को बहुत ही आसानी से लॉक कर पाओगे। और बिना आपकी अनुमति के आपके जिओ फ़ोन का Screen lock कोई नहीं खोल पायेगा।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए

जिओ फ़ोन में पासवर्ड लॉक लगाना बहुत ही आसान है। यह लॉक उसी तरह लगता है जैसे एक कीपैड मोबाइल में हम पिन लॉक लगाते है। तो चलिए इसके बारे में जान लेते है।

1. सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन की सेटिंग को ओपन करें। और इसमें गोपनीयता एवं सुरक्षा के ऑप्शन में जाये। अगर आपका फ़ोन की भाषा इंग्लिश है तो Privacy & Security दिखाई देगा।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए 
jio phone password lock
jio phone me password kaise lagaye
jio phone ka password kaise tode
jio phone lock code

2. अब आपको स्क्रीन लॉक (Screen Lock) का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

3. अब आपको फिर से स्क्रीन लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और इसे ऑन कर दें।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए 
jio phone password reset code
how to unlock jio phone screen lock
jio phone pattern lock

4. ऑन करते ही आपको पासकोड बनाये ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें एक पासकोड बनाये में कोई भी चार अंको का पासवर्ड डालें। इसके बाद पासकोड की पुष्टि करें में उसी चार अंको के पासवर्ड को फिर से डालें।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए 
jio phone me fingerprint lock kaise lagaye 
jio phone me pin lock kaise lagaye

5. इसके बाद Red Button से ऊपर वाले बटन (जिस पर Jio लिखा होता है) को दबाकर Create करें। इतना करते ही आपका जिओ फ़ोन में पासवर्ड लॉक सफलता पूर्वक लग जायेगा।

Jio Phone में Password Lock बंद कैसे करें

अब आपको Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए ये तो समझ में आ गया होगा। और आपने लॉक लगा भी लिया होगा। लेकिन किसी कारण से आप लॉक बंद करना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा इसके बारे में जान लेते है।

1. सबसे पहले फिर से मोबाइल की सेटिंग में जाये इसके बाद गोपनीयता एवं सुरक्षा और स्क्रीन लॉक के ऑप्शन में जाये।

2. स्क्रीन लॉक के ऑप्शन में जाने के बाद इसे ऑफ़ करें। इसके बाद आपसे पासकोड मांगेगा। यहाँ पहले जो पिन सेट किया वो डालें। इतना करते ही आपका Jio Phone में Password Lock बंद हो जायेगा।

Jio Phone में Password Lock कैसे बदलें?

अगर आप अपने जिओ फ़ोन का पासवर्ड गलत डाल देते है। और उसे बदलना चाहते है, तो इसके लिए आपको इस सिंपल सी स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

1. Setting> Privacy & Security> Screen Lock> Change Passcode

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए 
jio phone me facelock kaise lagaye 
jio phone me screen lock kaise lagaye

2. इतना करने के बाद आपको Enter Passcode का एक टैब खुलेगा इसमें अपना पहले वाला Passcode (PIN) डालें।

3. अब आपको फिर से Enter Passcode और Confirm Passcode का ऑप्शन दिखाई देगा। इनमे आप जो भी पासवर्ड रखना चाहते है डालें।

4. इसके बाद फिर से Red के ऊपर वाले बटन को क्लिक करके पासकोड चेंज कर लें। अब आपका पिन सफलतापूर्वक चेंज हो जायेगा।

Jio Phone का Pin Lock भूल जाये तो क्या करें

कई बार क्या होता है हम अपने जिओ फ़ोन का स्क्रीन पर लगाया हुआ पासवर्ड भूल जाते है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो जाये तो घबराने की जरुरत नहीं है। क्योंकि हर प्रॉब्लम का एक सोल्युशन होता है और इस प्रॉब्लम का भी है।

इसके लिए आपको अपने फ़ोन को Hard Reset या Formate करना पड़ेगा। अब आपको और टेंशन हो रहा होगा की हम अपने जिओ फ़ोन को आखिर Reset कैसे करें।

इसके लिए आपको घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। हमने पहले इसके बारे में एक पोस्ट Jio Phone का Lock तोड़े लिख रखी है। आप इसे पढ़ कर बहुत ही आसानी से अपने फ़ोन को रिसेट कर सकते है।

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए Video

Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए

Jio Phone में Fingerprint Lock कैसे लगाए

इंटरनेट पर Youtube और Google पर कई सारी ऐसी वीडियो और वेबसाइट है, जहाँ पर आपको जिओ फ़ोन में फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाए इसके बारे में गलत जानकारी दी जाती है। कई सारी वीडियो में आपको ऍप इनस्टॉल करने के बारे में बताया जाता है। और फिर आपको मोबाइल कैमरा से फिंगरप्रिंट अनलॉक करके बताया जाता है।

लेकिन मैं आपको बता दूँ की मोबाइल में फिंगरप्रिंट लॉक के लिए अलग से सेंसर होता है जबकि कैमरे में ऐसा कोई सेंसर नहीं होता जिससे आप मोबाइल का लॉक खोल सको। और Jio Store में फिंगरप्रिंट लॉक के लिए ऐसा कोई ऍप भी उपलब्ध नहीं है।

अब सीधी बात की जाये तो जिओ फ़ोन में फिंगरप्रिंट लॉक नहीं लगा सकते है। आप यूट्यूब पर बताये किसी तरीके से अपने फ़ोन में फालतू के ऍप इनस्टॉल ना करें। इससे आपका फ़ोन ख़राब भी हो सकता है।

Final Words on Jio Phone me Password Lock Kaise Lagaye

दोस्तों ये थी Jio Phone में Password Lock कैसे लगाए के बारे में जानकारी। मुझे उम्मीद है की अब आपको अपने Jio फ़ोन में स्क्रीन लॉक लगाने और पासवर्ड बदलने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी। मैंने इस पोस्ट में जिओ फ़ोन के स्क्रीन लॉक से जुड़ी सारी जानकारी शेयर की है।

अगर फिर भी आपको किसी तरह की प्रॉब्लम होती है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। जिससे हम आपकी मदद कर सके। अगर आपको Jio Phone में Password Lock लगाने का तरीका आसान लगा हो और इस पोस्ट से जरा सी भी मदद मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

इन्हे भी पढ़े:-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Leave a comment