Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये और Whatsapp Status कैसे देखें~ 2022

Jio फ़ोन एक बहुत ही कम कीमत में मिलने वाला ऐसा फीचर फ़ोन है जिसमे एक SmartPhone की तरह फ़ीचर्स मिलते है लेकिन जब जिओ फ़ोन को लॉन्च किया गया तब इसमें Whatsapp चलाने का Feature मोजूद नहीं था और इसका सोल्युशन ढूंढने के लिए लोग आये दिन गूगल पर Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये इसके बारे में सर्च करते रहते हैं।

लेकिन जिओ फ़ोन में अब ऐसा अपडेट आ चूका है। जिसमे Jio Phone में Whatsapp उपलब्ध हो चूका है। और हम बहुत ही आसानी से Jio Store से Whatsapp को डाउनलोड कर सकते है।

हालाँकि जिओ फ़ोन का ऑपरेटिंग सिस्टम Kaios एक Smartphone में पाए जाने वाले Android ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी अलग होता है। लेकिन इसमें आज के लोगो की जरुरत के जरुरी ऍप्स जैसे Facebook, Youtube, Google और Whatsapp जैसे Apps डिफ़ॉल्ट मिलते है।

अगर आपने हाल ही में नया जिओ फ़ोन लिया है तो इसमें आपको व्हाट्सप्प पहले से ही इनस्टॉल मिलेगा लेकिन अगर आपका फ़ोन पुराना है या आपके फ़ोन में व्हाट्सप्प नहीं मिलता हैं, और आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं की आखिर हम जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प कैसे चला सकते हैं तो पोस्ट को पूरी पढ़े।

Jio Phone में Whatsapp कैसे Install करें

Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाते है ये जानने से पहले हमे Jio Phone में Whatsapp कैसे Download करें के बारे में पता होना चाहिए। हालाँकि ये बहुत ही आसान काम है लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। तो ये जानकारी उनके लिए है। व्हाट्सप्प डाउनलोड करने के लिए आपको सिर्फ निचे बताई स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले अपने Jio Phone में Jio Store को ओपन करें।
  2. अब निचे जाये जिससे (Scroll Down करें) Whatsapp दिखाई देगा। इसपर बिच वाले बटन (चारो एरो बटन के बिच वाला) से Ok प्रेस करें।
  3. इतना करने के बाद आपके jio Phone में Whatsapp सफलतापूर्वक इनस्टॉल हो जायेगा।
  4. अब आपको व्हाट्सप्प को सेटअप (चालू) करने की जरुरत है।

Note:- अगर आपके Jio Store में Whatsapp नहीं मिलता है। तो अपने जिओ फ़ोन को अपडेट कर लें। जिससे आपका फ़ोन नए वर्शन में अपडेट हो जायेगा और व्हाट्सप्प Available हो जायेगा।

Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये

अब आपको अपने फ़ोन में Whatsapp को चालू करना है आसान भाषा में कहे तो Jio Phone में Whatsapp Id कैसे बनाये जानेंगे इसके लिए आपको सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है जैसे हम एक SmartPhone में व्हाट्सप्प चालू करने के लिए करते है।

Step-1. सबसे पहले अपने Jio Phone में Whatsapp एप्लीकेशन को ओपन कर लें। इसके बाद Left Side में Red बटन से ऊपर वाले बटन को प्रेस करके Agree करें।

Step-2. अब अपने जिओ नंबर डाले और Next के बटन पर क्लिक करें।

Step-3. अब आपके नंबर पर OTP आएगा। OTP डालकर नंबर Verify कर लें।

jio phone में whatsapp कैसे चलायेjio phone me whatsapp kaise chalaye in hindijio phone me whatsapp chalane ka tarika

Step-4. आगे के ऑप्शन में आपका नाम डालें और Next पर क्लिक कर दें। अब आपका व्हाट्सप्प सफलतापूर्वक सेटअप हो जायेगा।

Jio Phone में Whatsapp के Features

जिओ फ़ोन के व्हाट्सप्प और एंड्राइड फ़ोन के व्हाट्सप्प में ज्यादा कोई फर्क नहीं होता है। लेकिन Whatsapp के कुछ फीचर्स ऐसे है जो जिओ फ़ोन में नहीं मिलते है। यहाँ हम जिओ फ़ोन के फीचर्स के बारे में जानेंगे, जिससे आप समझ सको की आखिर एंड्राइड फ़ोन के व्हाट्सप्प और जिओ फ़ोन के व्हाट्सप्प में क्या अंतर हैं।

  1. Jio फ़ोन के व्हाट्सप्प में आप मीडिया फाइल जैसे- Image, Video और Audio एक साथ सलेक्ट करके शेयर कर सकते है। जो की जिओ फ़ोन का एक नया फीचर है ये पहले उपलब्ध नहीं था।
  2. इसमें आप Audio Clip रिकॉर्ड करके भेज सकते है।
  3. अब आप जिओ फ़ोन के whatsapp में Whatsapp Status देख और Share कर सकते है। यह फीचर पहले जिओ फ़ोन में उपलब्ध नहीं था।
  4. जिओ फ़ोन के Whatsapp में आप Voice Call और Video Call नहीं कर सकते। हालाँकि जिओ फ़ोन में दूसरे ऍप उपलब्ध है जिनसे आप वीडियो कॉल कर सकते है।

Jio Phone में Whatsapp Status कैसे देखे

जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प चलाने का तरीका तो आपको समझ में आगया होगा लेकिन अब आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा की हम Jio Phone में Whatsapp Status कैसे डाले और देखे, यह फीचर आपको जिओ फ़ोन में Whatsapp के Updated Versiion के साथ मिल जाता हैं।

इसलिए अगर आपके फ़ोन में यह फीचर नहीं मिलता हैं तो सबसे पहले Jio Store से App को Update कर लें उसके बाद निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले अपने Jio Phone में whatsapp को ओपन कर लें। इसके बाद सबसे ऊपर Chat और Status (स्तिथि) का ऑप्शन दिखाई देगा। Status पर क्लिक करें।

Step-2. अब आपको My Status (मेरी स्तिथि) का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर के आप अपना Status अपलोड कर सकते है।

Step-3. My Status के निचे Recent Updates स्टेटस दिखाई देगा। यहाँ आपकी कांटेक्ट लिस्ट में जितने भी लोगो ने स्टेटस डाल रखा होगा दिखाई देगा।

तो कितना आसान है Jio Phone में Whatsapp Status देखना और Upload करना, आप चाहे तो जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प चलाने का तरीका निचे बताये वीडियो के माध्यम से भी जान सकते हैं।

दोस्तों ये थी Jio Phone में Whatsapp चलाने और Whatsapp Status अपलोड करने के बारे में जानकारी। जिओ फ़ोन के ऑफिसियल ऍप Jio Store पर व्हाट्सप्प उपलब्ध होने के कारण किसी दूसरे तरीके या ट्रिक का उपयोग करने की जरुरत नहीं है।

जिओ स्टोर पर और भी कई सारी एप्लीकेशन उपलब्ध है। जिनका आप उपयोग कर सकते है। अब तक आपको समझ में आ गया होगा की आखिर जिओ फ़ोन में Whatsapp कैसे चलाते है

अगर फिर भी व्हाट्सप्प डाउनलोड करने या चलाने में कोई प्रॉब्लम आती है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। जिससे हम आपकी हेल्प कर सके।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपको जानकारी उपयोगी लगी हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

2 thoughts on “Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये और Whatsapp Status कैसे देखें~ 2022”

Leave a Comment