Jio Sim का Number कैसे निकालें | 8 Best तरीके जानें

अगर आप भी एक जिओ सिम के उपयोगकर्ता हैं और अपना मोबाइल नंबर कैसे देखें या अपना Jio SIM का Number कैसे निकालें के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। जहाँ मैं आपको जिओ सिम के नंबर निकालने के बहुत ही अच्छे तरीके बताने वाला हूँ।

दोस्तों भले ही हम किसी भी टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हो लेकिन हमें अपने सिम कार्ड का नंबर याद रखना बहुत ही जरुरी हैं क्योंकि इसकी कही भी जरुरत पड़ जाती हैं। चाहे कोई फॉर्म भरना हो या अपने नंबर का Recharge करवाना हो या फिर किसी ऍप या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना हो।

इसके अलावा भी आपको कई जगह अपने नंबर की जरुरत पड़ सकती हैं। लेकिन अगर आपके पास ज्यादा सिम कार्ड हैं और आपको सभी का नंबर याद रखने में दिक्कत होती हैं तो इसके लिए कंपनियां अपने मोबाइल से नंबर पता करने की सुविधा देती हैं।

और आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं की आखिर हम अपने Jio Sim का Number कैसे पता करें जिससे हमे अपने नंबर की जरुरत पड़ने के वक्त परेशान ना होना पड़े। तो चलिए Jio का Number कैसे निकालें जान लेते हैं।

Jio Sim का Number कैसे निकालें

आज इंटरनेट का जमाना हैं इसलिए किसी भी काम को करने के लिए हमें कई सारे तरीके मिल जाते हैं। इसी तरह हमें अपना मोबाइल नंबर पता करने के भी कई सारे तरीके मिल जाते हैं।

लेकिन यहाँ हम 8 तरीको के बारे में जानेंगे जिनके माध्यम से हम बहुत ही आसानी से अपने जिओ नंबर का पता पाएंगे। तो चलिए Jio Number निकालने के तरीके जान लेते हैं।

1. 1299 पर Call करके Jio Sim का Number कैसे पता करें

दोस्तों यह हमारा सबसे पहला और अच्छा तरीका हैं जिसमें आपको सिर्फ अपने जिओ नंबर से 1299 पर कॉल करना हैं। यह एक रिचार्ज प्लान चेक करने का नंबर हैं जिसपर कॉल करने पर कॉल एक रिंग बजने के बाद ऑटोमैटिक कट जायेगा।

इसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा उसमें आपका नंबर और आपके नंबर पर Activate Recharge Plan और उसकी एक्सपाइरी डेट दिखाई देगी। जहाँ से आप अपने नंबर के साथ ही अपने प्लान की वैधता भी देख सकते हैं।

2. SMS करके Jio का Number कैसे पता करें

Jio Sim का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे पता करें खुद का नंबर कैसे पता करें

अगर आप SMS के माध्यम से अपना नंबर चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए अपना मैसेज बॉक्स ओपन करें और Capital में BAL लिखें और जिस सिम का नंबर जानना हैं उससे 199 पर Send कर दें। मैसेज भेजने के कुछ समय के बाद आपको एक SMS प्राप्त होगा उसमें आपका मोबाइल नंबर और Recharge प्लान की Detail दिखाई देगी।

यह तरीका अपने रिचार्ज प्लान की जानकारी प्राप्त करने के लिए हैं लेकिन यहाँ हमारे प्लान की Details के साथ ही अपना नंबर भी देखने को मिल जाता हैं। और यह भी अपना जिओ Number जानने का बहुत ही अच्छा तरीका हैं।

3. Mobile की Settings से jio Number कैसे जानें

Jio Sim का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे पता करें खुद का नंबर कैसे पता करें

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल से बिना Call या SMS के जरिये अपने जिओ नंबर का पता करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल की Settings से कर सकते हैं। इसके लिए निचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाएँ।
  2. अब SIM cards & Mobile networks के ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. कई मोबाइल में यह ऑप्शन सिर्फ Mobile Networks के नाम से भी होता है
  4. अब आपके SIM Card का नाम और नंबर दिखाई देगा।
  5. यदि दो सिम हैं तो दोनों के नाम और नंबर दिखाई देंगे।

आप चाहे तो यहाँ से अपने सिम कार्ड से रिलेटेड एडिशनल सेटिंग्स भी कर सकते हैं। लेकिन आपको सिर्फ नंबर ही देखना हैं तो आपको Mobile Networks के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका नंबर दिखने लग जायेगा। तो चलिए अब हम अपने अगले तरीके के बारे में जान लेते हैं।

4. My Jio App से jio का Number कैसे निकालें

Jio Sim का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे पता करें खुद का नंबर कैसे पता करें

अधिकतर लोगों के मोबाइल में My Jio App जरूर होता हैं यहाँ से भी आप अपना नंबर जान सकते हैं। और कई बार Jio App ओपन करते ही आपके सामने My Account के ऑप्शन में आपका नंबर दिखाई देगा। अगर नहीं दिखाई देता हैं तो आप निचे बताये स्टेप को फॉलो करने अपना नंबर जान सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को ओपन करें।
  2. अब Right Side में सबसे निचे दिखाए 3 Line (Menu) ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब यहाँ पर सबसे ऊपर आपका नाम और नंबर दिखाई देंगे। या
  4. Profile & Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. अब यहाँ पर भी सबसे ऊपर आपने नाम और नंबर दिखाई देंगे।
  6. इसके अलावा Recharge your number के ऑप्शन पर क्लिक करके भी आप अपना नंबर जान सकते हैं।

दोस्तों यह भी अपना जिओ नंबर पता करने का बहुत ही अच्छा तरीका हैं, वैसे अधिकतर आपको My Jio App को Open करते ही आपको Mobile Prepaid के साथ आपका Number भी दिखाई देगा। इसलिए आपको किसी भी ऑप्शन में जाने की जरुरत भी नहीं हैं।

5. Call करके अपना Jio Number कैसे पता करें

दोस्तों यदि आप कॉल के माध्यम से अपना नंबर जानना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने किसी दोस्त के नंबर पर कॉल करें जिससे आपका नंबर उसके मोबाइल में दिखाई देगा। जहाँ से आप अपना नंबर प्राप्त कर सकते हैं। और यदि आपका कोई मित्र आपके साथ में नहीं हैं और

आपके पास इतना समय भी नहीं हैं की आप उससे कॉल पर बात करके नंबर पूछे तो आप अपने पास में कोई भी व्यक्ति हो तो उसका नंबर लेकर उसके नंबर पर कॉल कर सकते हैं। और उसके मोबाइल में अपना नंबर देख सकते हैं।

6. Customer Care से Jio Number कैसे जानें

दोस्तों आप चाहे तो अपने नंबर का पता करने के लिए Jio के Customer Care पर कॉल करके भी कर सकते हैं। इसके लिए 198 पर कॉल करें और ग्राहक सलाहकार से बात करने का ऑप्शन चुनें। इसके बाद उन्हें अपना नंबर बताने को कहे। यहाँ से भी आप बहुत ही आसानी से अपना नंबर पता कर सकते हैं।

7. Caller Tune Set करके Jio Sim का Number कैसे पता करें

Jio Sim का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे निकालेंJio का Number कैसे पता करें खुद का नंबर कैसे पता करें

अब आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा की जिओ कॉलर ट्यून सेट करके अपना नंबर कैसे पता करें। तो यह बहुत ही आसान हैं सबसे पहले आप अपने नंबर पर अपनी पसंद की कॉलर ट्यून सेट करें। इसके बाद आपके नंबर पर एक Confirmation Message आएगा जिसमें आपका Number दिखाई देगा।

इस तरीके से भी आप अपना नंबर पता कर सकते हैं और अगर आप अपने नंबर पर Unlimited Pack का Recharge करवाते हैं तो कॉलर ट्यून सेट करने का फीचर आपको बिलकुल मुफ्त में मिलता हैं। तो आपको इस फीचर का जरूर लाभ लेना चाहिए।

8. Whatsapp से Jio Sim का Number कैसे निकालें

दोस्तों वैसे तो यदि आप अपने Jio Number से Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जिओ नंबर निकालने के लिए सबसे पहले टॉप राइट साइड में दिखाए 3dot (Menu) पर क्लिक करें और Settings में जाकर अपनी Profile पर क्लिक करें जिससे आपको अपना Jio Number देखने लग जायेगा।

इसके अलावा जिओ नंबर निकालने का दूसरा तरीका भी हैं इसमें आपको JioCare का Number 7000770007 Save कर लेना हैं, इसके बाद इस नंबर पर My Plan लिखकर Whatsapp पर भेज देना हैं। इसके बाद Reply में आपके नंबर पर Activate Plan की Details दिखाई देगी।

इसके बाद दूसरा मैसेज दिखाई देगा जिसमें Check Details का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें जिससे आप My Jio App पर Redirect हो जाओगे और वहां पर आपको सबसे ऊपर आपको अपने Jio Number दिखाई देगा।

9. Jio SIM का Number कैसे निकालें Ussd Code से

दोस्तों वैसे तो ऊपर हमने जिओ सिम का नंबर निकालने के लिए 8 बेहतरीन तरीके बताये हैं, लेकिन कुछ लोग जिओ नंबर को निकालने के लिए USSD Code जानना चाहते हैं तो मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा यदि आपका जिओ सिम 1 नंबर स्लॉट में हैं तो *1# डायल करें और यदि आपका जिओ सिम 2 नंबर स्लॉट में हैं तो *2# डायल करें।

हमने यहाँ पर जिओ सिम का नंबर पता करने के लिए कुल 9 तरीके बताए हैं इनमें से किसी भी तरीके से आप अपना जिओ सिम का नंबर पता कर सकते हैं। तो चलिए अब हम जिओ नंबर निकालने से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब जान लेते हैं।

FAQs

जिओ के सिम का नंबर कैसे निकाले?

जिओ के सिम का नंबर निकालने के लिए आपको कई सारे तरीके मिल जाते हैं। इसके लिए अपने जिओ नंबर से 1299 पर कॉल करें या फिर BAL टाइप करके 199 पर Send कर दें। इसके रिप्लाई में एक मैसेज प्राप्त होगा उसमें आपका नंबर दिखाई देगा।

मेरा मोबाइल नंबर क्या है जिओ का?

यदि आप अपने जिओ सिम का नंबर निकालना चाहते हैं तो अपने जिओ नंबर से 1299 पर कॉल करें, इसके बाद कॉल ऑटोमैटिक कट जायेगा और आपके फ़ोन पर एक मैसेज आएगा उसमें आपका जिओ नंबर दिखाई देगा।

बिना ऐप के जिओ का नंबर कैसे चेक करें?

बिना किसी ऍप के अपना जिओ नंबर चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने जिओ नंबर से 1299 पर कॉल करें या फिर अपने मोबाइल की Settings में जाकर भी अपना जिओ नंबर चेक कर सकते हैं।

मैं अपना जिओ नंबर ऑफलाइन कैसे ढूंढूं?

यदि आप ऑफलाइन अपना जिओ नंबर पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जिओ के कस्टमर केयर नंबर 198 पर कॉल करना हैं और उनसे आप अपना नंबर जान सकते हैं।

जिओ सिम का नंबर कैसे निकाला जाता है?

जिओ सिम का नंबर निकालने के लिये हमें कई सारे अलग-अलग तरीके मिल जाते हैं, जैसे 1299 पर कॉल करके, My Jio App से या Customer Care Number 198 पर कॉल करके भी जिओ सिम का नंबर जान सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा की खुद का नंबर कैसे पता करें या Jio Sim का Number कैसे निकालें, ऊपर बताये तरीको के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपना जिओ नंबर पता कर सकते हैं।

अगर आपको एक तरीके से नंबर पता करने में कोई दिक्कत होती हैं तो दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Read More Articles:-
Jio में Caller Tune कैसे Set करें
Jio में Balance कैसे चेक करें
Jio SIM की Internet Speed कैसे बढ़ाएं
Jio Number की Call Details कैसे निकालें
Jio Sim में Data Loan कैसे लें माय जिओ ऍप से
Jio Sim को बंद या Block कैसे करें
Jio Pos Lite App क्या हैं और कैसे इस्तेमाल करें
किसी भी SIM का PUK Code कैसे पता करें
Jio Phone में Recharge कैसे करें
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

2 thoughts on “Jio Sim का Number कैसे निकालें | 8 Best तरीके जानें”

Leave a Comment