Jio सिम में Data Loan कैसे लें 2021~ My Jio App से

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में Jio सिम में Data Loan कैसे लें? इसके बारे में जानने वाले हैं। अगर आपको भी अपने मोबाइल में डाटा की ज्यादा जरुरत पड़ती हैं या Daily मिलने वाला डाटा कम पड़ता है। तो आज की ये पोस्ट आपके लिए हैं।

अगर आपका भी वर्क फ्रॉम होम या फिर किसी वीडियो, मूवी को देखते समय डाटा ख़तम हो जाता हैं तो आपका दिमाग भी काफी ख़राब होता होगा, लेकिन क्या आपको पता हैं, की आप अपनी इस अधूरे काम या फिर अधूरी Streaming को डाटा लोन लेकर पूरी कर सकते हैं।

हालाँकि Jio सिम में पहले ऐसा कोई फीचर नहीं था। लेकिन अब जिओ में Emergency Data Loan फीचर उपलब्ध हैं, जहाँ आपको 1 GB के 5 Voucher मिलते हैं यानि आप 5 GB तक का डाटा लोन ले सकते हैं।

इसमें आपको बाद में 1 GB डाटा यानी 1 Voucher का 11 रुपये pay करने पड़ेंगे, और Loan का अमाउंट Pay करने के बाद आप फिर से लोन के लिए Eligibl हो जाओगे। तो चलिए Jio सिम में डाटा लोन लेने का तरीका जान लेते हैं।

Jio सिम में Data Loan कैसे लें

अब बात आती हैं जिओ सिम में डाटा लोन कैसे ले सकते हैं तो इसके लिए आपके मोबाइल में My Jio App होना जरुरी हैं। क्योंकि जिओ सिम बाकि ऑपरेटर की तरह Ussd Code या फिर Jio Data Loan Number नहीं हैं। जिससे आप लोन ले सके।

लोन लेने से पहले आपको बता दूँ, आप Data Loan तभी ले सकते हैं जब आपके नंबर पर पहले से Unlimited Pack वाला Recharge Activate हो। तो चलिए डाटा लोन लेना सिख लेते हैं।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को Download करें, और अपने Jio Number से Login कर लें। अगर My Jio App आपके मोबाइल में पहले से उपलब्ध हैं तो इसे Update कर लें।

2. अब Left Side में सबसे ऊपर आपको 3 Line(Menu) का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।

Jio सिम में Data Loan कैसे लें 2021~ My Jio App से
Jio में Free Data कैसे पाए

3. यहाँ आपको Emergency Data Loan का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें।

Jio सिम में Data Loan कैसे लें 2021~ My Jio App से

4. अब यहाँ एक पॉप-अप ओपन होगा, यहाँ आप Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसमें आप Know More पर क्लिक करके इस Emergency Data Loan के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

Jio सिम में Data Loan कैसे लें 2021~ My Jio App से

5. अब आपको Get Emergency Data के ऑप्शन पर क्लिक करके Activate Now पर क्लिक करें। इतना करते ही आपका 1 GB का 1 Voucher Redeem हो जायेगा। और आपको यहाँ पर 4 Out of 5 Available वाउचर दिखाई देंगे।

Jio सिम में Data Loan कैसे लें 2021~ My Jio App से
jio emergency data loan

6. यदि आप अपना Loan चुकाना चाहते हैं, जिसके लिए आपको एक वाउचर यानि 1 GB के लिए 11 रुपये Pay करने होंगे, Clear Due पर क्लिक करके Payment ऑप्शन को चुने और Payment कर दें।

Jio सिम में Data Loan कैसे लें 2021~ My Jio App से

अगर आप पाँचो वाउचर से 5 GB Data Collect कर चुके हैं। तो आप नया वाउचर अपना पुराना Loan चुकाने के बाद ही नए के लिए Eligible होंगे।

Jio Loan Data की Validity कितनी होती हैं?

कुछ लोगो के दिमाग में यह सवाल रहता हैं की हम जो डाटा लोन लेते हैं, उसकी वैलिडिटी कितनी होगी। मतलब अगर आप 1 GB Data Loan लेते हैं तो वह कब तक चलेगा।

Loan लिया डाटा की Validity आपकी Existing Plan की Validity तक रहेगी। मतलब आपके मोबाइल में पहले से जो Recharge हैं, उसकी और Loan Data की वैलिडिटी समान रहेगी।

इसको एक उदाहरण से समझते हैं, अगर आपने आज ही किसी Unlimited Pack का Recharge करवाया हैं और वो अगले 84 दिन तक चलेगा और आज ही आप लोन लेते हैं तो Loan लिए डाटा का आप अगले 84 दिनों तक कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio सिम में Talktime Loan कैसे लें

दोस्तों जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया हैं की Jio सिम में ऐसा कोई USSD Code या फिर Number नहीं हैं जिससे आप लोन ले सके। सीधा कहे तो जिओ में आपको talktime loan का फीचर नहीं मिलता हैं। क्योंकिं इसमें Unlimited Plan के साथ आपको Unlimited Calling और 100 SMS रोजाना के मिलते हैं।

FAQ

Jio Sim में Data Loan कैसे लें?

जिओ सिम में data लोन लेने के लिए My Jio App में जाएँ, इसके बाद Menu में जाकर Emergency Data Loan के ऑप्शन में जाएँ और Get Emergency Data के ऑप्शन पर क्लिक करके लोन ले सकते हैं।

Jio सिम में कितना Data Loan ले सकते हैं?

Jio सिम में आप 1-1 GB के 5 Voucher यानि की 5 GB तक Data Loan ले सकते हैं।

तो दोस्तों अब आपको Jio सिम में Data Loan कैसे लें समझ में आ गया होगा, इस तरीके से लोन लेकर आप अपने वर्क फ्रॉम होम में हुई बाधा या फिर अधूरी स्ट्रीमिंग को पूरी कर सकते हैं।

दोस्तों हम और हमारे अधिकतर दोस्त जिओ सिम का इस्तेमाल करते हैं। और हो सकता हैं उनको भी इस फीचर की जरुरत हो, इसलिए पोस्ट को शेयर करना तो बनता हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसके अलावा अगर आपको जिओ सिम में डाटा लोन लेने में कोई परेशानी होती हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a comment