KYC क्या है और KYC का Full Form क्या होता है

दोस्तों आज की पोस्ट में हम KYC क्या हैं और KYC का Full Form क्या होता हैं के बारे में जानने वाले हैं। KYC के बारे में तो आपने भी कहीं न कहीं जरूर सुना होगा चाहे बैंक में हो या नया SIM Card लेते वक्त हो और

इसके बाद आपके मन में भी KYC का अर्थ क्या होता हैं या KYC का मतलब क्या होता हैं इसके बारे में जानने की इच्छा जरुर हुई होगी और इसके बाद ही आपने गूगल पर सर्च किया होगा।

अगर आपको इसके बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं हैं तो आप बिलकुल ही सही पोस्ट पर आए हैं, जहाँ मैं आपको विस्तार से KYC Means in Hindi और इसका फुल फॉर्म तथा इससे संबधित जानकारी देने वाला हूँ तो चलिए सबसे पहले के वाय सी के बारे में जान लेते हैं।

KYC क्या है

KYC एक ऐसा माध्यम हैं जिसके द्वारा बैंक या कोई वित्तीय संस्था अपने Customer की पहचान को सत्यापित करती हैं। KYC का मतलब नो योर कस्टरमर होता हैं, जिसको आसान भाषा में समँझे तो अपने ग्राहक के बारे में जानना हैं

इस प्रक्रिया के अंतर्गत बैंक या वित्तीय संस्था अपने कस्टमर से जरुरी डाक्यूमेंट्स लेकर उसकी पहचान को सत्यापित करते हैं जिससे कस्टमर उस बैंक या संस्था के साथ आने वाले फ्यूचर में धोखा-धड़ी ना कर सके।

भारत में KYC की शुरुआत 2002 में (RBI) भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा की गई थी और 2004 में RBI ने यह सभी बैंको के कस्टमर के लिए अनिवार्य कर दिया था।

तो दोस्तों अब आपको KYC Information in Hindi तो समझ में आ गई होगी, इसके बाद अब हम KYC Full Form in Hindi या KYC Meaning in Hindi क्या होता हैं जान लेते हैं।

KYC का Full Form क्या होता

KYC का Full Form Know Your Customer होता हैं, जिसका मतलब अपने कस्टमर के बारे में जानना हैं। जब भी किसी बैंक यह वित्तीय संस्था का अपने कस्टमर के साथ सम्बन्ध स्थापित होता हैं तो ये बैंक या संस्था अपने कस्टमर की पहचान सत्यापित करने के लिए एक KYC Form भरवाती हैं।

जिसमें उस व्यक्ति के जरुरी डॉक्युमेंट्स के साथ इम्पोर्टेन्ट जानकारी भरनी होती हैं जिससे बैंक या वह संस्था अपने कस्टमर के बारे में अच्छे से जान सके। आज कल कई सारे E-Wallet App भी अपनी Security के लिए अपने Customer की KYC करवाते हैं, जिसे E-Kyc के नाम से जाना जाता हैं

जिसका फुल फॉर्म (eKYC Full Form in Hindi) Electronic Know Your Customer होता हैं, जिसमें ये बैंक, संस्था या कम्पनियाँ अपने कस्टमर की पहचान इलेक्टॉनिक या डिजिटल तरीके से सत्यापित करती हैं। तो दोस्तों अब आपको kyc के बारे में तो अच्छे से समझ में आ गया होगा लेकिन आपके दिमाग में आखिर हमें KYC करवाना क्यों जरुरी हैं यह सवाल भी आ रहा होगा तो इसके बारे में भी जान लेते हैं।

KYC क्यों जरुरी हैं

कोई भी बैंक, कंपनी या वित्तीय संस्था अपने साथ किसी भी तरह के फ्रॉड के होने से बचने के लिए KYC करवाती है। जिससे किसी ग्राहक द्वारा उनके साथ कोई फ्रॉड करने पर, वे उस तक आसानी से पहुँच सके।

जैसे उदाहरण के लिए – PAYTM में जब KYC की जरुरत नहीं पढ़ती थी। और सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से Paytm Account बना सकते थे। तो किसी के साथ कोई धोखाधड़ी हो जाने पर असली अपराधी तक पहुँचने में बहुत मुश्किल होती थी।

लेकिन आजकल KYC की प्रक्रिया के कारण अपराधी तक पहुँचने में इतनी मुश्किल नहीं होती है। क्योंकि जब हम KYC करवाते है। जिससे हमारी सारी जानकारी ( जैसे- नाम, पिता का नाम, एड्रेस) उस कंपनी के पास चली जाती है।

और हमारे या किसी भी ग्राहक द्वारा फ्रॉड होने पर कंपनी इस माध्यम से आसानी से कंपनी तक पहुँच जाती हैं।

Kyc करवाने के लिए जरुरी दस्तावेज (KYC Documents List)

अब हम KYC Documents List के बारे में बात करेंगे। मेरा मतलब है की अब हम उन Documents के बारे में जानेंगे जिनका उपयोग हम अपने kyc करवाने के लिए कर सकते है। ऑफिसियल वैलिड kyc डाक्यूमेंट्स-

  • पासपोर्ट
  • पैनकार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधारकार्ड
  • नरेगा कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड

ऊपर दि गई Kyc documents list में पैन कार्ड एक मात्र ऐसा डाक्यूमेंट्स है। जिसमे आपके एड्रेस की जानकारी नहीं दी हुई होती है। लेकिन हम इसका उपयोग kyc डाक्यूमेंट्स के रूप में कर सकते है। क्योंकि यह हमारे आधार से जुड़ा होता हैं और उसमे सारी जानकारी होती हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ KYC क्या हैं और KYC का Full Form क्या होता हैं तथा KYC क्यों जरुरी हैं से संबधित आपको सारी अच्छी लगी होगी, अगर अब भी आपके मन में kyc से जुड़ा कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

और जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे वे भी इस उपयोगी जानकारी के बारे में जान सके।

Related Articles :-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

11 thoughts on “KYC क्या है और KYC का Full Form क्या होता है”

  1. We liked your information very much, reading this post will bring a lot of awareness among the people of the country and people will avoid victim of cheating and I hope to spread the same information to you, make those people aware and cheating in today’s era It is very difficult to avoid, with this information people can find the right way to avoid cheating

    Reply
  2. We liked your information very much, reading this post will bring a lot of awareness among the people of the country and people will avoid victim of cheating and I hope to spread the same information to you, make those people aware and cheating in today’s era It is very difficult to avoid, with this information people can find the right way to avoid cheating
                            Thank you

    Reply
  3. आपकी यह जानकारी हमें बहुत अच्छी लगी आपकी इस पोस्ट को पढ़ने से देश के लोगों में बहुत ही जागरूकता आएगी और लोग ठगी के शिकार से बचेंगे और मैं आशा करता हूं ऐसी ही जानकारी आप लोगों तक पहुंचाएं उन लोगों को जागरूक करें आज के युग में ठगी से बचना बहुत ही मुश्किल है आपकी इस जानकारी से लोगों को ठगी से बचने का सही रास्ता मिल सकता है
    धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment