Meesho App क्या हैं? इससे पैसे कैसे कमाए 2021। Best Guide in Hindi

दोस्तों जब ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको की बात हो तो Meesho App का नाम इसमें जरूर आता हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं, Meesho App क्या हैं? और Meesho App से पैसे कैसे कमाए। अगर आपको नहीं पता हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज की इस पोस्ट में आपको Meesho App Review देखने को मिलेगा।

आपने भी कहीं न कहीं मीशो के बारे में जरूर सुना होगा क्योंकि आज के समय में पैसे कमाने का यह एक बहुत ही आसान तरीका हैं। और इस ऍप की मदद से लाखों लोग घर बैठे लाखों कमा रहे हैं। और इसके लिए उनको किसी प्रकार का Investment भी नहीं करना पढ़ता हैं।

दोस्तों हम भी इस ऍप से काफी अच्छा पैसा कमा चुके हैं इसलिए आपको इस App के बारे में पूरी जानकारी देना चाहते हैं। आगे हम अपना Payment Proof भी दिखाएंगे। तो अंत तक जरूर पढ़े जिससे आप भी अपने घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सको।

इसके साथ ही इस पोस्ट में हम आपको Messho ऍप के बारे में स्टार्टिंग से लेकर जैसे- Meesho App में Account कैसे बनाये से लेकर Meesho App से पैसे कैसे निकालें सब कुछ बताने वाले हैं। तो पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़े।

Table of Contents

Meesho App क्या हैं?

Meesho एक Reselling ऍप हैं। यहाँ से आप किसी भी प्रोडक्ट को अपना Margine ऐड करके बेच सकते हैं। आप जो भी मार्जिन ऐड करते हैं वो आपके बैंक अकाउंट में आएगा। यह ऍप E-Commerce वेबसाइट की तरह ही काम करती हैं।

इस ऍप पर बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट सेल करने के लिए लिस्ट करती हैं। जिससे Product भी ऑफलाइन के मुकाबले सस्ता मिलता हैं जिससे हम इसमें आसानी से अपना मार्जिन जोड़ सकते हैं।

यहाँ पर आपको हर प्रकार का प्रोडक्ट सैल करने के लिए मिल जाता हैं। यहाँ से कमाई करना आसान इसलिए हैं क्योंकि आज के समय में लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में Meesho Online Shopping App बहुत बढ़िया जरिया है प्रोडक्ट बेचकर कमाने का।

Meesho App से पैसे कैसे कमाए?

मुझे उम्मीद हैं Meesho App क्या हैं आपको समझ में आ गया होगा अब हम Meesho App से पैसे कमाने के तरीके जान लेते हैं की आखिर मीशो ऍप में वो कोन-कोनसे तरीके हैं जिनसे हम पैसे कमा सकते हैं।

1. प्रोडक्ट बेचकर

Meesho App से पैसे कमाने का सबसे बड़ा और खास तरीका हैं प्रोडक्ट सेल करके। मीशो ऍप में आप किसी भी Product को अपना मार्जिन ऐड करके बेच सकते है। जब प्रोडक्ट की डिलीवरी सफलतापूर्वक हो जाती हैं। तो आपका मार्जिन आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता हैं।

Meesho App क्या हैं
Meesho App क्या हैं

इसमें आप पार्सल पर फाइनल प्राइस क्या रखते हो वही दिखाई देता हैं। जैसे मान लीजिये प्रोडक्ट की प्राइस हैं 75 रुपये और 49 रुपये डिलीवरी चार्ज हैं। इसमें 50 रुपये आपने अपना मार्जिन ऐड किया तो टोटल 174 रुपये हो जायेगा। और कस्टमर को पार्सल पर 174 ही दिखाई देगा।

2. Refer & Earn

Refer & Earn भी Meesho से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं। अगर आप Meesho ऍप को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं। और आपके दोस्त के पहले तीन आर्डर पर आपको 20% का Commission मिलता हैं। और अगले 12 महीनो तक Sales का 1% Commission मिलता रहेगा।

अगर आप अपने कुछ दोस्तों को एप्लीकेशन रेफर करते हैं। और वो अच्छे से प्रोडक्ट सेल करें। तो आपको इस तरीके से भी बहुत ही अच्छा कमीशन मिल सकता हैं।

3. Meesho Credits

अगर आप अच्छी सेलिंग करते हैं तो आपको मीशो की तरफ से Meesho Credit दिया जायेगा। इसे आप प्रोडक्ट की ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त यूज़ कर सकते हैं।

Meesho प्रोडक्ट की Quality कैसे होती हैं?

मीशो ऍप में Product की quality की बात की जाये तो मीशो की प्रोडक्ट की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती हैं। प्रोडक्ट की Quality और यूजर का Experience बढ़ाने के लिए यहाँ Product की Rating और Review देखने को मिल जाती हैं।

जिससे जब भी कोई यूजर प्रोडक्ट खरीदता हैं तो वो Product को Rate करके Review लिखता हैं। जिससे दूसरे यूजर को प्रोडक्ट की क्वालिटी के बारे में जानकारी मिल जाती हैं।

इसके साथ ही यहाँ आपको Return और Refund की Policy मिल जाती हैं। जिससे अगर आपको Product अच्छा नहीं लगता हैं या पसंद नहीं आता हैं तो आप Product Exchange या Return कर सकते हैं। जिसका आपको Refund मिल जायेगा।

Meesho App से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अब बात आती हैं की आखिर हम Meesho एप्लीकेशन से कितना पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि आप यहाँ से Product सेल करने में अपना टाइम Invest करोगे तो आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आएगा। तो इसका जवाब कोई फिक्स नहीं हैं।

लेकिन अगर आप सहीं से काम करते हैं तो 15 से 20 हजार महीने का बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। और अगर आप इसके Referral प्रोग्राम का फायदा उठाते हुए अपने दोस्तों को जोड़ते हैं और वो भी अच्छा काम करते हैं तो 25-30 हजार या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं।

मैंने यह एक अनुमानित कमाई बताई हैं जो हमने भी इस ऍप से की हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इस ऍप से इससे भी कई ज्यादा रुपया महीनों की कमाई करते हैं।

Meesho App से पैसे कैसे निकाले?

Meesho App क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाए के बाद मेन मुद्दे की बात आती हैं। की आखिर इस ऍप में हमने जो कमाई की हैं उस पैसे को कैसे निकाले यानि इसका Withdrawal Method क्या हैं।

Meesho App क्या हैं? इससे पैसे कैसे कमाए 2021। Best Guide in Hindi
Meesho App क्या हैं

इससे पैसे निकालने के लिए आपको यहाँ आपका Bank Account Add करना पड़ेगा। इसके आलावा कोई दूसरा तरीका नहीं हैं जिससे आप यहाँ से पैसे निकाल सको। और आपकी जो भी कमाई हैं वो वीकली आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती हैं।

Meesho app में बैंक अकाउंट कैसे जोड़े?

  1. सबसे पहले Meesho ऍप को ओपन करें
  2. इसके बाद Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब आपको My Bank Details का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लीक करें।
  4. इसके बाद सबसे पहले Bank Passbook का Frount Page का फोटो अपलोड करें।
  5. अब Account Number, Confirm AC No., Acount Holders Name और IFSC Code डालें और Submit पर क्लिक कर दें।

Meesho App में Return Refund का Process क्या हैं?

कई बार क्या होता हैं हम किसी कस्टमर को प्रोडक्ट बेचते है तो Product ख़राब या दूसरा चला जाता हैं। ऐसी स्तिथि में कस्टमर फिर से हमसे कांटेक्ट करता हैं। ऐसे में मीशो ने एक बहुत ही अच्छी सुविधा प्रदान की हैं।

अगर आपके साथ ऐसी घटना हो जाती हैं तो आप Customer की Requirement के हिसाब से Product को Exchange, Return या कस्टमर को पैसे रिफंड कर सकते हैं।

लेकिन ये Process सिर्फ 7 दिन की वैलिडिटी के अंदर होता हैं। और Refund का पैसा Product Return होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में आएगा। जिसे आप कस्टमर को ऑनलाइन पेमेंट के जरिये फिर से दें सकते हैं।

Meesho App के बारे में

कई लोगों के दिमाग में एक सवाल रहता हैं की आखिर Meesho App कहाँ का हैं। यानि Meesho किस देश की कंपनी हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बतादूँ की Meesho एक भारतीय कंपनी हैं । और

इसकी स्थापना Vidit और Sanjeev Barnwal नामक दो IIT के Students ने की थी। और इनका मुख्य उद्देश्य था की भारत में लोगों को Entrepreneurs बनाने के साथ-साथ रोज़गार प्रदान करवाना हैं। और वर्तमान मैं देखा जाये तो ये अपने लक्ष्य की और तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं।

क्योंकि Sirf Google Playstore पर इस Application के 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हैं। और लोगों ने इसे 4.4 Star की रेटिंग दी हैं। तो आप समझ सकते हैं की ये कितनी सफल ऍप हैं।

Meesho से Product कैसे बैचे?

अब बात आती हैं की आखिर वो कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे हम मीशो के Product बेच सकते हैं। क्योंकि यहाँ से पैसे कमाने के लिए सबसे प्रमुख काम यहीं हैं। तो चलिए मीशो के प्रोडक्ट किन तरीको से बेच सकते हैं जान लेते हैं।

Facebook से Meesho के प्रोडक्ट बेचे

मीशो ऍप पर ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट का ऑर्डर पाने के लिए सबसे बड़ा माध्यम Facebook हैं। फेसबुक से आप बहुत ही अच्छी सेलिंग कर सकते हैं अगर इसमें थोड़ा सा अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हैं तो। फेसबुक पर भी प्रोडक्ट सेलिंग के अलग-अलग तरीके हैं।

FB MarketPlace से

यह मीशो ऍप पर ऑर्डर लाने का सबसे अच्छा तरीका हैं। इसके लिए Facebook में Marketplace पर सबसे पहले किसी लोकेशन को चुने उसके बाद अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करें। शुरूआती दिनों में Continue प्रोडक्ट को लिस्ट करें। जब आपके प्रोडक्ट रैंक कर जायेगा तो आप सोच भी नहीं सकते इतने आर्डर आयेंगे।

FB Groups से

सबसे पहले आप शॉपिंग से रिलेटेड Groups को ज्वाइन करें। इसके बाद सारे शॉपिंग ग्रुप्स में अपने प्रोडक्ट को शेयर करें। जिससे अगर किसी को आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा तो आपसे जरूर ऑर्डर करेगा।

Whatsapp से Meesho का प्रोडक्ट कैसे बेचे?

दूसरा सबसे अच्छा तरीका हैं Whatsapp इसमें आप अपने दोस्तों और Relatives का Whatsapp Group बना ले। इसके बाद अपने प्रोडक्ट को ग्रुप में शेयर करें। जिससे उन्हें पसंद आने पर वो आपसे जरूर मंगवाएंगे। इसके अलावा Playstore पर कई सारी ऐसी ऍप्स उपलब्ध हैं जो आपको Whatsapp Number प्रोवाइड करवाती हैं। यहाँ से Whatsapp नंबर लेकर आप इनका Brodcast ग्रुप बनाकर इनमे प्रोडक्ट शेयर करें जिससे आर्डर जरूर मिलेंगे।

OLX से Meesho का प्रोडक्ट कैसे बेचे?

हमारी लिस्ट में तीसरा तरीका हैं OLX. यह एक ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ हम अपने पुराने सामान बेच सकते हैं। लेकिन आप यहाँ अपने प्रोडक्ट की लिस्टनिंग कर सकते हैं। जिससे लोग आपका प्रोडक्ट देखेंगे और आपसे जरूर संपर्क करेंगे। और अच्छे-खासे आर्डर आएंगे।

Meesho App पर Sale कैसे बढ़ाये?

कुछ लोग मीशो का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें ज्यादा आर्डर नहीं आते हैं। और उन्हें इसके बारे में कुछ आईडिया नहीं होता हैं की आखिर अपनी सेल में बढ़ोतरी कैसे करें। तो मैं आपको यहाँ कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप अपनी सेल में बहुत ही ज्यादा Boost Up कर सकते हैं।

  • ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर लिस्टनिंग करें। 
  • ऑर्डर मिलने के बाद कस्टमर का Contact number जरूर लें। और Continue अलग-अलग Product शेयर करें। 
  • पहले कम दाम वाले Product बेचें। 
  • अपने Customer के साथ धोखा-धड़ी ना करें। इससे वह Regular आपका Customer रहेगा। 
  • हमेशा प्रोडक्ट की Rating देखकर अच्छी रेटिंग वाले प्रोडक्ट ही शेयर करें। 
  • Product का Margine कम रखें। 
  • Discount ऑफर की पोस्ट बनाकर शेयर करें। 
  • हमेशा अपने Customer की डिमांड को पूरा करें। 

Meesho App में Payment का विवरण कैसे देखें?

अब आपके दिमाग में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा की आखिर Meesho में हमने कितने पैसे कमा लिए हैं इसका विवरण कैसे जाने तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं। 

सबसे पहले अपने फ़ोन में Meesho App को ओपन करें, इसके बाद दाई तरफ दिखाए Account के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको My Payments का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपने यहाँ से कितना पैसा कमाया हैं और किस ऑर्डर पर कितना Commission मिला हैं सब कुछ जान सकते हैं। 

Meesho App क्या हैं?

Meesho App कैसे Download करें?

Meesho App क्या हैं? और इसके बाद में सारी जानकारी जानने के बाद अब हम सबसे महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में बात कर लेते हैं की आखिर हम Meesho App को download कैसे करें और इसको अपने फ़ोन में चालू कैसे करें।

  • सबसे पहले निचे दिए Download बटन से ऍप को डाउनलोड करें।
Meesho App क्या हैं
Meesho App क्या हैं
  • अब अपने फ़ोन में Meesho App को Open करें और मोबाइल नंबर डालकर Next पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके नंबर पर OTP आएगा इसे Verify कर लें।
  • अब आपके सामने Video दिखाई देगी। आप चाहे तो इसे Skip भी कर सकते हैं।
  • अब आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन चूका हैं। अपने Account सेक्शन में जाकर प्रोफाइल को अपडेट कर लें।

Meesho Customer Care से कैसे Contact करें?

अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी होती हैं या किसी प्रकार की जानकारी लेनी हो तो Meesho के Customer Care से Contact कर सकते हैं। आप चाहे तो उन्हें Mail भी कर सकते हैं और डायरेक्ट Call पर भी बात कर सकते हैं।

Meesho Customer Care Number:- 08061799600

Email:- [email protected]

Meesho App क्या हैं Video

Meesho app क्या हैं?

Meesho जैसे दूसरे Apps

कई लोग मीशो के साथ-साथ दूसरे Apps पर भी काम करना चाहते हैं। या मीशो को पसंद नहीं करते हैं इसलिए मीशो जैसे दूसरे Reselling Apps को ढूंढते रहते हैं। ऐसे में हम आपको यहाँ 5 ऐसे ऍप्स के बारे में बताएँगे जिनसे आप मीशो की तरह ही प्रोडक्ट सेल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

  1. Glowroad
  2. Shop101
  3. Ezonow
  4. MilMila
  5. Alippo App

FAQ

Meesho App कितना Safe हैं?

Meesho बिल्कुल ही सिक्योर ऍप हैं। यहाँ से आपके किसी भी प्रकार के डाटा चोरी या फ्रॉड होने का कोई चांस नहीं हैं। यह आपको समय-समय पर आपका पेमेंट देता हैं।

Meesho में प्रोडक्ट Code कहाँ होता हैं?

Meesho में बाई तरफ सबसे निचे प्रोडक्ट का Code होता हैं। जिसे सर्च करके आप प्रोडक्ट को Find कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रोडक्ट का इमेज सर्च करके भी फाइंड कर सकते हैं।

क्या Meesho में Cash on Delivery होता हैं?

हाँ Meesho में Cash on Deliver उपलब्ध हैं। आप चाहे तो किसी भी प्रोडक्ट को कैश ऑन डिलीवरी पर मंगवा सकते हैं।

Meesho App से Delivery कहाँ-कहाँ होती हैं?

Meesho App से भारत में हर जगह पर Delivery होती हैं। अगर आपके गाँव में Amazone और Flipkart के Product की डिलीवरी होती होगी तो मीशो के प्रोडक्ट की भी हो जाएगी। लेकिन कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ कूरियर कंपनी द्वारा डिलीवरी करना संभव नहीं हैं।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको Meesho App क्या हैं? और Meesho App से पैसे कैसे कमाए इसके साथ ही Meesho ऍप का उपयोग कैसे करें? और Meesho से प्रोडक्ट को सेल कैसे करें सारी जानकारी दी हैं। फिर भी हमसे कोई जानकारी छूट गई हो या आपको कोई जानकारी समझ में नहीं आई हो तो हमें Comment करके जरूर बताये।

जिससे हम आपकी सहायता कर सके। हमने मीशो ऍप का काफी समय तक इस्तेमाल किया हैं और इससे अच्छी कमाई भी की हैं तो हमे जो उचित लगा वो सभी बताया हैं। इसके साथ ही अगर आपको पोस्ट जरा सी भी Helpful लगी हो और आपको कमाई का एक नया जरिया मिला हो तो Meesho App क्या हैं पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरू शेयर करें। जिससे वो भी अपने घर बैठे पैसे कमा सके।

इसके साथ ही अगर आपको Techgyanhindi की पोस्टें पढ़ने में मजा आता हैं। तो हमारें बैल आइकॉन से हमें Subscribe कर लें। जिससे हमारे द्वारा नयी पोस्ट अपलोड करते ही आपको Notification मिल जाएँ।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a comment