Memes Meaning In Hindi । Memes क्या है और कैसे बनाये 2022

दोस्तों आपने Social मीडिया पर Memes तो कहीं न कही देखे ही होंगे। चाहे वो मजाकिया हो या फिर किसी राजनीती या फिर अलग चीज से जुड़ा हो। क्योंकि मीम का आजकल काफी क्रेज चल रहा हैं आये दिन लाखों मीम बनते हैं और सोशल मीडिया पर पब्लिश होते हैं।

Instagram जैसे सोशल मीडिया पर मीम इतने लोकप्रिय हैं की यहाँ पर कई सारे पेज हैं जो सिर्फ मीम वाला कंटेंट बनाकर महीने के लाखों रुपये कमाते हैं और लोग उन्हें काफी पसंद भी करते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी इनके बारे में सोचा है की आखिर मीम क्या होते है? (Memes Meaning in Hindi) और मीम कितने प्रकार के होते है और हम ऑनलाइन मीम कैसे बना सकते है? (How to Make a Meme) और इसके साथ ही हम Meme से Online पैसे कैसे कमा सकते है।

हमें पता हैं भले ही आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी पहले से होगी लेकिन डिटेल में इसके बारे में आपको जानकारी नहीं हैं। अगर आप मीम के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरी अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़े।

Memes क्या है? (Memes Meaning in Hindi)

Meme का सबसे पहले उपयोग Richard Dawkins ने अपनी एक बुक में किया था। जिसे 1976 में लिखा गया था। इसका असल में मतलब होता है। की

विचारो और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने के विकास वादी सिद्धांत को Memes कहते है।

लेकिन आज कल लोगो द्वारा इंटरनेट पर उपयोग किये जाने वाले मेमेस का मतलब कुछ और होता है। जो की इस प्रकार हैं। Memes एक ऐसा आईडिया है जो मिमिक्री या मजाक के उद्देश्य से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भेजा जाता है। मेमेस Image, Video, Text या GIF के रूप में हो सकता है।

अब इसे आसान भाषा में समझे तो सोशल मीडिया पर आये वे Image, Text या Video जिनसे लोग Entertain होते हैं उन्हें ही मीम कहा जाता हैं। जैसे आपने कई सारे वीडियो में देखा होगा की कोई नेता भाषण देता हैं तो उसमें दूसरे की आवाज जोड़कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जाता हैं तो वह भी एक प्रकार का मीम है।

Memes के प्रकार (Types of Memes)

इंटरनेट पर कई तरह के मीम वायरल होते है। लेकिन यहाँ हम कुछ खास मीम के प्रकार के बारे में जानेंगे जो लोगो द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किये जाते है और लॉकप्रिय भी है।

1. Classic Memes

ऐसे Meme में एक Image होता है। जिसके Top और Bottom में प्रभावी फॉण्ट (Impact Font) में Text लिखा होता है। इसमें सांस्कृतिक सन्दर्भ, मजाक, इंस्पिरेशनल आदि से जुड़ा हुआ टेक्स्ट भी लिखा हो सकता है।

2. Dank Memes

Dank मीम अक्सर असली और उच्च गुणवत्ता वाले मेमे होते है। ये Memes सोशल मीडिया पर अधिक वायरल होते है। ये अधिकतर Popular Movies, Tv Shows और Games पर बनते है।

3. Trenders Memes

ये वे Memes होते है जो Social Media पर वर्तमान में चल रहे Trend के हिसाब से बहुत ही तेजी से वायरल हो जाते है। लेकिन ये कुछ समय के लिए (लगभग 1 से 2 महीने) ही वायरल होते है। बाद में फिर से ये कही भी दिखाई नहीं देते है।

जो अधिकतर वर्तमान में वायरल हो रही किसी न्यूज़ पर बने होते हैं और न्यूज़ का क्रेज ख़तम होते ही लगभग ये भी समाप्त हो जाते हैं।

4. Education Memes

ये Memes शिक्षा से जुड़े हुए होते है आज के समय में शिक्षा को गृहण करना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। जहाँ दूसरी और इन Memes की सहायता से हम शिक्षा को मजाकिया तरीके से प्राप्त कर सकते है और ये याद भी जल्दी हो जाते है।

दोस्तों यहाँ हमने मुख्य रूप से 4 तरह के मीम के बारे में ही बताया है। लेकिन इंटरनेट पर और भी कई तरह के मीम है जो बहुत ही लोकप्रिय है।

जैसे- Normie, Wholesome, Surreale, Fanbase, Nonsensical, Comics, Slapstick Humour, Obscurity आदि।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की मेमे क्या होते है? Memes Meaning in Hindi, अब मैं बताऊंगा की आखिर मीम कैसे बनाये जाते है?

Meme कैसे बनाये? (How to Make a Meme)

Internet या Social Media पर बहुत सारे Meme वायरल होते देख आपके मन में भी सवाल जरूर आया होगा की आखिर मीम बनाये कैसे जाते है। यहाँ मैं आपको दो तरीके बताऊंगा जिनसे आप बहुत ही आसानी से अपना कोई भी मीम बना सकते हो ।

1 Website से Memes कैसे बनाये

Internet पर Meme बनाने के लिए कई सारी Websites उपलब्ध है। लेकिन मैं यहाँ सबसे पॉपुलर साइट imgflip.com से Meme बनाना बताऊंगा। यहाँ आप बहुत ही आसानी से अपने लिए किसी भी तरह का मेमे बना सकते हो।

Step- 1 सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में imgflip.com वेबसाइट को ओपन कर ले।

Memes Meaning in hindimeaning of memes in hindiWhat is meaning of memes in hindiMemes के प्रकारMeme कैसे बनाये

Step-2. वेबसाइट ओपन करने के बाद स्क्रॉल डाउन करें और आपको Text Area दिखाई देंगे, इनके ऊपर पॉपुलर मीम के Photo दिखाई देंगे, यहाँ से आप किस टाइप का मीम बनाना चाहते हैं वो सलेक्ट करें।

Memes Meaning in hindimeaning of memes in hindiWhat is meaning of memes in hindiMemes के प्रकारMeme कैसे बनाये

इसके निचे आपको वर्तमान में बनें पॉपुलर या वायरल मीम मिल जायेंगे, जिनका आप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step-3. इमेज पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इमेज खुल जाएगी और निचे टेक्स्ट एरिया दिखाई देगा, यहाँ पर आप जो भी टेक्स्ट लिखना चाहते हैं वो लिखें और टेक्स्ट को इमेज पर अपने हिसाब से Adjust कर लें और निचे दिखाए Generate Meme पर क्लिक करें।

Memes Meaning in hindimeaning of memes in hindiWhat is meaning of memes in hindiMemes के प्रकारMeme कैसे बनाये

आप यहाँ पर अपने हिसाब से Text का कलर सेट कर सकते हैं, इसके साथ ही अगर और भी Text Add करना चाहे तो निचे दिखाए Add Text ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते हैं।

Generate Meme पर क्लिक करने के बाद आप यहाँ से मीम को डाउनलोड तथा डायरेक्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर भी कर सकते हैं।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन मीम बना सकते हैं, अगर आपको अपनी किसी Photo का मीम बनाना हैं तो वेबसाइट ओपन करने के बाद ऊपर दिखाए Add Image के Option पर क्लिक करें और इमेज ऐड करके आसानी से मीम बना सकते हैं।

2. App से Mames कैसे बनाये

दोस्तों अगर आप एक Android Phone का उपयोग करते हो और Memes बनाने के लिए किसी Websites का उपयोग नहीं करना चाहते है।

और सीधे अपने फ़ोन में किसी App का उपयोग करके Memes बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में Meme Generator Free App को इनस्टॉल करना होगा।

इसके बाद इसे ओपन करने पर आपको कई सारे Photos मिल जायेंगे, जिनपर आप Text Add करके अपना खुद का Memes बना सकते है।

Memes Meaning in hindimeaning of memes in hindiWhat is meaning of memes in hindiMemes के प्रकारMeme कैसे बनाये

आप चाहे तो इसमें खुद के Image के लिए भी Memes बना सकते है और फिर अपने डिवाइस में सेव कर सकते है। और इसे सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हो।

Memes से Followers कैसे बढ़ाये

मीम्स Social Media पर Followers बढ़ाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इससे आप अपने Facebook, Instagram, Twitter आदि के Followers बहुत ही तेजी से बढ़ा सकते है।

इसके लिए आपको Unique, Funney और Trending टॉपिक पर Meme बनाने होगी। इसके बाद इन Memes को अपने सोशल मीडिया Account या पेज पर शेयर करे।

अगर आप ऐसा रेगुलर करते है तो लोग आपके अकाउंट या आपके Page को पसंद करने लगेंगे और धीरे-धीरे आपको Follow करने लगेंगे। ऐसा करने से आप बहुत ही बढ़ी संख्या में अपने Followers बढ़ा सकते है।

Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए

हाँ आप Memes बनाकर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको पहले अपने Social मीडिया Account (Facbook page या Instagram Account) पर Memes डालकर Followers बढ़ाने होंगे।

इसके बाद जब आपके सोशल मीडिया Account पर अच्छे खासे Followers हो जायेंगे। इसके बाद आपको बड़े-बाड़े ब्रांड अपने प्रमोशन के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे।

और उनके Product या Service को आपके account पर प्रमोट करने के बदले आपको अच्छे खासे पैसे देते है। और यह ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में से एक बेस्ट तरीका है।

दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा की मीम क्या होते है (Memes Meaning in Hindi, memes in hindi), और Meme कैसे बनाये?

क्या आपको पहले से पता था की आप Unique और Trending टॉपिक पर मीम बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलोवर्स भी बड़ा सकते हैं।

दोस्तों ऊपर बताये तरीको से अगर आपको Meme बनाने में कोई Problem हो तो आप हमे Comment करके जरूर बताये। इसके साथ ही अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

9 thoughts on “Memes Meaning In Hindi । Memes क्या है और कैसे बनाये 2022”

  1. मिम्स की परिभाषा बहुत ही सरल शब्दों में साझा करने के लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment