MI किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों MI एक ऐसी Brand हैं जिसके mobile भारत में अधिकतर लोग खरीदते हैं और हो सकता हैं आप भी इसका इस्तेमाल करते हो या खरीदने का मन बना रहे हो, अगर हाँ तो पहले आपको MI किस देश की कंपनी हैं और MI कंपनी का मालिक कौन हैं इसके बारे में जानना जरुरी हैं।

हम भारतीय कोई भी चीज हो अगर वो सस्ती के साथ फीचर से परिपूर्ण हो तो उसे कभी नहीं छोड़ते हैं और हमारी इसी कमजोरी को समझते हुए शाओमी ने अपने कई सारे मोबाइल फ़ोन ऐसे लॉन्च किये जिनमे कम Price में अधिकतर Features को उपलब्ध करवाया।

और इसी को देखते हुए आज Mi के मोबाइल भारत में सबसे ज्यादा बिकते हैं। इसका प्रमुख कारण यही हैं, जहाँ कुछ समय पहले 10,000 रुपये के अंदर अच्छा Smartphone खरीदना काफी मुश्किल होता था, लेकिन आज के समय में इतने Budget में एक बेहतरीन Mobile फ़ोन खरीद सकते हैं।

भारत में सिर्फ MI कंपनी के Mobile ही नहीं बल्कि Laptop, TV और Watches भी बहुत ही ज्यादा बिकती हैं। इस कंपनी के प्रोडक्ट काफी सस्ते और फीचर्स से परिपूर्ण होने के कारण हर व्यक्ति की प्राथमिकता बन चुके हैं। तो चलिए अब हम Mi कंपनी कहाँ की हैं इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

MI किस देश की कंपनी हैं?

MI किस देश की कंपनी हैं
Redmi किस देश की कंपनी हैं
शाओमी कंपनी कहाँ की हैं
MI कंपनी का मालिक कौन हैं
Mi कंपनी के Ceo कौन हैं

दोस्तों MI एक Chinies कंपनी हैं। इसकी पैरेंट कंपनी Xiomi हैं, और MI, POCO और Redmi सारे इसी कंपनी के Sub-Brand हैं। कंपनी की स्थापना 6 अप्रैल 2010, यिंगू मेंशन, बीजिंग, चीन में हुई थी। कंपनी का मुख्यालय चाइना के बीजिंग शहर में हैं।

MI का Full Form Myocardial Infarction और Mobile Internet के रूप में भी जाना जाता हैं। शाओमी कंपनी की शुरुआत एक Software बनाने वाली कंपनी के रूप में हुई थी और धीरे-धीरे कंपनी ने Hardware बनाने का काम भी शुरू कर दिया था।

इसके बाद अगस्त 2011 में कंपनी ने अपना पहला Smartphone Xiaomi MI-1s को लांच किया, जिसे लोगो ने काफी पसंद किया इसके बाद पहली बार कंपनी ने भारत में कदम रखा और July 2014 में अपना पहला मोबाइल MI 3 को लांच किया जिसे भारतीय लोगो द्वारा काफी पसंद किया गया।

इसके बाद 2015 में कंपनी ने Mi4i को भारतीय E-Commerce Website Flipkart पर लांच किया जो कुछ ही सेकंड में Sold OUT हो गया। इसी सफलता को देखते हुए कंपनी ने 2015 में भारत में अपना पहला प्लांट लगाया और यही से मोबाइल की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी।

आज के समय में Xiaomi के मोबाइल सबसे ज्यादा India और China में ही बिकते हैं। China में यह कंपनी इतनी पॉपुलर हो चुकी हैं की इसे China का Apple भी कहा जाने लगा। आज के समय में कंपनी भारत और चाइना के अलावा दुनिया के कई सारे देशो में मोबाइल सप्लाई करती हैं और यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी Smartphone सेल्लिंग कंपनी हैं।

आज के समय में कंपनी के चीन के अलावा अलग-अलग देशो में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगे हुए हैं, जहाँ से कंपनी को अच्छा खासा प्रॉफिट आता हैं। तो दोस्तों अब आपको शाओमी कंपनी कहाँ की हैं समझ में आ गया होगा। अब हम कंपनी के मालिक और CEO के बारे में भी जान लेते हैं।

MI कंपनी का मालिक कौन हैं?

MI Companey के मालिक ली जुन (Lei Jun) हैं जो कंपनी के CEO (Chief executive officer) भी हैं। ली का जन्म 16 दिसम्बर 1969 में जियांतो, चीन में हुआ। ली ने वुहान यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की इसके बाद, 2010 में 7 लोगो के साथ मिलकर Xiaomi कंपनी को बनाया।

Starting में कंपनी Software बनाने का काम करती थी, इसके बाद 2011 में कंपनी ने Hardware बनाने भी स्टार्ट कर दिए और इसके बाद कंपनी ने अपना पहला फ़ोन लांच किया।

वर्तमान में कंपनी Mobile Phone के अलावा कई सारे Product बनाती हैं, जिसे लोगो द्वारा काफी पसंद आते हैं और इसकी बदौलत ली-जून की आज के समय में नेट वर्थ 2600 करोड़ अमेरिकी डॉलर हैं (13 जून 2021)। और ली चीन के 23 वें सबसे आमिर आदमी हैं।

दोस्तों ली जून काफी मेहनती इंसान हैं, जिनकी मेहनत की बदौलत Xiaomi कंपनी आज के समय में चीन के सबसे पॉपुलर कंपनी हैं और इसके Product दुनियाँ के अधिकार देशो में बेचा जाता हैं।

इस कंपनी का कम समय में इतना पॉपुलर होने का कारण कंपनी में मिलने वाले फीचर्स हैं जो बहुत ही कम प्राइस में उपलब्ध हो जाते हैं, जबकि इस प्राइस में दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट्स में ऐसे फीचर्स मिलना काफी मुश्किल होता हैं।

भारत में शाओमी कंपनी

शाओमी ने अपना पहला मुख्यालय भारत में 15 जुलाई 2014 में खोला था। इस समय कंपनी बहुत ही छोटी थी, इससे पहले भारत में कंपनी अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन Flipkart के जरिये Sell करती थी।

भारत में इस कंपनी के हेड मनु कुमार जैन हैं जो भारत में कंपनी के सारे कारोबार को सँभालते हैं। आज के समय में कंपनी काफी बड़ी हो चुकी हैं और दुनिया के अलग-अलग देशो में इसके मुख्यालय बने हुए हैं। और आज के समय में कंपनी की Net Worth लगभग 739.1 बिलियन डॉलर हैं।

शाओमी कंपनी से ज्यादा विवाद

आज से कुछ समय पहले कंपनी पर Security कंपनियों ने Data चोरी करने का आरोप लगाया, जिसमे बताया गया था की बिना User को बताये Companey मोबाइल से Data को अपने चाइना के Server पर भेजती हैं।

लेकिन शाओमी ने इस बात से इंकार कर दिया, इसके बाद एक Security कंपनी ने एक Xiaomi के मोबाइल में डाटा को अपलोड किया उसके बाद देखा गया तो Data को कंपनी के चीन के सर्वर को भेजा गया।

इसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट को कई देशो में बैन किया गया, लेकिन बाद में कंपनी ने यह स्वीकार करते हुए कहा, की जो भी DATA यूजर शाओमी के Cloud Storage पर स्टोर करते हैं। ये सिर्फ उसी डाटा को अपने सर्वर पर भेजते हैं।

और कंपनी ने इसका कारण बताया की ऐसा करने से कंपनी अपने प्रोडक्ट में और भी सुधार ला सकती हैं। इसके बाद शाओमी कंपनी ने अपनी Privacy Policy में कुछ बदलाव किया और आज के समय में फिर से इनके Product को उन देशो में बेचा जा रहा हैं।

Xiaomi Companey के Products

दोस्तों अब तक हमने कंपनी के बारे में जाना, लेकिन अब हम कंपनी के उन Products पर नजर डालते हैं, जिनको कंपनी बेचती हैं। और हो सकता हैं, इनमे से किसी प्रोडक्ट को आप भी इस्तेमाल करते हो।

  1. Smartphone
  2. Laptop
  3. Mi TV
  4. Mi Router
  5. Computer Accessories
  6. Home Accessories
  7. Mi Headphone
  8. Powerbank
  9. Toys
  10. Fitness Bands
  11. Mi Security Camera
  12. Mi Air Purifier
  13. Lifestyle Products
  14. Sunglasses

दोस्तों Xiaomi, MI और Redmi किस देश की कंपनी हैं, और MI कंपनी का मालिक कौन हैं और Mi कंपनी के Ceo कौन हैं आदि के बारे में इस पोस्ट में हमने विस्तार से जाना हैं।

अगर आपको अभी भी Xiaomi कंपनी से जुड़ा कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये, जिससे हम आपकी मदद कर सके। इसके साथ ही अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

5 thoughts on “MI किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। हमने भी लोगो को जानकारी देने की कोशिश की है। यह हमारी पोस्ट है हमे सपोर्ट करे। और हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बॅकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥ Horrer.in

    Reply
  2. Sir blog ke liye copyright free image kaha se download kre jisse adsense approval me koi problem naa ho plz reply.

    Reply
    • Internet पर आपको कई सारी copyright free इमेज provide कराने वाली websites मिल जाएगी। Like- Pixabay और Unsplash.com
      आप चाहे तो गूगल पर Best website for copyright free image download करके सर्च कर सकते हैं

      Reply

Leave a comment