Microscope का आविष्कार किसने किया और कब हुआ

नमस्कार दोस्तों, हमारी आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है Microscope का आविष्कार किसने किया और कब हुआ और साथ ही इससे सम्बन्धी रोचक जानकारी के बारे में विस्तार से।

अगर आपके पास आँखे है तो आप इस खूबसूरत दुनिया को देख सकते है और इसकी खूबसूरती को निहार सकते है लेकिन हमारी आँखों की एक कमी भी है की हम अपने आस-पास की बहुत सी छोटी-छोटी चीजों को देखने में असमर्थ रहते है।

हमारे आस पास की इन छोटी छोटी चीजों को हम अपनी आँखो से नहीं देख सकते है इसके लिए हमे एक उपकरण की मदद लेनी होती है जिसे माइक्रोस्कोप कहा जाता है।

जिस प्रकार हमे दूर की चीजों जैसे Stars, Planet आदि को देखने के लिए Telescope का इस्तेमाल करना पड़ता है उसी प्रकार अपने पास की छोटी छोटी चीजों को देखने के लिए हमे Microscope की आवश्यकता होती है।

क्या आपको पता है Microscope के आविष्कारक कौन है जिनकी वजह से आज हम सभी प्रकार के छोटे जीवो और वस्तुओं को देख सकते है और उनका अध्ययन कर सकते है।

अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है की माइक्रोस्कोप की खोज किसने की तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योकि इस पोस्ट में आपको इस विषय की पूरी जानकारी विस्तार के साथ मिलने वाली है इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Microscope क्या है

Microscope का आविष्कार किसने किया

अगर आपने अपनी पढाई Science Stream से की है तो आपने Laboratory में Microscope जरूर देखा हुआ होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा और अगर आपने अभी तक नहीं देखा है तो आप उपरोक्त माइक्रोस्कोप का चित्र देख सकते है।

Microscope को हिंदी में सूक्ष्मदर्शी भी कहा जाता है और जैसा इसका नाम है वैसा ही इसका काम भी है यानि की सूक्ष्मदर्शी का इस्तेमाल सूक्ष्म चीजे (जिन्हे हम अपनी आँखों से नहीं देख सकते है) देखने के लिए किया जाता है।

सूक्ष्मदर्शी की मदद से हम हर छोटी से छोटी वस्तु को आसानी से देख सकते है। सूक्ष्मदर्शी का इस्तेमाल सूक्ष्म चीजों के अध्ययन के लिए किया जाता है। चलिए अब जानते है सूक्ष्मदर्शी का आविष्कार किसने किया?

Microscope कितने प्रकार के होते है

माइक्रोस्कोप के मुख्यतः 5 प्रकार होते है जो की निम्न्लिखित है।

  1. Stereo Microscope
  2. Compound Microscope
  3. Inverted Microscope
  4. Metallurgical Microscope
  5. Polarizing Microscope

अब तक आपने सूक्ष्मदर्शी क्या होता है और इसके प्रकार के बारे में जाना चलिए अब इसके खोजकर्ता या आविष्कारक के बारे में जानते है।

Microscope का आविष्कार किसने किया

Microscope का आविष्कार सन 1590 में Zacharias Janssen द्वारा किया गया। Zacharias Janssen का जन्म सं 1570 में नीदरलैंड में हुआ था। इन्होने सबसे पहले Compound Microscope का आविष्कार किया था साथ ही पहले Optical Telescope में भी इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

वैसे पूरी तरह से इन्हे माइक्रोस्कोप और टेलीस्कोप के आविष्कारक नहीं माना जाता है लेकिन इनके मरणोपरांत किये गए दावे के अनुसार इन्हे माइक्रोस्कोप और टेलीस्कोप का संभावित आविष्कारक माना जाता है।

इनके बनाये गए Compound Microscope के बाद धीरे धीरे और भी सुधार होते गए और नए नए माइक्रोस्कोप बनते गए। आशा है अब आपको सूक्ष्मदर्शी की खोज कब और किसने की इसकी जानकारी मिल गयी होगी।

आपको बता दे Microscope किसी भी चीज को 10 से 1000 गुना बढ़ा करके दिखा सकता है और इसकी मदद से आप वह सभी चीजे देख सकते है जो आप अपनी आखों की मदद से नहीं देख सकते है।

इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप की खोज किसने की थी

अगर बात की जाये की इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी की खोज कब हुई और किसने की तो आपको बता दे इसकी खोज या आविष्कार में मुख्यतः तीन लोगो का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इनके द्वारा बनाये गए इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी की मदद से किसी भी सूक्ष्म वस्तु को 400 गुना तक बड़ा करके देखा जा सकता था।

इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी का आविष्कार भौतिक विज्ञानी Ernst Ruska, Bodo Von Borries और Max Knoll ने मिलकर सन 1931 में की थी। इस माइक्रोस्कोप का उपयोग इलेक्ट्रान और गामा किरणों के उच्च और सटीक अवलोकन के किया जाता है।

Microscope का उपयोग कहा कहा होता है

Microscope का उपयोग मुख्यतः निम्न्लिखित स्थानों में किया जाता है।

  1. चिकित्सा और बायोएनालिसिस में।
  2. फोरेंसिक विज्ञान में।
  3. प्राकृतिक विज्ञान और भूमि निरिक्षण में।
  4. इंजीनियरिंग सामग्री के रूप में
  5. भौतिकी क्षेत्र
  6. जीव विज्ञान क्षेत्र में
  7. टिशु एनालिसिस में

Microscope कैसे काम करता है

Microscope में एक लेंस लगा होता है और उस लेंस के निचे एक मैकेनिकल स्टेज होता है जिस पर हमे उस वस्तु या स्लैब को रखना होता है जिसे हमे देखना है।

ऊपर की तरफ एक Eye Piece होता है जहा हमे अपनी आंख रखनी होती है और देखना होता है। निचे की तरफ एक गोल बटन भी होता है जहा से हम फोकस सेट कर सकते है।

इस प्रकार जब सही से फोकस सेट हो जाये तो हम उस वस्तु को माइक्रोस्कोप की मदद से बड़ा करके देख सकते है।

FAQs

Microscope को हिंदी में क्या कहा जाता है?

Microscope को हिंदी में सूक्ष्मदर्शी कहा जाता है।

Microscope का आविष्कार कब हुआ और किसने किया?

माइक्रोस्कोप का आविष्कार सन 1590 में हुआ और Zacharias Janssen को माइक्रोस्कोप का संभावित आविष्कारक माना जाता है।

संयुक्त सूक्ष्मदर्शी की खोज किसने की थी?

सयुंक्त सूक्ष्मदर्शी का आविष्कार एंटोनी वॉन ल्यूवेनहुक ने की थी।

Conclusion –

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट Microscope का आविष्कार किसने किया और कब हुआ जरूर पसंद आयी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये तथा जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment