Mobile को हैंग होने से कैसे बचाएं~ 2 मिनट में ठीक करें

दोस्तों आजकल हर व्यक्ति के पास Smartphone हैं और Iphone छोड़कर हर स्मार्टफोन यूजर को मोबाइल हैंग प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं Mobile को हैंग होने से कैसे बचाएं या फिर Mobile Hang Problem को ठीक कैसे करें?

आजकल हर व्यक्ति को मोबाइल के हैंग होने की शिकायत होती हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं इसका कारण क्या हैं और क्यों हमारा मोबाइल जैसे-जैसे पुराना होता जाता हैं तो ज्यादा हैंग होने लगता हैं।

हम नया फ़ोन लेते हैं वो तो बिलकुल ही फ़ास्ट और बिना हैंग हुए चलता हैं, लेकिन जैसे-जैसे हम मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो समय के साथ इसके हैंग होने की प्रॉब्लम होती हैं। और

एक समय ऐसा आता हैं तब यह प्रॉब्लम काफी बड़ी हो जाती हैं जिससे आपको काफी ज्यादा परेशान होना पड़ सकता हैं। और अगर समय रहते इस प्रॉब्लम को ठीक नहीं किया जाए तो इससे आपका मोबाइल भी ख़राब हो सकता हैं।

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हमने इस पोस्ट में Phone hang Setting के बारे में बताया हैं जिससे आपको यह समझ में आ जायेगा की अगर हमारा फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए, जिससे मोबाइल हैंगिंग प्रॉब्लम ठीक हो जाये और फ़ोन की स्पीड तेज हो जाएँ।

मोबाइल हैंग होने से बचाने के उपाय जानने से पहले हम मोबाइल हैंग होने के कारण जान लेते हैं जिससे आपको मोबाइल के हैंग होने की असल वजह समझ में आ जाये तो चलिए थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

Mobile Hang क्यों होता हैं?

किसी भी प्रॉब्लम का Solution ढूंढने से पहले उस प्रॉब्लम का कारण पता होना जरुरी हैं, जिससे हम सही से उस प्रॉब्लम को सोल्व कर सके तो चलिए मोबाइल हैंग होने के कारण जान लेते हैं।

  1. मोबाइल में बहुत सारे Apps होने से या Unused Apps होने के कारण।
  2. Mobile में RAM, ROM कम या फिर Full होने के कारण।
  3. Unknown Sorce से Apps Install करने के कारण।
  4. मोबाइल में Virus आने के कारण।
  5. Multitasking करने यानि एक साथ कई Apps चलाने से।
  6. मोबाइल में Cache File को क्लियर ना करने से।
  7. मोबाइल गर्म होने के कारण।

दोस्तों वैसे मोबाइल हैंग होने के और भी कई सारे कारण हो सकते हैं, लेकिन यह कुछ खास Reason थे, जिनसे मोबाइल हैंग होने की प्रॉब्लम होती हैं। अब हम अपने फ़ोन की स्पीड कैसे बढ़ाये यानि इन कारणों से निज़ात कैसे पा सकते हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

Mobile को हैंग होने से कैसे बचाएं

दोस्तों अब आपको मैं यहाँ 10 से 15 ऐसी टिप्स बताऊंगा जिनका इस्तेमाल कर आप अपने मोबाइल को हैंग होने से बचा सकते हैं। तो चलिए Mobile Hang Problem Solution in Hindi में जान लेते हैं।

1 Unwanted Apps को Delete करें

यह सबसे आसान और पहला तरीका हैं, अगर आपके मोबाइल में कई सारे ऐसे Apps हैं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उन्हें Uninstall या Delete कर दें। क्योंकिं ये ऍप आपके मोबाइल के Background में चलते हैं, जिसकी वजह से RAM का इस्तेमाल होता हैं। और

कई सारे Apps ऐसे होते हैं जो मोबाइल में Default साथ में आते हैं, जिन्हे आप Delete नहीं कर पाते हैं तो उनके लिए Setting में जाकर Force Stope कर दें। इसके लिए निचे बताई सेटिंग कर सकते हैं।

Setting>Apps>Manage Apps>Select App>Force Stop

2. Unused Data को Delete करें

कई बार हम कई सारे Videos और Photos या फिर File को अपने काम के लिए Download करते हैं। उसके बाद उसे Delete नहीं करते हैं जिससे हमारे Mobile की मेमोरी Full हो जाती हैं।

जिससे मोबाइल हैंग होने की Problem हो सकती हैं। इसलिए अपने File Manager में जाकर Unwanted, Photo, Videos और File को Delete कर दें। इससे आपके मोबाइल की Internel Memory खाली होगी जिससे आपके मोबाइल की स्पीड भी बढ़ेगी।

3. Apps का Cache Data Clear करें

दोस्तों जब हम अपने मोबाइल में किसी Apps या Website का इस्तेमाल करते हैं तो उस ऍप या वेबसाइट की Cache File क्रिएट होती हैं जो हमारे मोबाइल में Save होती हैं। इसके कारण आपके मोबाइल की इंटरनल मेमोरी भरती हैं।

इसलिए जिन ऍप्स का आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनका Cache Clear कर लें। कैच क्लियर करने के लिए निचे बताई सेटिंग को करें-

Setting>Apps>Manage Apps>Select App>Clear Data>Clear all Data

4. Updated Apps का इस्तेमाल करें

कई लोगो की आदत होती हैं, एक बार किसी ऍप को अपने मोबाइल में इस्टॉल करने के बाद उसे कभी Update नहीं करते हैं। लेकिन आप अपने मोबाइल को Fast और Smoothly चलाना चाहते हैं तो किसी भी Apps का Updated Version का इस्तेमाल करें।

इसके लिए आप Playstore पर जाकर देख सकते हैं। अगर किसी भी ऍप का Updated Version उपलब्ध हो तो अपडेट जरूर करें। क्योंकिं किसी भी App में अपडेट आता हैं तो उसे पहले से बेहतर बनाया जाता हैं।

5. Mobile के Software को Updated रखें

कई लोग इंटरनेट ख़तम होने के चक्कर में मोबाइल में आये Software Update का Notification मिलने के बाद भी उसे अपडेट नहीं करते हैं। आपको कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए, जब भी फ़ोन का नया अपडेट उपलब्ध हो तो Update जरूर करें। इससे आपके मोबाइल की Performance पहले से काफी बेहतर होगी।

6. SD Card का इस्तेमाल करें

Mobile को हैंग होने से कैसे बचाएं
फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए
Phone hang setting
Mobile hang problem solution in hindi
फ़ोन की स्पीड कैसे बढ़ाये

यहाँ हम आपको SD Card का इस्तेमाल करने का सुझाव इसलिए दे रहें हैं, क्योंकिं अगर आप अधिकतर Apps, Photos, Videos और File आपके मोबाइल की इंटरनल मेमोरी में रखेंगे तो आपका मोबाइल Slow होगा और हैंग भी करेगा।

इसलिए आप इन Apps और Files को अपने SD Card में Move कर दें। जिससे आपके मोबाइल की इंटरनल मेमोरी खाली रह सके।

7. Apps का Lite Version उपयोग करें

दोस्तों अगर आपके मोबाइल की RAM कम हैं, जिससे Heavy Apps का इस्तेमाल करने पर आपका मोबाइल Slow या फिर Hang होता हैं तो इसका सबसे अच्छा Solution हैं की आप उस App का Lite Version का इस्तेमाल कर लें।

जो ऑरिजिनल ऍप से काफी कम साइज के होते हैं, लेकिन उनमे ओरिजिनल की तरह सारे फीचर्स मिल जाते हैं। Lite App Browser-Based UI Provide करवाते हैं, इसलिए यह काफी कम साइज के होते हैं।

8. Multitasking करने से बचे

अगर आपके मोबाइल की RAM कम हैं तो एक बार में सिर्फ एक ही App या वेबसाइट का इस्तेमाल करें। क्योंकिं अगर आप एक साथ अलग-अलग ऍप्स को ओपन करते हैं तो इसे चलाने के लिए आपके मोबाइल की RAM पर Load पड़ता हैं।

जिससे आपका मोबाइल Hang होने लग जाता हैं, इसलिए विशेष तौर से इस चीज का ध्यान रखें। मोबाइल की Ram पर जितना कम लोड पड़ेगा, आपका मोबाइल उतना ही फ़ास्ट और स्मूथ चलेगा।

9. मोबाइल को समय समय पर Reboot/Restart करें

आपके दिमाग में आ रहा होगा की मोबाइल को Restart करने से क्या होगा, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की हम इंसानो की बात करें या फिर मोबाइल की दोनों लगातार उतना की काम कर सकते हैं जितनी उनकी Capacity होती हैं।

इसके बाद काम करने के लिए Rest यानि आराम की जरुरत होती हैं। इसी तरह मोबाइल के Processor को भी आराम की जरुरत होती हैं। जिससे वह सही से काम कर सके, इसलिये अपने मोबाइल को 3-4 दिन में एक बार Restart जरूर करें।

मोबाइल में कई सारी Apps Background में Run होती हैं, ऐसा करने से वो भी Close हो जाएगी। इसके बाद मोबाइल पहले से काफी फ़ास्ट हो जायेगा।

10. Unknown Source से Apps Download ना करें

इंटरनेट पर लोग हर चीज को सुरक्षित समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं। कभी भी जरुरत होने पर सिर्फ Google Playstore से ही Apps को Install करें क्योंकिं यहाँ पर उपलब्ध Apps का इस्तेमाल करना सुरक्षित है।

अगर आप Google या फिर किसी Unknown Source से मोबाइल में Apps या फिर किसी भी फाइल को डाउनलोड करते हैं तो इसके साथ आपके मोबाइल में Virus और Malware आने का खतरा रहता हैं।

जिससे आपके मोबाइल में उपलब्ध डाटा लीक होने तथा मोबाइल के हैंग होने की प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसलिए कभी भी Unknown Source से App या कोई भी फाइल डाउनलोड करने से बचे।

11. Phone को गर्म ना होने दें

मोबाइल का Processor एक निश्चित Temprature पर ही काम करता हैं। इससे ज्यादा गर्म होने पर Mobile Slow या फिर Hang होने की प्रॉब्लम हो सकती हैं और मोबाइल गर्म होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- मोबाइल को गर्म स्थान पर रखना, ज्यादा गेमिंग करना या मल्टीटास्किंग करना आदि। इसलिए कभी भी अपने मोबाइल को ज्यादा हिट ना होने दे।

कई मोबाइल में ऑटो स्विच ऑफ का फंक्शन होता हैं, जिससे मोबाइल ज्यादा गर्म होने पर आटोमेटिक स्विच ऑफ हो जाता हैं। अगर आपके मोबाइल में यह फीचर नहीं हैं तो आप अपने मोबाइल को स्विच ऑफ़ कर लें।

12. Mobile को Factory Reset करें

अगर आपका मोबाइल ज्यादा Hang या Slow हो रहा हैं और ऊपर बताये सारे तरीके इस्तेमाल करने के बाद भी आपका मोबाइल स्लो हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल को Hard Reset करने से पहले इस चीज का ध्यान रखें की Reset करने के बाद आपके मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जायेगा, जैसे- Google Accounts, Contacts, Photos and Videos, Apps, Backups और आपके द्वारा की गई सारी Setting डिलीट हो जाएगी।

इसलिए मोबाइल को हार्ड रिसेट करने से पहले अपना सारा जरुरी डाटा का Backup लेकर किसी दूसरे मोबाइल में Transfer कर लें। जिससे आपका डाटा बच सके। Mobile को Hard Reset करने के लिए निचे बताई Setting करें।

Setting>About Phone>Factory Reset>Erase all Data

FAQ

अगर मोबाइल हैंग हो जाएँ तो क्या करें?

अगर आपका मोबाइल हैंग हो जाएँ तो सबसे पहले फालतू का Data और Apps को Delete करें, Multitasking कम करें, फ़ोन को गर्म ना होने दें और समय-समय पर Restart करें।

मोबाइल हैंग होने का कारण क्या हैं?

मोबाइल हैंग होने के कई सारे कारण हैं, जैसे- मोबाइल की RAM का कम होना, मेमोरी का ओवरलोड होना, मल्टीटास्किंग करना, अननोन सोर्स से ऍप इनस्टॉल करना और हैवी ऍप्स का इस्तेमाल करना आदि।

मेरा फ़ोन हैंग हो रहा हैं क्या करूँ?

अगर आपका मोबाइल हद से ज्यादा हैंग कर रहा हैं तो एक बार मोबाइल को Restart करके देखें, इसके बाद भी प्रॉब्लम बनी रहती हैं तो मोबाइल में Factory Data Reset करें।

तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा की हमारा मोबाइल क्यों हैंग होता हैं और हम अपने मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाएं, अगर आपका मोबाइल पहले हैंग होता हो या फिर नहीं भी होता हो तो भी ऊपर बताये मोबाइल हैंग होने से बचाने के टिप्स को जरूर फॉलो करें।

जिससे आपको आने वाले टाइम में Mobile Hang Problem का सामना ना करना पड़े, और आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा समय तक बिना किसी प्रॉब्लम के कर सको।

दोस्तों अगर आपको Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे वे भी अपने मोबाइल को फ़ास्ट बनाकर उसकी लाइफ बड़ा सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a comment