Mobile का अविष्कार किसने किया और कब किया

नमस्ते दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Mobile का अविष्कार किसने किया और कब किया था इससे सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से।

दोस्तों मोबाइल जोकि आज हर व्यक्ति की जरुरत बनता जा रहा हैं और जरुरत बने भी तो क्यों नहीं वर्तमान में सारे काम मोबाइल की मदद से इतने आसान जो हो गए हैं।

आज मोबाइल केवल बात करने का साधन नहीं रह गया हैं इसकी मदद से आज हर काम आसानी से किया जा सकता हैं चाहे वो पैसो की लेनदेन हो या कैमरा से फोटो खींचने की बात हो।

वर्तमान में Newspaper, Camera, Wallet, Video Game, Television, Books और इसके साथ-साथ और भी बहुत से काम मोबाइल की मदद से किये जा सकते है।

आप में से बहुत से लोग यह पोस्ट भी मोबाइल की मदद से ही पढ़ रहे होंगे ऐसे में क्या आपके मन में यह जानने का ख्याल आया हैं की इस चीज का अविष्कार किसने किया हैं अगर आपका जवाब हां आया हैं तो इस पोस्ट के अंत तक आपको इस सवाल का जवाब मिलने वाला हैं।

इसलिए पोस्ट को अच्छे से ध्यानपूर्वक शुरू से अंत तक पूरा पढ़े जिससे आपको इस पोस्ट में बताई सभी महत्वपूर्ण बातो को जानने में आसानी हो सके।

Mobile क्या है?

अब पहले हम समझ लेते हैं की मोबाइल या फ़ोन जिसका हम इस्तेमाल करते हैं यह फ़ोन क्या हैं तो आपको बता दे यह एक ऐसा यन्त्र है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से लाखो मील दूर होने के बावजूद बात कर सकता हैं।

यानि की आप एक जगह से पृथ्वी के दूसरे कोने में बैठे व्यक्ति से भी इस यन्त्र की मदद से बात कर सकते हैं और वर्तमान में तो आप बात करने के अलावा भी इसकी मदद से अपने बहुत से काम पुरे कर सकते हैं।

पहले के समय में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल केवल बात करने के रूप में ही किया जाता था और साथ ही साथ इसमे और दूसरे फीचर्स भी बहुत कम देखने को मिलते थे लेकिन आज के समय में बहुत कम कीमत में आपको स्मार्टफ़ोन मिल जाता हैं।

Mobile का अविष्कार किसने किया

दुनिया के पहले मोबाइल फ़ोन का अविष्कार Martin Copper(मार्टिंन कूपर) ने किया था। जिनका जन्म 26 दिसंबर 1928 को अमेरिका के शिकागो शहर में हुआ था और यह अमेरिका की एक कंपनी मोटोरोला में इंजीनियर थे।

मार्टिन कूपर ने 1970 में मोटोरोला कंपनी को एक इंजीनियर के रूप में ज्वाइन किया था और 1973 में उन्होंने दुनिया के पहले फ़ोन का अविष्कार किया था। इससे पहले केवल टेलीफोन का इस्तेमाल किया जाता था।

अगर आपको नहीं पता की टेलीफ़ोन का अविष्कार किसने किया तो आपको बतादे टेलीफोन का अविष्कार एलेक्ज़ेंडर ग्राहम बेल ने 1876 में किया था। 

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की मोबाइल का अविष्कार किसने किया और आशा हैं आपको अब तक की पोस्ट पसंद आयी होगी लेकिन अभी तक पोस्ट ख़तम नहीं हुई हैं आपको पूरी पोस्ट पढ़ना हैं आगे हम और भी इंटरेस्टिंग बाते बताने वाले हैं।

पहले मोबाइल फ़ोन से सम्बंधित कुछ इंटरेस्टिंग जानकारी

यहाँ हम आपको Martin Copper द्वारा बनाया गए पहले मोबाइल फ़ोन के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग जानकारी बताने वाले हैं जो आपको जरूर पसंद आएगी।

  • दुनिया का सबसे पहला फ़ोन मोटोरोला कंपनी का था।
  • दुनिया के पहले फ़ोन का नाम Motorola Dyna TAC था।
  • इस मोबाइल का वजन लगभग 1.1 kg था और यह 9 इंच का था।
  • इस मोबाइल फ़ोन से 30 मिनट तक बात की जा सकती थी।
  • इसे दोबारा चार्ज करने में लगभग 10 घंटे समय लगता था।

इस मोबाइल की बहुत सारी खामियों के कारण इस पर एक दशक समय तक काम किया गया और 1983 में Motorola कंपनी द्वारा लोगो के लिए बाजार में मोबाइल लाया गया जिसके बारे में कुछ रोचक जानकारी।

  • इस मोबाइल का नाम Motorola Dyna TAC 8000X था।
  • इस फ़ोन की बैटरी लगभग 6 घंटे तक चलती थी।
  • इस फ़ोन के माध्यम से 30 मिनट तक बात की जा सकती थी।
  • इस फ़ोन में लगभग 30 लोगो के कांटेक्ट सेव किये जा सकते थे।
  • इसकी कीमत लगभग 2.80 लाख रूपए तक थी।

इस प्रकार आप समझ सकते हैं की पहले फ़ोन की कीमत कोई भी फीचर नहीं होने के बावजूद भी कितनी ज्यादा थी और आज के समय में हमे अच्छे-अच्छे स्मार्टफोन भी बहुत कम प्राइस में मिल जाते हैं। इससे पता चलता हैं की मोबाइल टेक्नोलॉजी ने कितना विकास किया हैं।

भारत में मोबाइल फ़ोन कब आया

भारत में मोबाइल फ़ोन का आगमन Motorola Dyna TAC 8000X बनने के लगभग 12 साल बाद 1995 में हुआ था। उसके बाद 1997 में दूरसंचार की सेवाओं का विस्तार करने के लिए TRAI(Telecom Regulatory Authority of India) की स्थापना की गयी थी।

भारत में पहली मोबाइल सेवा किसने शुरू की

भारत में मोबाइल फ़ोन के आगमन का प्रयास 1994 से ही शुरू हो गया था यह प्रयास भारत में बड़े उद्यमी भूपेंद्र कुमार मोदी द्वारा किया गया था और भारत में पहली मोबाइल की सेवा, इन्ही की कंपनी Modi Telstra द्वारा शुरू की गयी थी।

इनकी इसी कंपनी का बाद में नाम Spice Mobile हो गया और इनकी कंपनी के नेटवर्क पर ही पहला कॉल कोलकाता से दिल्ली लगाया गया था।

अभी तक सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ोन कोनसा है?

अभी तक के इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ोन Nokia 1100 है जिसके मात्र 5 साल में 25 करोड़ से भी ज्यादा सेट बिके थे।

दुनिया का सबसे पहला स्मार्टफोन कोनसा था?

दुनिया का पहला स्मार्टफोन Ericsson GS88 का पेनेलोपे मॉडल था जो 1997 में आया था।

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल Mobile का अविष्कार किसने किया और इसे पढ़ने के बाद आपको इस सवाल के साथ-साथ और भी इंटरेस्टिंग जानकारी के बारे में पता चला होगा।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे।

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment