Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये~ 20 Best तरीके

हेलो दोस्तों आपका स्वागत हैं एक और नई पोस्ट में आज के इस आर्टिकल में हम अपने Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये इसके बारे में जानने वाले हैं।

Smartphone आज हम सभी की जिंदगी का एक अहम भाग बन चूका हैं। लोग आजकल अधिकतर जरुरी काम अपने स्मार्टफोन पर ही करते हैं।

जब तक हमारा फ़ोन नया होता हैं, तब तो इसके साथ कोई प्रॉब्लम नहीं होती हैं। लेकिन थोड़े टाइम यूज़ करने के बाद हर स्मार्टफोन यूजर को बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने का सामना करना पड़ता हैं। और

हो सकता हैं आपने भी कभी इस प्रॉब्लम का सामना किया हो या अभी कर रहे हो इसी लिए अपने मोबाइल की बैटरी ज्यादा कैसे चलाएं इसके बारे इंटरनेट पर सर्च करके इस पोस्ट तक आये हो।

इसीलिए आज की इस पोस्ट में मैं आपको अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये या बैटरी बैकअप बढ़ाने के तरीके बताने वाला हूँ।

जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप बड़ा सकते हैं। तो चलिए बैटरी सेविंग टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये

दोस्तों मैं यहाँ बैटरी बैकअप बढ़ाने के जो तरीके बताऊंगा, इनमे से कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनसे आप अपनी बैटरी के साथ ही मोबाइल का डाटा भी बचा पाओगे। तो चलिए अब मोबाइल बैटरी बढ़ाने के उपाय स्टेप वाइज जान लेते हैं।

1. GPS, WI-FI और Bluetooth ऑफ रखें

दोस्तों कई लोग अपने मोबाइल में Wifi और Bluetooth की जरुरत ना होने पर भी इन्हें ऑन रखते हैं। जिससे ये डिवाइस को सर्च करते रहते हैं और इससे मोबाइल की बैटरी और डाटा दोनों की ज्यादा खपत होती हैं।

इसके अलावा GPS को ऑन रखने से हमारे मोबाइल मोबाइल में कई सारे Apps होते हैं जो आपके लोकेशन को ट्रेस करते हैं। इसलिए जरुरत ना होने पर इन्हें ऑफ कर दें।

2. Internet Connection ऑफ रखें

इंटरनेट सस्ता होने के कारण हम में से कई लोग अपने Data को ऑन ही रखते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से इस आदत को बदल दे। क्योंकि डाटा के लालच में आपके मोबाइल की बैटरी पर इफ़ेक्ट पड़ता हैं।

इससे आपके मोबाइल में कई सारे Apps बैकग्राउंड में ओपन होते हैं। और आपके इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। अब से आपको जरुरत हो तभी मोबाइल के डाटा को ऑन करें।

3. Original Charger का उपयोग करें

Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये
मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये
बैटरी ज्यादा चलने का उपाय
बैटरी सेविंग टिप्स
मोबाइल की बैटरी ज्यादा कैसे चलाएं

कई लोग अपने मोबाइल को किसी भी Charger के इस्तेमाल से चार्ज कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ कम होती हैं।

हमेशा अपने मोबाइल को मोबाइल के साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें। और अगर आपके मोबाइल का चार्जर ख़राब हो जाता हैं तो कुछ पैसे बचाने के चक्कर में डुप्लीकेट चार्जर ना खरीदें।

क्योंकि इसका सीधा असर आपके मोबाइल की बैटरी पर पढ़ता हैं। और किसी भी मोबाइल की बैटरी मोबाइल की जान होती हैं।

4. Apps के Background Data को बंद करें

दोस्तों हमारे मोबाइल में कई सारे ऐसे Apps होते हैं, जिनका हम इस्तेमाल नहीं करते हैं फिर भी ये App हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में Run होते है। जिससे मोबाइल की बैटरी और डाटा दोनों की खपत होती हैं।

इस प्रॉब्लम से बचने के लिए इन Apps के (Data Restrict) कर दें। जिससे ये सारे ऍप्स आपके मोबाइल में डाटा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और इससे आपकी बैटरी लाइफ इनक्रीस होगी।

डाटा Restrict करने के लिए अपने मोबाइल में निम्न सेटिंग करें

  • मोबाइल की Setting ओपन करें।
  • अब Connection & Sharing के ऑप्शन में जाएँ।
  • अब Data Usage के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको सारे Apps दिखाई देंगे। इनमे से जिस भी ऍप का बैकग्राउंड डाटा बंद करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • अब सबसे लास्ट में Background Data का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे Disable कर दें।

अगर आपके मोबाइल में कोई ऐसे App हैं जो मोबाइल के साथ Default आये हैं और उनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो ऐसे ऍप का Background डाटा जरूर बंद करें।

5. Mobile को Full Charge या Discharge ना करें

कभी भी अपने मोबाइल की बैटरी को Full चार्ज या Discharge ना होने दें। हम में से कई लोगो की आदत होती हैं की रात को सोते वक्त मोबाइल चार्ज लगा कर सो जाते हैं फिर सुबह तक चार्ज होता रहता हैं।

हालाँकि अब जो नए स्मार्टफोन आ रहे हैं इनमे बैटरी फूलने जैसी प्रॉब्लम तो नहीं होती हैं। क्योंकि स्मार्टफोन में एक ऐसा मैकेनिज्म होता हैं जिससे मोबाइल फुल चार्ज होते ही आटोमेटिक चार्ज होना बंद हो जाता हैं। लेकिन

हमारे मोबाइल की बैटरी का काम करने का तरीका कुछ अलग होता हैं। अगर हम अपनी बैटरी को फुल चार्ज करते हैं तो बैटरी में सारे इलेक्ट्रान Negative पॉल की तरफ होते हैं। और

जैसे ही हम फ़ोन को यूज़ करते हैं तो इलेक्ट्रान धीरे-धीरे Negative से Positive पॉल (Terminal) की तरफ जाते हैं। और सारे इलेक्ट्रान Positive टर्मिनल में चले जाने पर आपके मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो जाएगी।

अब आप समझ सकते हैं अगर मोबाइल की बैटरी Full Charge या Full Discharge होने पर कितना डिस्बैलेंस होगा और इससे बैटरी के Structure पर फर्क पड़ेगा। और सीधी सी बात हैं अगर बैटरी के साथ इतनी प्रॉब्लम होगी तो बैटरी लाइफ का कम होना तो बनता ही हैं।

इस प्रॉब्लम से बचने के लिए हमेशा अपने मोबाइल की बैटरी को 20% से कम और 85% से ज्यादा चार्ज ना करें। जिससे बैटरी के इलेक्ट्रान में संतुलन बना रहे।

6. फालतू के Widget और Live Wallpaper का इस्तेमाल ना करें

यह भी एक बहुत ही अच्छा मोबाइल बैटरी सेविंग टिप्स हैं। अगर आप अपने मोबाइल की होम स्क्रीन पर फालतू के विजेट का इस्तेमाल करते हैं, जिनकी आपको कोई खास जरुरत नहीं तो हटा दें। जिससे आपकी मोबाइल की बैटरी की भी बचत होगी।

यही बात Live Wallpaper के साथ भी लागु होती हैं। इसलिए हमेशा अपने मोबाइल की स्क्रीन पर लाइव की बजाय नार्मल वॉलपेपर का ही इस्तेमाल करें।

7. Airplane Mode का इस्तेमाल करें

Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये
मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये
बैटरी ज्यादा चलने का उपाय
बैटरी सेविंग टिप्स
मोबाइल की बैटरी ज्यादा कैसे चलाएं
Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये

दोस्तों अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहाँ नेटवर्क की काफी प्रॉब्लम रहती हैं या मोबाइल में नेटवर्क नहीं पकड़ता हैं तो ऐसे में अपने मोबाइल में Airplane Mode को ऑन कर दें।

ऐसा करने से आपका मोबाइल बार-बार नेटवर्क के लिए सर्च नहीं करेगा और इसका सीधा इफ्फेक्ट आपके मोबाइल की बैटरी पर पड़ेगा। अगर आपके मोबाइल की बैटरी काफी कम बची हुई हैं तो इस फीचर का जरूर इस्तेमाल करें।

8. Auto Update को बंद करें (Apps)

दोस्तों हम अपने मोबाइल में अपनी जरुरत के हिसाब से कई सारे Apps इनस्टॉल करके रखते हैं। लेकिन जैसे ही हमारा मोबाइल किसी Wifi से Connect होता हैं तो Playstore से सारे Apps आटोमेटिक अपडेट होने लग जाते हैं।

ऐसे में आपके मोबाइल की बैटरी और डाटा दोनों की बहुत ही ज्यादा खपत होती हैं। और अगर आपके मोबाइल की बैटरी बहुत ही कम चार्ज हैं तो ऐसे में आपके लिए परेशानी हो सकती हैं। इसलिए अपने मोबाइल के प्लेस्टोर से इस ऑप्शन को ऑफ कर दें। इसे बंद करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले Playstore को ओपन करें।
  • अब Left साइड में सबसे ऊपर दिखाए 3 डॉट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब Auto-update apps के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • और Don’t auto-update apps के ऑप्शन पर क्लिक करके Done पर क्लिक कर दें।

अब आपके मोबाइल में Automatic Apps अपडेट होना बंद हो जायेंगे। किसी भी Apps को अपडेट करने के लिए Playstore पर My apps & games के ऑप्शन में जाकर ऍप को अपडेट कर लें। अब हम मोबाइल की बैटरी कैसे बचाये इसके और भी कुछ तरीके जान लेते हैं।

9. Apps Update करें

हमेशा अपने मोबाइल में यूज़ होने वाले Apps को समय-समय पर अपडेट करते रहें। क्योंकि जब भी किसी ऍप में अपडेट आता हैं तो इसमें नए फीचर और यूजर एक्सपीरियंस के साथ ही परफॉरमेंस पर भी फर्क पड़ता हैं। और इसका सीधा इफ्फेक्ट आपके मोबाइल की बैटरी पर पड़ता हैं।

10. Unwanted Apps को Delete करें

हम में से कई लोग आये दिन अपने मोबाइल में नए-नए Apps इनस्टॉल करते रहते हैं। और फिर उन ऍप्स की जरुरत ख़तम होने के बाद भी इन्हें अपने मोबाइल से डिलीट नहीं करते हैं।

या फिर जो Apps काम के नहीं होते हैं फिर भी अपने मोबाइल से डिलीट नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा करने पर ये फालतू के Apps मोबाइल के Background में चलते हैं। जिससे आपके मोबाइल के डाटा और Battery दोनों का यूज़ होता हैं।

इसलिए जिन भी Apps की आपको जरुरत ना हो उन्हें अपने मोबाइल से Uninstall या Delete कर दें। जिससे आपका मोबाइल बिलकुल ही फ्रेश रहें।

11. Multitasking ना करें

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल में Multitasking ज्यादा करते हैं, तो यह भी मोबाइल की बैटरी को जल्दी डिस्चार्ज कर देता हैं। कई बार क्या होता हैं किसी ब्राउज़र में हम कई सारे Tab एक साथ ओपन कर लेते हैं। या

एक साथ कई सारी Apps को ओपन करते हैं। ऐसे में ये सारी ऍप्स एक साथ चलने से आपके मोबाइल की बैटरी की खपत भी ज्यादा होगी।

इसलिए एक बार में जिस App की जरुरत हो उसी का इस्तेमाल करें। बाकी को मिनीमाइज करके क्लोज कर दें। जिससे आपकी बैटरी काफी ज्यादा बचेगी।

12. Temperature का ध्यान रखें

दोस्तों मोबाइल की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए हमेशा तापमान को ध्यान में रखें, कई बार हमें कुछ काम होता हैं तो हम मोबाइल को गर्म जगह रख देते हैं। और

हमारी इस गलती से हमारे मोबाइल की बैटरी लाइफ बहुत ही कम हो जाती हैं। इसलिए ज्यादा तापमान वाली जगह पर मोबाइल को यूज करने से भी बचे। और

हो सके तब तक अपने मोबाइल का तापमान को (30 डिग्री ) के अंदर रखें और अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता हैं तो अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें। जिससे बैटरी ख़राब होने के चांस बहुत ही कम हो जाते हैं।

13. Auto Brightness को Off करें

हमेशा अपने मोबाइल के Auto Brightness Mode को ऑफ करके रखें। क्योंकि यह भी आपके मोबाइल की बैटरी सेविंग का एक बहुत ही अच्छा फीचर हैं।

ऐसा करने से आपके मोबाइल की ब्राइटनेस आटोमेटिक कम ज्यादा नहीं होगी तो आपके मोबाइल की बैटरी बचेगी। ब्राइटनेस को अपने हिसाब से मैन्युअली सलेक्ट कर लें और हो सके तब तक कम रखें।

14. Dark Mode/ Theme का उपयोग करें

हालाँकि डार्क मोड का फीचर आजकल सभी मोबाइल और अधिकतर Apps में मिलता हैं। आप अपने मोबाइल में इस फीचर को इनेबल करके रखें।

क्योंकि डार्क मोड ऑन करने के बाद आप अपने मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करके भी स्क्रीन पर आसानी से देख पाओगे। और डार्क मोड का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल की बैटरी को काफी ज्यादा बूस्ट कर सकते हैं।

15. मोबाइल को कवर निकालकर चार्ज करें

हम में से अधिकतर लोग ऐसे हैं जो अपने मोबाइल को कवर के साथ ही चार्ज पर लगा देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि

जब हम मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो ये काफी गर्म हो जाता हैं। इसके बाद हम बिना कवर निकालें मोबाइल को चार्ज लगा देते हैं। ऐसा करने से मोबाइल की बैटरी की हिट बहार नहीं निकल पाती हैं। और

इसका सीधा असर हमारे मोबाइल की बैटरी पर पड़ता हैं। इसलिए हमेशा जब भी आप मोबाइल को चार्ज पर लगाएं तो कवर को निकालकर लगाएं और हो सके तो फ्लाइट मोड को भी ऑन कर दें। जिससे आपका मोबाइल फ़ास्ट चार्ज होगा।

16. Screen Timeout सेट करें

दोस्तों अगर आपने अपने मोबाइल का स्क्रीन टाइम आउट बहुत ही ज्यादा रख रखा हैं तो यह भी एक बैटरी लाइफ कम करने या बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने का एक कारण हैं।

इसलिए अपने मोबाइल के स्क्रीन टाइमआउट को अपने हिसाब से सेट करके रखें और हो सके तो 30 सेकंड से 1 मिनट के बिच में रखें। जिससे आपके मोबाइल की डिस्प्ले फालतू में ज्यादा समय तक ऑन न रहें और आपकी बैटरी की भी बचत हो।

17. Vibration Mode बंद रखें

हम में से कई लोग अपने मोबाइल में वाइब्रेशन मोड को चालू रखते हैं। जिससे कॉल आने पर आसानी से पता चल सके और कई लोग तो स्क्रीन पर बटन के लिए भी वाइब्रेशन को ऑन करके रखते हैं।

लेकिन जब तक आपको इसकी ज्यादा जरुरत ना हो तो इसे ऑफ ही रहने दें। जिससे आपकी बैटरी की बचत होगी।

18. Facebook App को Delete करें

दोस्तों यह टिप्स आपको थोड़ी अजीब लग रही होगी, लेकिन यह बिलकुल ही सही बात हैं। एक रिसर्च के अनुसार Facebook का इस्तेमाल करने से मोबाइल की बैटरी Fast Discharge होती हैं।

क्योंकि Facebook ऍप हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में रन करता हैं। और इससे मोबाइल गर्म भी काफी ज्यादा होता हैं। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आप फेसबुक का इस्तेमाल किसी भी ब्राउज़र में कर सकते हैं।

और इस्तेमाल करने के बाद Tab को क्लोज कर दें। यह टिप्स अगर आपके मोबाइल की बैटरी ज्यादा डिस्चार्ज होती हैं तभी इस्तेमाल करें।

19. Charging के समय Mobile का इस्तेमाल ना करें

Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये
मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये
बैटरी ज्यादा चलने का उपाय
बैटरी सेविंग टिप्स
मोबाइल की बैटरी ज्यादा कैसे चलाएं

क्या आपने कभी सोचा हैं की हमारे मोबाइल के Charger की केबल की लम्बाई कम क्यों होती हैं। मोबाइल कम्पनियाँ चार्जिंग केबल की लम्बाई कम इसलिए रखती हैं क्योंकि यूजर चार्जिंग के वक्त मोबाइल का इस्तेमाल ना कर सके।

मोबाइल चार्ज होते वक्त इस्तेमाल करने से इसकी Battery Life कम होती हैं। इसलिए कभी भी मोबाइल को चार्ज लगाकर इस्तेमाल ना करें।

20. Battery Saver का इस्तेमाल करें

अब हम अंतिम बैटरी ज्यादा चलने का उपाय के बारे में जान लेते हैं। बैटरी सेवर हर मोबाइल में हमें डिफ़ॉल्ट मिल जाता हैं। जैसे ही आपके मोबाइल की Battery 20% से कम हो जाये तो इस ऑप्शन को इनेबल कर लें। बैटरी 20% होते ही आपको इसका नोटिफिकेशन भी मिल जायेगा।

जिससे यह फीचर आपके मोबाइल के Background में चलने वाले सारे Apps को बंद (Restrict) कर देगा। और आप कुछ जरुरी Apps का ही इस्तेमाल कर पाओगे। इस ऑप्शन से आप अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ काफी ज्यादा इनक्रीस कर सकोगे।

तो दोस्तों अब आपको अपने Mobile की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये समझ में आ गया होगा। ऊपर बताये तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ काफी ज्यादा इनक्रीस कर सकते हो।

इसके साथ ही इन तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप भी बढ़ा सकते हो, जिससे पहले के मुकाबले मोबाइल का ज्यादा समय तक इस्तेमाल कर पाओगे।

अगर आपको पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं, और अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे वो भी इन स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स के बारे में जान सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a comment