Mobile को गर्म होने से कैसे बचाएं~ 15 Best Tips

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम हमारा फ़ोन गर्म क्यों होता हैं और हम अपने Mobile को गर्म होने से कैसे बचाएं इसके बारे में जानने वाले हैं।

आजकल मार्केट में ऐसे मोबाइल भी मिल जाते हैं, जिनमे गर्म होने की प्रॉब्लम काफी कम होती हैं। लेकिन उनकी कीमत एक नार्मल Smartphone के मुकाबले काफी ज्यादा होती हैं।

और मोबाइल के लिए ज्यादा पैसे खर्च करना हर किसी के लिए संभव नहीं हैं। और पैसे बचाने के लिए हम सस्ता फ़ोन खरीद लेते हैं। जिसमे गर्म होने की प्रॉब्लम होती हैं। हो सकता हैं आपने भी कभी मोबाइल गर्म होने की समस्या का सामना किया होगा।

लेकिन कभी इसके बारे में सोचा हैं, की आखिर हमारा मोबाइल गर्म क्यों होता हैं और क्या हम अपने मोबाइल को गर्म होने से बचा सकते हैं? तो इसका सीधा उत्तर हैं हाँ, आप काफी हद तक आपके मोबाइल के गर्म होने की प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सिर्फ़ इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा, यहाँ मैं आपको मोबाइल गर्म होने से बचाने के 14 उपाय बताऊंगा, जिनको आप अपने मोबाइल में लागु करके मोबाइल Mobile Overheating Problem को बंद या काफी हद तक कम कर सकते हैं।

दोस्तों मोबाइल गर्म होने से बचाने के उपाय बताने से पहले हम Mobile गर्म होने के कारण जान लेते हैं, जिससे हम इसके उपायों के बारे में सही से समझ सकेंगे।

Mobile गर्म होने के क्या कारण हैं?

दोस्तों मोबाइल कुछ हमारी गलतियों की वजह से गर्म होता हैं तो कुछ मोबाइल की कमियों के कारण गर्म होता हैं। जिनमे से कुछ कारण निचे बताये गए हैं।

  1. Mobile का Processor कमजोर होना।
  2. मोबाइल में उपलब्ध Apps Updated ना होना।
  3. लगातार ज्यादा समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करना।
  4. मोबाइल की Internal Memory का Full होना।
  5. ज्यादा Heavy Games Play करना।
  6. Background में App का Run करना।
  7. Mobile का Software Updated ना होने के कारण।
  8. मोबाइल को गलत जगह पर रखने से।
  9. मोबाइल में Hard Case का इस्तेमाल करने से।
  10. Mobile Camera का ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से।

दोस्तों यहाँ हमने कुछ प्रमुख कारण ही बताये हैं, मोबाइल गर्म होने के और भी कई सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन अधिकतर मोबाइल में इन्हीं कारणों से मोबाइल गर्म होता हैं।

Mobile को गर्म होने से कैसे बचाएं?

अब यहाँ हम कुछ मोबाइल को गर्म होने से बचाने के टिप्स शेयर करने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को ख़राब होने से बचा सकते हैं।

1 लगातार Gaming ना करें

दोस्तों अगर आपके मोबाइल की RAM कम हैं और Processor कमजोर हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें। क्योंकिं लगातार Game खेलने से या Mobile में ज्यादा Heavy Game खेलने से मोबाइल के प्रोसेसर और RAM पर Load पड़ता हैं।

जिसकी वजह से Mobile Hang और Heat होने की प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसलिए कम से कम Game खेले और Game Play करने से पहले Background में चल रहे दूसरे Apps को Close कर लें। जिससे आपके मोबाइल की RAM से Load कम होगा।

2. Mobile की Brightness कम रखें

दोस्तों हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने मोबाइल की Brightness Full करके इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकिं ज्यादा Brightness होने पर Mobile की Battery ज्यादा Consume होती हैं। जिससे आपका मोबाइल Overheat हो सकता हैं।

इसलिए जब तक हो सके, मोबाइल की Brightness को कम रखें। इससे Battery की खपत भी कम होगी और मोबाइल भी गर्म नहीं होगा।

3. Background Data Uses Restricted करें

क्या आपको पता हैं जब आप Mobile का इस्तेमाल नहीं करते हैं तब भी आपके मोबाइल के Background में कई सारे Apps Run करते हैं। जिससे Data और Battery दोनों का इस्तेमाल होता हैं। जिससे आपका मोबाइल गर्म हो सकता हैं।

Mobile को गर्म होने से कैसे बचाएं
फ़ोन गर्म होने का कारण क्या हैं
फ़ोन गर्म हो रहा हैं तो क्या करें
मोबाइल का तापमान कम कैसे करें
mobile overheating problem

इसलिए अपने मोबाइल से Background Data को Restrict कर लें। इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाएँ, इसके बाद Connection & Sharing के ऑप्शन में जाएँ, इसके बाद Data Usage के ऑप्शन में जाकर जिन Apps को Background में Run नहीं करना चाहते हैं उनमें Background Data का ऑप्शन Disable कर दें।

4. Mobile Software Updated रखें

दोस्तों अगर आपके मोबाइल में कोई Software Update आता हैं, तो इसे जरूर Update कर लें। इससे आपके Mobile की Performance Bettor होती हैं। जिससे मोबाइल के गर्म होने की प्रॉब्लम भी नहीं होगी।

5. बिना जरुरत के Function को बंद करें

हमारे मोबाइल में कई सारे Function होते हैं, जिनकी जरुरत हमें कभी कभार ही होती हैं। जैसे- Bluetooth, GPS और WIFI आदि। लेकिन हम इन्हें ON करके रखते हैं। इसकी वजह से हमारा मोबाइल हर वक्त Pairing के लिए Search करता रहता हैं।

जिससे Internet और मोबाइल की Battery दोनों का ज्यादा उपयोग होता हैं। ऐसे में मोबाइल के गर्म होने की प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसलिए जरुरत होने पर ही इन Function को On रखें।

इसकेअलावा कभी भी अपने मोबाइल में Live Wallpaper का इस्तेमाल ना करें, इससे भी बैटरी की खपत और Mobile Overheat Problem होती हैं।

6. मोबाइल में Hard Cover का इस्तेमाल ना करें

हम मोबाइल पर Cover यानि Case लगाते समय सिर्फ मोबाइल गिरने से बचने के फायदों के बारे में ही देखते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं, जिन्हे मोबाइल पर कवर लगाने के नुकसान भी नजर आते हैं।

अगर आप अपने मोबाइल को Hard Cover लगाकर इस्तेमाल करते हैं तो मोबाइल Environment के संपर्क में नहीं आ पायेगा। ऐसे में अगर आपका Mobile गर्म होगा तो उसकी Heat बाहर नहीं निकल पायेगी। जिससे मोबाइल Hang और Heat होने की प्रॉब्लम भी हो सकती हैं।

इसलिए हमेशा अपने मोबाइल में ऐसा Case इस्तेमाल करें जिससे बाहरी हवा मोबाइल के अंदर जा सके। इससे आपके मोबाइल की लाइफ भी बढ़ जाएगी।

7. Mobile को Original Charger से Charge करें

दोस्तों अपने मोबाइल को हमेशा Original Charger यानि मोबाइल के साथ में आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें। कई बार आपने देखा होगा अगर आप मोबाइल को दूसरे चार्ज से चार्ज करते हैं तो चार्जर काफी गर्म हो जाता हैं। ऐसे में यह आपके मोबाइल को भी गर्म कर सकता हैं।

अगर आपके मोबाइल के साथ में आया Charger ख़राब हो गया हैं, तो नया Original Charger ही खरीदें, थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में Duplicate चार्जर खरीदने पर आप खुद मोबाइल ख़राब होने के जिम्मेदार बनेंगे।

8. Unknown Source से Apps Install ना करें

अगर आप Unknown Sources से Apps Install करने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता हैं। ऐसा करने पर Apps के साथ आपके मोबाइल में Malware और Virus आ सकते हैं। जो आपके मोबाइल को सिर्फ हैंग और गर्म ही नहीं बल्कि Hack और ख़राब तक कर सकते हैं।

9. Charge होते वक्त Mobile का इस्तेमाल ना करें

दोस्तों आपने कभी सोचा हैं Mobile Charger में जो चार्जिंग Cable होती हैं वो छोटी क्यों होती हैं, शायद आपको पता नहीं हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ अगर आप Mobile का Charge होते वक्त इस्तेमाल करते हैं तो मोबाइल के गर्म होने के अलावा ख़राब होने का खतरा भी रहता हैं। इसलिए कभी भी मोबाइल को चार्ज लगाकर इस्तेमाल ना करें। और इसी कारण से कम्पनियाँ चार्जिंग केबल को छोटा रखती हैं।

10. Camera का जरुरत होने पर इस्तेमाल करें

दोस्तों जब आप अपने मोबाइल में Camera का इस्तेमाल करते हैं तो इसे Record करने या Photo Capture करने के लिए ज्यादा Power की जरुरत होती हैं। जिससे Mobile की Battery की खपत भी ज्यादा होती हैं। और इससे Mobile Overheating की Problem भी काफी ज्यादा होती हैं।

इसलिए अगर आपके मोबाइल का Processor हैवी हैं तो भी Camera की जरुरत ना होने पर इसे क्लोज कर लें। क्योंकिं कई बार मोबाइल Overheating के चलते Automatic Switch Off होने की Problem भी हो सकती हैं। Mobile को गर्म होने से कैसे बचाएं इसका अगला उपाय जान लेते हैं।

11. Internal Memory को Full ना होने दें

जब हमारे मोबाइल की Memory Full हो जाती हैं तो मोबाइल Slow हो जाता हैं, जिससे मोबाइल को काम करने में काफी पॉवर लगती हैं, इससे आपका मोबाइल गर्म होने लगता हैं। इसलिए आपके मोबाइल में जो भी Unwanted Apps या File, Video आपके जरुरत की नहीं हैं उन्हें Delete कर दें या फिर SD Card में Move कर सकते हैं।

12. Internet ना होने की स्तिथि में Mobile Switch Off कर दें

दोस्तों अगर आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहाँ Internet की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अपने मोबाइल को Switch Off कर लें। क्योंकिं Network होने पर आपका मोबाइल बार-बार Network Search करता हैं। जिससे आपके मोबाइल की Battery Consume होती हैं। ऐसे में आपका मोबाइल गर्म भी हो सकता हैं।

13. समय-समय पर Mobile को Restart करें

दोस्तों आपके दिमाग में आ रहा होगा हम आपको मोबाइल को Restart करने के लिए क्यों बोल रहे हैं। जब भी आपका मोबाइल ज्यादा गर्म हो जाता हैं तो इसे Restart कर लें। ऐसा करने पर Mobile Refresh हो जायेगा। जिससे मोबाइल के Processor से Load कम हो जायेगा और मोबाइल फिर से ठंडा हो जायेगा।

14. जरुरत होने पर DATA ON करें

Jio आपने के बाद हमारे लिए Recharge Plan काफी सस्ते हो गए हैं, ऐसे में कई लोग अपने मोबाइल की परवाह किये बिना हर वक्त DATA को ON रखते हैं, लेकिन शायद आपको इसके नुकसान के बारे में जानकारी नहीं। ऐसा करने पर आपके Mobile में आपने वाले Notifications और Social Media पर आपने वाले Media Files ऑटोमैटिक डाउनलोड होते हैं।

जिससे आपके मोबाइल के DATA के साथ ही Battery की भी खपत होती हैं। और मोबाइल की बैटरी काफी जल्द ख़तम हो जाती हैं। और आपका मोबाइल भी गर्म होता हैं। इसलिए हमेशा जरुरत होने पर ही अपने मोबाइल का डाटा ऑन करें।

तो दोस्तों यहाँ पर हमने फ़ोन गर्म होने का कारण क्या हैं और 14 मोबाइल गर्म होने से बचाने के उपाय जाने हैं, इनका इस्तेमाल करके आप अपने Mobile को गर्म होने से बचाने के अलावा, मोबाइल की लाइफ भी बड़ा सकते हैं।

मुझे पूरी उम्मीद हैं Mobile को गर्म होने से कैसे बचाएं इसके बारे में आपको फिर से इंटरनेट पर सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हमने यहाँ पर फ़ोन गर्म हो रहा हैं तो क्या करें इसके बारे में विस्तार से जाना हैं।

दोस्तों मोबाइल का तापमान कम कैसे करें, इसके बारे में जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, जिससे वे भी अपने मोबाइल को Overheat होने से बचा सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

4 thoughts on “Mobile को गर्म होने से कैसे बचाएं~ 15 Best Tips”

Leave a comment