Mobile को Remote कैसे बनाए (TV, DTH, Set Top Box आदि)

क्या आपको पता है आप अपने Smartphone को टीवी का रिमोट बना सकते है और इस पोस्ट में हम आपको Mobile को Remote कैसे बनाए की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है। वर्तमान में मोबाइल की दुनिया इतनी बदल चुकी है की आज आप इसका इस्तेमाल अलग-अलग कामो के लिए कर सकते है।

अगर आप भी अपने टीवी के रिमोट के गुम हो जाने या खराब हो जाने से परेशान है तो आपको बता दे आप अपने Smartphone को ही अपने टीवी का रिमोट बना सकते है।

अगर आप भी चाहते है की आपका मोबाइल रिमोट का भी काम करने लगे तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरी ध्यानपूर्वक पढ़े जिससे आप भी आसानी से अपने मोबाइल को एक Remote के अंदर तब्दील कर सके।

Mobile को Remote कैसे बनाए

Mobile को रिमोट बनाने का फीचर आपको सभी मोबाइल फ़ोन में तो नहीं मिलता है लेकिन वर्तमान में लॉच हुए सभी स्मार्टफोन्स में लगभग आपको यह फीचर देखने को मिल जाता है। अगर आपके फ़ोन में भी यह फीचर उपलब्ध है तो आप भी अपने मोबाइल को एक रिमोट में बदल सकते है।

तो चलिए जानते है Phone को टीवी रिमोट कैसे बनाये, Mobile से TV कैसे चलाये या Mobile को TV रिमोट बनाने का तरीका क्या है?

अगर आप MI का Smartphone इस्तेमाल करते है तो आपको बता दे MI के Mobiles में आपको एक एप्लीकेशन MI Remote पहले से ही Install मिलता है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन को एक रिमोट में तब्दील कर सकते है।

MI Mobiles को TV Remote कैसे बनाये

Mobile को Remote कैसे बनाएमोबाइल से टीवी का चैनल कैसे बदलेमोबाइल को टीवी का रिमोट कैसे बनायेMobile को सेट टॉप बॉक्स का रिमोट कैसे बनायेंMobile को Remote बनाने वाला Apps

चलिए पहले हम MI के Mobiles को Remote में बदलने का तरीका जान लेते है और उसके बाद हम दूसरे Android Mobiles को Remote में बदलने का तरीका आपके साथ साझा करेंगे।

आप भी अपने Mi के मोबाइल को Remote में बदल सकते है बस नीचे बताये कुछ आसान से Steps को Follow करके।

Step 1 – सबसे पहले आपको Mi Remote App को ओपन करना है। अगर आपके मोबाइल में यह ऍप नहीं है तो आप प्लेस्टोर से MI Remote App डाउनलोड करे।

Step 2 – अब आपके सामने इस ऍप की Terms and Condition होंगे जिन्हे आप Agree करना है।

Step 3 – अब आपको अपने मोबाइल की लोकेशन को Enable करना है जिससे वह आपके नजदीकी Devices से कनेक्ट हो सके।

Step 4 – अब आपको Add Remote का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। यहाँ आपको और भी बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जैसे MI TV, TV, Set up Box, AC, Fan, Projector, Camera आदि।

अब आपको इनमे से सेलेक्ट करना है की आप अपने मोबाइल को किसका Remote बनाना चाहते है।

Step 5 – अगर आप अपने मोबाइल को TV का रिमोट बनाना चाहते है तो TV के ऑप्शन पर क्लिक करे। उसके बाद आपको अपने TV के Brans को सेलेक्ट कर लेना है।

Step 6 – उसके बाद आपसे पूछा जायेगा की क्या आपकी TV On है या Off है तो अगर आप टीवी चालू है तो On पर क्लिक करे अन्यथा Off पर क्लिक करे।

Step 7 – अगर आपका टीवी बंद है और आप Off पर क्लिक करते है तो अगले पेज पर आपको एक Power Button का ऑप्शन मिलेगा।

आप अपने मोबाइल को TV की तरफ पॉइंट करके Power Button को प्रेस करना है जिससे आपका TV Response करेगा। अगर आपको टीवी कुछ रिस्पांस देता है तो समझिये आपका मोबाइल कनेक्ट हो चूका है।

Step 8 – अगर आपका टीवी चल रहा है और आप On के Button को प्रेस करते है तो आपको अगले पेज पर एक Mute का ऑप्शन मिलता है।

आपको अपने मोबाइल को टीवी की तरफ पॉइंट करके Mute के बटन को प्रेस करना है और अगर आपका टीवी म्यूट हो जाता है तो समझिये आपका मोबाइल टीवी से कनेक्ट हो चूका है।

Step 9 – अब आपको अगले पेज पर Pair के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे आपके मोबाइल स्क्रीन पर Remote का इंटरफ़ेस आ जायेगा और अब आप आसानी से अपने मोबाइल को एक रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

तो इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से इन Steps को Follow करके अपने मोबाइल फ़ोन को अपने टीवी का रिमोट कण्ट्रोल बना सकते है।

इस प्रकार अगर आप MI Mobile User नहीं भी है लेकिन आपके मोबाइल में इंफ्रारेड सेंसर है तो भी आप अपने मोबाइल को एक रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आपको Play Store पर बहुत से Remote Application मिल जाते है जिन्हे अपने मोबाइल में Install करके आप अपने मोबाइल को टीवी रिमोट बना सकते है।

वैसे तो आपको प्लेस्टोर पर ऐसे बहुत से Remote एप्लीकेशन मिल जायेंगे लेकिन उनमे से बहुत से ऍप Fake भी होते है जिनसे केवल आपके समय की बर्बादी होगी।

इस कारण यहाँ हम आपको कुछ एप्लीकेशन के नाम बता रहे है जिनकी मदद से आप अपने Android Mobile को एक TV Remote, Ac Remote या Fan Remote के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

Mobile को Remote बनाने वाला Apps

यहाँ पर बताये गए एप्लीकेशन की मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल को एक रिमोट के अंदर तब्दील कर पाएंगे।

  1. Universal TV Remote Control
  2. Google TV
  3. Roku Remote Control
  4. Unified Remote
  5. Universal Remote for All TV

अगर आपके मोबाइल में इंफ्रारेड सेंसर का फीचर है तो आप ऊपर बताये इन एप्लीकेशन की मदद से अपने मोबाइल को एक रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

आशा है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और मोबाइल को टीवी का रिमोट कैसे बनाये, Mobile को सेट टॉप बॉक्स का रिमोट कैसे बनायें या मोबाइल से टीवी का चैनल कैसे बदले, या मोबाइल से डीटीएच कैसे चलाये आदि की जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे वे भी अपने Smartphone को अपने Gadgets का Remote बनाकर इस्तेमाल कर सके।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment