Mobile में Internet Data Save कैसे करें। Data Saving Tips in Hindi

हेलो दोस्तों आपका स्वागत हैं एक और इंट्रेस्टिंग पोस्ट में आज हम अपने Android Moble में Internet Data Save कैसे करें या कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में जानने वाले हैं। आजकल स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही हैं।

और यह लोगों की प्राथमिकता या पहली जरुरत बनती जा रही हैं, और इसकी एक वजह इंटरनेट का काफी सस्ता होना भी हैं, लेकिन इतना सस्ता इंटरनेट होने के बाद भी कई लोग अपने मोबाइल में Internet Data जल्दी ख़त्म होने से परेशान हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं की ऐसा क्यों होता हैं की आप अपने मोबाइल को इतना यूज़ भी नहीं करते हैं और आपका डाटा ख़तम हो जाता हैं, इसके एक नहीं कई सारे कारण हैं और उनसे आसानी से बचा भी जा सकता हैं

जिनके बारे में आज हम विस्तार से जानने वाले हैं। तो चलिए Best Mobile Data Saving Tips in Hindi के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Mobile में Internet Data Save कैसे करें

दोस्तों आपके मोबाइल में जल्दी डाटा ख़त्म होने का कारण कुछ भी हो सकता हैं, हमारा मतलब हैं कोई एक ऍप या एक से अधिक ऍप भी आपके जल्दी डाटा ख़तम करने के कारण बन सकते हैं। लेकिन हम यहाँ पर कुछ बेहतरीन Data Saver तरीको के बारे में जानने वाले हैं।

जिससे भले ही आपके मोबाइल में जल्दी डाटा ख़तम होने का कारण कुछ भी हो लेकिन आप उसको सही कर पाओगे तो चलिए मोबाइल डाटा सेटिंग कैसे करें या मोबाइल डाटा जल्दी ख़तम हो जाता हैं उसके लिए क्या करें जान लेते हैं।

1 App Background Data को Restrict करें

Internet Data Save कैसे करें
Best Mobile Data Saving Tips in Hindi
 मोबाइल डाटा जल्दी खत्म हो जाता है
मोबाइल डाटा सेटिंग कैसे करें
Internet Data Saving Tips in Hindi

दोस्तों App Background Data को Restrict करने का हमारा मतलब हैं की किसी भी ऍप को बैकग्राउंड में डाटा यूज़ करने की अनुमति ना देना, जिससे जब भी आप काम में ले रहे ऍप को बंद कर दो उसके बाद वह डाटा का इस्तेमाल ना कर सके। इससे आप अपने मोबाइल का काफी हद तक डाटा सेव कर सकते हैं।

अपने मोबाइल में कई सारे ऐसे ऍप होते हैं जो यूज़ करते वक्त जितना डाटा Consume नहीं करते उससे ज्यादा डाटा बैकग्रांड में Run होकर Consume कर लेते हैं। इस ऑप्शन को Enable करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाएँ।
  2. इसके बाद Apps के ऑप्शन में जाएँ।
  3. अब Manage Apps के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब आपके मोबाइल में जितने भी apps हैं वो दिखाई देंगे
  5. आप जिस भी App का डाटा Restrict करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  6. अब आपको Data Usage का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  7. यहाँ पर आपको Background Data का ऑप्शन मिल जायेगा इसे Disable कर दें।

दोस्तों इस तरीके से आप अपने मोबाइल में किसी भी App का Background Data Restrict कर सकते हैं और हमारी माने तो आप जिन ऍप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करत हैं उनमे इस ऑप्शन को जरूर Disable कर दें और आप चाहे तो अपने मोबाइल में उपलब्ध सभी ऍप के लिए ऐसा कर सकते हैं।

2. Chrome Browser में Data Saver या Lite Mode Enable करें

आज के समय में लोग सबसे ज्यादा किसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो वो हैं Chrome Browser, अगर आप भी अपने Chrome Browser में Data Save कैसे करें जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने ब्राउज़र में मिलने वाले Lite Mode ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले Chrome Browser में Right Side में सबसे ऊपर दिखाए 3 Line के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद आपको Data Saver या Lite Mode का ऑप्शन दिखाई देगा इसे Enable कर दें।

3. Google में Data Saver Enable करें

Internet Data Save कैसे करें
Best Mobile Data Saving Tips in Hindi
 मोबाइल डाटा जल्दी खत्म हो जाता है
मोबाइल डाटा सेटिंग कैसे करें
Internet Data Saving Tips in Hindi

दोस्तों Internet Data Save कैसे करें इस पोस्ट में हम सबसे ज्यादा इंटरनेट उपयोग करने वाले ऍप से डाटा सेव करना सिख रहें हैं और क्रोम ब्राउज़र और गूगल को लोग इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए आप Google से Data Save करने के लिए Data Saver Mode जरूर Enable कर लें और इसे Enable करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाएँ
  2. इसके बाद स्क्रॉल डाउन करें और Google पर क्लिक करें
  3. अब फिर से स्क्रॉल डाउन करें और Settings for Google Apps पर क्लिक करें
  4. इसके बाद Search, Assistant and Voice के ऑप्शन पर क्लिक करें
  5. अब इसमें General के ऑप्शन पर क्लिक करें
  6. अब यहाँ पर आपको Data Saver का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे Enable कर लें।

4. Facebook पर Data Save कैसे करें

Internet Data Save कैसे करें
Best Mobile Data Saving Tips in Hindi
 मोबाइल डाटा जल्दी खत्म हो जाता है
मोबाइल डाटा सेटिंग कैसे करें
Internet Data Saving Tips in Hindi

Facebook सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले सोशल मीडिया में से एक हैं, और लोग इसका इस्तेमाल भी काफी ज्यादा करते हैं। लेकिन यहाँ पर आप कुछ settings करके इस App पर Consume होने वाले डाटा को कम कर सकते हैं।

Facebook पर data सेव करने के लिए आप Data Saver Mode Enable कर सकते हैं जिससे जब भी आप यहाँ पर कोई फोटो वीडियो देखोगे तो वह आपको Compress होकर दिखाई देगी और यह आपके मोबाइल का डाटा कम Consume करेगा। इस ऑप्शन को इनेबल करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले Facebook App ओपन करें और Right Side में सबसे ऊपर दिखाए 3 Line (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. अब Setting & Privacy पर क्लिक करके Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद Preferences में media के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब यहाँ पर आपको Data Saver का ऑप्शन दिखाई देगा इसके आगे वाले बॉक्स में Tick करके Enable कर दें।
  5. इसके अलावा आप Autoplay के ऑप्शन में On Wi-Fi Only सलेक्ट कर लें।

दोस्तों अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं और आपका डाटा सबसे ज्यादा ख़तम होता हैं तो यह ऑप्शन इनेबल करना आपके लिए बहुत ही जरुरी हैं जिससे आप काफी हद तक डाटा सेव कर पाओगे।

5. Instagram पर Internet Data Save कैसे करें

Internet Data Save कैसे करें
Best Mobile Data Saving Tips in Hindi
 मोबाइल डाटा जल्दी खत्म हो जाता है
मोबाइल डाटा सेटिंग कैसे करें
Internet Data Saving Tips in Hindi

Instagram पर Reels का फीचर आने के बाद यह पहले से काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया हैं, लेकिन कही ना कही मोबाइल में जल्दी डाटा ख़तम होने का यह सबसे बड़ा कारण हैं क्योंकि आजकल अधिकतर स्मार्टफोन यूजर जो इंस्टाग्राम का यूज़ करते हैं वो Instagram पर Reel जरूर देखते हैं।

लेकिन Instagram में भी आप Data Saver Mode On करके अपने डाटा को काफी हद तक सेव कर सकते हैं, इंस्टाग्राम पर data saver mode इनेबल करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें :-

  1. सबसे पहले Instagram ओपन करें और Pofile के ऑप्शन में जाएँ
  2. अब Right Side में सबसे ऊपर दिखाए 3 Line (menu) पर क्लिक करें
  3. इसके बाद Settings पर क्लिक करें
  4. सेटिंग में Account ऑप्शन पर क्लिक करें और Cellular Data Use पर क्लिक करें
  5. अब यहाँ से Data Saver का ऑप्शन Enable कर ले

6. Whatsapp पर Internet Data Save कैसे करें

Internet Data Save कैसे करें
Best Mobile Data Saving Tips in Hindi
 मोबाइल डाटा जल्दी खत्म हो जाता है
मोबाइल डाटा सेटिंग कैसे करें
Internet Data Saving Tips in Hindi

Whatsapp पर सबसे अधिक डाटा Media File Automatic Downlod होने के कारण खर्च होता हैं और यह सेटिंग डिफ़ॉल्ट सबके मोबाइल में होती है। आप चाहे तो इस Setting को Manually पर सेट करके तथा Whatsapp पर मिलने वाली Data Setting की मदद से अपना डाटा सेव कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले Whatsapp की Settings को ओपन करें
  2. अब Storage and data के ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. इसके बाद Media auto-download वाले ऑप्शन में When using mobile data के ऑप्शन में सभी बॉक्स में untick कर दें।
  4. इसके बाद ऊपर दिखाए use less data for calls वाले ऑप्शन को भी इनेबल कर लें

दोस्तों इतना करने के बाद आपके व्हाट्सप्प के माध्यम से पहले जितना डाटा खर्च होता था उसके मुकाबले बहुत ही कम डाटा खर्च होगा

7. Apps Auto Updates ऑप्शन Disable करें

कई सारे मोबाइल में Apps के लिए Autu Updates का ऑप्शन Enable रहता हैं जिससे जब भी किसी ऍप का अपडेट आता हैं तो वह बिना किसी नोटिफिकेशन के ऑटोमैटिक अपडेट हो जाता हैं। लेकिन अगर आप अपने डाटा को बचाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को disable कर दें।

और जब भी किसी ऍप को Update करने की जरुरत हो तो उसे अपडेट कर लें या आप चाहे App Update के लिए Wifi का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिससे काफी हद तक अपना डाट बचा सको।

8. Video Streaming Low Quality में करें

आजकल लोग Youtube और Hotstar जैसे प्लेटफार्म पर High Quality में Video Stream करते हैं जिससे उनके मोबाइल का डाटा काफी जल्दी ख़तम हो जाता हैं लेकिन उन्हें समझ में ही नहीं आता हैं की यहाँ डाटा इतना जल्दी डाटा ख़तम कैसे हो जाता हैं।

क्योंकि Video Quality Auto पर सलेक्ट रहती हैं जिससे आपके इंटरनेट की स्पीड के हिसाब से क्वालिटी हाई या लौ होती रहती हैं, लेकिन यहाँ पर आप Video की Quality Low करके देखें, जिससे आपका काफी ज्यादा डाटा बचेगा,

या फिर अगर आप किसी वीडियो को बार-बार देखते हैं तो उसे Offline Download कर लें। जिससे हर बार देखने के लिए डाटा खर्च करने की जरुरत ना पड़े।

9. Offline Games और Apps का इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आप Gaming के शौक़ीन हैं तो किसी भी गेम को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके Play करें और Internet से Connct रहकर चलने वाले Game को ना खेले क्योंकि यह Game Continue आपके मोबाइल डाटा को Consume करते रहते हैं, जिससे आपके डाटा की ज्यादा खपत होगी।

10. हमेशा Data On ना रखें

Reliance Jio आने के बाद भारत में इंटरनेट डाटा काफी सस्ता हो गया हैं, लेकिन फिर भी आपके अनलिमिटेड पैक के रिचार्ज में लिमिटेड डाटा ही फ्री होता हैं उसके बाद आप इंटरनेट का फायदा नहीं उठा सकते हैं, इसलिए अपने मोबाइल डाटा को हमेशा ऑन ना रखें

क्योंकि इससे आपके डाटा की खपत तो होगी ही लेकिन आपके मोबाइल की बैटरी भी काफी जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगी इसलिए बैटरी और डाटा को बचाने के लिए डाटा को जरुरत होने पर ही ऑन करें।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की आखिर हम अपने मोबाइल में Internet Data Save कैसे करें और ऊपर बताये टिप्स को फॉलो करने के बाद आप 1-2 दिनों में अपने डाटा को मॉनिटर कर सकते हैं और देख सकते हैं की पहले के मुकाबले कितना कम डाटा खर्च हो रहा रहा हैं।

अगर आपको यह जानकारी Internet Data Saving Tips in Hindi पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे वे भी अपने मोबाइल में डाटा जल्दी ख़तम होने वाली परेशानी से बच सके।

Read More :-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment