किसी भी टेलीकॉम कंपनी का Mobile Number Port कैसे करें 2022

क्या आप भी अपने वर्तमान टेलीकॉम कंपनी से खुश नहीं है और अपनी सिम को किसी दूसरे नेटवर्क के साथ पोर्ट करना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको किसी भी टेलीकॉम कंपनी का Mobile Number Port कैसे करे की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

वर्तमान में जब हम कोई सिम कार्ड खरीदते है तो हमे बहुत सी टेलीकॉम कंपनी मिल जाती है जो आपको बहुत से बढ़िया बढ़िया ऑफर दे देती है।

और हम भी सिम उन ऑफर को देखकर खरीद लेते है लेकिन बाद में हो सकता है की आपके क्षेत्र में उस टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क नहीं आता है या इंटरनेट की स्पीड भी धीमी है तो इस स्थिति में बहुत से लोग सोचते है की अब यह सिम कार्ड उनके किसी काम का नहीं है।

लेकिन आपको बता दे अगर आपके साथ भी ऐसी ही कुछ समस्या आ रही है या आप भी अपने नंबर को किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट करवाना चाहते है तो आप अपने पहले वाले नंबर के साथ ही दूसरी टेलीकॉम कंपनी में जा सकते है और अच्छे नेटवर्क का आनंद ले सकते है।

इसलिए अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर को Port करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े जिससे आपको Mobile Number पोर्ट करने का पूरा तरीका अच्छे से पता चल सके।

Mobile Number Porting या MNP क्या होता है

जब हम किसी टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन हम उस कंपनी के ऑफर या नेटवर्क से खुश नहीं है तो बिना अपने नंबर को बदले उसी नंबर के साथ अपने नंबर को दूसरी टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट कर सकते है इसे ही MNP कहा जाता है।

MNP Full Form क्या है - MNP का फुल फॉर्म Mobile Number Porting होता है। 

अगर आसान तरीके से समझे तो मान लीजिये आप कोई एयरटेल कंपनी का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन चुकीं आपके क्षेत्र में एयरटेल का नेटवर्क अच्छा नहीं है तो आप अपने नंबर को किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी जैसे जिओ, वोडाफ़ोन आदि में पोर्ट कर सकते है।

इस प्रक्रिया में आपके नंबर में बदलाव नहीं होगा यानि की आपका पहले एयरटेल सिम का जो नंबर था Port होने के बाद भी आपके वही नंबर रहेंगे जिसे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Mobile Number Port कैसे करे

अगर आप जानना चाहते है की अपने नंबर को Airtel में पोर्ट कैसे करे या वोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करे या JIO में पोर्ट कैसे करे तो आपको बता दे सभी नेटवर्क में पोर्ट करने का एक ही तरीका है।

यानि की हम यहाँ जिस तरीके के बारे में बताने वाले है उस तरीके की मदद से आप अपने किसी भी नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क में पोर्ट कर सकते है। इसके लिए दूसरी जगह सर्च नहीं करना पड़ेगा की JIO Sim को Airtel में पोर्ट कैसे करे या एयरटेल को जिओ में पोर्ट कैसे करे।

क्योकि बहुत सी कपनियों ने कोरोना के कारण अपने सिमकार्ड की ऑनलाइन डिलीवरी शुरू कर दी है और इसी कारण अब आप अपनी सिम को ऑनलाइन घर बैठे भी पोर्ट कर सकते है। हम यहाँ आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन पोर्ट करने के दोनों तरीको की जानकारी दे रहे है।

1. Sim Port करने का तरीका : ऑफलाइन

अगर आप अपने नंबर को ऑफलाइन तरीके से पोर्ट करवाना चाहते है तो नीचे बताये गए Steps को फॉलो कर सकते है और आसानी से अपने नंबर को पोर्ट करवा सकते है।

आपको बता दे इस तरीके की मदद से आप अपने किसी भी नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क में उसी नंबर के साथ पोर्ट कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के messaging सेक्शन में जाना है और टाइप करना है PORT<Your Mobile Number और उसे 1900 पर Send कर देना है।

यानि की आपको मैसेज बॉक्स में PORT लिखकर अपना नंबर लिखना है जैसे PORT 8955611111 और उसके बाद आपको इसे 1900 पर सेंड कर देना है।

Mobile Number Port कैसे करेंAirtel में पोर्ट कैसे करेवोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करेसिम पोर्ट करने का तरीकाMobile Number Porting या MNP क्या होता है

Step 2 – अब आपको अपने उसी नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा जिससे आपने पहले वाला मैसेज सेंड किया था जिसमे आपको एक UPC Number प्राप्त होगा जो आपके सिम पोर्ट के लिए बहुत महत्वपुर्ण है।

Mobile Number Port कैसे करेंAirtel में पोर्ट कैसे करेवोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करेसिम पोर्ट करने का तरीकाMobile Number Porting या MNP क्या होता है

Step 3 – आपको इस UPC Number को सही सेव करके रखना है और अपने नजदीकी स्टोर पर जाना है जैसे आपका सिम जिओ का है तो आपको जिओ स्टोर पर जाना है।

आपको वहां पर जाकर बताना है की आपको अपना नंबर पोर्ट करवाना है। उसके बाद आपको वह UPC code और अपना एक ID Prof यानि आधार कार्ड का कॉपी देना है।

Step 4 – इसके बाद आपको एक नया सिम कार्ड दिया जायेगा जिसे Activate होने में लगभग 24 घंटे से 4 दिन का समय लग सकता है।

जब आपका नया सिम एक्टिवेट हो जायेगा तो आपका पुराना सिम ऑटोमेटिक ही बंद हो जायेगा। इसके बाद आपको अपना नया सिम इन्सर्ट कर देना है और अब आप अपने उसी नंबर से दूसरी टेलीकॉम नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते है।

Note – ध्यान रहे आपको प्राप्त UPC नंबर केवल 4 दिनों के लिए वैलिड होते है इसलिए 4 दिनों के भीतर ही किसी स्टोर पर जाकर अपना सिम पोर्ट करवा ले।

Port Request Cancel कैसे करे

कई बार ऐसा होता है की आप अपने सिम की पोर्ट के लिए Request तो कर देते है लेकिन आपका मन बदल जाता है और आप उसे केंसल करना चाहते है तो इसके लिए आप बहुत आसानी से केंसल कर सकते है।

आपको अपना messaging ओपन करना है और टाइप करना है CENCEL<Your Number और उसे 1900 पर सेंड कर दे।

2. सिम पोर्ट करने का तरीका ऑनलाइन

आपको बता दे आप ऑनलाइन तरीके से भी घर बैठे अपने नंबर को पोर्ट कर सकते है। इसके लिए आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट करना चाहते है उसकी वेबसाइट पर विजिट करके अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है।

यहाँ हम आपको बता रहे है JIO में पोर्ट कैसे करे और आप इसी तरीके से किसी दूसरे नेटवर्क में भी अपने नंबर को पोर्ट कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल में My JIO App ओपन करे। अगर आपके पास My JIO App नहीं है तो आप प्लेस्टोर से इस ऍप को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Step 2 – अब आपको स्क्रीन पर Port to JIO का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Mobile Number Port कैसे करेंAirtel में पोर्ट कैसे करेवोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करेसिम पोर्ट करने का तरीकाMobile Number Porting या MNP क्या होता है

Step 3 – अब आपको सेलेक्ट करना है की आपका Prepaid Sim है या Postpaid Sim है।

Mobile Number Port कैसे करेंAirtel में पोर्ट कैसे करेवोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करेसिम पोर्ट करने का तरीकाMobile Number Porting या MNP क्या होता है

Step 4 – उसके बाद आपको Google Location Service को ऑन करना है।

Mobile Number Port कैसे करेंAirtel में पोर्ट कैसे करेवोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करेसिम पोर्ट करने का तरीकाMobile Number Porting या MNP क्या होता है

Step 5 – अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहा आपको अपना पूरा एड्रेस और पिनकोड नंबर दर्ज करके Proceed पर क्लिक करना है।

Mobile Number Port कैसे करेंAirtel में पोर्ट कैसे करेवोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करेसिम पोर्ट करने का तरीकाMobile Number Porting या MNP क्या होता है

Step 6 – अब आपको अगले पेज पर बताया जायेगा की आपका Order Placed हो गया है और आपने जिओ से जुड़ने का पहला Step पूरा कर लिया है।

Mobile Number Port कैसे करेंAirtel में पोर्ट कैसे करेवोडाफ़ोन में पोर्ट कैसे करेसिम पोर्ट करने का तरीकाMobile Number Porting या MNP क्या होता है

Step 7 – अब आपने जो भी एड्रेस दर्ज किया है वहां पर आपको 3 से 4 दिन में आपके सिम की डिलीवरी की जाएगी।

Step 8 – सिम डिलीवरी के समय आपको अपना ID Prof देना होगा जहाँ आपकी First KYC की जाएगी जिससे आपके नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।

Step 9 – आपको वह OTP जिओ एक्सिक्यूटिव के साथ शेयर करना है जिससे वह आपका आर्डर कम्प्लीट कर सके। उसके बाद आप अपना नया सिम कार्ड प्राप्त कर सकते है।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने दूसरे सिम नेटवर्क को भी पोर्ट कर सकते है वह भी घर बैठे ऊपर बताये ऑनलाइन तरीके से।

सिम पोर्ट करने के नियम 2022

पहले सिम पोर्ट करने में बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता था और केवल ऑफलाइन तरीके से ही आप अपना सिम पोर्ट कर सकते थे और सिम को पोर्ट होने में लगभग 30 दिन तक लग जाते थे।

लेकिन वर्तमान में सिम पोर्ट करने के नियमो में काफी बदलाव हो गया है और अब सिम पोर्ट करना काफी आसान हो गया है तो नीचे सिम पोर्ट करने के लिए कुछ नियम बताये गए है।

  1. सबसे पहला नियम है की आपको जिस भी सिम को पोर्ट करना है वह 90 दिन पुराना होना चाहिए।
  2. आपके सिम का कोई भी बिल पेंडिंग नहीं होना चाहिए।
  3. UPC Code अब केवल 4 दिनों के लिए ही Valid होता है जो पहले 15 दिनों तक Valid होता था।
  4. जम्मू कश्मीर या North East में अभी भी UPC अभी तक 30 दिन तक Valid रहता है।
  5. अगर आपको अपना सिम Same Circle में पोर्ट करना है तो आपका सिम 48 घंटे में पोर्ट हो जायेगा।
  6. वही अगर आप outer या Other Circle में पोर्ट करना चाहते है तो आपका सिम 4 दिन में पोर्ट हो जायेगा जिसे पहले 15 दिन का समय लगता था।

इस प्रकार यह कुछ नियम है जो सिम पोर्ट करने के लिए बहुत आवश्यक है।

SIM को पोर्ट करने के फायदे

  • अगर आपको अपने पुराने सिम नेटवर्क के साथ कोई दिक्क्त आ रही है तो आप अपनी सिम को पोर्ट करके इस समस्या का समाधान कर सकते है।
  • जब भी आप सिम पोर्ट करने के लिए मैसेज करते है तो आपको अपने उस नंबर पर टेलीकॉम कंपनी की तरफ से एक कॉल आएगा जो आपको पोर्ट करने का कारण पूछेंगे और आपको अलग-अलग तरह के ऑफर भी देंगे।
  • अगर आपको कोई ऑफर अच्छा लगे तो आप Port Request को Cancel करके Offer Accept कर सकते है।
  • जब आप किसी सिम को दूसरे नेटवर्क के साथ पोर्ट करते है तो आपको नए नए डाटा और रिचार्ज ऑफर्स मिलते है।

एक सिम को कितनी बार पोर्ट किया जा सकता है?

आप जितनी भी बार चाहे उतनी बार अपने सिम को पोर्ट कर सकते है लेकिन एक बार जब आप अपने सिम को किसी नेटवर्क में पोर्ट कर देते है तो उसके बाद आपको 90 दिन तक उसी नेटवर्क का इस्तेमाल करना पड़ता है और 90 दिन बाद आप चाहे तो पुनः अपने सिम को पोर्ट कर सकते है।

क्या मेरे मोबाइल का बैलेंस नए ऑपरेटर में ट्रांसफर हो जायेगा?

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है। अगर आप किसी नंबर को पोर्ट करते है तो आपको नयी सिम में नया रिचार्ज करना होगा और आपका पहले वाला रिचार्ज बेकार हो जायेगा।
इसलिए अपना जो भी बैलेंस है उसको पहले ही पूरा इस्तेमाल करले।

क्या MNP के दौरान मेरा मोबाइल नंबर निष्क्रिय हो जायेगा?

वैसे तो जब तक आपका नया सिम Activate होगा तक तक आप अपने पुराने ऑपरेटर का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन फिर भी इस प्रक्रिया के दौरान 2 घंटे के लिए आपका मोबाइल नंबर निष्क्रिय हो सकता है।

क्या नयी सिम पोर्ट कर सकते है?

हां आप अपनी नयी सिम को भी पोर्ट कर सकते है लेकिन ध्यान रहे आपकी सिम 90 दिन पुरानी होनी चाहिए।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और साथ ही साथ आपको हमारे बताये सिम पोर्ट करने के तरीके अच्छे से समझ आये होंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Mobile Number Port कैसे करे पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment