मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार जानें

दोस्तों मोबाइल का इस्तेमाल तो आप सभी जरूर करते होंगे तो आज की इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

वर्तमान में मोबाइल हमारी जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गया है और बच्चो से लेकर बूढ़े सभी इसका इस्तेमाल कर रहे है फिर चाहे इसका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए हो या दूसरे कामो के लिए।

मोबाइल के बिना हमारी जिंदगी जैसे अधूरी सी हो जाती है और हो भी क्यों ना वतर्मान में हमारा अधिकतर समय मोबाइल पर ही तो व्यतीत होता है

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की मोबाइल से हमारे जीवन में कितना अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ता है तो चलिए जानते है मोबाइल फ़ोन के लाभ और हानियाँ के बारे में विस्तार से।

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान

जिस प्रकार हर चीज के दो पहलू होते हैं एक अच्छा और दूसरा बुरा। उसी तरह मोबाइल फ़ोन के भी दो पहलू है जोकि इसके लाभ और नुकसान को प्रदर्शित करते है।

अब यह आप पर निर्भर करता है की आप इसका इस्तेमाल कैसे करते है और आपको मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से फायदा हो रहा है या नुकसान।

बहुत से लोग मोबाइल को गलत साधन मानते है और इसके कई दुष्परिणाम की भी चर्चा करते है तो कोई इसे फायदेमंद साधन बताता है लेकिन आपको बता दे कोई भी वस्तु अच्छी या बुरी नहीं होती है यह तो उसे इस्तेमाल करने वाले पर निर्भर करता है की वह इसका इस्तेमाल किस रूप (अच्छे या बुरे) में करता है।

उसी तरह मोबाइल फ़ोन को भी इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है की वह इसका सदुपयोग करता है या इसका दुरूपयोग करता है तो चलिए सबसे पहले मोबाइल के लाभ के बारे में चर्चा कर लेते है।

मोबाइल फ़ोन के फायदे या लाभ

अगर हम मोबाइल का सही उपयोग करे तो इसके बहुत सारे फायदे है तो चलिए जानते है मोबाइल फ़ोन की उपयोगिता या Advantages of Mobile Phone in Hindi के बारे में विस्तार से।

  • मोबाइल फ़ोन को Carry करना आसान होता है।
  • इसकी मदद से हम घर बैठे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से Call/Video Call पर बात कर सकते है।
  • मोबाइल कैमरा की मदद से हम अच्छे अच्छे फोटोज क्लिक कर सकते है।
  • मोबाइल के इस्तेमाल से हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।
  • मोबाइल की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।
  • घर बैठे आप मोबाइल की मदद से देश दुनिया की सारी खबर रख सकते है।
  • मोबाइल की मदद से घर बैठे फ्री अख़बार पढ़ सकते है और News देख सकते है।
  • मोबाइल की मदद से ऑनलाइन बिल भुगतान कर सकते है।
  • मोबाइल की मदद से आप गाने सुन सकते है, Movies देख सकते है।
  • अगर आप बोर हो रहे है तो मोबाइल में गेम खेल सकते है।
  • मोबाइल में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके आप नए नए लोगो से जुड़ सकते है।
  • मोबाइल के माध्यम से आप अपने Business को आगे बढ़ा सकते है।
  • Mobile की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है।

शिक्षा में मोबाइल का उपयोग

मोबाइल फ़ोन का शिक्षा में भी बहुत उपयोग है और इसका सबसे ज्यादा उपयोग अभी कोरोनाकाल के समय में देखने को मिला है। पहले जहाँ विधार्धियो के मोबाइल के इस्तेमाल पर पाबंदिया लगाई जाती थी वही कोरोनाकाल में सारी शिक्षा ही मोबाइल के माध्यम से दी जा रही है।

इस मुश्किल समय में छात्रों को मोबाइल से ही ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है जिससे उनकी शिक्षा में कोई नुकसान नहीं हो। पहले जहां मोबाइल को छात्रों के लिए अभिशाप माना जाता था वही वर्तमान में यह वरदान साबित हो रहा है।

चलिए अब शिक्षा में मोबाइल के कुछ और उपयोग के बारे में जानते है।

  1. सबसे बड़ा लाभ तो यही है की आप घर बैठे ऑनलाइन क्लास Attend कर सकते है।
  2. अगर आपको कोई भी अध्याय समझ में नहीं आया है तो आप मोबाइल में YouTube से सीख सकते है।
  3. मोबाइल के माध्यम से आप Notes Exchange कर सकते है।
  4. मोबाइल से आप किसी भी विषय को ऑनलाइन आसानी से पढ़ सकते है।
  5. मोबाइल के माध्यम से आप डिजिटल लर्निंग कर सकते है।

इस प्रकार मोबाइल के बहुत से उपयोग है बेशर्त इसका अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो लेकिन अगर इसका गलत इस्तेमाल किया जाये तो इसके नुकसान भी बहुत है जिनके बारे में हम आगे जानने वाले है।

मोबाइल से नुकसान/हानि

अगर मोबाइल का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किया जाए और इसका दुरुपयोग किया जाए तो इसके नुकसान भी बहुत है तो चलिए अब जानते है Disadvantage of Mobile Phones in Hindi.

1 सेहत पर मोबाइल फोन के प्रभाव

मोबाइल का अत्यधिक इस्तेमाल से आपकी सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ता है। अगर आप इसका अधिक इस्तेमाल करते है तो इससे निकलने वाली रेडिएशन से आपकी आँखो पर बुरा असर पड़ता है।

कई लोग रात में सोने से पहले भी कई घंटो तक मोबाइल का इस्तेमाल करते है जिससे उन्हें अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है और यह उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है।

2 दुर्घटना का कारण

मोबाइल का इतना इस्तेमाल बढ़ गया है की बहुत से लोग कोई वाहन चलाते समय भी मोबाइल का इस्तेमाल करते है जो की कानूनन तौर से गलत भी है।

लेकिन लोग इसकी परवाह किये बिना गाडी चलाते समय भी मोबाइल का इस्तेमाल करते है जिससे वह दुर्घटना का शिकार हो जाते है। हर रोज इस तरह के कई केस देखने को मिलते है।

3 मोबाइल लत के शिकार

वर्तमान में बहुत से युवा और विद्यार्थी मोबाइल फ़ोन की लत से जूझ रहे है और उनकी यह लत इतनी हो चुकी है की वह कुछ भी कर सकते है।

आज ही के अख़बार में मेने एक न्यूज़ देखी की एक लड़के ने अपनी माँ से मोबाइल खरीदने के लिए 20 हजार रूपए मांगे और माँ के पास पुरे पैसे नहीं होने के कारण वह पुरे पैसे देने में असमर्थ थी।

इस कारण जब लड़के को मोबाइल के लिए पैसे नहीं मिले तो उसके घर में आग लगा दी और खुद को गोली मार ली तो इस उदाहरण के माध्यम से हम केवल इतना बताना चाहते है की मोबाइल का इस्तेमाल करना सही है लेकिन इतना भी नहीं करना चाहिए की मोबाइल की लत लग जाए।

4 परिवार के साथ कम समय बिताना

पहले के समय घंटो परिवार के लोग एक साथ बैठते थे और बाते करते थे लेकिन अभी वह दिन कही खो से गए है। आजकल जिसे भी देखो वह अपने मोबाइल में व्यस्त है।

लोगो का परिवार के साथ समय बिताना कम हो गया है और उनका अधिकतर समय मोबाइल का इस्तेमाल करने में ही बीत जाता है।

FAQs

मोबाइल फ़ोन वरदान या अभिशाप?

यह आप पर निर्भर करता है की आप इसका इस्तेमाल किस तरीके से करते है जो व्यक्ति मोबाइल का सही इस्तेमाल करता है उसके लिए मोबाइल वरदान है वही गलत इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए यह अभिशाप भी है।

क्या मोबाइल का इस्तेमाल करना गलत है?

बिलकुल नहीं, अगर आप मोबाइल का दुरूपयोग करते है तो इसका इस्तेमाल करना गलत है लेकिन अगर आप इसका सदुपयोग कर रहे है तो इसका इस्तेमाल करना गलत नहीं है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान जरूर पसंद आयी होगी और आशा है आपको आपके प्रश्न मोबाइल के उपयोग और दुरूपयोग पर प्रकाश डालिये का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment