मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने किया और कब किया

दोस्तों मोटरसाइकिल का इस्तेमाल तो लगभग सभी लोग करते हैं और इसके बारे में अच्छे से जानते भी हैं लेकिन क्या आपको पता हैं मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने किया और कब किय, अगर नहीं पता तो यह पोस्ट सौ टका आपके लिए उपयोगी साबित होने वाली हैं।

मोटरसाइकिल जिसे बाइक और मोटरबाइक भी कहाँ जाता हैं आज इतना जरुरी साधन बन गया की हर व्यक्ति को इसकी जरुरत होती हैं और इसका सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इससे कोई भी बड़ी दुरी तय करने में साइकिल की तुलना में कम समय लगता हैं।

इसलिए दिन-दिन मोटरसाइकिल की मांग बढ़ती ही जा रही हैं और यह विकासशील देशो में सबसे ज्यादा बिकने वाला साधन बन गया हैं जिसका सबसे बड़ा कारण इसकी कम कीमत हैं। वर्तमान में हमें बहुत सी अलग-अलग तरह की बाइक देखने को मिल जाती हैं।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की मोटरसाइकिल के अविष्कारक कौन हैं तो पोस्ट के अंत तक हमारे साथ बने रहे और पोस्ट को पुरे ध्यानपूर्वक पढ़े।

मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने किया (Who Invented Motorcycles)

अगर बार करे मोटर बाइक का अविष्कार किसने किया तो जब साइकिल का अविष्कार हुआ तो उसके बाद बहुत से वैज्ञानिक एक ऐसे दुपहिया साधन की कल्पना करने लगे थे जो इंजन की मदद से चल सके।

उसके बाद वैज्ञानिको की यह कल्पना हकीकत में बदल गयी जब मोटरसाइकिल का अविष्कार हुआ। दुनिया की पहली मोटरसाइकिल का अविष्कार जर्मन इंजीनियर गॉटलिब डेमलर (Gottlieb Wilhelm Daimler) और उनके एक साथी विल्हेम मेबैक(Wilhelm Maybach) ने मिलकर किया था।

इन दोनों ने अपनी इस मोटरबाइक का नाम The Reitwagen रखा था जिसका अर्थ होता हैं सवारी कार और इसकी अधिकतम स्पीड 11 Km/h थी। इस मोटरबाइक का कुल वजन 90 kg था और इसके भी साइकिल की तरह ही हैंडल लगाए गए थे।

इस मोटरसाइकिल का पूरा ढांचा लकड़ी से बनाया गया था और इसका इंजन 264cc का था। और इसे पेट्रोल से चलाया जाता था।

मोटरसाइकिल का अविष्कार कब हुआ

दुनिया की पहली पेट्रोल मोटरसाइकिल का अविष्कार गॉटलिब डेमलर और उनके एक सहायक विल्हेम मेबैक ने मिलकर 1885 में बनाया था। यानि की दुनिया की पहली मोटरसाइकिल का अविष्कार 1885 में हुआ था।

उसके बाद धीरे-धीरे बाइक की लोकप्रियता बढ़ने लगी और उसके बाद इसका ज्यादा से ज्यादा निर्माण होने लगा और समय के साथ मोटरसाइकिल के निर्माण में भी अलग-अलग परिवर्तन नजर आये।

बहुत सी अलग-अलग कम्पनिया मोटरसाइकिल का निर्माण करने लगी और उसी की बदौलत हमे वर्तमान में कई तरह की बाइक देखने को मिलती हैं।

भारत में सबसे पहली मोटरसाइकिल कौनसी और कब बनी थी

वैसे तो भारत में अंग्रेजो के समय से ही बाइक का इस्तेमाल होता था लेकिन अगर भारत में बाइक के निर्माण की बात करे तो आजादी के बाद भारत में बहुत सी मोटरसाइकिल का प्रचलन शुरू हो गया था।

जापान की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी सुजुकी ने सबसे पहले सन 1984 में TVS के साथ मिलकर सुजुकी MAX 100 को लांच किया था। उसके बाद 1985 में हौंडा कंपनी ने हीरो के साथ मिलकर अपना पहला प्लांट लगाया था और उसके बाद धीरे धीरे बहुत सी कंपनियों की शुरुआत हो गयी।

मोटरसाइकिल से सम्बंधित रोचक तथ्य

चलिए अब हम मोटरसाइकिल से सम्बंधित कुछ रोचक और महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

  • दुनिया की पहली मोटरसाइकिल हिल्डेब्रांड एंड वोल्फमुलर (Hildebrand & Wolfmüller) थी जिसका निर्माण 1894 में आम लोगो के लिए किया गया था।
  • मोटरसाइकिल से 24 घंटो में सबसे ज्यादा दुरी तय करने का रिकॉर्ड अमेरिका के कार्ल रीज के नाम हैं। इन्होने 26 फरवरी 2017 को लगातार चौबीस घंटो में 3406 Km बाइक चलाकर यह रिकॉर्ड बनाया था।
  • वर्ष 2019 में लगभग 2.18 करोड़ मोटरसाइकिल बिकी थी।
  • भारत में पहली मोटरसाइकिल 1955 में रॉयल इनफील्ड जोकि भारतीय सेना के लिए खरीदी गयी थी।
  • Harley-Davidson अमेरिका की एक प्रसिद्व मोटरसाइकिल कंपनी हैं जिसकी स्थापना लगभग 118 वर्ष पूर्व 1903 में हुई थी।

भारत की 10 सबसे बड़ी मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनिया

भारत की 10 सबसे बड़ी मोटरसाइकिल बनाने वाली कम्पनिया निम्न हैं।

  1. होंडा (Honda)
  2. यामाहा (Yamaha)
  3. हीरो मोटो कॉर्प (Hero)
  4. बजाज (Bajaj)
  5. TVS
  6. सुजुकी (Suzuki)
  7. बीएमडब्ल्यू (BMW)
  8. रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield)
  9. केटीएम (KTM)
  10. पियाजियो

दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार वाली मोटरसाइकिल कौनसी हैं

वर्तमान में दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार की मोटरसाइकिल Dodge Tomahawk हैं जिसकी रफ़्तार एक बार तूफान को भी मात दे सकती हैं। इसकी टॉप स्पीड 480km/h से 680km/h हैं।

Dodge का दावा हैं की यह बाइक लगभग 2.5 सेकंड में 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती हैं साथ ही साथ इस बाइक के 4 पहिये हैं।

मोटरसाइकिल को हिंदी में क्या कहते हैं?

मोटरसाइकिल को हिंदी में मोटर से चलने वाली बाइसिकल या मोटर साइकिल ही कहते हैं।

मोटरसाइकिल के जनक किसे कहा जाता हैं?

मोटरसाइकिल के जनक गॉटलिब डेमलर और विल्हेम मेबैक को कहा जाता हैं जिन्होंने 1855 में जर्मनी में पहली मोटरसाइकिल का अविष्कार किया था।

तो दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Bike का अविष्कार किसने किया जरूर पसंद आयी होगी और आपको मोटरसाइकिल के अविष्कार से सम्बंधित जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी और आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने किया पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment