NEFT क्या है और कैसे काम करता है जानें विस्तार से

दोस्तों अगर आप बैंकिंग सम्बंधित लेन देन करते है तो आपने NEFT के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन अगर आपको इस विषय से सम्बंधित पूरी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम आपको NEFT क्या है यह कैसे काम करता हैं इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

वर्तमान में हर कोई Digital Payment को बढ़ावा दे रहा है फिर चाहे वह एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना हो या कोई और तरह का भुगतान करना हो।

जब से डिजिटल भुगतान की शुरुआत हुई है बैंकिंग प्रणाली में काफी बदलाव आ गया है। अब लोग घर बैठे आसानी से अपने सभी बैंकिंग सम्बंधित काम आसानी से कर सकते है जिससे उन्हें अब बैंक के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं रहती है।

Online Fund Transfer करने के मुख्यतः तीन तरीके है RTGS, NEFT और IMPS. पिछली पोस्ट में हमने RTGS से सम्बंधित चर्चा की थी और इस पोस्ट में हम NEFT से सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है। तो चलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi)

NEFT क्या हैWhat is NEFT in HindiNEFT Full Form in HindiNEFT कैसे काम करता हैRTGS और NEFT के मध्य अंतर

NEFT एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप Electronic Way में एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

NEFT Full Form in Hindi - NEFT का फुल फॉर्म National Electronics Fund Transfer होता है जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण” कहते है। 

NEFT की मदद से आप मिनिमम 1 रूपए से लेकर Maximum कितना भी Fund Transfer कर सकते है और इसके लिए आप Online Net Banking की मदद से और Offline दोनों तरीको का इस्तेमाल कर सकते है।

NEFT से पैसे ट्रांसफर होने में कम से कम 2 से 3 घंटे का समय लगता है और इसकी मदद से आप बहुत ही सिक्योर तरीके से अपने पैसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है या दूसरे अकाउंट से अपने अकाउंट में पैसे प्राप्त कर सकते है।

NEFT की सुविधा भारत के बैंक ग्राहकों को उपलब्ध करवायी जाती है और इस Fund Transfer प्रणाली को सन 2005 में शुरू किया गया था।

इस Fund Transfer प्रणाली को RBI (रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया) द्वारा संचालित किया जाता है इस कारण यह काफी सुरक्षित भी है।

NEFT कैसे काम करता है

NEFT को आप दो तरीको से पूरा कर सकते है जिसमे एक ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन तरीका होता है। ऑफलाइन तरीके में आपको बैंक जाकर एक फॉर्म भरना होता है जिसमे आपको अपनी और Beneficiary Account डिटेल्स देनी होती है।

वही ऑनलाइन तरीके में आपको पहले Net Banking Activate करना होता है और उसके बाद आपको जिस भी व्यक्ति को Fund Transfer करना है उसे अपने अकाउंट में Beneficiary के रूप में ऐड करना होता है और इसके लिए आपके पास उस व्यक्ति के Bank Details और IFSC Code आदि होना जरुरी है।

जब आप NEFT के माध्यम से किसी को Fund Transfer करते है तो उसे Transfer होने में कुछ समय लगता है जोकि 2 से 5 घंटे तक का हो सकता है। लेकिन अगर आपका Fund 2 लाख से ऊपर का है तो आप उसे RTGS के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते है क्योकि RTGS में Fund तुरंत ट्रांसफर हो जाता है।

NEFT Fund Transfer करने के तरीके

यहाँ हम आपको NEFT Fund Transfer करने के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको के बारे में Step by Step विस्तार से पूरी जानकारी देंगे।

1. NEFT के लिए Online Procedure

अगर आप NEFT से ऑनलाइन तरीके से Fund Transfer करना चाहते है तो आप नीचे बताये गए Steps के माध्यम से आसानी से अपना Fund Transfer कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने Net Banking Account पर लॉगिन करना है। अगर आपके पास Net Banking Account नहीं है तो आप अपने बैंक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते है।

Step 2 – अब आपको Beneficiary यानि जिस भी व्यक्ति को Fund Transfer करना है उसे Payee के रूप में Add करना है। इसके लिए आपको Beneficiary की कुछ Details की भी जरुरत होगी जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • Account Holder Name
  • Account Number
  • Account Type
  • IFSC Code

Details दर्ज करने के बाद बैंक उस डिटेल्स को चेक करेगा जिसमे लगभग 12 से 24 घंटो का समय लग सकता है। जब बैंक द्वारा Beneficiary Details को Verify कर दिया जाये तब आपको अगला Step Follow करना है।

Step 3 – जब आपका Payee ऐड हो जाये तो उसके बाद आपको NEFT को Fund Transfer के लिए सेलेक्ट करना है।

Step 4 – अब आपको वह Account सलेक्ट करना होता है जहा आपको पैसे ट्रांसफर करने होते है यानि की यहाँ आपको Payee सलेक्ट करना है और जितना अमाउंट आपको ट्रांसफर करना है वह दर्ज करना है।

Step 5 – अब आपको कुछ Remark ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा जोकि ऑप्शनल होता है। Amount Add करने के बाद आपको Submit पर क्लिक कर देना है।

इन Steps को पूरा करते ही आपका Fund Transfer हो जाता है और उसे दूसरे Account में ट्रांसफर होने में 2 से 5 घंटे का समय लग सकता है। Fund Transfer करने की प्रक्रिया RBI द्वारा निर्धारित समय के अनुसार ही चलती है।

2. NEFT के लिए Offline Procedure

अगर आप ऑफलाइन तरीके से NEFT करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले अपने Bank में विजिट करे और उसके बाद नीचे बताये Steps का अनुसरण करे।

Step 1 – Bank में जाकर सबसे पहले NEFT/RTGS फॉर्म ले।

Step 2 – फॉर्म में अपनी सभी डिटेल्स अच्छे से भरे।

Step 3 – उसके बाद आपको Beneficiary Details यानि की जिस भी व्यक्ति को आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते है उससे सम्बंधित नीचे बताई जानकारी दर्ज करे।

  • Account Holder Name
  • Account Number
  • Account Type
  • IFSC Code
  • Bank Name
  • Branch Name
  • Amount – जितना आपको ट्रांसफर करना है।

Note – ध्यान रहे NEFT के लिए आपके पास Beneficiary की ऊपर बताई गयी सभी जानकारी सही सही होनी आवश्यक है।

NEFT Transfer के लिए Fees और Charges

अगर आप किसी व्यक्ति को Fund Transfer करते है तो आप Recipient Bank कोई भी Fee चार्ज नहीं करता है लेकिन Sender Bank पैसे ट्रांसफर करने का कुछ Fee Charge करता है जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गयी है।

Transaction Amount NEFT Charges
RS 1 से Rs 10000 तक Rs 2.50 + Applicable GST
Amounts Rs 10000 से Rs 1 lakh तकRs 5 + Applicable GST
Amounts Rs 1 lakh से Rs 2 lakh तकRs 15 + Applicable GST
Amounts Rs 2 lakh से Rs 5 lakh तकRs 25 + Applicable GST
Amounts Rs 5 lakh से Rs 10 lakh तकRs 25 + Applicable GST

Note ध्यान रहे यह Charges समय समय पर बदलते रहते है इसलिए NEFT करने से पहले अपने बैंक से एक बार इसके बारे में जानकारी जरूर लें।

NEFT Transaction की Timing

अगर बात करे NEFT Timing की तो आपको बता दे यह Bank Timing के आधार पर Hourly Batches के रूप में काम करती है।

NEFT की मदद से Fund Transfer करने का समय Weekdays यानि की Monday to Saturday (केवल 2nd और 4th Saturday को छोड़कर) 8:00 am से 6:00 pm तक होता है। Sunday और Other Bank Holidays के अंतर्गत आप NEFT के माध्यम से Fund Transfer नहीं कर सकते है।

RTGS और NEFT के मध्य अंतर

RTGS और NEFT के मध्य के अंतर को आप नीचे बताये सारणी के माध्यम से आसानी से समझ सकते है।

Criteria NEFT RTGS
Value इसे मुख्यतः Lower और Medium Range के Transection के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे मुख्यतः High Value Transection के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
Transection Amount यहाँ कोई Minimum Limit नहीं है लेकिन Maximum Limit है। यहाँ Minimum Limit Rs 2 लाख है जबकि Maximum Limit नहीं है।
Settlement Transection को Batches में Settle किया जाता है। यहाँ Transection को Individually Settle किया जाता है।
Timingयहाँ Settlement को Hourly Basis पर Bank Working Hours के दौरान किया जाता है। यहाँ Real Time में ही सारे Process को निपटाया जाता है।

NEFT के क्या क्या लाभ है

  1. NEFT के माध्यम से कोई भी Corporation, Individual और Firm एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है।
  2. NEFT में Receiver को कोई भी Extra cost नहीं देना पड़ता है।
  3. इसमें प्रत्येक Batch 1 घंटे का होता है।
  4. NEFT Low Value Transaction के लिए ज्यादा उपयोगी है।
  5. इसमें Fees या Charges बहुत ही कम होते है।
  6. Internet Banking का इस्तेमाल करके आप कही से भी और कभी भी Fund Transfer कर सकते है।
  7. अगर कभी किसी कारणवश आपका Transaction पूरा नहीं हो पता है तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि इस स्थिति में आपका Fund पुनः आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

Top Banks जो NEFT Facilities Enabled है

  • ICICI NEFT
  • Central Bank of India NEFT
  • Bank of Baroda NEFT
  • HDFC NEFT
  • Axis Bank NEFT
  • Punjab National Bank (PNB) NEFT
  • Indian Overseas Bank (IOB) NEFT
  • Syndicate Bank NEFT
  • SBI NEFT
  • Union Bank of India NEFT

NEFT क्या होता है?

NEFT(National Electronic Fund Transfer) जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की यह एक Electronic Fund Transfer का प्रोसेस होता है जिसकी मदद से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है।

क्या सभी Banks में NEFT Facilities होती है?

नहीं, सभी Banks में यह सुविधा नहीं होती है केवल NEFT Enabled Bank में ही यह सुविधा होती है।

NEFT में कितना समय लगता है?

NEFT प्रोसेस को या Fund को Settle होने में लगभग 2 Working Days का समय लगता है।

क्या सभी NEFT Transaction के लिए IFSC Code का होना अनिवार्य है?

हां, NEFT Transaction के लिए IFSC Code का होना आवश्यक है।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और साथ ही साथ हमारी साझा की गयी जानकरी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट NEFT क्या है NEFT Full Form in Hindi पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment