Net Banking क्या है कैसे चालू करे~ 2022

इस पोस्ट में हम Net Banking क्या है और इसे कैसे चालू करे विषय पर बात करने वाले है जोकि वर्तमान समय का काफी महत्वपूर्ण विषय है और इस विषय के बारे में सभी को जानकारी होना आवश्यक है।

जब से इंटरनेट का अविष्कार हुआ है तब से हमारे काफी काम आसान हो गए है और वर्तमान में बहुत से ऐसे काम है जिन्हे घर बैठे इंटरनेट की मदद से पुरे किये जा सकते है।

Internet की क्रांति से बैंकिंग प्रणाली में भी काफी सरलता आयी है। अब आप घर बैठे भी इंटरनेट की मदद से बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते है।

Internet की मदद से बैंकिंग करने को ही Net Banking कहते है और इसकी मदद से वर्तमान में हम घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में बैंकिंग कर सकते है।

अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है Net Banking क्या होता है या मोबाइल बैंकिंग क्या है? तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले है।

Net Banking क्या है (What is Net Banking in Hindi)

Net Banking को Online Banking या Internet Banking के नाम से भी जाना जाता है। Net Banking एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जो किसी भी बैंक के ग्राहकों को उस बैंक की वेबसाइट के माध्यम से Financial लेनदेन का संचालन करने में सक्षम बनाती है।

इसका सबसे बड़ा लाभ यह है की आप घर बैठे नकद जमा करना और निकालना, बिल जमा करना, Fund Transfer करना, या अन्य वित्तीय लेनदेन आदि सेवाओं का उपयोग कर सकते है।

Net Banking उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद है जो लोग अपने काम की वजह से बहुत Busy रहते है और बैंक नहीं जा पाते है या जिन लोगो के घर से बैंक ज्यादा दुरी पर है या जो लोग बैंक की लाइन में लगकर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते है।

वह अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से घर बैठे Net Banking की मदद से बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते है और घर बैठे अपने सभी भुगतान सेटल कर सकते है।

Net Banking के फायदे

Net Banking के बहुत से फायदे है तो चलिए जानते है Advantage of Net Banking in Hindi.

1. Net Banking की मदद से हम घर बैठे Passbook, चेकबुक, क्रेडिट कार्ड अदि के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। हमे इस काम के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

2. Net Banking के माध्यम से आप अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है और साथ ही अपने पुराने ट्रांसक्शन की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

3. Net Banking की मदद से हम बिल भुगतान, DHT रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज आदि कर सकते है।

4. Net Banking के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है और साथ ही किसी भी सरकारी Form की Fee भी Net Banking के माध्यम से Pay की जा सकती है।

5. Net Banking की मदद से हम FD, RD आदि अकाउंट ओपन कर सकते है और उनमे घर बैठे पैसे भी डिपोसिट कर सकते है।

इस प्रकार Net Banking के बहुत से फायदे है जो हमारी बैंकिंग कामो को आसान बना देते है।

Net Banking कैसे चालू करे

ऊपर हमने जाना की Net Banking या Electronic Banking क्या है और इसके क्या क्या लाभ है और यह हमे क्या क्या सुविधाएं देता है।

लेकिन हम इन सुविधाओं का इस्तेमाल तभी कर पाएंगे जब हम Net Banking चालू करेंगे तो चलिए जानते है Net Banking या मोबाइल बैंकिंग कैसे चालू करे।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने बैंक के उस ब्रांच में विजिट करना है जिस ब्रांच में आपका अकाउंट है। वहाँ जाकर आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Net Banking चालू करवाने के लिए एक फॉर्म भरकर सबमिट करना है।

Note – अगर आपका Bank Account नहीं है तो पहले आपको बैंक जाकर अपना एक अकाउंट ओपन करवाना है तभी आप Net Banking सुविधाओं का फायदा ले सकते है।

Step 2 – Form भरकर सबमिट करने के बाद आपको बैंक से एक ID और पासवर्ड मिलेगा जिसकी मदद से आप अपने Net Banking Account को लॉगिन कर सकते है।

बहुत से बैंक Net Banking Account बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध करवाते है यानि की आप घर बैठे अपनी Net Banking चालू कर सकते है लेकिन यह सेवा सभी बैंको में उपलब्ध नही है।

Step 3 – जब आपको बैंक से ID और Password मिल जाए तो उसके बाद आप Bank की वेबसाइट पर जाकर ID और पासवर्ड से Login कर सकते है।

Step 4 – Login करने के बाद आपको साइट में पूछी जाने वाली सभी Details अच्छे से दर्ज करना है। ध्यान रहे आपको पूरी जानकारी अच्छे से सही सही भरना है जिससे आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

Step 5 – जब आप सभी Details अच्छे से दर्ज कर देते है तो आपका Net Banking Account Activate हो जाता है और अब आप आसानी से Net Banking सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

Net Banking करते वक्त ध्यान रखने योग्य बाते

  • अपने Net Banking का पासवर्ड यूनिक बनाये और उसे समय-समय पर बदलते रहे।
  • Public Places या साइबर कैफे में Net Banking का इस्तेमाल नहीं करे क्योकि इससे आपकी Details Leak होने का चांस रहता है।
  • अपने Net Banking किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करे और अगर किसी व्यक्ति को आपके Net Banking Password के बारे में जानकारी हो गयी है तो उसे तुरंत चेंज करदे।
  • अगर आपको Net Banking का इस्तेमाल करते वक्त किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो अपने Bank Branch में संपर्क करे।
  • जिस भी Device में आप Net Banking का इस्तेमाल कर रहे है उसमे एक Antivirus जरूर Install रखे ताकि आपका Device Malware और Hack होने से बचा रहे।

Net Banking की सुविधा कौन-कौन से बैंक प्रदान करते है?

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे Banks के नाम बता रहे है जो Net Banking की सुविधा उपलब्ध करवाते है।

  1. State Bank of India (SBI Net Banking)
  2. Bank of Baroda
  3. Union Bank
  4. Axis Bank
  5. Punjab National Bank
  6. HDFC Bank
  7. ICICI Bank
  8. Central Bank of India

यह कुछ बैंक है जो Net Banking की सेवा देते है। अगर आपका Account इन Banks के अलावा किसी दूसरे बैंक में है तो आप अपने बैंक में जाकर पता कर सकते है की आपका बैंक Net Banking की सेवा प्रदान करता है या नहीं।

FAQ

Net Banking और Mobile Banking में क्या अंतर है?

Net Banking बैंको द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ऐसी ऑनलाइन सुविधा है जिसकी मदद से ग्राहक बिना बैंक में आये बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते है। इसे सबसे पहले 1999 में ICICI Bank द्वारा अपने ग्राहकों के लिए पेश किया गया था।
Mobile Banking भी एक ऐसी ही सुविधा है जिसमे आप मोबाइल के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते है। यह आपके लेनदेन और भुगतान सम्बंधित सुचना देता है और इसे आप ऍप की मदद से एक्सेस कर सकते है।

Net Banking से कौन-कौन से कार्य किये जा सकते है?

Net Banking की मदद से आप बहुत सी बैंकिंग सुविधाओं का घर बैठे लाभ ले सकते है जैसे Fund Transfer करना, बिल भुगतान करना, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज या अन्य लेनदेन करना आदि।

आशा है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट Net Banking क्या है और कैसे चालू करे जरूर पसंद आयी होगी और इसमें बताई गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment