Nominee क्या होता है जानिए पूरी जानकारी~ 2021

क्या आपको पता है Nominee क्या होता है? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले है।

दोस्तों अगर आप कभी बैंक में अकाउंट ओपन करवाने गए है तो आपने नॉमिनी के बारे में तो जरूर सुना होगा या अगर आपने कोई LIC Policy ले रखी है या अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करते है तो भी आपको कही न कही नॉमिनी के बारे में सुनने को जरूर मिला होगा।

तो आखिर यह नॉमिनी होता क्या है, बहुत से लोगो को तो इसकी जानकारी होती है लेकिन ज्यादातर लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है इसलिए वह बैंक अकाउंट खुलवाते समय या किसी अन्य फॉर्म भरते समय भी नॉमिनी के विकल्प को खाली छोड़ देते है।

तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आखिर यह नॉमिनी क्या है और यह कितना महत्वपूर्ण है। इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े जिससे आपको नॉमिनी से सम्बंधित कोई भी Doubts नहीं रहे।

Nominee क्या होता है

अब अगर हम बात करे नॉमिनी की तो आपको बता दे अगर किसी व्यक्ति का बैंक में अकाउंट होता है तो वह उस अकाउंट का अकाउंट होल्डर होता है और वह अकाउंट बनवाते समय किस व्यक्ति का नाम नॉमिनी के तौर पर लिखवाता है वह उस अकाउंट का नॉमिनी होता है।

Nominee का मतलब क्या है - nominee meaning in hindi या Nominee का हिंदी में मतलब नामांकित व्यक्ति होता है। 

अब अगर अकाउंट होल्डर की किसी भी कारणवश मौत हो जाती है तो ऐसे में उस अकाउंट होल्डर के बैंक अकाउंट के सभी पैसो पर उस नॉमिनी (नामांकित व्यक्ति) का अधिकार होता है यानि की उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट के सभी पैसे नॉमिनी को दिए जाते है और यही बैंक के अलावा Funds और LIC में भी लागु होता है।

अगर बैंक होल्डर का कोई जॉइंट अकाउंट होता है तो अकाउंट होल्डर की दुर्घटना के बाद बैंक की रकम पर पहला हक़ दूसरे अकाउंट होल्डर का होता है और उसके बाद नॉमिनी का होता है तो अब आपको नॉमिनी क्या है और राइट्स ऑफ़ नॉमिनी इन बैंक अकाउंट की भी जानकारी हो गयी होगी।

अब जब हम बैंक में अकाउंट ओपन करने का भी फॉर्म भरते है तो हमे नॉमिनी के साथ एक और सवाल पूछा जाता है Relation with nominee और चूकी बहुत से लोगो को इसकी जानकारी नहीं है तो कई बात वह गूगल पर सर्च करते है Relation with Nominee meaning in hindi तो आपको बता दे इसका हिंदी मतलब होता है नामांकित व्यक्ति के साथ सम्बन्ध।

यानि की यहाँ पर जिस भी व्यक्ति को नॉमिनी के तौर पर चुना है उसका और आपका सम्बन्ध क्या है उसका विवरण आपको यहाँ देना होता है।

अब कुछ लोगो के मन में यह भी सवाल होगा की नॉमिनी कब बना सकते है या नॉमिनी किसे बना सकते है तो इसकी भी जानकारी इसी पोस्ट में हम आपको देने वाले है।

Nominee कब बना सकते है

अब अगर हम बात करे की Nominee अब बनाया जा सकता है तो आपको बता दे जब भी आप बैंक अकाउंट खुलवाते है उस समय फॉर्म में आप नॉमिनी की पूरी जानकारी जैसे नॉमिनी का नाम, जन्मतारीख, नॉमिनी से आपका सम्बन्ध आदि दर्ज करके नॉमिनी बना सकते है।

अगर आपका अकॉउंट पहले से खुला हुआ है और आपने कोई नॉमिनी भी नहीं बनाया हुआ है तो आप अपने बैंक में जाकर एक नॉमिनेशन फॉर्म भर सकते है और नॉमिनी बना सकते है इसके अलावा अगर आपने पहले किसी को नॉमिनी बनाया हुआ है।

लेकिन आप अब उसे बदलना चाहते है तो भी आप बैंक में जाकर एक नॉमिनेशन का फॉर्म भर सकते है और नया नॉमिनी बना सकते है लेकिन अगर आपका जोइंट अकाउंट है तो सभी की मंजूरी के बाद ही आप नॉमिनी बदल सकते है।

Nominee किसे बना सकते है

अगर बात करे नॉमिनी किसे बनाया जा सकता है तो आपको बता दे आप नॉमिनी अपने माता पिता भाई बहिन पत्नी बच्चे या दोस्त किसी को भी बना सकते है। नॉमिनी बनाने के लिए जरुरी नहीं की वह आपका वारिस ही हो आप किसी भी भरोसेमंद व्यक्ति को अपना नॉमिनी बना सकते है।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और अब आपको नॉमिनी से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल गयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Nominee क्या होता है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment