Online Passport कैसे बनाये जाने पासपोर्ट की जानकारी 2022

दोस्तों अगर आप भी विदेश जाना चाहते है तो आपको पासपोर्ट की आवश्यकता होगी और अगर आपने अभी तक अपना पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की Online Passport कैसे बनाये या Passport के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

पहले जहां किसी काम को करवाने के कई दिनों तक सरकारी दफ्तरों में इधर से उधर दौड़ना पड़ता था और फिर भी बहुत बार काम नहीं होता था वही काम आज इंटरनेट के आने के बाद आप घर बैठे आसानी से कर सकते है।

फिर चाहे वह Pan Card के लिए अप्लाई करना हो या Passport के लिए अप्लाई करना हो, आपको कही बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

अगर आप भी अपना Passport बनवाना चाहते है तो इस पोस्ट में हम Passport के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस बताने वाले है तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Passport क्या है? (What is Passport in Hindi)

पासपोर्ट किसी भी देश की राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला वह दस्तावेज होता है जो विदेश जाने वाले व्यक्ति की पहचान या नागरिकता को दर्शाता है। इसमें आपकी नागरिकता के साथ आपकी जन्मतिथि, नाम और पता भी प्रदर्शित होता है।

अगर आप किसी दूसरे देश में जाना चाहते है यानि की विदेश जाना चाहते है तो आपके पास पासपोर्ट होना बहुत आवश्यक है क्योकि बिना पासपोर्ट आप विदेश नहीं जा सकते है।

Passport के प्रकार

भारत में मुख्यतः 3 प्रकार के पासपोर्ट जारी किये जाते है।

  1. Ordinary Passport (साधारण पासपोर्ट) – यह पासपोर्ट नीले रंग का होता है और यह भारतीय नागरिको को Business Trip या सामान्य छुट्टी के लिए जारी किया जाता है। यह पासपोर्ट जारी करने की तिथि से 10 वर्षो तक वैध होता है और 10 वर्षो पश्चात आप इसे पुनः अगले 10 वर्षो के लिए Renew करवा सकते है।

2. Official Passport (सरकारी पासपोर्ट) – जैसा की नाम से ही पता चल रहा है यह एक Government Passport होता है जोकि सफ़ेद रंग का होता है।

यह पासपोर्ट किसी सरकारी कर्मचारी या किसी विशेष सरकारी काम के लिए जाने वाले व्यक्ति को ही जारी किया जाता है और यह पासपोर्ट जारी करने की तिथि से 5 सालो तक वैध होता है।

3. Diplomatic Passport (राजनयिक पासपोर्ट) – इस पासपोर्ट का रंग मेरून रंग होता है और यह पासपोर्ट मुख्यतः किसी राजनयिक, राष्ट्रीय सरकार द्वारा स्वीकृत किसी ख़ास व्यक्ति को या न्यायपालिका द्वारा नॉमिनेटेड किसी खास व्यक्ति को ही जारी किया जाता है।

Online Passport बनवाने के लिए आवेदन कैसे करे

चलिए अब जानते है How to apply for Passport in India लेकिन इससे पहले हम जान लेते है की पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए हमे किन किन दस्तावेजों की जरुरत होती है ताकि अप्लाई करने से पहले हम अपने साथ उन Documents को साथ लेकर रखे।

Passport बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Passport बनवाने के लिए आपको नीचे बताये गए दस्तावजों की आवश्यकता होती है।

Address Proof के लिए –

  • Aadhar Card
  • Electricity Bill
  • Water Bill
  • Pan Card
  • Voter Id Card
  • Parents Passport Copy

Date of Birth Proof के लिए –

  • 10th Marksheet
  • Birth Certificate

उपरोक्त बताये दस्तावेज की मदद से आप ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है।

Online Passport कैसे बनाये

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे बताये गए Steps को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

Step 1 – ऑनलाइन पासपोर्ट के आवेदन के लिए सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट Passportindia.gov.in पर विजिट करे।

Step 2 – अब आपको होम पेज पर New User Registration का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Step 3 – अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपका नाम, जन्मतिथि, ईमेल और साथ ही एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है। इसके साथ आपको अपने नजदीकी शहर का पासपोर्ट ऑफिस भी सेलेक्ट करना है।

Step 4 – पूरा फॉर्म भरने के बाद नीचे आपको Captcha दर्ज करना है और उसके बाद Register के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5 – अब आपका पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट हो जायेगा। अब आपको Account Activate करने के लिए अपनी दर्ज की ईमेल पर एक पासपोर्ट पोर्टल का मेल प्राप्त होगा।

Step 6 – आपको उस Mail में एक लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करके आपको अपनी User ID दर्ज करके सबमिट करना है। यह प्रोसेस पूरा होते ही आपका Account Activate हो जायेगा।

Step 7 – जब आपका Account Activate हो जाये तो आपको पुनः Home Page पर आ जाना है जहा आपको Existing User Login का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके अपना User Id और पासवर्ड दर्ज करे और लॉगिन करे।

Step 8 – अब आपको अगले पेज पर पासपोर्ट अप्लाई के बहुत से विकल्प मिलेंगे। आपको Apply for Free Passport/Re-Issue Passport के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 9 – अब आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमे एक Online Form भरने का होगा और दूसरा Offline फॉर्म भरने का। अगर आप Online Form भरना चाहते है तो पहले विकल्प पर क्लिक करे अन्यथा दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करके आप Offline form की Soft copy डाउनलोड कर सकते है।

Step 10 – अब अगर ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आप पहले विकल्प पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहाँ आपको अपना राज्य और ज़िला सेलेक्ट कर लेना है।

Step 11 – अब अगले Step में आपको Fresh Passport के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और साथ ही अगर आपको तत्काल पासपोर्ट नहीं चाहिए तो आप Normal वाले विकल्प को सेलेक्ट कर सकते है साथ ही आपको कितने पेज का चाहिए वह भी सेलेक्ट करे।

Note:- अगर आपको Passport थोड़ा Argent चाहिए तो आप तत्काल के विकल्प को सेलेक्ट कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ ज्यादा Charges देना पड़ सकता है।

Step 12 – अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ Basic Details दर्ज करना है जैसे नाम, जन्मतिथि, पता, Gender, Voter Id, Aadhar Id आदि।

ध्यान रहे आपको पूरी जानकारी सही सही दर्ज करना है और उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है जिससे आप अगले पेज पर पहुँच जायेंगे।

Step 13 – अब आपको अपनी Family Details दर्ज करना है जैसे Father name, Mother name, Spouse Name आदि और उसके बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है।

Step 14 – अब आपको अपना Present Residential Address, Email आदि दर्ज करके Next पर क्लिक करना है।

Note:- कृपया ध्यान दें कि एक बार आप आवेदन पत्र के विवरण को सहेजने के बाद आरपीओ को बदलने में सक्षम नहीं होंगे और आपको एक आवेदन जमा केंद्र (पीएसके/पीओपीएसके/कैंप/डीपीसी/एसपीसी/सीएससी) पर जाना होगा, जो आपके द्वारा चुने गए आरपीओ के अंतर्गत आता हो। 

Step 15 – अब आपको Emergency Contact के लिए किसी का नाम, नंबर और ईमेल दर्ज करना है और Next पर क्लिक करना है।

Step 16 – अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ सामान्य जानकारी पूछी जाएगी जिसमे आपको Yes or No पर क्लिक करना है।

Step 17 – अब आपके सामने Passport Preview Details Show होगी जिसे आपको अच्छे से चेक कर लेना है। और उसके बाद Next पर क्लिक करना है।

Step 18 – अब आपके सामने Self Declaration का एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना Birth Proof और Address Proof Document सेलेक्ट कर लेना है और Submit Form के ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना है।

Step 19 – अब आपको एक Application Number मिलेगा और आपको Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करना है।

Step 20 – अब आपके सामने Payment Mode का पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना Payment mode सेलेक्ट कर लेना है। आप Online या Offline किसी भी तरीके से Payment कर सकते है।

Step 21 – अब आपको Payment Pay करके अपना Appointment Schedule कर लेना है और उसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है जिसकी जरुरत आपको पासपोर्ट ऑफिस जाने पर पड़ेगी।

Step 22 – अब आपको बताये गए निर्धारित समय पर पासपोर्ट ऑफिस जाना है और 2 से 3 घंटो के भीतर आप अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते है।

Online Passport कैसे देखे

अगर आपने Online Passport के लिए आवेदन किया है और आप जानना चाहते है की आपका पासपोर्ट कहाँ तक पहुंचा है तो आप नीचे बताये गए Steps के माधयम से पता कर सकते है।

  • सबसे पहले Passport India की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे।
  • अब Track Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अपना Application Type, File no. और Date of Birth दर्ज करके Track Status पर क्लिक करे।
  • अब यहाँ से आप अपने एप्लीकेशन का Status देख सकते है या Track कर सकते है।

Passport कितने दिन में आता है

अगर आपके पास Passport जारी करने के लिए 4 आवश्यक और महत्वपुर्ण दस्तावेज (Aadhar card, Voter card, Pan card और अपराधिक रिकॉर्ड नहीं होने का एफिडेविट) उपलब्ध है तो आपका पासपोर्ट लगभग 7 दिन में जारी कर दिया जाता है।

Online Passport Apply Fees

अब अगर बात करे पासपोर्ट बनवाने के लिए कितना Charge लगता है तो आपको बता दे अगर आप एक 36 पेज का पासपोर्ट 10 साल की वैधता के लिए नया बनवा रहे है या Renew करवा रहे है तो 1500/Rs का Charge लगता है। इसके अलावा अगर आप तत्काल पासपोर्ट बनवाते है तो आपको Rs2000 अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।

साथ ही अगर आप 60 Pages का पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई करते है तो आपको Rs2000 का Charge लगता है और इसमें भी अगर आप तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करते है तो आपको Rs2000 का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।

Passport सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

पासपोर्ट सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट www.passportindia.gov.in है।

Online Passport कैसे बना सकते है?

आप पासपोर्ट इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अपना ऑनलाइन पासपोर्ट बना सकते है।

सामान्य पासपोर्ट की वैधता कितनी होती है?

एक सामान्य पासपोर्ट की वैधता 10 साल होती है।

पासपोर्ट का प्रयोग किस काम के लिए किया जाता है?

पासपोर्ट का प्रयोग विदेश में जाने पर अपने देश की राष्ट्रीय और नागरीयता दर्शाने के लिए किया जाता है।

Conclusion –

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और साथ ही साथ इस पोस्ट में बताई गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Online Passport कैसे बनाये पसंद आयी है तो पासपोर्ट की जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment