पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है~ 2021

दोस्तों पाकिस्तान जो की किसी दिन भारत का ही एक हिस्सा हुआ करता था लेकिन 1947 के विभाजन के बाद से पाकिस्तान हमारा पड़ोसी देश हैं और यह बात तो लगभग सभी को पता भी होगी लेकिन क्या आपको पता हैं पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है?

अब यह आप में से बहुत से लोगो को नहीं पता होगा और होगा भी तो कैसे आप इसकी जानकारी लेने ही तो इस पोस्ट पर आये हैं और आप आये हैं तो आपको इस विषय में यहाँ पूरी जानकारी मिलेगी इसलिए इस पोस्ट को बीच में ही छोड़कर नहीं जाए और अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इस पोस्ट में हम पाकिस्तान की जनसंख्या के साथ-साथ पाकिस्तान में हिन्दुओ की जनसंख्या और दूसरे धर्म की कुल आबादी कितनी हैं और साथ ही साथ पाकिस्तान की साक्षरता दर कितनी हैं इसकी भी जानकारी देने वाले हैं तो पोस्ट बहुत ज्यादा इंटरेस्टिंग और हेल्पफुल होने वाली हैं। इसलिए हमारे साथ बने रहे।

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है

अगर क्षेत्रफल की बात करे तो पाकिस्तान 33वा नंबर पर आता हैं लेकिन वही अगर जनसंख्या की बात की जाये तो पाकिस्तान जनसंख्या की द्रष्टि पाचवें नंबर पर आता हैं और इससे ऊपर के देश क्रमशः चीन, भारत, अमेरिका और इंडोनेशिया आते हैं जो जनसंख्या में पाकिस्तान से आगे हैं।

अगर बात करे पाकिस्तान की कुल जनसंख्या कितनी हैं तो वर्तमान में पाकिस्तान की कुल जनसंख्या लगभग 22 करोड़ 59 लाख 35 हजार 800 हैं और यह आकड़े दिनांक 21 अगस्त 2021 तक के नवीनतम संयुक्त राष्ट्र डेटा के वर्ल्डोमीटर विस्तार पर आधारित है। और अगर आप पाकिस्तान की लाइव जनसंख्या की जानकारी चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके पता कर सकते है।

पाकिस्तान में दुनिया की कुल आबादी की 2.83% आबादी निवास करती हैं और यह लगातार बढ़ रही हैं। वर्ष 1947 में जब पाकिस्तान भारत से विभाजित हुआ था तब पाकिस्तान की जनसंख्या लगभग 4 करोड़ थी जो आज बढ़ कर 22 करोड़ हो गयी हैं और अनुमानित आंकड़ो के अनुसार 2050 तक पाकिस्तान की जनसंख्या 33 करोड़ से भी ज्यादा होने की आशंका हैं।

पाकिस्तान एक मुस्लिम देश हैं जहाँ अधिकतर मुस्लिम आबादी निवास करती हैं और इस देश की राजधानी इस्लामाबाद हैं। पाकिस्तान का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर कराची हैं। यहाँ पर मुख्य तौर पर उर्दू बोली जाती हैं और इसके अलावा यहाँ हिंदी और पंजाबी भाषा भी बोली जाती हैं।

पाकिस्तान में हिन्दुओ की जनसंख्या कितनी हैं

अब चूकी पाकिस्तान एक मुस्लिम राष्ट्र हैं इसलिए यहाँ पर ज्यादातर मुस्लिम आबादी रहती हैं लेकिन इसके अलावा यहाँ कुछ प्रतिशत हिन्दू और ईसाई आबादी भी निवास करते हैं और यहाँ निवास करने वाले हिन्दू वही हिन्दू हैं जो 1947 में भारत पाकिस्तान विभाजन के दौरान पाकिस्तान में बस गए थे।

अगर बात करे पाकिस्तान में कुल हिन्दू आबादी कितनी हैं तो यह आंकड़ा कुछ 45 लाख के आस पास हैं जो पाकिस्तान की कुल जनसंख्या का 2% हिस्सा हैं। इसके अलावा लगभग 35 से 36 लाख ईसाई धर्म के लोग भी पाकिस्तान में निवास करते हैं।

धर्मजनसंख्याकुल जनसंख्या का प्रतिशत
मुस्लिम धर्मलगभग 22.5 करोड़96.5 प्रतिशत
हिन्दू धर्मलगभग 45 लाख2 प्रतिशत
ईसाई धर्मलगभग 36 लाख1.5 प्रतिशत

इस प्रकार आप इस टेबल के माध्यम से पाकिस्तान में धर्म के आधार पर जनसंख्या का आंकलन कर सकते हैं।

पाकिस्तान की कुछ रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी

चलिए अब जान लेते हैं पाकिस्तान से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

  • पाकिस्तान की वर्तमान जनसंख्या 22.59 लाख हैं जोकि यूनाइटेड नेशन के डाटा के अनुसार बताई गयी हैं।
  • पाकिस्तान की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का 2.83% हैं।
  • जनसंख्या की द्रष्टि से पाकिस्तान पाँचवें नंबर का देश हैं।
  • पाकिस्तान का जनसंख्या घनत्व 287 per Km2 हैं।
  • पाकिस्तान का कुल क्षेत्रफल 770,880 Km2 हैं।
  • पाकिस्तान में लोगो की औसतन आयु 22.8 वर्ष हैं।
  • पाकिस्तान की लगभग 35% प्रतिशत आबादी शहर में निवास करती हैं।
  • पाकिस्तान की जनसंख्या लिंगानुपात 1.033 हैं (प्रत्येक 1000 महिलाओ पर 1033 पुरुष) हैं।
  • पाकिस्तान की कुल साक्षरता दर 58% हैं जिसमे पुरुषो की साक्षरता दर 80% और महिलाओ का साक्षरता दर लगभग 69% हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं पोस्ट में अब तक बताई जानकारी आपको पसंद आ रही होगी। और आपको अच्छे से पता चल गया होगा की पाकिस्तान की कुल जनसंख्या कितनी हैं 2021 में

पाकिस्तान देश कब आजाद हुआ था?

पाकिस्तान 14 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था इसलिए 14 अगस्त को ही पाकिस्तान में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता हैं।

पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?

पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान थे। और इन्होने 14 अगस्त 1947 से लेकर 16 अक्टूम्बर 1951 तक पाकिस्तान में प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला था।

2021 में पाकिस्तान की आबादी कितनी हैं?

2021 में पाकिस्तान की कुल जनसंख्या लगभग 22.59 लाख हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है पसंद आयी हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे उन्हें भी इस सामान्य जानकारी के बारे में पता चलें

इसके साथ-साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles :-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment