पतंजलि स्टोर कैसे खोलें और स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा 2022

आज के इस लेख पतंजलि स्टोर कैसे खोलें में आपका स्वागत है, दोस्तों आपने पतंजलि कंपनी के बारे में जरूर सुना होगा, यह कंपनी आज पूरे भारत में सबसे ज्यादा तेजी से लोकप्रिय होने वाली कंपनियों में से एक है, इसलिए आप पतंजलि स्टोर खोलकर बहुत जल्दी अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

लेकिन अगर आपको पतंजलि स्टोर खोलने के बारे में अधिक जानकारी नहीं है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है क्योंकि इस लेख में आपको पतंजलि स्टोर और पतंजलि से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

अगर आप इस लेख में अंत तक बने रहते हैं तो आपको पतंजलि स्टोर से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, तो चलिए दोस्तों अब हम आज के इस लेख में आगे बढ़ते हैं और पतंजलि स्टोर और पतंजलि से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी आसान शब्दों में और विस्तार से जानते हैं।

पतंजलि आयुर्वेद क्या है

दोस्तों पतंजलि आयुर्वेद एक आधुनिक उपकरणों से बनी औद्योगिक कंपनी है, पतंजलि आयुर्वेद कंपनी का निर्माण 2006 में श्री रामदेव और आचार्य बालकृष्ण जी ने साथ मिलकर किया था, जिसमें हर क्षेत्र के लिए आयुर्वेदिक चीजों का निर्माण होता है, यह भारत के राज्य उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में स्थित है।

पतंजलि कंपनी का दावा है कि पतंजलि आयुर्वेद के सभी प्रोडक्ट को शुद्ध और गुणवत्ता से भरपूर खनिज पदार्थों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।

पतंजलि आयुर्वेद कंपनी शुरुआत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं थी, लेकिन स्वदेशी और इतने कम रेट पर बहुत ज्यादा अच्छे प्रोडक्ट निकालने के कारण यह कंपनी आज पूरे देश भर में लोकप्रिय हो चुकी है।

पतंजलि स्टोर कैसे ओपन करें

दोस्तों आपको पता होगा कि पतंजलि अपने बहुत ही कम दाम के और बेहतरीन प्रोडक्ट के कारण लगातार लोकप्रिय हो रही है, ऐसे में अगर आप पतंजलि स्टोर कैसे ओपन करें? यह जानकर पतंजलि स्टोर ओपन करते हैं, तो आप हर महीने बेहतरीन इनकम कर सकते हैं।

अगर आपको पतंजलि स्टोर ओपन करने के बारे में कुछ भी पता नहीं है, तो भी आप नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आसानी से पतंजलि स्टोर ओपन कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको पतंजलि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए आप गूगल पर “पतंजलि आयुर्वेद” लिखकर सर्च कर सकते हैं, जिससे आपके सामने सबसे उपर पतंजलि की ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगी, आपको उस वेबसाइट पर क्लिक करना है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलेंपतंजलि आयुर्वेद क्या हैपतंजलि स्टोर कैसे ओपन करेंपतंजलि स्टोर डीलरशिप कैसे लेंपतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा

अगर आप सर्च करने की बजाय सीधा पतंजलि आयुर्वेद की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना चाहते हैं, तो इसके लिए आप इस नीले »लिंक« नाम पर क्लिक कर सकते

Step 2. इसके बाद आपको 3 लाइन दिखेगी, आपको इस पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको स्टोर लोकेटर का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलेंपतंजलि आयुर्वेद क्या हैपतंजलि स्टोर कैसे ओपन करेंपतंजलि स्टोर डीलरशिप कैसे लेंपतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा

Step 3. उसके बाद आपको Register और Login का ऑप्शन दिखेगा, जिसमें आपको “रजिस्टर” पर क्लिक करना है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलेंपतंजलि आयुर्वेद क्या हैपतंजलि स्टोर कैसे ओपन करेंपतंजलि स्टोर डीलरशिप कैसे लेंपतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा

Step 4. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको सबसे पहले “mr, mrs या ms” में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना है, उसके बाद आपको अपना “फर्स्ट नेम और लास्ट नेम” डालना है उसके बाद आपको अपना “मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी” डालनी है।

इसके बाद आपको “पासवर्ड” के ऑप्शन में अपना नया पासवर्ड डालना है और कन्फर्म पासवर्ड के ऑप्शन में भी वही पासवर्ड डाल देना है, जो आपने ऊपर पासवर्ड सेक्शन में डाला है।

इन सभी डिटेल्स के नीचे आपको “कैप्चा कोड” डालने का ऑप्शन दिखेगा, वहां पर आपको ऊपर दिया गया कैप्चा कोड डालना होगा। यह सभी डिटेल्स डालने के बाद आपको “सबमिट” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलेंपतंजलि आयुर्वेद क्या हैपतंजलि स्टोर कैसे ओपन करेंपतंजलि स्टोर डीलरशिप कैसे लेंपतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा

Step 5. उसके बाद आपको “स्टोर की जगह एरिया और इन्वेस्टमेंट” के बारे में जानकारी सबमिट करनी है।

फिर अगर आपकी सभी डिटेल्स सही है और आप कंपनी की टर्म एंड कंडीशन को फॉलो कर रहें है तो आपको स्टोर का अप्रूवल मिल जाएगा, फिर आप पतंजलि आयुर्वेद स्टोर खोल सकेंगे। दोस्तों अब आपको पतंजलि स्टोर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें तो समझ में आ गया होगा। अब हम इसकी डीलरशिप लेने के बारे में जान लेते हैं।

पतंजलि स्टोर डीलरशिप कैसे लें

अगर आप पतंजलि स्टोर की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो यह भी आसान है, अगर आपको पतंजलि डीलरशिप लेनी है तो आप आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :-

Step 1. सबसे पहले आपको पतंजलि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए आप गूगल पर “पतंजलि आयुर्वेद” लिखकर सर्च कर सकते हैं, इससे आपके सामने सबसे ऊपर पतंजलि की ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगी, आपको उस वेबसाइट पर क्लिक कर लेना है।

Step 2. उसके बाद आपको “पतंजलि स्टोर” का ऑप्शन दिख जाएगा, आपको पतंजलि स्टोर लोकेटर के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

अगर आप बिना कुछ सर्च किए पतंजलि स्टोर के सेक्शन तक पहुंचना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस नीले »लिंक« पर क्लिक करके पतंजलि स्टोर के सेक्शन में जा सकते हैं।

Step 3. उसके बाद आपको स्टोर डीलरशीप का फॉर्म दिख जाएगा, जिसमें आपको “उम्मीदवार का नाम, उम्मीदवार के पिता का नाम, उम्मीदवार की डिस्ट्रिक्ट का नाम, स्टेट, पिन कोड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, मेगा स्टोर” आदि सभी डिटेल्स डाल देनी है।

उनके नीचे ही आपको “टर्म्स एंड कंडीशंस” का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको टिक मार्क कर लेना है। उसके बाद आपको “आईएम नॉट ए रोबोट” पर क्लिक करना है और कैप्चा वेरीफाई करना है, फिर आपको “सबमिट” पर क्लिक करना है।

Step 4. अगर आपने फॉर्म को अच्छे से फील किया है और पतंजलि आयुर्वेद की टर्म एंड कंडीशन को फॉलो किया है, तो आपको पतंजलि की डीलरशिप यानी फ्रेंचाइजी के लिए अप्रूवल मिल जाएगा।

उसके बाद आप अपनी इन्वेस्टमेंट करके पतंजलि आयुर्वेद डीलरशिप यानी फ्रेंचाइजी का फायदा उठा सकते हैं।

पतंजलि स्टोर कांटेक्ट नंबर

अगर आप पतंजलि स्टोर खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पतंजलि स्टोर के कांटेक्ट नंबर की आवश्यकता हो सकती है, पतंजलि स्टोर के कांटेक्ट नंबर के जरिए आप पतंजलि स्टोर से जुड़ी किसी भी जानकारी को जान सकते हैं, पतंजलि स्टोर का कांटेक्ट नंबर 1800 180 4108 है।

पतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा

दोस्तों आपको पता होगा कि अगर आप किसी भी प्रकार का स्टोर खोलना चाहते हैं, तो इसमें आपको कुछ ना कुछ खर्चा जरूर लगाना पड़ेगा, ऐसे में अगर आप पतंजलि स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको पता जरूर होना चाहिए, कि इसमें शुरुआत में कितना खर्च आएगा?

अगर आप शुरुआत में पतंजलि स्टोर खोलकर अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसमें आपके 4 से 5 लाख रुपए आसानी से लग जाएंगे, लेकिन अगर आप 4 से 5 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट कर देते हैं, तो पतंजलि स्टोर के जरिए आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होने लग जाएगी।

लेकिन अगर आप बड़ा पतंजलि स्टोर खोलना चाहते हैं, जिसकी कमाई लाखों में हो, तो आप ज्यादा पैसों की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, जिससे आपकी कमाई ज्यादा होगी।

पतंजलि स्टोर में लॉगिन कैसे करें

अगर आपने पतंजलि स्टोर में रजिस्ट्रेशन कर लिया है और आपको पतंजलि स्टोर में लॉगिन करना है तो यह भी बिल्कुल आसान है, पतंजलि स्टोर में लॉगिन करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :-

Step 1. सबसे पहले आपको गुगल पर “पतंजलि आयुर्वेद” लिखकर सर्च करना है, उसके बाद आपको पहली वेबसाइट पतंजलि आयुर्वेद पर क्लिक करना है।

Step 2. इसके बाद आपको तीन लाइन दिखेगी, आपको “तीन लाइन” के ऑप्शन पर क्लिक करके “स्टोर लोकेटर” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3. उसके बाद आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा, आपको “लॉगिन” के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलेंपतंजलि आयुर्वेद क्या हैपतंजलि स्टोर कैसे ओपन करेंपतंजलि स्टोर डीलरशिप कैसे लेंपतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा

Step 4. लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना “मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी” डालनी है और उसके बाद आपके द्वारा सेट किया गया पतंजलि स्टोर का “पासवर्ड” डालना है।

फिर आपको “कैप्चा कोड” डालना है और लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिससे पतंजलि स्टोर में आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलेंपतंजलि आयुर्वेद क्या हैपतंजलि स्टोर कैसे ओपन करेंपतंजलि स्टोर डीलरशिप कैसे लेंपतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आएगा

पतंजलि स्टोर का लाभ मार्जिन क्या है

दोस्तों अगर आप पतंजलि दुकान खोलना चाहते हैं, तो आपको पतंजलि दुकान के लाभ मार्जिन के बारे में पता होना चाहिए, इसमें आपका लाभ मार्जिन ठीक ठाक रहता है।

लेकिन हर एरिया के हिसाब से लाभ मार्जिन में अंतर हो सकता है, इसलिए आपको अपने एरिया के लाभ मार्जिन के बारे में पता करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800 180 4108 पर कॉल करना चाहिए, यह नंबर आपके लिए हर वक्त उपलब्ध रहता है, इस नंबर पर कॉल करके आप कभी भी अपनी दुकान यानी फ्रेंचाइजी का लाभ मार्जिन जान सकते हैं।

FAQ’s

तो चलिए दोस्तों अब हम आज के इस लेख पतंजलि स्टोर कैसे खोलें? से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं, इनके जरिए भी आपको पतंजलि स्टोर से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बहुत ही कम शब्दों में मिलेगी।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें?

दोस्तों आप 3 से 4 लाख रूपए की इन्वेस्टमेंट करके पतंजलि स्टोर खोल सकते हैं और पतंजलि स्टोर खोलने से जुड़ी पुरी प्रोसेस की जानकारी इस लेख में ऊपर दी गई है।

पतंजलि कस्टमर केयर टोल फ्री नम्बर क्या है?

अगर आपको पतंजलि स्टोर से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानी है या आप पतंजलि से जुड़ी किसी अन्य समस्या का समाधान चाहते हैं, तो इसके लिए आप पतंजलि आयुर्वेद के टोल फ्री नंबर पर कभी भी कॉल कर सकते हैं, पतंजलि का कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1800 180 4108 है।

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपको क्या करना पड़ता है?

अगर आप पतंजलि स्टोर खोलने के लिए क्या करना पड़ता है? यह जानना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपको कुछ पैसों की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और पतंजलि स्टोर के लिए इस लेख में ऊपर बताए गए तरीके से आवेदन करना होता है। अगर आप पतंजलि आयुर्वेद के टर्म्स एंड कंडीशन को फॉलो करते हुए पतंजलि आयुर्वेद का स्टोर खोलने का आवेदन करते हैं, तो आपको पतंजलि स्टोर का अप्रूवल मिल जाएगा और फिर आप कहीं भी पतंजलि स्टोर खोल पाएंगे।

Conclusion

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने पतंजलि स्टोर कैसे खोलें के बारे में जानकारी प्राप्त की हैं। अगर आप भी पतंजलि स्टोर खोलना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं जिससे आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

और अगर फिर आपको पतंजलि स्टोर ओपन करने, डीलरशिप लेने या फिर पतंजलि की ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करने में कोई दिक्कत या परेशानी होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Read More Articles:-
Online Electricity Bill कैसे Pay करें
Mobile से LIC Premium कैसे Pay करें
घर बैठे Online FIR कैसे दर्ज करें
Mobile से Online राशन कार्ड कैसे देखें
Voter List में अपना नाम कैसे देखें ऑनलाइन
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment