Paytm Agent कैसे बनें और पैसे कैसे कमाएं 2022

क्या आप भी पेटीयम एजेंट बनना चाहते हो, लेकिन आपको यह नही मालूम है कि आखिर Paytm Agent कैसे बनें तो दोस्तों अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नही है, क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पेटीयम एजेंट बनने के बारे में विस्तार से जांनकारी देने वाले हैं।

यदि आप पेटीयम कंपनी के साथ मिलकर काम करना चाहते हो तो आपके लिए कंपनी से बहुत ही सुनहरा अवसर लाया है। अब आप घर बैठकर पेटीयम के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। पेटीयम कंपनी में काम करने के लिए आपको आपको पेटीयम एजेंट बनना पड़ेगा।

इस आर्टिकल में हम आपको पेटीयम एजेंट से जुडी सभी जानकारी Paytm Agent क्या होता है, Paytm Agent कैसे बने, Paytm Agent बनने के क्या–क्या फायदे होते हैं के बारें में विस्तार से बात करने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को स्टेप बाय स्टेप ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Paytm Agent क्या होता है

ऑनलाइन यूजर की संख्या बढ़ने के कारण पेटीएम कंपनी को अपने सभी यूजर को सर्विसेज को पहुचाने के लिए लोगों की जरुरत पड़ने लगी है। ऐसे में यदि कंपनी भारत के हर गाँव और कस्बे में किसी आदमी को नौकरी पर रखती है तो उसे लाखो लोगों को नौकरी पर रखना पड़ेगा। जिसके कारण इसका बहुत सारा पैसा इन लोगों को सैलेरी देने में चला जायेगा।

इसलिए कम खर्च के लिए पेटीएम कंपनी ने लोगों को Paytm एजेंट बनाने का रास्ता निकाला। सबसे पहले कंपनी उन लोगों को वैरीफाई करती है, जो लोग पेटीएम एजेंट बनना चाहते हैं। उसके बाद कंपनी लोगों तक अपनी सर्विसेज पहुचाने के लिए पेटीयम एजेंट को कमीशन देती है।

Paytm Agent का क्या काम होता है

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है कि पेटीयम एजेंट का काम लोगों तक पेटीएम की विभिन्न सर्विसेज जैसे : मूवीस टिकट बुक करना, फ़ास्ट टैग बनाना, मोबाइल रिचार्ज करना, बिजली का बिल जमा करना, ट्रेन टिकेट बुक करने में लोगों की सहायता करना होता है। इसके लिए हर एक सर्विस पर आपको पेटीएम द्वारा कुछ न कुछ कमीशन मिलता है।

पेटीयम एजेंट का मुख्य काम उन पेटीयम यूजर की केवाईसी करना होता हैं जिनका केवाईसी कम्पलीट नहीं हुआ रहता है। क्योंकि पेटीयम के पुराने नियमो में बदलाव होने के कारण अब यदि किसी यूजर की केवाईसी कम्पलीट नही रहती है, तो वह पेटीएम से पैसे का ट्रान्सफर नहीं कर सकता है। इसलिए सभी पेटीयम यूजर को केवाईसी कराना बहुत ही महत्त्वपूर्ण काम हो गया है।

Paytm Agent कैसे बनें

दोस्तों पेटीयम एजेंट का काम जान लेने के बाद अब हम आपको पेटीयम एजेंट बनने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले हैं। जिससे आप भी एक पेटीयम एजेंट बनकर ऑनलाइन पैसे कमा सके।

पेटीयम एजेंट बनने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी इंटरव्यू देने या फिर किसी काम के लिए जाने की आवश्कता नही है। इसके साथ ही यदि आप कम पढ़े – लिखे हैं, लेकिन एक स्मार्टफ़ोन चलाना जानते हो तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

तो आइये अब पूरी प्रोसेस जान लेते हैं कि Paytm Agent बनने के लिए Apply कैसे करें

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में या लैपटॉप में किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको उसके सर्च बॉक्स में Paytm Bca Registration टाइप करके सर्च कर देना है।
  • अब आपको सर्च रिजल्ट में दिखने वाली पहली वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आप यहाँ दिए गये लिंक पर क्लिक करके भी उस वेबसाइट तक जा सकते हो, इसके बाद निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

1. अपनी सही जानकारी भरे

Paytm Agent क्या होता हैPaytm Agent का क्या काम होता हैPaytm Agent कैसे बनेPaytm Agent की सैलरी कितनी होती हैPaytm Agent बनने के फायदे

अब जैसे ही आप पेटीएम एजेंट रजिस्ट्रेशन ऑफिसियल लिंक पर पहुच जायेगें, तो आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा, जिसमे आपको अपनी बेसिक जानकारी जैसे नाम , मोबाइल नंबर, एड्रेस को सही-सही भरना है।

पूरी जानकारी भरने के बाद एक बार अवश्य देख लें की आपके द्वारा भरी गयी सभी जानकारी सही है कि नही। क्योंकि गलत जानकारी भर देने पर आपका आवेदन रद्द कर दिया जाता है। इसलिए एक बार जानकारी चेक कर लेने के बाद ही सबमिट बटन पर क्लिक करें।

2. पेटीयम एजेंट रजिस्ट्रेशन लास्ट स्टेप

सबमिट बटन क्लिक करते ही पेटीयम कंपनी को आपकी सारी जानकारी मिल जाएगी। उसके 2-3 दिन बाद आपके घर पर दूसरा पेटीयम एजेंट आएगा, जो आपकी सारी डिटेल्स को वैरीफाई करेगा। यदि आपकी सारी डिटेल्स सही साबित होती है, तो आपका आवेदन सफल हो जायेगा।

उसके बाद पेटीयम के द्वारा आपको एक Login ID और Password दे दिया जायेगा। जिसका उपयोग करके आप अपने पेटीयम एजेंट अकाउंट में Login करके दुसरो का काम कर सकते हैं।

Paytm Agent की सैलरी कितनी होती है

यदि आप जानना चाहते हो कि पेटीयम कंपनी अपने सभी पेटीयम एजेंट को प्रतिमाह कितनी सैलेरी देती है, तो हम आपको बता दें कि किसी भी पेटीयम एजेंट की सैलेरी फिक्स नही है। क्योंकि पेटीयम एजेंटस की कमाई उसके काम पर निर्भर करती है। आप जितनी ज्यादा लोगों को पेटीयम की सर्विसेज प्रोवाइड करेगे, उसी के हिसाब से आपको कमीशन मिलता है।

फिर भी यदि हम बात करें कि एक पेटीयम एजेंट हर महीने लगभग कितने रूपये कमा लेता है , तो यह 20 से 30 हजार रूपये तक हो सकता है। कभी -कभी पेटीयम एजेंट लोगों को सर्विसेज प्रोवाइड करने का चार्ज वसूल करके भी पैसा कमा लेते हैं।

Paytm Agent बनने के फायदे

पेटीयम एजेंट बनने के निम्न फायदे हैं।

  • आप इस जॉब को पार्ट टाइम भी कर सकते हैं।
  • आप पेटीयम एजेंट बनकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  • यदि आप एक साइबर कैफ़े चलाते हो तो पेटीयम एजेंट बनकर आप अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं।
  • आप ग्राहक से भी सर्विस के बदले में कुछ चार्ज करके एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं।
  • इस काम को आप कही से भी कर सकते हैं , इसके लिए आपके पास किसी चीज की जरुरत नही होती है।

FAQs

Paytm एजेंट से पैसे कैसे कमाए?

एक पेटीएम एजेंट लोगों को सर्विस प्रोवाइड करके कमीशन के रूप में पैसे कमाता है। आप जितनी ज्यादा लोगों को पेटीयम की सर्विसेज प्रोवाइड करेगे, उसी के हिसाब से आपको कमीशन मिलता है।

Paytm एजेंट से कितना रूपये कमा सकते हैं?

संभवतः एक पेटीयम एजेंट महीने के 20 से 30 हजार रूपये कमा लेता हैं , लेकिन यदि किसी पेटीयम एजेंट के पास ज्यादा कस्टमर आयेगे तो उसकी इनकम बढ़ भी सकती है।

Paytm एजेंट की सैलेरी कितनी होती है?

पेटीयम कंपनी किसी भी पेटीयम एजेंट को कोई भी फिक्स सैलेरी नही देती है। पेटीयम एजेंटस की सैलेरी उसके काम पर निर्भर करती है।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Paytm Agent कैसे बनें के बारे में बताया है। इस आर्टिकल को पढ़ कर आप भी एक पेटीयम एजेंट बन सकते है। इस आर्टिकल को अपने परिजनों तथा मित्रो के साथ जरुर शेयर करें, जिससे उन लोगों को भी मालूम हो सके कि Paytm Agent बनने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरुरत होती है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद यदि आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें Comment में जरूर बताएं। हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगे और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Read More Articles:-
मोबाइल से Paytm Account कैसे बनाये
Paytm KYC कैसे करें विस्तार से जानें
Paytm से पैसे कैसे कमाएं सारे तरीके जानें
Paytm से Recharge कैसे करें मोबाइल और डीटीएच
Paytm किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment