Paytm किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

दोस्तों पेटीएम का इस्तेमाल तो आप जरूर करते होंगे लेकिन क्या आपको पता हैं Paytm किस देश की कंपनी है या इसका मालिक कौन है? अगर नहीं तो इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकरी देंगे।

पेटीएम एक पेमेंट ट्रांसफर प्लेटफार्म हैं जिसके माध्यम से आप अपना कोई भी ऑनलाइन लेनदेन आसानी से पूरा कर सकते हैं जैसे रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट आदि।

पहले पेटीएम केवल मात्र एक वॉलेट हुआ करता था लेकिन धीरे-धीरे इसमें बहुत सी और सर्विस ऐड होती गयी और वर्तमान में हमे पेटीएम में ऑनलाइन पेमेंट के साथ-साथ सेविंग अकाउंट खोलने और ई-कॉमर्स की दुनिया में भी आगमन हो गया हैं।

भारत में चाइनीस ऍप के बैन होने के बाद बहुत से लोग गूगल पर पेटीएम के बारे में भी सर्च करने लगे की यह किस देश का ऍप हैं तो इसी सन्दर्भ में हमारी यह पोस्ट होने वाली हैं जिसमे आपको पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली हैं। इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

Paytm का मतलब क्या है

अब अगर बात करे की पेटीएम का मतलब क्या होता है या पेटीएम की फुल फॉर्म क्या है तो आपको बता दे पेटीएम की फुल फॉर्म Pay Through Mobile होता हैं जिसका मतलब होता हैं मोबाइल के द्वारा पेमेंट करना या मोबाइल द्वारा भुगतान करना।

पेटीएम के अध्यक्ष कौन है - पेटीएम पेमेंट बैंक के अध्यक्ष या चेयरमैन श्री विजय शेखर शर्मा जी है। 

Paytm का मालिक कौन है

पेटीएम किस देश की कंपनी है

अब अगर बात करे पेटीएम के मालिक के बारे में तो आपको बता दे पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा जी है जिनका जन्म 7 जून 1978 को अलीगढ में हुआ था और 1994 से 1998 के मध्य इन्होने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से अपनी एजुकेशन पूरी की।

विजय शेखर शर्मा एक भारतीय बिजनेसमैन है जिन्हे पेटीएम के फाउंडर और सीईओ के रूप में जाना जाता है। इन्होने अगस्त 2010 में ऑनलाइन पेटीएम वॉलेट की शुरुआत की थी।

पेटीएम कंपनी के मालिक का क्या नाम है - पेटीएम कंपनी के मालिक का नाम विजय शेखर शर्मा जी है। 

फ़ोर्ब्स के अनुसार साल 2017 से विजय शेखर शर्मा भारत के Youngest Billionaire की रैंक में शामिल हो गए हैं इनकी कुल नेट वर्थ 230 crores USD है।

क्या पेटीएम चीनी कंपनी है (Is Paytm a Chinese Company)

बहुत से लोगो के मन में सवाल रहता हैं की क्या पेटीएम भी चाइनीस कंपनी हैं तो यहाँ हम आपका Doubts क्लियर कर देते हैं की पेटीएम चीनी कंपनी नहीं है बल्कि यह एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुआत एक भारतीय विजय शेखर शर्मा जी द्वारा की गयी।

Paytm किस देश की कंपनी है

पेटीएम एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के नोएडा शहर में स्थित हैं। पेटीएम की शुरुआत 2010 एक ऑनलाइन वॉलेट और मोबाइल और D2H रिचार्ज के रूप में किया गया लेकिन चूकी उस समय इस तरह के एप्लीकेशन का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता था इसलिए इसे ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली।

लेकिन 2016 में नोटबंदी के बाद लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने लगे और पेटीएम की लोकप्रियता बढ़ती गयी और वर्तमान में पेटीएम नंबर वन डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन है।

शुरुआत में पेटीएम में केवल रिचार्ज और वॉलेट की सर्विस ही थी लेकिन वर्तमान में इसमें बहुत सी नई-नई सर्विस शुरू हो गयी हैं जिसके कारण इसे और ज्यादा लोकप्रियता मिलने लगी।

पेटीएम का मुख्यालय कहां है?

पेटीएम का मुख्यालय बी-121, सेक्टर 5, नोएडा, उत्तरप्रदेश, भारत में है।

Paytm Full Form क्या है?

पेटीएम का फुल फॉर्म Pay Through Mobile है। यानि मोबाइल द्वारा भुगतान।

पेटीएम किस देश का ऍप है?

पेटीएम एक भारतीय डिजिटल भुगतान ऍप है।

तो दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Paytm किस देश की कंपनी है पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment