Pen का आविष्कार किसने किया और कब हुआ

नमस्कार दोस्तों, आज की हमारी इस पोस्ट में हम जानने वाले है Pen का आविष्कार किसने किया? और इससे जुडी कुछ रोचक जानकारी विस्तार से।

पेन आज हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण वस्तु बन गया है, आज हमे छोटे छोटे कामो के लिए पेन का इस्तेमाल करना पड़ता है और सबसे ज्यादा पेन का इस्तेमाल शिक्षा के क्षेत्र में किया जाता है।

आपको पता होगा पहले के समय में कुछ भी सन्देश लिखने के लिए स्याही के साथ मोर के पंख का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन धीरे धीरे इसका इस्तेमाल बंद हो गया और इसकी जगह पेन ने लेली।

इस सन्दर्भ में बहुत से लोगो को जिज्ञासा रहती है की आखिर पेन का सबसे पहले आविष्कार किसने किया होगा या इसका प्रचलन कैसे शुरू हुआ होगा तो अगर आप भी इस प्रकार की जिज्ञासा रखते है तो,

इस पोस्ट में आपको पेन के आविष्कार से जुडी पूरी जानकारी मिलने वाली है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Pen क्या है (What is Pen in Hindi)

अगर हम बात करे पेन की तो यह एक प्रकार का ऐसा उपकरण होता है जो किसी भी समतल सतह जैसे कागज या कपड़े पर स्याही निकालने का काम करता है।

पेन का इस्तेमाल हम अपने दैनिक जीवन में विभिन्न कामो में करते है जैसे Students इसका इस्तेमाल अपने होमवर्क करने के लिए करते है, लेखक इसका इस्तेमाल अपने लेखन में करता है।

वही अलग-अलग प्रोफेशन के लोग पेन का इस्तेमाल अलग-अलग कार्यो में करते है फिर चाहे घर के सामान की सूची बनानी हो या चेक में रकम भरनी हो आदि।

पेन को हिंदी में कलम के नाम से भी जाना जाता है और इसका मुख्यतः काम ही लिखना होता है। वर्तमान में हमे कई तरह के अलग-अलग पेन देखने को मिल जाते है जैसे बॉल पेन, जेल पेन, फाउंटेन पेन या मार्कर पेन आदि।

लेकिन पहले के समय में पेन के आविष्कार से पहले लिखने के लिए केवल मोर के पंख का ही इस्तेमाल किया जाता था तो चलिए आखिर पेन इस्तेमाल करने की शुरुआत किसने की या पेन की खोज किसने थी इसके बारे में जान लेते हैं।

Pen का आविष्कार किसने किया और कब

पेन का आविष्कार भी महान आविष्कारों में से एक था और इसके आविष्कार का श्रेय किसी एक व्यक्ति या वैज्ञानिक को नहीं दिया जा सकता है।

पेन के आविष्कार की शुरुआत सबसे पहले फाउंटेन पेन से हुई। सबसे पहले फाउंटेन पेन का आविष्कार पेट्राक पोएनारू (Petrache Poenaru) ने किया था।

फाउंटेन पेन के बाद ही आधुनिक पेन की शुरुआत हुई और इस क्षेत्र में बॉल पेन के आविष्कार को महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया। बॉल पेन के आविष्कार का श्रेय मुख्यतः दो वैज्ञानिको को जाता है।

बॉल पॉइंट पेन पर पहला पेटेंट 30 अक्टूम्बर 1888 को John J. Loud (जॉन जैकब लाउड) के नाम पर जारी किया गया था यानि की सबसे पहले बॉलपॉइंट पेन का आविष्कार John J. Loud ने किया था।

उसके बाद सन 1938 में एक Hungarian Newspaper Editor László Bíró ने एक नए तरीके का पेन बनाया जिसमे पेन की नौक में एक छोटी सी गेंद भी शामिल थी जो पूरी तरह से स्वतन्त्र थी।

जब भी लिखने के लिए पेन को कागज पर चलाया जाता तो वह गेंद घूमकर स्याही को कागज पर छोड़ देता और इससे आसानी से लिखा जा सकता था। László Bíró ने 15 जून 1938 को अपने इस आविष्कार का पेटेंट करवा लिया।

पेन का आविष्कार कब हुआ था

अगर बात करे पेन का आविष्कार कब हुआ तो इसका सटीक जवाब देना बहुत ही कठिन है क्योकि पेन के अविष्कार से पहले ही लेखन का काम किया जाता था।

लेकिन अगर हम बात करे आधुनिक पेन की तो सबसे पहले सन 1888 में बॉलपॉइंट पेन का आविष्कार हुआ था लेकिन इससे पहले सन 1827 में फाउंटेन पेन का आविष्कार हो गया था। May 1827 में French Government ने फाउंटेन पेन का पेटेंट पेट्राक पोएनारू के नाम जारी कर दिया था।

पेन के आविष्कार का इतिहास

अगर हम पेन के आविष्कार के इतिहास की बात करे तो यह ज्यादा पुराना नहीं है लेखन का कार्य पेन के आविष्कार से कई सालो पहले से चलता आ रहा है और उस समय भी लिखने के लिए स्याही का इस्तेमाल किया जाता था।

मौजूदा जानकारी के अनुसार स्याही का आविष्कार सबसे पहले मिस्र और चीनियों द्वारा किया गया था, स्याही का आविष्कार गम को कार्बन के साथ मिलाने से हुआ था।

पुराने समय में स्याही का इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी में डुबोया जाता था और उसके बाद इसे किसी भी नुकीली चीज की मदद से कागज, कपडे आदि पर उतारा जाता था।

धीरे धीरे इसमें बदलाव हुआ और पक्षी के पंखो का इस्तेमाल स्याही को उतारने के लिए किया जाने लगा और उसके बाद समय के साथ अलग अलग तरह के कलम का इस्तेमाल किया जाने लगा।

सन 1827 में सबसे पहले फाउंटेन पेन का आविष्कार हुआ हालाँकि इससे पहले पेन्सिल का आविष्कार हो गया था लेकिन पेन्सिल से बिना स्याही के भी लिखा जा सकता था।

उसके बाद सन 1888 में बॉलपॉइंट पेन का आविष्कार हुआ और इसी से आधुनिक पेन की शुरुआत हुई जिसकी बदौलत आज हमे कई किस्म के अलग अलग पेन देखने को मिल जाते है।

FAQs

  1. Fountain Pen का आविष्कार किसने और कब किया?

    फाउंटेन पेन का आविष्कार सबसे पहले सन 1827 में पेट्राक पोएनारू नाम के एक वैज्ञानिक ने किया था।

  2. बॉल पेन का आविष्कार किसने और कब किया था?

    बॉलपॉइंट पेन का आविष्कार सबसे पहले सन 1888 में John J. Loud ने किया था।

  3. पेन की नौक किस चीज की बनी होती हैं?

    पेन की नौक मुख्य्तः स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम से बनी होती है।

  4. क्या पेन की स्याही जहरीली होती है?

    वैसे तो किसी भी पेन की स्याही जहरीली नहीं होती है लेकिन अगर आपके मुँह से ज्यादा स्याही की मात्रा पेट में चली गयी है तो कृपया अधिक मात्रा में पानी का सेवन करले।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Pen का आविष्कार किसने किया जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको पेन के आविष्कारक की जानकारी भी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles :-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment