Phone को Reset कैसे करें। Factory Reset करना सीखें 2 मिनट में

हेलो दोस्तों, आज की पोस्ट में हम अपने मोबाइल Phone को Reset कैसे करें जानने वाले हैं, आप इस पोस्ट तक आये हो मतलब आप भी इसके बारे मे जानना चाहते हैं।

हर कोई व्यक्ति अपनी पसंद का फ़ोन यूज़ करता हैं, अलग-अलग Companey के फ़ोन यूज़ करने के कारण लोग गूगल पर इन अलग-अलग कंपनी के फ़ोन को Reset करने का तरीका सर्च करते हैं, जैसे MI Phone को Reset कैसे करें, Samsung Mobile को Reset कैसे करें या वीवो फ़ोन रिसेट कैसे करें।

आप चाहे किसी भी कंपनी का फ़ोन यूज़ करते होंगे, लेकिन सभी मोबाइल में Phone Reset Setting लगभग समान ही होती हैं।

हम अपने फ़ोन को Reset क्यों करते हैं, इसकी आपको कुछ न कुछ तो जरुरत हुई होगी, तभी गूगल पर Mobile को Reset कैसे करें सर्च करके पोस्ट तक आये हैं। हर किसी की मोबाइल रिसेट करने की वजह अलग-अलग होती हैं, कोई मोबाइल Slow होने के कारण Reset करना चाहता हैं तो कोई Mobile के गर्म या हैंग होने के कारण।

आज की पोस्ट में हम Mobile Reset करने के साथ ही Mobile Reset करने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे, इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े।

Mobile Factory Reset या Format क्या हैं?

दोस्तों Mobile Format या Reset एक ऐसी Setting हैं, जिसके जरिये आप अपने मोबाइल का सारा Data एक साथ Erase यानि Delete कर सकते हैं। जिससे आपका मोबाइल एक नए मोबाइल के जैसे काम करने लग जाता हैं। आपके मोबाइल के सॉफ्टवेयर की परफॉरमेंस भी सही हो जाती हैं।

ऐसा करने की सबसे बड़ी जरुरत जब होती हैं तब आपका Phone हैंग होता हैं, गर्म होता हैं या कोई Setting Change हो गई हो जिसे आप सही नहीं कर पा रहे हैं। या आपका मोबाइल काफी Slow चल रहा हो। और भी इसके कई सारे कारण हैं।

लेकिन ऐसा करने से आपके मोबाइल में उपलब्ध सारा Data, Contacts, Apps और Photos और Videos आदि। मतलब आपके मोबाइल से सब कुछ Delete हो जायेगा और कोई Virus भी होगा तो वो भी हट जायेगा। इसलिए कभी भी Phone को Hard Reset करने से पहले अपने जरुरी डाटा का Backup जरूर ले।

Phone में Backup कैसे लें?

अगर आपको अपने मोबाइल में डाटा का बैकअप लेना नहीं आता हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें, जो लगभग सभी Android फ़ोन में समान ही होता है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाएँ।
  • इसके बाद About Phone या Additional Setting में जाएँ।
  • अब सबसे लास्ट Back Up and Restore के ऑप्शन में जाएँ।
  • अब Back up my data ऑप्शन को on करें।
  • Backup Account में किस account में बैकअप लेना चाहते हैं वो सलेक्ट करें।
  • अब सबसे लास्ट Google Account पर क्लिक करें।
  • इसमें Back up to Google Drive को Enable करें।
  • यदि आप अपने मोबाइल के Data से बैकअप लेना चाहते हैं तो Use Wi-Fi only को Disable कर दें।
  • इसके बाद Back Up Now के ऑप्शन पर क्लिक करके बैकअप बना लें।

Phone को Reset कैसे करें?

दोस्तों यहाँ हम अपने फ़ोन को Reset करने के दो तरीके जानने वाले हैं। जहाँ पहले तरीके में मोबाइल की Setting में जाकर फ़ोन को Format करेंगे। इसके लिए निचे बताये Step को फॉलो करें।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाएँ और About Phone के ऑप्शन में जाएँ।

Phone को Reset कैसे करें
MI Phone को Reset कैसे करें
Samsung Mobile को Reset कैसे करें
Mobile Reset करना हैं
Mobile Reset करने के बाद चालू कैसे करें

2. इसके बाद यहाँ आपको Factory Reset का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करें। आप चाहे तो ऊपर दिखाए सर्च बार से भी Factory Reset लिखकर इस ऑप्शन तक जा सकते हैं।

Phone को Reset कैसे करें
MI Phone को Reset कैसे करें
Samsung Mobile को Reset कैसे करें
Mobile Reset करना हैं
Mobile Reset करने के बाद चालू कैसे करें

Note:- आपके पास किसी भी Companey का मोबाइल हो उसमे Factory Reset के ऑप्शन को ढूँढे। हमारे मोबाइल में यह About सेक्शन में हैं, आपके मोबाइल की Setting में किसी दूसरे सेक्शन में हो सकता हैं।

3. अब आपको यहाँ Factory Reset यानि Format करने पर कौनसा डाटा डिलीट होगा वो दिखाई देगा, जो की निम्न लिखित हैं

Phone को Reset कैसे करें
MI Phone को Reset कैसे करें
Samsung Mobile को Reset कैसे करें
Mobile Reset करना हैं
Mobile Reset करने के बाद चालू कैसे करें
  • Google Accounts
  • Contacts
  • Photos and Videos
  • Apps
  • Backups
  • Other items on this device

इसके बाद निचे दिखाए Erase all data या Reset Phone के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद आपने Screen पर जो लॉक लगा रखा हैं वो डालें।

बस इतना करते ही आपका मोबाइल Format होना शुरू हो जायेगा, और सारा डाटा Erase करने में यह कुछ समय लेगा, इसके बाद आपका मोबाइल फिर से रीस्टार्ट हो जायेगा। और फिर से एक दम नए मोबाइल जैसा हो जायेगा।

Phone Lock हो जाने पर Hard Reset कैसे करें?

दोस्तों कई बार हमारी गलती से या फिर गलत पासवर्ड डालने के कारण मोबाइल Locked हो जाता हैं, और हम काफी घबरा जाते हैं, और गूगल पर जाकर Mobile का Lock कैसे तोड़े इसके बारे में सर्च करते हैं। अगर आपका भी Android Mobile लॉक हो गया हैं और आपको अपना Mobile Reset करना हैं, जिससे आपका लॉक खुल जाये तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले मोबाइल को Switch Off कर लें।
  2. अब Volume up + Power बटन को कुछ सेकण्ड्स तक दबाकर Hold करें, अगर आपके पास Samsung का फ़ोन हैं तो Volume Up + Home + Power बटन को दबाये।
  3. कुछ सेकंड बाद बटन छोड़ने पर आपके मोबाइल की स्क्रीन पर ऑप्शन दिखने लग जायेंगे।
  4. अब Volume Down बटन से Wipe Data/Factory Reset के पर जाएँ और Power बटन दबाएं।
  5. इसके बाद Yes delete all डाटा के ऑप्शन को सलेक्ट करें।
  6. लास्ट स्टेप में Reboot System Now पर क्लिक करें।

Note:- दोस्तों इस प्रोसेस को करते वक्त आपके मोबाइल का टच काम नहीं करेगा, किसी भी ऑप्शन में ऊपर, निचे जाने के लिए Volume up और Volume Down Key का इस्तेमाल करें और ऑप्शन सलेक्ट करने के लिए Power key का इस्तेमाल करें।

इतना करते ही आपका मोबाइल Reset होना शुरू हो जायेगा, और पूरा Process होने में कुछ टाइम लगेगा। इसके बाद आपका मोबाइल Automatic Restart हो जायेगा।

Mobile Reset करने के बाद चालू कैसे करें

दोस्तों कई मोबाइल में हार्ड रिसेट होने के बाद आपके Gmail Account को डालना पड़ता हैं, इसलिए अपने मोबाइल को Reset करने से पहले Account और उसका Password जरूर याद रखें या कहीं नोट करके रख लें।

जबकि कुछ मोबाइल में आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं होती हैं, जिस तरीके से आप नए मोबाइल को Start करते हैं, उसी तरीके से सारी Term & Conditions को Accept करें और बाकि अन्य Setting को Skip करते जाएँ, इतना करते ही आपका मोबाइल Start हो जायेगा।

और मोबाइल की Setting और Software की परफॉरमेंस बिलकुल नए मोबाइल जैसी हो जाएगी। अगर आपके मोबाइल में पहले से कोई प्रॉब्लम होगी तो वो काफी हद तक सही हो जाएगी।

Mobile Phone को Reset करने के फायदे

अब तक हमने मोबाइल को रिसेट करना सिख लिया हैं, लेकिन अब हमें मोबाइल रिसेट क्यों करना चाहिए या मोबाइल को रिसेट करने के क्या फायदे हैं, इनके बारे में भी जान लेते हैं।

  1. Mobile की Performance पहले से काफी अच्छी हो जाती हैं।
  2. आपके मोबाइल से UnUsed Apps, Data और Virus Remove हो जायेगा।
  3. Mobile Hang, Heat या Slow चलना बंद हो जायेगा।
  4. Mobile में Lost Setting पहले जैसी हो जाएगी।
  5. Mobile एक दम नए जैसा हो जायेगा।

Mobile Phone को Reset करने के नुकसान

दोस्तों मोबाइल को Reset करने का सिर्फ एक ही नुकसान हैं और वो हैं Lost Your All Data, लेकिन अगर आप अपने Data का पहले से Backup बना लेते हैं तो यह नुकसान ना के बराबर हो जाता हैं। मोबाइल Factory Reset करने पर Delete होने वाला डाटा –

  1. All Third Party Apps
  2. Save Contacts
  3. Your Google Accounts
  4. Photos & Videos

FAQ

फ़ोन में रिसेट कैसे मारते हैं?

सबसे पहले Mobile की Setting में जाएँ, इसके बाद About Phone के सेक्शन में जाएँ और Factory Reset के ऑप्शन में जाएँ, इसके बाद Clear all Data पर क्लिक करें और अपना Screen Lock Enter करें।

मोबाइल रिसेट करने के बाद चालू कैसे करें?

मोबाइल को रिसेट करने के बाद चालू करने के लिए आपको कुछ भी नहीं करने की जरुरत होती हैं, सिर्फ कुछ Term & Condition दिखाएगा, इन्हें Accept कर लें। इसके अलावा आपका मोबाइल Gmail Id और Password मांगता हैं तो डाल लें। अन्यथा जो भी ऑप्शन दिखाए उन्हें Skip कर दें।

फोन रिसेट करने से क्या होता है?

फ़ोन रिसेट करने से आपके मोबाइल में उपलब्ध सारा Data जैसे- Apps, Photos & Videos, Contacts, Accounts और Setting सब कुछ Delete हो जाता हैं। और आपका मोबाइल एक दम नए मोबाइल जैसा हो जाता हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ, Mobile Phone को Reset कैसे करें और इससे जुड़ी सारी Setting आपको समझ में आ गई होगी। अब भी अगर मोबाइल को हार्ड रिसेट करने या फिर फॉर्मेट करने के बाद फिर से ओपन करने में कोई परेशानी हो तो हमें Comment करके जरूर बताये। जिससे हम आपकी मदद कर सके।

इसके साथ ही अगर आपको हमारा यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे वे भी अपने फ़ोन में होने वाली छोटी-मोटी प्रॉब्लम को फ़ोन रिसेट करके सही कर सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment