प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है 2022

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है की प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है? आप में से बहुत से लोग इस विषय के बारे में जानना चाहते होंगे।

प्रधानमंत्री को हमारे देश का सबसे ताकतवर व्यक्ति माना जाता है क्योकि प्रधानमंत्री के हाथो में पुरे देश की बागडोर होती है और पुरे देश का जिम्मा प्रधानमंत्री के हाथ में होता है।

इसी कारण बहुत से लोगो की यह जिज्ञासा होती है की आखिर हमारे देश के प्रधानमंत्री की सैलेरी कितनी होती है या नरेंद्र मोदी जी का वेतन कितना है?

तो आपकी इसी जिज्ञासा का The End होने वाला है क्योकि इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री का वेतन कितना होता है या प्रधानमंत्री को कितने पैसे मिलते है सम्बंधित विषय की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है इसलिए इस पोस्ट को अच्छे से पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है

हमारे देश के वर्तमानं प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी है तो चलिए जानते है नरेंद्र मोदी जी को कितना वेतन मिलता है और कितना उनका टैक्स कटता है।

आपको बता दे हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी 50 हजार रूपए महीना होती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जी को कुछ भत्ता भी मिलता है।

प्रधानमंत्री जी की सैलरी रूपए में
मूल वेतन 50 हजार
निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 45 हजार
व्यय भत्ता 3 हजार
रोज का भत्ता 2 हजार/प्रतिदिन का
कुल मासिक वेतन 1.60 लाख रूपए

वैसे तो प्रधानमंत्री जी की सैलरी 2 लाख रूपए महीना होती है लेकिन टैक्स कट कर उनके पास जो वेतन आता है वह 1 लाख 60 हजार होता है। जिसके बारे में आपको उपरोक्त सारणी के माध्यम से पता चल गया होगा।

नरेंद्र मोदी की कुल सम्पति कितनी है

वर्तमान में हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी है जोकि 2014 से भारत की सत्ता सभाल रहे है तो चलिए जानते है मोदी जी की कुल सम्पति के बारे में।

नरेंद्र मोदी की एसेट रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की 30 जून 2020 तक की कुल सम्पति 2.85 करोड़ थी और वर्तमान में उनकी कुल सम्पति 3.07 करोड़ है।

अतः पिछले साल प्रधानमंत्री जी की सम्पति में 22 लाख का इजाफा हुआ है। आपको बता दे प्रधानमंत्री के पास अपनी कोई कार नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी जी के बैंक खाते में कुल 1 लाख 52 हजार रूपए और गुजरात के गांधीनगर के SBI बैंक ब्रांच में उनके FD के 1 करोड़ 83 लाख 66 हजार रूपए है।

FAQs

प्रधानमंत्री को कुल कितना वेतन मिलता है?

हमारे भारत के प्रधानमंत्री को कुल 1 लाख 60 लाख तक का मासिक वेतन मिलता है। इसमें उनको मिलने वाले भत्ते की रकम भी शामिल है।

Conclusion –

उम्मीद करते है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles :-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment