पृथ्वी पर कुल कितने महासागर है? जानिए पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है पृथ्वी पर कुल कितने महासागर है। सभी महासागरों के नाम और उनसे सम्बंधित जानकारी विस्तार से।

दोस्तों जैसा की सभी को पता ही होगा की हमारे पृथ्वी का 71% हिस्सा पानी से ढका हुआ है यानि की पृथ्वी के कुल भाग के 71 प्रतिशत भाग पर पानी है लेकिन फिर भी हमे पानी के सरंक्षण के लिए कहा जाता है क्योकि

हमारे पृथ्वी पर केवल 2 प्रतिशत पानी ही पीने योग्य है बाकि बचा 98 प्रतिशत पानी महासागरों का खारा और पीने योग्य नहीं है।

अगर हम अपनी पृथ्वी को अंतरिक्ष से देखते है तो हमे पृथ्वी नीली दिखाई देती है जिसका कारण पृथ्वी पर पानी की अधिकता है तो चलिए आखिर हमारे पृथ्वी पर कितने महासागर है और उनके नाम क्या है के बारे में जान लेते हैं।

अगर आप एक विद्यार्थी है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योकि हर साल कई प्रतियोगी परीक्षाओं मे महासागरों से सम्बंधित सवाल पूछे जाते है।

अगर आपको भी महासागरों से सम्बंधित जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकरी विस्तार से मिलने वाली है इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

महासागर किसे कहते है

अब अगर हम बात करे महासागर की परिभाषा की या महासागर किसे कहा जाता है की तो “पृथ्वी पर उपलब्ध खारे पानी के सम्पूर्ण विशाल समूह को वैश्विक महासागर कहा जाता है।”

इस वैश्विक महासागर को भूगोलविदों द्वारा कुल पांच भागो में बाँटा गया है जिन्हे महासागर कहां जाता है और उन पाँचो महासागरों को अलग-अलग नाम भी दिया गया है।

पृथ्वी पर कुल कितने महासागर है

पृथ्वी पर कुल पांच महासागर है जो की निम्न्लिखित है।

  1. प्रशांत महासागर (Pacific Ocean)
  2. अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean)
  3. हिन्द महासागर (Indian Ocean)
  4. उत्तर ध्रुवीय महासागर (Arctic Ocean)
  5. दक्षिण ध्रुवीय महासागर (Antarctic Ocean)

पृथ्वी पर उपलब्ध कुल पानी का 98 प्रतिशत पानी उपरोक्त पांच महासागरों में समाया हुआ है। चलिए अब एक-एक करके सभी महासागरों के बारे में विस्तार से जानते है।

1 प्रशांत महासागर (Pacific Ocean)

पृथ्वी पर सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है जिसकी गहराई अन्य महासागरों की तुलना में कई अधिक है। प्रशांत महासागर की औसत गहराई 4000 मीटर व अधिकतम गहराई लगभग 11000 मीटर है। प्रशांत महासागर की आकृति त्रिभुजाकार है।

अगर बात करे इसके नामकरण की तो इसका नाम एक पुर्तगाली मैगलन ने रखा था। एक बार जब वह अपने समूह के साथ अंटलांटिक महासागर को पार करके प्रशांत महासागर में पहुंचा तो उसने देखा की यह महासागर अंटलांटिक की तुलना में काफी शांत था।

इसी कारण मैगलन द्वारा इस महासागर को प्रशांत महासागर नाम दिया जिसका सामान्य अर्थ होता है शांत रहने वाला। आपको बता दे प्रशांत महासागर का कुल क्षेत्रफल 16,57,23,740 वर्ग मील है जो अंटलांटिक महासागर के क्षेत्रफल के दुगुने से भी अधिक है।

2 अटलांटिक महासागर ((Atlantic Ocean)

क्षेत्रफल और विस्तार की द्रष्टि से पृथ्वी का दूसरा सबसे बड़ा महासागर अटलांटिक महासागर है जिसे अंध महासागर के नाम से भी जाना जाता है। इसकी आकृति गणित के अंक 8 जैसी है।

अटलांटिक महासागर का कुल क्षेत्रफल 10,64,60,000 वर्ग किमी तक फैला हुआ है और इसकी औसत गहराई 3646 मीटर है।

अटलांटिक महासागर में सबसे गहरा गर्त प्यूर्तो रिको ट्रेंच है। इसके अलावा रहस्यमय बरमूडा ट्रायंगल भी इस महासागर में स्थित है। अटलांटिक महासागर में स्थित मिल्वाैकी डीप की गहराई 8376 मीटर है।

3 हिन्द महासागर (Indian Ocean)

हिन्द महासागर तीसरा सबसे बड़ा महासागर है। इस महासागर का नाम हमारे देश हिंदुस्तान के नाम पर रखा गया है। हिन्द महासागर का कुल क्षेत्रफल 73556000 वर्ग किलोमीटर है।

प्राचीन भारतीय ग्रंथो में हिन्द महासागर को रत्नाकर कहां गया है। हिन्द महासागर में हमारे पृथ्वी की सतह पर उपस्थित कुल पानी का 20% पानी समाहित है। हिन्द महासागर की आकृति विकृत M की तरह है।

4 दक्षिण ध्रुवीय महासागर (Antarctic Ocean)

दक्षिण ध्रुवीय महासागर को अंटार्कटिक महासागर के नाम से भी जाना जाता है। दक्षिण ध्रुवीय महासागर चौथा सबसे बड़ा महासागर है।

दक्षिण ध्रुवीय महासागर का कुल क्षेत्रफल 140 लाख वर्ग किलोमीटर है और इसकी औसत गहराई लगभग 3200 मीटर तक है।

अंटार्कटिक महासागर मुख्य रूप से सबसे शुष्क, ठंठा और सबसे तेज हवाओं वाला महासागर है। यह महासागर अंटार्कटिक महाद्वीप के चारो और फैला हुआ है।

5 उत्तर ध्रुवीय महासागर (Arctic Ocean)

उत्तर ध्रुवीय महासागर (Arctic Ocean) को आर्कटिक महासागर के नाम से भी जाना जाता है यह सभी महासागर में से सबसे छोटा महासागर है।

यह साल भर आंशिक रूप से बर्फ से ढका रहता है वही सर्दियों में यह महासागर पूर्ण रूप से बर्फ से ढका रहता है। पांचो महासागरों में से इसकी औसत लवणता सबसे कम है जिसका मुख्य कारण कम वाष्पकरण है।

ग्रीष्म ऋतू में उत्तर ध्रुवीय महासागर की लगभग 50% बर्फ पिघल जाती है। इस महासागर की औसत गहराई 1038 मीटर है।

पृथ्वी पर कुल कितने महाद्वीप है

दोस्तों कई सारे स्टूडेंट महासागर ओर महाद्वीप में कंफ्यूज रहते हैं, इसलिए हम आपकी जानकारी के लिए बता दे महासागर पांच होते हैं वहीँ महाद्वीप 7 होते हैं और हमने इस पोस्ट में सभी महासागर और महाद्वीप के नाम बताये हैं। जिससे आप इनको याद भी रख सको।

पृथ्वी पर कुल 7 महाद्वीप है जिनके नाम निम्न्लिखित है।

  1. एशिया (Asia)
  2. अफ्रीका (Africa)
  3. उत्तरी अमेरिका (North America)
  4. दक्षिणी अमेरिका (South America)
  5. अंटार्कटिका (Antarctica)
  6. यूरोप (Europe)
  7. ऑस्ट्रेलिया (Australia)

FAQs

महासागर कितने है नाम बताईये

पृथ्वी पर कुल 5 महासागर है।जिनके नाम निम्नलिखित हैं
1.प्रशांत महासागर (Pacific Ocean)
2.अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean)
3.हिन्द महासागर (Indian Ocean)
4.उत्तर ध्रुवीय महासागर (Arctic Ocean)
5.दक्षिण ध्रुवीय महासागर (Antarctic Ocean)

सबसे बड़ा महासागर कौनसा है?

पृथ्वी पर कुल 5 महासागर है जिसमे से सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है।

प्रशांत महासागर की गहराई कितनी है?

प्रशांत महासागर सबसे बड़ा महासागर है जिसकी औसत गहराई 4000 मीटर और अधिकतम गहराई 11000 मीटर है।

सबसे छोटा महासागर कौनसा है?

सबसे छोटा महासागर उत्तर ध्रुवीय महासागर या आर्कटिक महासागर है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट पृथ्वी पर कुल कितने महासागर है जरूर पसंद आयी होगी और आपको इस पोस्ट की मदद से महासागर के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment