QR Code क्या हैं और QR Code कैसे बनायें मोबाइल से 2021

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम QR Code क्या हैं, QR Code कैसे बनायें और QR Code Scan कैसे करें तथा qr code full form in hindi के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

क्यूआर कोड को तो आपने भी किसी भी बिल या शॉप पर देखा होगा, जिसे स्कैन करके डायरेक्ट पेमेंट कर सको और आज कल इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लग गया हैं।

लेकिन कई लोगों के दिमाग में एक सवाल रहता हैं की आखिर इसमें ऐसा क्या होता हैं जिससे इसको स्कैन करके डायरेक्ट किसी जानकारी तक पहुँच जाते हैं।

और कई सारे लोगों को तो अभी तक QR Code के बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं हैं, अगर आपको भी नहीं हैं तो इस पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े।

QR Code क्या हैं (What is QR Code in Hindi)

QR Code एक बारकोड की तरह ही होता हैं, जिसमे कोई विशेष जानकारी Hypertext के रूप में छुपी रहती हैं। जिसे किसी कंप्यूटर या QR Code Scanner द्वारा आसानी से एक्सेस किया जा सकता हैं। क्यूआर कोड वर्गाकार आकृति के होते हैं, जिनके ऊपर काले बॉक्स बने रहते हैं।

QR Code का पूरा नाम (QR Code Full Form in Hindi) Quick Response Code होता हैं, और यह बारकोड या अन्य कोड की तुलना में अधिक क्षमता या मेमोरी वाले होते हैं। इनमे किसी भी Website, Person या App की Detail डाली जाती हैं।

जिसे कोई भी यूजर सिर्फ स्कैन करके आसानी से रिजल्ट तक पहुँच सके। उदाहरण के लिए जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए किसी QR Code को स्कैन करते हैं तो उस QR Code से जुड़ी अकाउंट डिटेल आटोमेटिक आपके PhonePe, GooglePay या Payment ऍप में फील हो जाती हैं। क्योंकि उस क्यूआर कोड में पहले से अकाउंट ऐड होता हैं।

QR Code के प्रकार (Types of QR Code in Hindi)

दोस्तों अब तक आपको क्यूआर कोड क्या हैं तो समझ में आ गया होगा, अब हम QR Code के प्रकार के बारे में जान लेते हैं। क्यूआर कोड मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।

  • Static QR Code और
  • Dynamic QR Code

1 Static QR Code

इस प्रकार के क्यूआर कोड का इस्तेमाल सार्वजनिक सुचना के प्रसारण के लिए उपयोग किया जाता हैं, ये अक्सर टीवी तथा न्यूज़पेपर में देखने को मिल जाते हैं। इस कोड को बनाने वाला यानि निर्माता सिर्फ कोड कितनी बार स्कैन हुआ हैं और किस डिवाइस से हुआ हैं इसके बारे में सिमित जानकारी ही प्राप्त कर सकता हैं।

2.Dynamic QR Code

यह एक Live QR Code होता हैं, जिसे Unique QR Code के नाम से भी जाना जाता हैं। इस qr code में समय-समय पर बदलाव किया जा सकता हैं। तथा इस कोड को बनाने वाला निर्माता स्कैन करने वाले का नाम, ईमेल आईडी, इस कोड को कितनी बार स्कैन किया और conversation rate आदि जानकारी देख सकता हैं।

QR Code का अविष्कार किसने किया

QR Code का अविष्कार जापानी कंपनी टोयोटा की सहायक कंपनी Denso Wave द्वारा 1994 में किया गया था। इसका इस्तेमाल ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहनों के Parts की traking के लिए किया गया था। इसके बाद वर्तमान में इसका इस्तेमाल कंपनियों, व्यवसायों तथा निजी कार्यो के लिए भी किया जाता हैं। वर्तमान में यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला 2-डी कोड हैं।

QR Code कैसे बनायें

दोस्तों अब तक हमने क्यू आर कोड के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त की हैं, अब हम क्यूआर कोड बनाना सिख लेते हैं, अगर आप अपनी वेबसाइट, ऍप या किसी भी प्रोडक्ट के लिए क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी Browser को ओपन करें और QR Code Generator लिखकर सर्च करें।

2. इसके बाद आपके सामने कई सारी QR Code Generator Website दिखाई देगी, इनमें से qr-code-generator.com वेबसाइट को ओपन कर लें। आप चाहे तो वेबसाइट के नाम पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

3. इसके बाद आपको QR Code बनाने के लिए ऑप्शन मिल जायेंगे, जैसे- URL, VCard, Text, E-Mail, SMS, WIFI, Bitcoin, Twitter, Facebook, PDF, Mp3, App Stores और Images आदि आप जिसके लिए भी QR Code बनाना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें। जैसे हम अभी वेबसाइट के लिए बनाएंगे तो URL वाला ऑप्शन चुनते हैं।

QR Code क्या हैंQR Code कैसे बनायेंQR Code कैसे स्कैन करेंQR Code के प्रकारQR Code का अविष्कार किसने किया

4. URL पर क्लिक करने के बाद निचे Enter your website लिखा दिखाई देगा, यहाँ अपनी वेबसाइट का लिंक डालें और Generate QR Code पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपका QR Code बनकर तैयार हो जायेगा, यहाँ से आप क्यू आर कोड की फ्रेम भी चेंज कर सकते हैं। और अगर आप क्यू आर कोड में लोगों लगाना चाहते हैं तो With Logo पर क्लिक करें और SignUp करके लोगो लगा सकते हैं। इसके बाद Download पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें।

QR Code क्या हैंQR Code कैसे बनायेंQR Code कैसे स्कैन करेंQR Code के प्रकारQR Code का अविष्कार किसने किया

अब क्यूआर कोड का फोटो आपके मोबाइल की गैलरी में सेव हो जायेगा। इसके बाद अब हम इसे स्कैन करके देख लेते हैं की आखिर हमारे द्वारा बनाया गया क्यूआर कोड सही से काम कर रहा हैं की नहीं।

QR Code कैसे स्कैन करें

दोस्तों QR Code को Scan करने के लिए ऑनलाइन कई सारी वेबसाइट और Apps मिल जाते हैं। जिनसे आप किसी भी QR Code को स्कैन कर सकते हैं। यहाँ हम सबसे पहले QR & Barcode Scanner ऍप से स्कैन करना सिख लेते हैं।

1 सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर से QR & Barcode Scanner नाम के App को डाउनलोड कर लें।

QR Code क्या हैंQR Code कैसे बनायेंQR Code कैसे स्कैन करेंQR Code के प्रकारQR Code का अविष्कार किसने किया

2. इसके बाद App को अपने मोबाइल में ओपन कर लें, ओपन होने के बाद ऍप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा इन्हें Allow कर दें।

3. अब आपके सामने Scanner ओपन हो जायेगा, QR Code को कैमरा के सामने रखकर स्कैन करें, और यदि क्यू आर कोड आपके मोबाइल की गैलरी में हैं तो ऊपर दिखाई गैलरी के आइकॉन से फोटो को सलेक्ट कर लें और इसके बाद स्कैन कर लें।

QR Code क्या हैंQR Code कैसे बनायेंQR Code कैसे स्कैन करेंQR Code के प्रकारQR Code का अविष्कार किसने किया

अब आप देख सकते हैं की QR Code में क्या लिंक या टेक्स्ट था। स्कैन होते ही उसका रिजल्ट यहाँ पर दिखाई देगा। तो दोस्तों अब हमने क्यू आर कोड बनाना और स्कैन करना भी सिख लिया हैं। अब हम इसके उपयोग के बारे में जान लेते हैं।

QR Code क्या हैंQR Code कैसे बनायेंQR Code कैसे स्कैन करेंQR Code के प्रकारQR Code का अविष्कार किसने किया

दोस्तों अगर आप App की जगह वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो QR Code Scanner Online लिखकर सर्च करें इसके बाद आपके सामने कई सारी वेबसाइट दिखाई देगी जहाँ से आप क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

QR Code के उपयोग

दोस्तों कई लोग QR Code का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ होता हैं, इसके बारे में जानना चाहते हैं यहाँ हम क्यू आर कोड के कुछ उपयोग जानेंगे

  1. QR Code के जरिये हम किसी वेबसाइट का URL दे सकते हैं, जिससे यूजर स्कैन करके सीधा वेबसाइट पर जा सके।
  2. QR Code के जरिये हम टेक्स्ट के रूप में कोई जानकारी शेयर कर सकते हैं जिसे यूजर स्कैन करके पढ़ सकता हैं।
  3. QR Code में हम सोशल मीडिया अकाउंट ऐड कर सकते हैं जिससे यूजर डायरेक्ट आपके आकउंट तक पहुँच सके।
  4. QR Code में हम अपनी Location Share कर सकते हैं, जिससे यूजर डायरेक्ट स्कैन करके गूगल मैप पर जा सके।
  5. इसमें हम अपनी Account Detail Add कर सकते हैं जिससे कोई भी स्कैन करके Pay कर सकता हैं।
  6. इसके अलावा किसी App का लिंक भी दे सकते हैं, जिससे कोई भी उसे स्कैन करके ऍप पर पहुँच सके।

दोस्तों इसके अलावा इसके और भी कई सारे उपयोग हैं, लेकिन यह कुछ प्रमुख उपयोग थे, जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ QR Code क्या हैं, QR Code कैसे बनायें और QR Code कैसे स्कैन करें सब कुछ समझ में आ गया होगा, अगर आपको अभी भी कोई डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

इसके साथ ही अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे वे भी आये दिन उपयोग में आने वाले क्यूआर कोड के बार में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सके।

Related Articles:-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

2 thoughts on “QR Code क्या हैं और QR Code कैसे बनायें मोबाइल से 2021”

Leave a Comment