Railway Ticket Form कैसे भरें 2024 | Easy तरीका

आज लाखों की संख्या में ट्रैन के माध्यम से लोग यात्रा करते है। भारत सरकार द्वारा सभी यात्रियों से उनकी यात्रा के अनुरूप टिकट के रूप में शुल्क लिया जाता है।

यदि आप भी ट्रैन के द्वारा यात्रा करने का मूड बना रहे और टिकट काउंटर से आरक्षण का टिकट बुक करवाना चाहते है, जिसके लिए Railway Ticket Form कैसे भरें से सम्बन्धित जानकारी ढूंढ रहे है, तो एकदम सही जगह पर आये है।

इस पोस्ट में हम आपको Railway Reservation Form कैसे भरे, इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप एक सुव्यवस्थित Railway Ticket Form Fill Up करना चाहते है, तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े, जो आपके Railway Ticket Form भरने के लिए मददगार साबित होगी।

Railway Ticket Form कैसे भरें

जब आप रेलवे स्टेशन जाते है, तो सबसे पहले वहां से आपको रिजर्वेशन फॉर्म ले लेना है। Railway Ticket Form in Hindi और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में उपलब्ध होता है। यह भाषाएँ आपको Form के दोनों साइड उपलब्ध हो जाएगी। आप फॉर्म के दोनों साइड में से अपनी पसंदीदा भाषा चुन ले।

इसके बाद आपको इस Form में दी गयी जानकारी को बड़ी ही सावधानीपूर्वक पढ़कर हमारे द्वारा बताये जा रहे निम्न बिन्दुओ का अनुसरण करते हुए इस Form को Fill Up करना है-

Step-1. सबसे पहले Form के टॉप पर आरक्षण / रद्दकरण मांग पत्र लिखा हुआ है, इसमें से आरक्षण पर ✔ का चिन्ह लगा ले।

Step-2. अगली स्टेज में यदि आप डॉक्टर है, तो Form में दिए गए बॉक्स में (✔) का चिन्ह लगाए। जिसका मुख्य उद्देश्य आपातकालीन स्थिति में आपकी सहायता ली जा सकती है।

Step-3. यदि आप गर्भवती महिला है तो आपको बॉक्स में (✔) का चिन्ह लगाना है। साथ ही आपको इस Form के साथ पंजीकृत डॉक्टर का प्रमाण पत्र Attach करना है।

Step-4. यदि आप वरिष्ठ नागरिक ( न्यूनतम 60 वर्ष का पुरुष और न्यूनतम 58 वर्ष की महिला ) है तो आपको इस बॉक्स में (✔) का चिन्ह लगाना है। साथ ही अपनी आयु को प्रमाणित करने के लिए अपने आधारकार्ड को साथ में रखे। जिसके माध्यम से टिकट बुकिंग अधिकारी द्वारा आपके आयु का प्रमाण मांगे तो आप उन्हें आप अपना आधारकार्ड बता सकते है।

Step-5. आप बिना अतिरिक्त प्रभार के अपग्रेड होना चाहते है तो कृपया बॉक्स में (✔) का चिन्ह लगाए। (यदि इस विकल्प का जाता है तो पुरे किराये भरने वाले यात्री को स्वतः अपग्रेड किया जाता है)

Step-6. यदि आप विकल्प योजना के तहत वैकल्पिक रेलगाड़ी में अपना टिकट शिफ्ट करवाना चाहते है तो कृपया बॉक्स में (✔) का चिन्ह लगायें।

Step-7. यदि आप गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रैन की तृतीय शरणी वातानुकूलित या दुरंतो एक्सप्रेस ट्रैन की स्लीपर श्रेणी में यात्रा कर रहे है तो क्या आप गाड़ी बेडरोल चाहते है। यदि हां तो बॉक्स में (✔) का चिन्ह लगाए।

उपरोक्त दिए गए बिन्दुओ में आप अपने अनुसार बॉक्स में (✔) का चिन्ह लगा सकते है नहीं तो इन्हे खाली छोड़ दे।

अब इसके बाद आपको निम्न बिन्दुओ को बहुत ही सावधानीपूर्वक पढ़कर भरना है जो कि निम्न है –

1 . गाड़ी संख्या और नाम

इस कॉलम में आपको उस गाड़ी का नाम और गाड़ी संख्या लिखनी है, जिसमे आप यात्रा करने वाले है। (गाड़ी संख्या या गाड़ी का नाम पता करने के लिए आप अपने मोबाइल में Where is My Train एप्लीकेशन की सहायता ले सकते है। इसके अलावा आपको रेलवे स्टेशन पर सभी गाड़ियों का टाइम तथा उनका नंबर किसी बोर्ड या फिर दीवार पर लिखा हुआ मिल जायेगा वहां से अपने टिकट फॉर्म में भर सकते हैं।

2. यात्रा की तारीख

इस कॉलम में आपको उस तारीख को लिखना है, जिस तारीख को आप यात्रा करने वाले है न कि फॉर्म भरे जाने वाले दिन की।

3. श्रेणी

इस कॉलम में आपको किस श्रेणी में यात्रा करनी है उसे लिखना है। जैसे – Sleeper Class (SL) , Second Class (2s), First Class (FC), AC-3 Tier (3A) आदि।

4. शायिकाओ/सीटों की संख्या

इस कॉलम में आपको अपने टिकट के अनुसार सीटो की संख्या लिखनी है। जैसे यदि आप तीन टिकट बुक करवाना चाहते है तो 3 लिख सकते है।

5. स्टेशन से

इस कॉलम में आपको उस स्टेशन का नाम लिखना है जहां से आप अपना टिकट बुक करवाने वाले है।

6. स्टेशन तक

इस रिक्त स्थान में आपको उस स्टेशन का नाम लिखना है, जहां आप अपनी यात्रा समाप्त करने वाले है अर्थात जहां आपको पहुंचना है।

7. यात्रा आरम्भ करने का स्टेशन

यहां उस स्टेशन का नाम लिखे, जहां से आप ट्रैन में बैठने वाले है यानि जहाँ से आपकी ट्रेन की यात्रा शुरू होने वाली हैं।

8. स्टेशन तक आरक्षण

उस स्टेशन का नाम लिखना है जहाँ आपको पहुंचना है अर्थात उस स्टेशन का नाम लिख दे जहां आप अपनी यात्रा को समाप्त करने वाले है। मतबल इस बॉक्स में अपने डेस्टिनेशन स्टेशन का नाम लिख दें।

9. मोबाइल नम्बर

इस कॉलम में अपने मोबाइल नम्बर लिख दे, ताकि आपको Message के रूप टिकट से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त हो सकें।

10. सारणी

इस सारणी में आप उन लोगों के नाम लिख दे जो इस टिकट के माध्यम से यात्रा करने वाले है। याद रहे इस फॉर्म से एक साथ अधिकतम 6 टिकट ही बुक कर सकते है।

साथ ही सारणी के Next Column में यात्री की नागरिकता, लिंग और आयु को भर ले। इसके बाद Next Column में अपना मनपसंदीदा बर्थ चुन ले जिसके अंतर्गत आपको Middle Birth में यात्रा करनी है या Upper Birth /Lower Birth में यात्रा करने वाले है। नहीं तो आप इसे खाली भी छोड़ सकते है।

11. 5 साल से कम आयु के बच्चे (जिनके लिए टिकट जारी नहीं किये जाते है)

इस कॉलम में यदि आपके साथ आपके 5 साल से कम उम्र के बच्चे भी यात्रा कर रहे है तो आपको उनके नाम लिखने है। जिसके अंतर्गत बच्चे का नाम, लिंग (स्त्री/पुरुष) तथा उनकी आयु लिखनी है।

अब आपका रेलवे टिकट फॉर्म पूर्ण रूप से भरकर तैयार हो चूका है। अब आपके द्वारा Form में लिखी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पुनः पढ़ ले और कोई त्रुटि हो तो उसे सही कर ले। इसके बाद इस Form को टिकट काउंटर पर जमा करवा ले

और आपकी यात्रा के अनुसार निर्धारित शुल्क टिकट काउंटर पर जमा करवा दे। इसके बाद टिकट प्रबंधक द्वारा आपको आपका आरक्षण टिकट दे दिया जायेगा।

FAQs : Train Ticket Form कैसे भरे

रेलवे में टिकट देने वाले को क्या कहते हैं?

रेलवे प्लेटफार्म से लेकर ट्रैन के अंदर तक टिकट की जिम्मेदारी टीटीई अर्थात ट्रेन टिकट एग्जामिनर की होती है।

ट्रेन रिजर्वेशन ऑफलाइन के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, शैक्षिक प्रमाण पत्र, स्थानीय निकायों जैसे पंचायत/निगम/नगर पालिका से प्रमाण पत्र, या कोई अन्य प्रामाणिक और मान्यता प्राप्त दस्तावेज। यात्रा के दौरान किसी रेलवे अधिकारी द्वारा मांगे जाने पर उम्र का यह दस्तावेजी प्रमाण प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

SL का मतलब ट्रेन में क्या होता है?

ट्रैन में SL का मतलब Sleeper Class से है।

Conclusion :-

उम्मीद करते है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप Railway Ticket Form कैसे भरें, के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों तक अवश्य ही शेयर करें, ताकि वे भी ट्रैन का ऑफलाइन टिकट फॉर्म कैसे भरा जाता है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

Read More Articles:-
किसी भी Train की Live Location कैसे देखें
IRCTC Account कैसे बनायें
PhonePe से Train Ticket कैसे Book करें
IRCTC App से Train Ticket कैसे Book करें
Train का अविष्कार किसने तथा कब किया
Google Pay से Train Ticket कैसे Book करें
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment