Realme कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन है

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम Realme कहाँ की कंपनी हैं और Realme कंपनी का मालिक कौन हैं इसके बारे में जानने वाले हैं। हम भारतियों द्वारा कई सारी मोबाइल Brands का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन Redmi और Realme जैसी कुछ मोबाइल कम्पनियाँ ऐसी हैं जिनके मोबाइल हमारे द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाते हैं।

और इनका भारत में ज्यादा बिकने का सबसे बड़ा कारण हैं कम Price में ज्यादा फीचर उपलब्ध करवाना और Realme वर्तमान में इस लिस्ट में सबसे ऊपर आती हैं जो 10 से 20 हजार के प्राइस रेंज के सेगमेंट में सबसे अच्छे फीचर उपलब्ध करवाती हैं।

जबकि अन्य कॉम्पिटेटिव ब्रांड्स इसके जितने फीचर उपलब्ध नहीं करवा पाती हैं। इसलिए कई लोग जो Realme मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं या जो इस मोबाइल को खरीदना चाहते हैं वे Realme किस देश की कंपनी हैं तथा इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो आज की पोस्ट उनके लिए ही हैं जिसमें मैं आपको Realme कंपनी से जुड़ी सारी जानकारी देने वाला हूँ। जैसे Realme कंपनी का मालिक कौन हैं, Realme कंपनी की Parent कंपनी कौनसी हैं और Realme कौन-कौन से प्रोडक्ट बनाती हैं तथा Realme कंपनी की स्थापना कब हुई आदि के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं इसलिए पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े।

Realme कहाँ की कंपनी हैं

Realme कहाँ की कंपनी हैं

Realme एक Chinese कंपनी हैं जिसका मुख्यालय Shenzhen China में स्थित हैं। Realme कंपनी की स्थापना 4 May 2018 को की गई थी। Realme कंपनी की पैरेंट कंपनी BBK Electronics Corporation हैं और Oppo, Vivo, Onplus तथा IQOO जैसी Brands भी इसी कंपनी द्वारा Own की जाती हैं।

जिसका मतलब हैं की ये सभी Brands एक ही कंपनी BBK Electronics द्वारा Own की जाती हैं। Realme एक Brand बनने से पहले OPPO कंपनी की Sub-Brand थी जो की वर्तमान में चीन ही नहीं बल्कि भारत और अन्य देशो में एक पॉपुलर ब्रांड बन चुकी हैं। यह कंपनी अपने प्रोडक्ट दुनिया में अलग-अलग देशों में बेचती हैं।

और भारत में Realme कंपनी को Madhav Sheth द्वारा संचालित किया जाता हैं जिसका मतलब आप समझ सकते हैं की माधव सेठ भारत में रियलमी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। अब तक आप समझ गए होंगे Realme किस देश की कंपनी हैं अब हम रियलमी कंपनी का मालिक कौन हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

Realme Company का मालिक कौन हैं

Realme कंपनी के मालिक Li Bingzhong हैं जिन्हें Sky Li के नाम से भी जाना जाता हैं। इनका जन्म 26 नवंबर 1988 को ताइवान (चीन) के ताइचुंग शहर में हुआ था। ली ने Realme कंपनी की शुरुआत 4 May 2018 को की थी इससे पहले वे OPPO कंपनी के उपाध्यक्ष थे। और रियलमी एक Oppo की Sub-brands थी।

इसके बाद 30 July 2018 को ली ने Realme कंपनी के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और बाद में रियलमी कम्पनी को एक स्वतंत्र ब्रांड के रूप में स्थापित किया।

और वर्तमान में Realme कंपनी के ग्लोबल CEO भी SKY LI ही हैं। Realme वर्ष 2021 के अंत में सबसे तेज ग्रो होने वाली मोबाइल ब्रांड हैं। तो दोस्तों अब आप रियलमी कंपनी के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। तो चलिए अब हम Realme कंपनी कौन-कौन से प्रोडक्ट बनाती हैं उसके बारे में भी जान लेते हैं।

Realme Company के Products

हम में से अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं हैं की रियलमी कंपनी क्या-क्या प्रोडक्ट्स बनाती हैं और लगभग ज्यादातर लोग यही समझते हैं की रियलमी कंपनी सिर्फ मोबाइल ही बनाती है। लेकिन ऐसा नहीं हैं रेआलमी कंपनी मोबाइल के अलावा भी अन्य प्रोडक्ट बनाती हैं जिनकी लिस्ट आपको निचे दी गई हैं।

  1. Smartphones
  2. Tablet computers
  3. Earphones
  4. Powerbanks
  5. Realme UI
  6. Phone cases
  7. AIoT products
  8. Bags
  9. Smart TVs
  10. Smart Watch
  11. Smart Band

रियलमी कंपनी मुख्य रूप से इन प्रोडक्ट्स का उत्पादन करती हैं और रेआलमी कंपनी की सबसे अच्छी बात यह हैं की इसके Quality Products आपको कम प्राइस में मिल जाते हैं।

FAQs

Realme कंपनी का CEO कौन हैं?

Realme कंपनी के CEO SKY Li हैं जो की इसके मालिक भी हैं।

Realme Company की स्थापना कब हुई?

Realme कंपनी की स्थापना 4 May 2018 को हुई थी।

Realme की पैरेंट कंपनी कौन सी हैं?

Realme की पैरेंट कंपनी एक चाइनीस कंपनी हैं जिसका नाम BBK Electronics Corporation हैं।

BBK Electronics Corporation कंपनी का मालिक कौन हैं?

BBK Electronics Corporation Company के मालिक Duan Yongping हैं।

Conclusion

दोस्तों अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की Realme कहाँ की कंपनी हैं और Realme कंपनी का मालिक कौन हैं। इसलिए कभी भी मोबाइल कंपनी के बॉक्स पर Made in India लिखा देखकर ये ना समझे की यह कंपनी भारत की ही हैं।

क्योंकि आजकल सभी विदेशी मोबाइल कम्पनियाँ जो भारत में मोबाइल Manufacture करती हैं उन सभी मोबाइल ब्रांड्स के बॉक्स पर आपको Made in India का टैग देखने को मिल जायेगा।

उम्मीद करता हूँ जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इसलिए इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग Realme किस देश की कंपनी हैं उसके बारे में जान सके।

Read More:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment