रिफर्बिश्ड फोन क्या होते है- Refurbished Means in Hindi

Refurbished Means in Hindi– हेलो दोस्तों आपने Refurbished शब्द के बारे में तो कही न कही सुना ही होगा। चाहे नया मोबाइल या लैपटॉप खरीदते समय हो या फिर इंटरनेट पर किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग करते वक्त जरूर देखा होगा।

लेकिन क्या आपको पता है। रिफर्बिश्‍ड का मतलब क्या होता है (Refurbished Means in Hindi). इस पोस्ट में मैं आपको रिफर्बिश्‍ड से जुड़ी सारी जानकारी देने वाला हूँ।

भले ही इसके बारे में आपको पहले से ही पता हो। लेकिन इस पोस्ट को पूरा पढ़े। जिससे आपको Refurbished Accessories खरीदने में बहुत ही मदद मिलेगी। और एक सही प्रोडक्ट का चुनाव कर पाओगे।

Refurbished Means in Hindi।

रिफर्बिश्‍ड (refurbished meaning in hindi) शब्द के कई सारे अर्थ होते है। जैसे- नया करना, नवीकरण करना और सजावट करना

रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट जिन्हे हम Second Hand प्रोडक्ट भी कह सकते है। जो बिलकुल नए प्रोडक्ट के जैसे ही होते है। पहले किसी के द्वारा ख़रीदे हुए या फिर Unbox किये हुए होते है। जैसे-

किसी भी नए प्रोडक्ट को बेचने के बाद उसमे कोई भी प्रॉब्लम होती है। और Customer द्वारा इसकी रिटर्न पॉलिसी के तहत इसे रिटर्न किया जाता है।

इसके बाद कंपनी प्रोडक्ट को Repair करके प्रोडक्ट की Price कम करके फिर से बैच देती है। इसे Refurbished कहते है। इसमें प्रोडक्ट में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती हैं कंपनी प्रोडक्ट को ठीक करके देती हैं।

Refurbished Phone kya hote hai?

Refurbished क्या होता है (Refurbished means in hindi) जानने के बाद Refurbished मोबाइल क्या होता (refurbished mobiles means in hindi) इसके बारे में जानना भी जरुरी है। वैसे तो आज कल कई सारे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स रेफुरबीश मिलते है, लेकिन ज्यादातर लोग Refurbished फ़ोन लेते है। तो चलिए इसके बारे में जान लेते है।

जब हम किसी ऑनलाइन इ-कॉमर्स वेबसाइट से फ़ोन लेते है। और उसमे किसी भी प्रकार का कोई डिफेक्ट होने या फिर पसंद ना आने पर। हम उसकी रिटर्न पॉलिसी के तहत उसे रिटर्न कर देते है।

उसके बाद कंपनी उस फ़ोन को फिर से Repair करके Refurbished की केटेगरी में डाल देती है। और उसके रियल Price से थोड़े कम प्राइस में फिर से बैच देती है। इसी को Refurbished फ़ोन कहते हैं।

आप फ़ोन के साथ- साथ लैपटॉप, टीवी, फ्रीज़ आदि को भी Refurbished खरीद सकते है। लेकिन Refurbished को भी अलग- अलग ग्रेड में बाँटा गया है। तो पहले इसके बारे में जानना जरुरी है।

Refurbished Phones Grading

अगर आप एक रिफर्बिश्‍ड फ़ोन लेने की सोच रहे है। तो इनकी ग्रेडिंग के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। ग्रेडिंग इनकी कंडीशन के अनुसार दी जाती है। जिन्हें आप निचे पढ़कर समझ सकते हैं।

Grade A: ये फ़ोन बिलकुल नए जैसे ही होते है। जैसे किसी ने नया फ़ोन लिया और उसे पसंद ना आने पर उसने वापस कर दिया। ये फ़ोन Refurbished की ग्रेड A में आते है।

Grade B: ये फ़ोन भी बिलकुल नए जैसे ही होते है। लेकिन इनमे कुछ डिफेक्ट होने के कारण Customer द्वारा रिटर्न कर दिया जाता है। और फिर कंपनी इसे रिपेयर करके फिर से बेचती है।

Grade C: इस कैटेगरी में उपयोग किये हुए फ़ोन आते है। जिन्हे हम Used Phone भी कह सकते है। इनका 6 महीने या फिर 1 साल या फिर इससे भी कम या ज्यादा उपयोग किया हुआ होता है।

Grade D: इस केटेगरी में बिलकुल ही सेकंड-हैंड फ़ोन आते है। जो काफी पुराने होते है। लेकिन इनकी बॉडी को पूरी तरह से Repair किया जाता है। लेकिन ये अंदर से पुराने ही होते है।

Refurbished और Used Phone में अंतर

अब मैं आपको Refurbished और Used Phone में अंतर बताऊंगा। जिससे आप फ़ोन खरीदने से पहले सही डिसीजन ले सको की असल में आपको लेना कौनसा फ़ोन हैं।

Refirbished: ये वे फ़ोन होते है। जो नए फ़ोन के समान ही होते है। कस्टमर द्वारा रिटर्न करने पर कंपनी द्वारा इसे पूरा टेस्ट किया जाता है। इसके साथ ही रिफर्बिश हैंडसेट में लगभग 6 महीने की वारंटी दी जाती है। और इसमें एक नई वैल्यू ऐड कि जाती। इसके बाद इसे बैचा जाता है।

Used : ये उपयोग किये हुए फ़ोन होते है। बेचने से पहले इनकी चैकिंग या रिपेयरिंग नहीं की जाती है। और इन हैंडसेट के साथ वारंटी नहीं आती है। ये फ़ोन आमतौर पर Refurbished Phone से भी कम Price में मिल जाते है।

Refurbished Phone के फायदे।

अगर आप एक Refurbished फ़ोन लेने की सोच रहे है। तो इसके फायदों के बारे में जानना भी जरुरी है। जो की निचे दिए गए।

  1. अधिकतर Refurbished फ़ोन सस्ते और Good Condition में मिल जाते है। और अधिकतर इनके साथ सारी Accessories जैसे -चार्जर, हेडफोन आदि भी मिल जाते है।
  2. ये फ़ोन Refurbished करने के बाद भी एक नए फ़ोन की तरह ही काम करते है। इनमे किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है।
  3. रिफर्बिश्‍ड फ़ोन के साथ लगभग 6 महीनो की Warranty होती है। जो एक एडवांस फायदा हैं।

Refurbished Phone के नुकसान

हर एक चीज के फायदे के साथ- साथ उनका नुकसान भी होता है। उसी तरह Refurbished फ़ोन के भी कुछ नुकसान होते है। जो निचे दिए गए है –

  1. Refurbished मोबाइल Brand के बॉक्स पैक के साथ नहीं आते है।
  2. इन प्रोडक्ट की वारंटी बहुत कम होती है। नए फ़ोन की वारंटी लगभग 1 साल की होती है। लेकिन इन प्रोडक्ट्स की 3 या 6 Months की ही आती है।
  3. इनके साथ कई बार Accessories( चार्जर, ईरफ़ोन आदि) नहीं आते है। और अगर आते भी है। तो जेन्युइन नहीं आते है।
  4. Refurbished फ़ोन की बॉडी पर स्क्रैच हो सकते है। क्योकि ये पहले किसी के द्वारा ख़रीदे हुए फ़ोन होते है।

Refurbished Phone खरीदते समय सावधानियाँ

रिफर्बिश्‍ड फ़ोन खरीदते समय कुछ सावधानियाँ रखनी जरुरी है। जिससे आप एक अच्छा फ़ोन या कोई भी Refurbished प्रोडक्ट खरीद सको।

Refurbished means in hindi
Refurbished Means in Hindi
  1. रिफर्बिश्‍ड फ़ोन हमेशा ट्रस्टेड वेबसाइट्स (Amazone, Flipkart, Snapdeal) से ही ख़रीदे। और अगर आप ऑफलाइन खरीदते है तो ट्रस्टेड सेलर से ले।
  2. कभी भी ज्यादा पुराने फ़ोन Refurbished ना ख़रीदे। क्योंकि उस प्राइस रेंज में आपको एक अच्छा नया फ़ोन मिल सकता है।
  3. रिफर्बिश्‍ड मोबाइल की हमेशा Warranty के साथ ही आता है। जो कम से कम 3 या 6 महीने होती है।
  4. फ़ोन के साथ आने वाली सारी Accessories को चैक कर ले।
  5. ज्यादा महंगे फ़ोन Refurbished नहीं लेने चाहिए।
  6. Olx और Quicker जैसे Websites से Refurbished ना ख़रीदे। इनसे आपके साथ फ्रॉड होने की सम्भावना रहती है।
  7. ऊपर बताये अनुसार Grade C और D के रिफर्बिश्ड फ़ोन फ़ोन ना ख़रीदे।
  8. अगर Refurbished और Brand New फ़ोन की प्राइस में ज्यादा अंतर नहीं हो तो। रिफर्बिश्‍ड की जगह नया फ़ोन ही ख़रीदे।

कैसे Refurbished Phone नहीं खरीदने चाहिए

नए मोबाइल की तरह ही इनमे भी Warranty और Replacement Policy भी मिल जाती हैं। लेकिन अगर आप काफी महंगा फ़ोन Refurbished खरीदना चाहते हैं और उसमे कुछ ज्यादा प्राइस का डिफ्रेंस नहीं हैं तो इसे आप ना ही ख़रीदे तो बेहतर हैं।

जैसे- किसी मोबाइल की प्राइस 70,000 हैं और वो आपको Refurbished 65000 में मिलता हैं। ऐसे में आप नया मोबाइल ही खरीदें।

इसके बाद Refurbished मोबाइल लेने से पहले इसकी Grading जरूर चेक करें। और Used फ़ोन लेने से भी बचना चाहिए।

Conclusion

दोस्तों Refurbished Means In Hindi पोस्ट आपको कैसी लगी। अब आपको रिफर्बिश का हिंदी में मतलब (Refurbished Meaning in hindi) क्या होता है। और रिफर्बिश फ़ोन क्या होते है। इसके साथ ही रिफर्बिश फ़ोन के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी मिल चुकी है।

फिर भी अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है। तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये। और Refurbished Means In Hindi पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। जिससे उन्हें भी रिफर्बिश्ड फ़ोन क्या होते है। और एक अच्छा Refurbished फ़ोन खरीदने में मदद मिल सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

7 thoughts on “रिफर्बिश्ड फोन क्या होते है- Refurbished Means in Hindi”

  1. आपने लिखा कि ज्यादा महंगे फ़ोन Refurbished नहीं लेने चाहिए। ऐसा क्यों?

    Reply
    • क्योंकि Refurbished फ़ोन Defected होने के बाद ठीक किया हुआ होता है। और इसकी प्राइस में ज्यादा डिफ्रेंस नहीं होता है। अगर आप इतना महँगा फ़ोन ले रहे है तो थोड़े पैसे और जोड़कर नया ख़रीदे तो बेहतर होगा। आजकल मार्केट में हर फ़ोन का डुप्लीकेट फ़ोन मिल जाता है। इसलिए ज्यादा महंगे फ़ोन Refurbishe खरीदने से नुकसान हो सकता है।
      अगर फिर भी आप खरीदना चाहते है। तो किसी ट्रस्टेड वेबसाइट से ही ख़रीदे। और प्रोडक्ट की वारंटी जरूर चेक करे। बिना वारंटी वाला मोबाइल ना ख़रीदे।

      Reply
  2. वाह क्या बात है !!! क्या एक अद्भुत और दिलचस्प ब्लॉग। वास्तव में यह विषय के बारे में एक जानकार जानकारी है। साझा करने के लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a comment