RIP का मतलब क्या होता है। RIP Meaning in Hindi~ 2021

आपने बहुत सी बार RIP के शब्द के बारे में जरूर सुना होगा या किसी के स्टेटस पर देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है RIP का मतलब क्या होता है? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले है।

दोस्तों कई बार हमें लोगो से या सोशल मीडिया के माध्यम से कोई न कोई शॉर्ट नाम सुनने को मिलता है जैसे OP, DP, OMG, आदि इनमे से बहुतो का फुल फॉर्म आपको पता होगा लेकिन बहुत से लोगो को इसका पूरा नाम नहीं पता होता है या इसका अर्थ क्या होता है नहीं पता होता है तो वह इंटरनेट के माध्यम से इसका अर्थ जानने की कोशिश करते है।

ऐसा ही एक शब्द है RIP जिसका इस्तेमाल अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोग उस समय इसकी सुचना के साथ इस्तेमाल करते है और आपने भी अक्सर सोशल मीडिया पर इस शब्द को जरूर सुना या देखा होगा।

तो अगर आप भी जानना चाहते है की आखिर RIP का मतलब क्या है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम आपके साथ इस विषय की पूरी जानकारी विस्तार से साझा करने वाले है।

RIP की परिभाषा(Definition of RIP in Hindi) – जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है, तो कुछ ऐसे वाक्यांश होते हैं जो शोक की प्रक्रिया के समय उपयोग किए जाते हैं। ये वाक्यांश आमतौर पर उस संस्कृति या धर्म में आम हैं जिससे व्यक्ति संबंधित था। “रेस्ट इन पीस” इन वाक्यांशों में से एक है।

RIP का मतलब क्या होता है (RIP Meaning in Hindi)

RIP का मतलब क्या होता हैRIP Meaning in HindiRIP Full Form in HindiRIP Full Form in Englishरिप फुल फॉर्म फॉर डेथ इन हिंदी

अब अगर बात करे RIP के मतलब या RIP Full Form in Hindi की तो आपको बता दे रिप का मतलब रेस्ट इन पीस होता है और इसका हिंदी मीनिंग भगवान आपकी आत्मा को शांति दे (शांति से आराम करे) होता है और इस शब्द को लेटिन शब्द Requiescat in Pace से लिया गया है।

RIP Full Form in English - Rest in Peace (शांति से आराम करे) 

सोशल मीडिया पर बहुत से लोग किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर RIP लिखते है जिसका मतलब है वह उस व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से दुआ करते है।

इस शब्द का इस्तेमाल ईसाई धर्म के लोगो द्वारा किया जाता है। वह अपने धर्म के मरे हुए व्यक्ति के कब्र पर RIP लिखकर ईश्वर से उसकी आत्मा की शांति के लिए पप्रार्थना करते है। हालाँकि दूसरे धर्मो में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

लेकिन सोशल मीडिया पर अधिकतर लोग किसी मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए या उसकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से दुआ करने के लिए RIP का ही ज्यादातर इस्तेमाल करते है फिर चाहे वह किसी भी धर्म का क्यों ना हो।

बहुत से लोग RIP का मतलब Return if Possible समझते है या आपने भी किसी से RIP का मतलब Return if Possible सुना होगा लेकिन आपको बता दे RIP का सही अर्थ Rest in Peace ही होता है। जो किसी मृत व्यक्ति के प्रति शोक भाव या श्रदांजलि के लिए उपयोग में लाया जाता है।

रिप फुल फॉर्म फॉर डेथ इन हिंदी - रिप का इस्तेमाल किसी की डेथ या मृत्यु हो जाने पर मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है और इसका पूरा नाम रेस्ट इन पीस होता है। 

आशा करते है दोस्तों हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी और अब आपको RIP का फुल फॉर्म पता चल गया होगा और आपको हमारी यह पोस्ट भी जरूर पसंद आयी होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट RIP का मतलब क्या होता है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करे और साथ ही साथ अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment