Router क्या है और कैसे काम करता है जानें विस्तार से

दोस्तों क्या आपको पता है Router क्या है और Router कैसे काम करता है? इस पोस्ट में हम आपको Router के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

वर्तमान में इंटरनेट एक अति महत्वपूर्ण साधन बन गया है क्योकि वर्तमान में बहुत से काम या यह भी कहाँ जा सकता है की हर काम इंटरनेट की मदद से होने लगा है।

इसलिए लोगों का जीवन इंटरनेट पर आधारित सा हो गया हैं, जैसे इंटरनेट ना हो तो हमारे जीवन में एक कमी से हो जाती हैं।

ऐसे में आज की इस पोस्ट में हम इंटरनेट से सम्बंधित एक विषय Router के बारे में जानकारी देने वाले है, अगर आप भी जानना चाहते है की Router क्या होता है और यह कैसे काम करता है तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Router क्या है? (What is Router in Hindi)

Router क्या हैRouter कैसे काम करता हैRouter कितने प्रकार के होते हैTP Link Router क्या हैWhat is Router in Hindi

Router एक Hardware Networking Device है जोकि Network को आपस में जोड़ने का काम करता है। Router एक कंप्यूटर के नेटवर्क को दूसरे कंप्यूटर के नेटवर्क से कनेक्ट करने का काम करता है या कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करता है।

Router का इस्तेमाल Wired या वायरलेस दोनों तरीको से नेटवर्क को कनेक्ट करने में किया जा सकता है। जब कोई Data एक Packet के रूप में एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में ट्रेवल करते है,तो Router उस Packed Data को रिसीव करता है।

उसके बाद Router उसमे छुपी हुई जानकारी को Analyze करता है और उसे Destination Device तक फॉरवर्ड कर देता है। इसका इस्तेमाल घरो में भी Internet Access के लिए किया जाता है।

अगर हम इसे आसान तरीके से एक उदाहरण के माध्यम से समझे तो मान लीजिये की Delivery Boy एक Router है। जिस प्रकार Delivery Boy, Courier Office से Parcel कलेक्ट करके उस पर लिखे Address के माध्यम से उसे सही जगह पहुंचाता है।

उसी प्रकार Router भी Data Packet को रिसीव करके उनके एड्रेस को एनालाइज करता है और उसे Shortest Path से रिसीवर तक पहुंचाता है।

Router कैसे काम करता है? (How Router Works in Hindi)

जैसा की हमने ऊपर बताया है की राऊटर Data Packet को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में Move करने का काम करता है या Data Packet को सोर्स से डेस्टिनेशन तक पहुंचाने का काम करता है।

Router का मुख्य काम होता है Packet को Receive करना, उसे Analyze करना और उसे सही डेस्टिनेशन पर या Receiver तक पहुँचाना।

उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने किसी दोस्त को मैसेज भेजते है तो सबसे पहले Router मैसेज को एक Packet में बदलता है और उसके बाद वह उसे दूसरे Router को forward करता है।

दूसरा Router, Routing Protocol का इस्तेमाल करते हुए Routing Table को चेक करता है जिसमे आस पास के सभी Router के Address और Path Distance मौजूद रहते है।

अब Packet को सबसे पास वाले Router को Forward किया जाता है जिसमे Receiver का IP Address होता है। Packet अगले Router के पास पहुंचते ही फिर से Shortest Path का चयन करता है और नजदीकी Router को फॉरवर्ड कर देता है और कुछ इस प्रकार Packet रिसीवर कंप्यूटर तक पहुँच जाता है।

Router के कार्य (Functions of Router in Hindi)

चलिए अब Routers के कुछ महत्वपूर्ण कार्यो के बारे में जान लेते है।

  • यह दो नेटवर्क को आपस में जोड़ने का काम करता है।
  • Data को Sender से Receiver तक भेजने का काम करता है।
  • Router Default Gateway जैसे काम करता है।
  • LAN को Broadcast करने से रोकता है।
  • नेटवर्क के बीच में Route बनाने का काम करता है।
  • Loop Free Path बनाने में लगा रहता है।
  • यह Protocol Translation में मदद करता है।

Router के Components

Router के अलग-अलग Parts या Components होते है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  1. Central Processing Unit (CPU)
  2. Non-Volatile RAM
  3. Console
  4. Network Interfaces
  5. RAM
  6. Flash Memory

चलिए अब हम इन Components के बारे में संक्षिप्त में जानते है।

1 Central Processing Unit(CPU)

CPU (Central Processing Unit) जिसे किसी भी Electronic Device का Brain भी कहा जाता है। यह Router का एक महत्वपूर्ण Component होता है। इसका काम Router के दूसरे Components को मैनेज करने का होता है।

2 Non-volatile RAM

यह एक Permanent Memory होती है जिसके अंदर Operating System का Back Up और Startup version स्टोर होता है। जब भी कभी Router Boot होता है तो इस मेमोरी के माध्यम से ही सारे Programs लोड होते है।

3 Console

Router को Manage करने का काम Console का होता है। Console द्वारा ही Configuration और समस्या निवारण आदेश देने का काम किया जाता है।

4 Network Interface

Router में बहुत सारे Network Interface मौजूद होते है। इनका मुख्य काम Router को Network से कनेक्ट करने का होता है।

5 RAM

Router के Switch Off और Restart होने की स्थिति में RAM की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। RAM का कार्य Routing Tables को Store करने का होता है।

6 Flash Memory

अगर Flash Memory को कंप्यूटर के साथ Compare करे तो यह एक तरह से Hard Disk ही होता है। Flash Memory में Operating System को Store किया जाता है।

Router के प्रकार (Types of Routers)

Market में हमे बहुत से अलग अलग प्रकार के Routers देखने को मिल जाते है। चलिए अब Router कितने प्रकार के होते है इनके बारे में विस्तार से जानते है।

1 Wireless Router

Wireless Router जिसके बारे में आप जानते होंगे और शायद इसका इस्तेमाल भी करते होंगे। यह बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Router है और इसका इस्तेमाल मुख्यतः School, Collage, Office और घर इत्यादि में किया जाता है।

इस Wireless Router का एक निश्चित क्षेत्र होता है उस क्षेत्र में जितने भी Computer, Mobile या Laptop है वह सभी Internet का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इसमें सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड सिस्टम भी होता है।

आप अपने Router के लिए Password बना सकते है जिससे जिस जिस व्यक्ति को आपके Router का Password पता होगा वह व्यक्ति ही Internet का Access कर पायेगा।

2 Broadband Router

Broadband Router को मुख्यतः घरेलु उपयोग के लिए बनाया गया है। यह Router High Speed Internet प्रदान कर सकता है और इसकी मदद से कंप्यूटर या मोबाइल को इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है।

Broadband Router का इस्तेमाल कई उदेश्यो को पूरा करने के लिए किया जा सकता है अथार्थ इसका इस्तेमाल विभिन्न Computers को आपस में जोड़ने या उन्हें इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।

कुछ अन्य प्रकार के Routers –

  1. Edge Router
  2. Core Router
  3. Subscriber Edge Router
  4. Inter Provider Border Router

इस प्रकार यह कुछ और Router के प्रकार है लेकिन यह हमे Market में कम देखने को मिलते है।

FAQs

राऊटर क्या है समझाइये

राऊटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मशीन है जिसका इस्तेमाल एक नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क से जोड़ने में किया जाता है।

TP Link Router क्या है?

TP Link Router असल में एक Router है जो TP Link कंपनी द्वारा बनाया जाता है। यह कंपनी Router के साथ साथ अन्य Networking Devices भी बनाती है।

Router के उपयोग क्या है?

वैसे तो राऊटर के बहुत सारे उपयोग है लेकिन अगर इसके सबसे महत्वपूर्ण उपयोग की बात करे तो यह Layer 2 Addresses के इस्तेमाल से Data के Flow या प्रभाव को नियंत्रित करता है।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और साथ ही इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Router क्या है पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Article:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment