RTGS क्या है? RTGS Full Form in Hindi जानें विस्तार से 2022

क्या आप जानते है RTGS क्या है या RTGS की फुल फॉर्म क्या है? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम आपको RGTS क्या होता है? और कैसे काम करता है के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

दोस्तों वर्तमान में बैंकिंग प्रणाली में इतना बदलाव आ गया है की अब आप घर बैठे बैंकिंग की अनेको सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

अब आपको पैसे निकालने या जमा करने के लिए या पैसे Transfer करने के लिए या चालान के लिए बैंक में जाकर घंटो लाइन में नहीं लगना पड़ता है। अब आप घर बैठे यह सभी काम आसानी से कर सकते है और अपना बहुमूल्य समय बचा सकते है।

आजकल कई सारे Modern Banking Solution उपलब्ध है जैसे NEFT (National Electronic Fund Transfer), RTGS (Real Time Gross Settlement), और IMPS (Immediate Payment Service) आदि जोकि पेमेंट प्रोसेस को बहुत ही आसान बना देते है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको RTGS के बारे में जानकारी देने वाले है तो अगर आप भी जानना चाहते है की Real Time Gross Settlement क्या है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

RTGS क्या है (What is RTGS in Hindi)

RTGS Fund Transfer का एक ऐसा Continuous, Real time Process है जहाँ आप Fund को Individually और order by order के Basis पर बिना Netting के एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

RTGS Full Form in Hindi - RTGS का फुल फॉर्म Real Time Gross Settlement (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) होता है। 

अगर आसान भाषा में समझे तो यह एक ऐसा Banking Method है जिसकी मदद से अधिक पैसो को बिना किसी Waiting Period के एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजा जाता है।

RBI (Reserve Bank of India) के अनुसार यदि Real Time Gross Settlement का अर्थ देखे तो इसमें *Real Time* का मतलब है की यह सारे Instruction को एक साथ या एक ही समय में प्रोसेस करता है।

वही Gross Settlement का अर्थ होता है Funds Transfer Settlement Instruction by Instruction के बेसिस पर होता है।

क्योकि यह RBI द्वारा संचालित किया जाता है इसलिए यह बहुत ही Secure होता है। इसकी मदद से आप कम से कम 2 लाख रूपए ट्रांसफर कर सकते है और अधिकतम के लिए कोई सीमा नहीं है यानि की अधिकतम आप कितने भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

RTGS Transection के Feature

यहाँ हम RTGS से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण Feature के बारे में जानकारी देंगे जोकि आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है।

  • इसमें Funds को Individual और Gross Basis पर Execute किया जाता है।
  • यह बहुत ही Safe और Secure है।
  • इसमें Immediate Clearing हो जाती है।
  • RTGS में Funds को One-On-One Basis पर क्रेडिट किया जाता है।
  • इसे मुख्यतः High Value Transection के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इस प्रकार उपर्युक्त बताये गए इसके कुछ मुख्य Feature है।

आरटीजीएस फॉर्म कैसे भरा जाता है

चलिए अब बात करते है RTGS Form कैसे भरे या RTGS करने का Offline Method क्या है? आपको बता दे Offline RTGS के लिए आपको सबसे पहले Bank जाकर RTGS का फॉर्म लेना है और जिस दिनांक को RTGS का फॉर्म भरना है वह दर्ज करे और आगे के फॉर्म के लिए नीचे बताये Steps को Follow करे।

Step 1 – Beneficiary : यहाँ आपको Account Number, Account Holder Name और IFSC Code के साथ Branch और Rupees के विकल्प मिलेंगे।

  1. Account Number – यहाँ आपको वह अकाउंट नंबर दर्ज करना है जिस अकाउंट में आपको पेमेंट ट्रांसफर करना है।
  2. Account Holder Name – जिस अकाउंट में आप पेमेंट ट्रांसफर करना चाहते है वह अकाउंट जिस नाम से है वह नाम दर्ज करे।
  3. IFSC Code/Branch Name – जिस भी Branch में आपको पैसे ट्रांसफर करने है उस Branch का नाम और IFSC Code दर्ज करे।
  4. Rupees – यहाँ आपको वह Amount दर्ज करना है जो आप ट्रांसफर करना चाहते है।

Step 2 – Details of Applicant : इस सेक्शन में अगर आप पैसे ट्रांसफर कर रहे है तो आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर और Rupees दर्ज करना है साथ ही आपको अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना है।

Step 3 – RTGS Cheque कैसे भरे : RTGS करने के लिए Cheque आवश्यक होता है इसलिए आपको Cheque भरना भी आना चाहिए। Cheque पर दो ऑप्शन होते है –

  1. Name – यहाँ आपको My Self लिखना है।
  2. Rupees – यहाँ आपको Transfer Amount दर्ज करना है जितना आप Transfer करना चाहते है।

अब आपको Cheque पर अपने हस्ताक्षर कर देने है और Cheque और Form अटैच करके Bank में जमा करवा देना है जिससे आपका RTGS का प्रोसेस पूरा हो जायेगा।

RTGS के लिए Online Method

अगर आप RTGS के लिए Online Method का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आप Internet Banking का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके अंतर्गत आपको जिस भी व्यक्ति को Fund Transfer करना है उसे Beneficiary Customer के रूप में अपने अकाउंट में Add करना होता है और उस कस्टमर से सम्बंधित सारी जानकारी देनी होती है।

उसके बाद Bank उस Beneficiary की Details को चेक करता है की वह सही है या नहीं और इस काम को करने में बैंक को लगभग 12 से 24 घंटे लग सकते है।

जब बैंक Beneficiary की Details को पूरी तरह चेक कर लेता है तो उसके बाद वह उस Beneficiary के अकाउंट को Active कर देता है और अब आप आसानी से Fund Transfer कर सकते है।

Note:- आप किसी भी व्यक्ति को अपने अकाउंट में Payee या Beneficiary Customer के रूप में तभी Add कर सकते है जब आपके पास उसकी निम्न जानकारी उपलब्ध हो।

  • Account Number
  • Account Holder Name
  • IFSC Code
  • Bank & Branch name

अगर आपके पास उपर्युक्त जानकारी नहीं है तो आप उसे अपने अकाउंट में Beneficiary Customer के रूप में Add नहीं कर सकते है।

RTGS के लिए Fees और Charges क्या है

RTGS करने के लिए उस बैंक अकाउंट को कोई Charges नहीं देना होता है जिसमे Fund Transfer किया जाता है लेकिन जिस अकाउंट से RTGS Transection किया जाता है उसे कुछ चार्ज देना पड़ता है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

Amount RTGS Fees
Rs 2 Lakh to Rs 5 Lakh Rs 30 प्रति ट्रांसेक्शन
Above Rs 5 Lakh Rs 55 प्रति ट्रांसेक्शन

RTGS करने का समय क्या है

आप बैंकिंग समय के अनुसार RTGS कर सकते है यानि की Weekdays सोमवार से शुक्रवार तक 10:00 am से 4:00 pm तक RTGS कर सकते है।

वही शनिवार को अगर बैंक खुला है तो आप 10 से 2 बजे के बीच RTGS कर सकते है चुकीं रविवार को बैंक का अवकाश होता है तो रविवार के दिन आप RTGS नहीं कर सकते है।

RTGS और NEFT के मध्य अंतर

RTGS और NEFT के मध्य के अंतर को आप नीचे बताये सारणी के माध्यम से आसानी से समझ सकते है।

Criteria NEFT RTGS
Value इसे मुख्यतः Lower और Medium Range के Transection के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे मुख्यतः High Value Transection के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
Transection Amount यहाँ कोई Minimum Limit नहीं है लेकिन Maximum Limit है। यहाँ Minimum Limit Rs 2 लाख है जबकि Maximum Limit नहीं है।
Settlement Transection को Batches में Settle किया जाता है। यहाँ Transection को Individually Settle किया जाता है।
Timingयहाँ Settlement को Hourly Basis पर Bank Working Hours के दौरान किया जाता है। यहाँ Real Time में ही सारे Process को निपटाया जाता है।

RTGS में कितना समय लगता है

क्योकि RTGS में सारे प्रोसेस Real Time में होते है इस कारण RTGS में काफी कम समय लगता है। RTGS से Fund Transfer होने में Maximum 30 मिनट लगते है।

इस समय अंतराल के दौरान अगर Payment अगले अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता है तो उसी अकाउंट में पुनः क्रेडिट हो जाता है जिससे Beneficiary Account में Payment Transfer किया गया था।

क्या भारत में सभी Bank में RTGS की सुविधा उपलब्ध है?

नहीं, भारत के कुछ ही Bank में RTGS की फेसिलिटीज उपलब्ध है जो RTGS- Enabled है।

कैसे पता करे की हमारा Bank RTGS Enabled है या नहीं?

इसके लिए आप RBI की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है जहाँ आपको RTGS Enabled Bank की लिस्ट मिल जाएगी।

क्या RTGS Bank Holidays और Sundays में किया जा सकता है?

नहीं, यह Service केवल बैंक के Working Days में Working Hours के दौरान ही उपलब्ध है।

Conclusion –

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और साथ ही इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट RTGS क्या है पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment