Samsung कहाँ की कंपनी हैं? और इसका मालिक कौन हैं।

दोस्तों आज हम Samsung कहाँ की कंपनी हैं? और Samsung कंपनी का मालिक कौन हैं। इसके साथ ही Samsung Companey की पूरी History जानने वाले हैं। सैमसंग आज के समय में बहुत ही अलग-अलग तरह के इलेट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाती हैं।

लेकिन यह कंपनी भारत में सैमसंग मोबाइल से काफी पॉपुलर हैं। कंपनी ने अपने प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी के साथ ही लोगों के विश्वास को जीता हैं। हालाँकि भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल शाओमी के बिकते हैं। जो की एक चाइनीज कंपनी हैं।

लेकिन सैमसंग भी अपने नए-नए मोबाइल लांच करके इन्हे कड़ी टक्कर देता हैं। सैमसंग Apple के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं, सबसे ज्यादा मोबाइल बनाती हैं। सैमसंग के मोबाइल दुनिया में 75 से भी ज्यादा देशो में एक्सपोर्ट होते हैं। जिससे आप समझ सकते हैं की यह कितनी बड़ी कंपनी हैं।

लेकिन अधिकतर लोगों के दिमाग में यह डाउट रहता हैं की आखिSamsung कहाँ की कंपनी हैं? और Samsung का मालिक कौन हैं? इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपके सैमसंग से जुड़े सारे डाउट क्लियर हो जायेंगे। तो चलिए Samsung Companey के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Samsung कहाँ की कंपनी हैं? (Samsung किस देश की कंपनी हैं)

Samsung एक साऊथ कोरियन मल्टीनेशनल कंपनी हैं। यह एक निजी कंपनी हैं जो मोबाइल के अलावा अन्य प्रोडक्ट भी बनाती हैं। यह Apple के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं जो सबसे ज्यादा मोबाइल बनाती हैं। इसके साथ ही यह कंपनी लाइफ इन्सुरेंस भी प्रोवाइड करवाती हैं।

हालाँकि वर्तमान में सैमसंग के ऑफिस अधिकतर देशों में उपलब्ध हैं लेकिन इसका हेड और प्रमुख ऑफिस  Daegu, Japanese Korea में हैं जहाँ से इस कंपनी की शुरुआत हुई थीं।

Samsung साउथ कोरिया की कंपनी हैं?

samsung कंपनी का मालिक कौन हैं?

सैमसंग कंपनी के मालिक का नाम Lee Byung-Chul हैं। ली का जन्म South Korea के Uiryeong-gun में 12 February 1910 में हुआ था। ली ने सैमसंग कंपनी की शुरुआत 1938 मे फल बेचने से की थीं। इसके बाद सैमसंग ने अलग-अलग तरह की सर्विसेज जैसे- सिक्योरिटी, ट्रेडिंग, टेक्सटाइल, इंस्युरेन्स आदि दी।

इसके बाद 1960 में पहली बार Electronics प्रोडक्ट बनाने की दुनिया में कदम रखा था। और 1970 में सैमसंग ने जहाज बनाने का काम किया था। सैमसंग दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं जो इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स से सबसे ज्यादा कमाई करती हैं।

सैमसंग कंपनी ने 1980 तक मोबाइल और मेमोरी कार्ड जैसे प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन शुरू कर दिया। जो की सैमसंग कंपनी का एक बहुत ही बड़ा इनकम का भाग हैं। Lee Byung-Chul की मृत्यु 19 नवंबर 1987 में हो गई जिसके बाद इनके परिवार वालो द्वारा इस कंपनी की चलाया जा रहा हैं।

एक खबर के अनुसार साउथ कोरिया की GDP में 17 प्रतिशत Samsung कंपनी का योगदान हैं। आप सोच सकते हैं अगर कंपनी को नुकसान होता हैं तो पुरे देश की जीडीपी में कितना फर्क पड़ेगा।

सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung-Chulहैं।

Samsung कंपनी का इतिहास (History Of Samsung Company)

Samsung कहाँ की कंपनी हैं और Samsung कंपनी का मालिक कौन हैं जानने के बाद अब हम सैमसंग कंपनी का इतिहास जान लेते हैं। जैसा की हमने आपको बताया की कंपनी की शुरुआत 1938 में फल बेचने से हुई थीं। इसके बाद कंपनी ने नूडल्स बनाने का सामान, मछली और आटा दूसरे देशो में एक्सपोर्ट करने का काम भी किया।

इसके बाद कंपनी ने Life Insurance और टेक्सटाइल के क्षेत्र में भी काफी सफलता अर्जित की। इसके बाद 1969 में पहली बार कंपनी ने Electronics प्रोडक्ट बनाने की शुरुआत की और सबसे पहले एक Black & White Tv बनाया जिसे 1970 में लॉन्च किया गया। इसके बाद 1992 में सैमसंग मेमोरी चिप का उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी थी।

सैमसंग ने अपना पहला मोबाइल SH-100 बनाया जिसे कोरिया में ही लांच किया गया। इसके बाद सैमसंग ने SGH-200 पहला ऐसा फ़ोन था जिसे कोरिया से बाहर यूरोप में भी बेचा था। सैमसंग कंपनी के लिए साल 2010 एक अहम साल था जब कंपनी ने सैमसंग के Galaxy S सीरीज की शुरुआत की थी। जो की पहला अमोलेड डिस्प्ले मोबाइल था और लोगों ने इस फ़ोन को बहुत ही ज्यादा पसंद किया था।

साल 2019 में कंपनी ने गैलेक्सी S10 को लांच किया जो की पहला 5G फ़ोन हैं। इसके बाद कंपनी ने गैलेक्सी सीरीज में अपना फोल्डेबल मोबाइल भी मार्किट में लांच किया जिसे लोगो ने काफी ज्यादा प्यार दिया।

भारत में Samsung की मौजूदगी

भारत में सैमसंग के बहुत ही सारे प्रोडक्ट्स इम्पोर्ट होते हैं। यहाँ तक की इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में Mobile, कंप्यूटर, Ac, फ्रीज, कूलर और इसके अलावा सैमसंग के मेमोरी चिप और सेमि कंडक्टर सबसे ज्यादा सेल होते हैं। सैमसंग ने भारत में 1995 में अपना बिज़नेस प्रारंभ किया था। लेकिन 2007 में सैमसंग ने मोबाइल बेचने स्टार्ट किये थे।

सैमसंग ने अपनी मार्किट वैल्यू को मजबूत करने के लिए 1.5 लाख से अधिक रिटेल आउटलेट्स और 3000 से अधिक कस्टमर सर्विस पॉइंट भी खोलें हैं। कंपनी ने कस्टमर को अच्छी सर्विस देने के लिए 2016 में 535 से भी ज्यादा सर्विस वैन को लांच किया हैं।

हालही में (2018 में) सैमसंग ने उत्तर प्रदेश के नॉएडा सिटी में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का प्रारंभ किया हैं जिसका उद्घाटन भारत के प्रधान मंत्री माननीय श्रीमान नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा किया गया।

Samsung कहाँ की कंपनी हैं

इसके साथ ही कंपनी ने सालाना 6 करोड़ यूनिट से मोबाइल बनाने की क्षमता को दुगुना कर 12 करोड़ कर दिया हैं। जो भारत से बेचे जायेंगे। सैमसंग के S और Note सीरीज के सारे मोबाइल इसी कंपनी में बनाकर अलग-अलग देशो में निर्यात किये जाते हैं।

Samsung कहाँ की कंपनी हैं? Video

Samsung कहाँ की कंपनी हैं

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको Samsung कहाँ की कंपनी हैं? और Samsung कंपनी का मालिक कौन हैं? इसके साथ ही सैमसंग कंपनी का भारत में क्या महत्व हैं। और सैमसंग का इतिहास के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी। सैमसंग के बारे में आपको ये जानकारी होना भी जरुरी हैं। इसके साथ ही अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

अगर आप Techgyanhindi.Com से अच्छी-अच्छी जानकारी का Notification पाना चाहते हैं। तो बाई तरफ दिखाए Bell Icon को प्रेस करके हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Leave a comment