Science की खोज किसने की और कब हुई जानें विस्तार से

आज की हमारी इस पोस्ट में हम जानने वाले है Science की खोज किसने की और Science यानि विज्ञान की खोज कब हुई विषय से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से।

दोस्तों विज्ञान का अध्ययन हम बचपन से करते आ रहे है लेकिन क्या आपको पता है इस विज्ञान की खोज किसने की? शायद आपको इसका जवाब नहीं पता होगा लेकिन इस पोस्ट में आपको इस प्रश्न का जवाब मिलने वाला है और साथ ही विज्ञान से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य भी जानने को मिलेंगे।

वर्तमान में हम अपना जो जीवन इतनी सरलता से जी रहे है वह सब विज्ञान की ही देन है क्योकि अगर विज्ञान नहीं होता तो यह सब असंभव था।

आज हमारे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली छोटी से छोटी चीज भी विज्ञान की देन है फिर चाहे वह मोबाइल हो, घड़ी हो, बाइक हो या कार हो। हमारे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली हर चीज विज्ञान की ही देन है।

विज्ञान की मदद से आज मानव पृथ्वी से चाँद और मंगल तक पहुँच गया है और इसका पूरा श्रेय विज्ञान को ही जाता है। हमारे जीवन की छोटी से छोटी चीज सुई से लेकर हवाई जहाज तक सभी विज्ञान की ही देन है।

तो चलिए अब जानते है की आखिर हमारे जीवन को इतना सरल बनाने वाले इस विज्ञान के खोजकर्ता कौन है या विज्ञान खोज किसने की होगी?

विज्ञान क्या है (What is Science)

विज्ञान के खोजकर्ता के बारे में जानने से पहले हम जान लेते है की आखिर विज्ञान होता क्या है? या विज्ञान किसे कहते है तो चलिए शुरुआत करते है विज्ञान की परिभाषा से।

विज्ञान की परिभाषा – हमारे इस भौतिक जगत में होने वाली घटित घटनाओ का व्यवस्थित और क्रमबद्ध ज्ञान ही विज्ञान कहलाता है।

Systematic Arrangement of Knowledge is Science

सरल भाषा में समझे तो संसार में होने वाले किसी भी भौतिक घटनाओ का क्रमबद्ध और व्यवस्थित ज्ञान को ही विज्ञान कहा जाता है और विज्ञान को English में Science कहा जाता है।

Science की खोज किसने की और कब की

विज्ञान की खोज एक रहस्यमय खोज है और इसे कई सालों पहले खोज लिया गया था लेकिन 19वी शताब्दी में पहली बार वैज्ञानिक शब्द का प्रयोग विलियम ववेल द्वारा 1883 में किया गया।

इससे पहले प्रकृति की जांच करने वाले लोगो को प्राकृतिक दार्शनिक के नाम से जाना जाता था। वही प्राकृतिक दुनिया की प्रजननिक (Empirical ) जांच क्लासिकल पुरातनता (Antiquity) थेल्स एंड अरिस्टल  द्वारा वर्णित की गई है।

मध्य युग में वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल इब्न अल-हैथम और रोजर बेकन द्वारा किया गया था। अगर बात आधुनिक विज्ञान की कि जाये तो आधुनिक विज्ञान की शुरुआत आधुनिक काल में ही हुई थी।

17वी और 18वी शताब्दी में यूरोप में वैज्ञानिक क्रांति विकसित करने के लिए विज्ञान के इतिहासकारों ने विज्ञान को पर्याप्त रूप से परिभाषित किया।

 थॉमस कुहं, ने  विज्ञान के इतिहास को अलग-अलग शब्दों में चित्रित किया हैं  जिसमें विज्ञान के बाहर बौद्धिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक विषय शामिल हैं।

इससे हमे पता चलता है की विज्ञान की खोज लगभग 16वी और 17वीं शताब्दी के मध्य हुई थी और इसकी खोज के पीछे कई लोगो का हाथ है यानि की विज्ञान की खोज किसी एक व्यक्ति ने नहीं की है।

विज्ञान के भाग

विज्ञान को निम्न्लिखित कई अलग-अलग भागो में विभाजित किया गया है।

  • सामाजिक विज्ञान
  • जीव विज्ञान
  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • कृषि विज्ञान
  • गृह विज्ञान

इस प्रकार विज्ञान के कई भाग है जिनका आप अलग अलग अध्ययन कर सकते है और इन सभी भागो की खोज में कई वैज्ञानिको का योगदान भी है।

FAQs

रसायन विज्ञान की खोज किसने की?

रसायन विज्ञान की खोज 18वी शताब्दी में एंटोनी लेवोज़ियर ने की थी।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Science की खोज किसने की जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके बता सकते है और अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Article:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment