Search Engine क्या हैं और कैसे काम करता हैं तथा इसके उपयोग

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Search Engine क्या है? सर्च इंजन काम कैसे करता है? आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है, आज के समय में जब भी लोगों के मन में कोई सवाल आता है तो वह झट से अपना मोबाइल फोन निकालते हैं और गूगल पर उस सवाल के बारे में सर्च करते हैं।

और हमें कुछ ही सेकण्ड्स में ढेर सारे जवाब मिल जाते हैं लेकिन क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया हैं की आखिर हम जिस प्लेटफार्म पर सर्च करते हैं जैसे गूगल, बिंग तथा याहू आदि ये काम कैसे करते हैं, और आखिर ये कुछ ही पल में हमारे सामने रिजल्ट कैसे प्रदर्शित करते हैं।

मुझे पता हैं आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं और इसी जानकारी को विस्तार से जानने के लिए आप इस पोस्ट पर आये हो इसलिए इस पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े जहाँ मैं आपको Search Engine क्या हैं और इससे जुड़ी समस्त जानकारी विस्तार से देने वाला हूँ। तो चलिए सबसे पहले Search Engine क्या होता हैं के बारे में जान लेते हैं।

Search Engine क्या हैं (What is Search Engine in Hindi)

सर्च इंजन एक खास सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जो कि इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं के भंडारण में से यूजर के द्वारा सर्च की गई जानकारी को उसके सामने प्रस्तुत करता है, सर्च इंजन अपनी इस खोज के लिए किसी खास keyword या phrase की सहायता लेता है।

सर्च इंजन जानकारी या परिणाम को यूजर के सामने सूचियों में प्रस्तुत करता है और इसे Search Engine Result Page कहा जाता है, सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर यूजर के द्वारा सर्च की गई अलग-अलग जानकारी को खोजा जाता है, और इसके अंदर Text Documents, Media Files जैसे कि Photos, Videos, Animations, Audio आदि शामिल होते हैं।

एक विषय के ऊपर इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध होती है लेकिन सर्च इंजन सबसे बढ़िया जानकारी को सबसे ऊपर प्रदर्शित करता है, और उसके बाद पूछी गई जानकारी का क्रम जारी रहता है, सर्च इंजन के माध्यम से आपको एक ही टॉपिक के ऊपर अलग-अलग जानकारी मिल जाती है।

आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी वेबसाइट से वह जानकारी हासिल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए हमने सर्च इंजन पर सर्च किया ‘फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए’, अब आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाएगी जहां पर आपको यह जानकारी मिलेगी, अब आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपने सर्च किए प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Search Engine क्या हैं

सभी वेबसाइट में आपको जानकारी आपके सर्च किये गये कीवर्ड से रिलेटेड ही मिलेगी लेकिन इन वेबसाइट में एक्सप्लेन करने का तरीका अलग-अलग हो सकता हैं, इसलिए आपको जो भी वेबसाइट पसंद आये आप उसका आर्टिकल पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Search Engine कैसे काम करता हैं

Search Engine के काम करने का तरीका बहुत ही जटिल है, एक सामान्य यूजर के लिए सर्च इंजन की कार्य प्रणाली को समझना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन फिर भी हम आपको सर्च इंजन की कार्य प्रणाली को आसान शब्दों में समझाने का प्रयास करेंगे।

किसी भी सर्च इंजन में जानकारी को खोजने के लिए दो तरीकों का प्रयोग होता है Keyword Search और Directory Search, आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं-

1. Keyword Search

Keyword Search के जरिए हम सर्च में जो जानकारी खोजना चाहते हैं उसके लिए खास Keyword / Phrase को सर्च इंजन में एंटर करते हैं, उसके बाद सर्च इंजन उस खास keyword या phrase से संबंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए अपने डेटाबेस को खंगालता है।

और फिर हमारे सामने सूचनाओं की एक सीरीज को प्रस्तुत करता है, हर वेबसाइट पर वही जानकारी मिलती है जो हमने keyword सर्च किया है, यह जानकारी अलग-अलग फॉर्मेट में भी हो सकती है जैसे कि फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि।

सर्च इंजन किसी Query को सुलझाने के लिए लाखों वेबसाइट को प्रदर्शित करता है, आप जो keyword सर्च करते हैं उसके बाद सर्च इंजन सबसे बढ़िया जानकारी को सबसे ऊपर दिखाता है और उसके बाद यह क्रम चलता रहता है। आपको बता दें कि किसी भी Keyword को सर्च करने के लिए सबसे ज्यादा गूगल या Bing सर्च इंजन का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है।

2. Directory Search

Directory Search का विकल्प आपको लगभग हर सर्च इंजन में देखने को मिल जाता है, सर्च इंजन Directory Search के जरिए इंटरनेट पर उपलब्ध विषय, खेल, मनोरंजन, विज्ञान, शिक्षा आदि को सलेक्ट करता है और फिर उनके उप-विषय (Sub-Subject) को सेलेक्ट करता है।

और इस प्रकार यह खोज तब तक जारी रहती है जब तक यूजर के द्वारा सर्च की गई जानकारी से संबंधित Websites की सूची प्रदर्शित नहीं हो जाती है, इस तरीके के प्रयोग के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन Yahoo! है।

Search Engine कितने प्रकार के होते हैं

सर्च इंजन को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा गया है जो कि निम्नलिखित हैं-

● Crawler
● Directories
● Hybrid

दोस्तों अब हम इन तीनो ही सर्च इंजन के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं, जिससे आप इन तीनो के अलग-अलग कामो के बारे में थोड़ा विस्तार से समझ सको।

1. Crawler Search Engine

क्रॉलर सर्च इंजन डेटाबेस की नई सूचना को crawl और इंडेक्स करने हेतु crawler, रोबोट, स्पाइडर और बोट प्रोग्राम्स का इस्तेमाल करते हैं, इसे किसी भी वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में लाने हेतु क्रॉलिंग, Indexing, Calculating Relevancy एवं Retrieving परिणाम के सभी नियमों का पालन करना होता है, इस सर्च इंजन के प्रमुख उदाहरण हैं गूगल, बिंग, याहू आदि।

2. Directories Search Engine

Web Directory को Subject Directory के रूप में जाना जाता है, इस वेबसाइट को कैटेगरी के आधार पर वेबसाइट्स की एक सूची प्रदान की जाती है और इसके साथ ही वेबसाइट किस विषय में है इसके बारे में भी एक छोटे डिस्क्रिप्शन के जरिए जानकारी दी जाती है।

यह सर्च इंजन पूरी तरह से मानव के द्वारा संचालित किया जाता है, इसके अंदर वेबसाइट का मालिक अपनी वेबसाइट को इन डायरेक्टरीज में सबमिट कर सकता है, इस सर्च इंजन के प्रमुख उदाहरण हैं याहू, BOTM, DMOZ आदि।

3. Hybrid Search Engine

हाइब्रिड सर्च इंजन को आप क्रॉलर और डायरेक्टरी सर्च इंजन का मिश्रण कह सकते हैं, जो सर्च इंजन इस श्रेणी में आते हैं वह क्रॉलर और डायरेक्टरी दोनों सर्च इंजन के माध्यम से ही वेब पेज लेते हैं और फिर उन्हें परिणामों के रूप में प्रदर्शित करते हैं।

लेकिन आज के समय में हाइब्रिड इंजन पूरी तरह से Crawler Search Engine पर आधारित हो गए हैं, इस सर्च इंजन के प्रमुख उदाहरण हैं गूगल, याहू आदि। दोस्तों अब तक हमने Search Engine क्या हैं कैसे काम करता हैं और इसके प्रकार तो जान लिए हैं। लेकिन अब हम इसके उपयोग और कुछ महत्वपूर्ण सर्च इंजन के नाम जान लेते हैं।

Search Engine के उपयोग

सर्च इंजन का उपयोग बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने, अलग-अलग प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए, बस या ट्रेन की बुकिंग करने के लिए, नई जगह खोजने आदि से जुड़ी विभिन्न वेबसाइट्स को खोजने के लिए किया जाता है।

आज के समय में सर्च इंजन का उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है, टिकट बुकिंग से लेकर फिल्में देखने के लिए, गाने सुनने के लिए, वीडियोस देखने के लिए, शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, देश-विदेश के समाचार प्राप्त करने के लिए सर्च इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा आप सर्च इंजन के माध्यम से वर्तमान में दुनिया के किसी भी कोने में ट्रेंड में चल रही खबर को कुछ ही पल में हासिल कर सकते हैं।

दुनिया के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन

वैसे तो आज के समय में बहुत सारे सर्च इंजन कार्य कर रहे हैं, लेकिन हम आपके सामने सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन की सूची लेकर आए हैं तो चलिए इन प्रमुख 10 सर्च इंजन के नाम जान लेते हैं जो कि निम्नलिखित है-

  1. Google
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. AOL.com
  5. Ask.com
  6. DuckDuckGo
  7. Internet Archive
  8. Baidu
  9. Yandex.ru
  10. Wolframalpha

इंडियन सर्च के इंजन नाम

आज के समय में बहुत सारे सर्च इंजन देखने को मिल जाते हैं, और इसी सिलसिले में हमारे देश के भी बहुत सारे सर्च इंजन हैं, हमने आपको कुछ प्रमुख भारतीय सर्च इंजन की सूची उपलब्ध करवाई है, हालांकि यह सभी सर्च इंजन इतने लोकप्रिय नहीं है लेकिन अच्छा खासा काम करने में सक्षम हैं।

  1. Guruji
  2. Bhanvad
  3. Epic Search
  4. 123Khoj
  5. GISASS

FAQs

आज के समय में लोग बहुत ही जागरूक हो चुके हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इंटरनेट पर सर्च इंजन से संबंधित प्रश्न पूछते रहते हैं और हमने यहाँ पर लोगों द्वारा हाल ही में पूछे गए सवालों के जवाब दिए हैं जिनके माध्यम से आपको अच्छी जानकारी प्राप्त होगी।

सर्च इंजन किसे कहते हैं?

सर्च इंजन ऐसे खोजी इंजन होते हैं जो इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं के भंडारण में से वांछित सूचना को जल्द से जल्द खोज लेते हैं, यह सर्च इंजन आमतौर पर परिणामों को एक सूची के रूप में प्रदर्शित करते हैं ताकि यूजर को सर्च की हुई जानकारी जल्द से जल्द मिल सके।

इंटरनेट पर प्रमुख सर्च इंजन कौन से हैं?

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे सर्च इंजन देखने को मिलते हैं, इंटरनेट पर मौजूद प्रमुख सर्च इंजन कुछ इस प्रकार हैं Google, Bing, DuckDuckGo, Ask.com, Dogpile, Yahoo!, Baidu आदि।

दुनिया के पहला सर्च इंजन का क्या नाम है?

दुनिया का पहला सर्च इंजन वेब क्राउलर था, इसके अंदर यूजर एक साथ सभी शब्दों को लिखकर सर्च कर सकता था, यह गूगल से बहुत साल पहले डिजाइन हुआ था, वेब क्राउलर को वेब स्पाइडर के नाम से भी जाना जाता था, यह एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो वर्तमान समय में भी इस्तेमाल किया जाता है।

भारत का पहला सर्च इंजन कौन सा है?

भारत का पहला सर्च इंजन guruji.com था, इसे भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान दिल्ली से ग्रेजुएटेड दो छात्रों अनुराग डोड और गौरव मिश्रा ने साल 2006 में एक साथ मिलकर बनाया था।

सर्च इंजन का क्या महत्व है?

आज के समय में सर्च इंजन का बहुत ही अधिक महत्व है, सर्च इंजन इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं के भंडार को हमारे सामने फिल्टर करके प्रस्तुत करता है, सर्च इंजन की सहायता से यूजर को अलग-अलग वेब पेज पर भटकने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, सर्च इंजन की सहायता से यूजर को निर्धारित जानकारी जल्द से जल्द प्राप्त हो जाती है।

Conclusion:-

दोस्तों ये थी Search Engine क्या हैं और Search Engine कैसे काम करता हैं के बारे में विस्तार से जानकारी जहाँ पर मैंने आपको सर्च इंजन से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की हैं। जिससे हमारे द्वारा हर रोज इस्तेमाल किये जाने वाले गूगल के बारे में भी अच्छे से समझ में आ जाये।

अगर आप पोस्ट में अभी तक भी बने हुए हैं तो आप इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने में रूचि रखते हैं, इसलिए आप इस तरह की और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग पर इंटरनेट एंड कंप्यूटर केटेगरी पर जा सकते हैं।

जहाँ पर हमने इंटरनेट से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी विस्तार से प्रदान करने की कोशिश की हैं और यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे वे भी अपने रोजाना उपयोग में आने वाले गूगल सर्च इंजन क्या हैं के बारे में जान सके।

Read More Articles:-
Computer Programming क्या हैं और कैसे सीखें
computer या Laptop को Shut Down कैसे करें
Computer या Laptop में Password Lock कैसे लगाएं
Computer और Laptop में क्या अंतर हैं विस्तार से जानें
HotSpot क्या हैं और कैसे कनेक्ट कर सकते हैं
RAM क्या हैं? फुल फॉर्म तथा इसके उपयोग क्या हैं
MS क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करें
Internet क्या हैं और कैसे चलता हैं
Keyboard क्या हैं और कितने प्रकार के होते है
URL क्या हैं और कैसे काम करता हैं
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment