Singer कैसे बने Singer बनने के लिए क्या करे~ 2021

क्या आपका भी सपना है सिंगर बनने का तो इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है Singer कैसे बने या सिंगर बनने के लिए क्या करना पड़ता है की पूरी जानकारी विस्तार से।

सिंगिंग का करियर कितना बड़ा है यह तो आपको पता ही होगा और आपको अभी थोड़े दिन पहले ही सहदेव के बारे में तो सुना होगा जिसने अपने स्कूल में एक गाना गाया था और वह इतना वायरल हो गया था की बहुत से बड़े बड़े लोगो ने उसके साथ गाया था।

लेकिन यह सिर्फ कुछ दिनों तक ही चला इसलिए आप भी इस तरह सिंगिंग में वायरल होने की सोच रहे है तो यह आपके लिए ही घातक हो सकता है इसलिए अगर आप भी एक बड़े सिंगर बनना चाहते है तो आप तभी इस फील्ड में अपना कदम रखे जब आपको सिंगिंग में इंटरेस्ट हो और आपको सिंगिंग के थोड़े बहुत सुर ताल के बारे में पता हो।

बहुत से लोग जो केवल पैसे और शोहरत के लिए अगर सिंगर बनने का सोच रहे है तो यह आपका गलत निर्णय हो सकता है क्योकि इस चक्कर में आप अपना करियर बर्बाद कर सकते है। इसलिए संगीत की इंडस्ट्री में तभी आये जब आप थोड़ा बहुत सुर ताल मिलाकर अच्छा गा सके।

तो अगर आप भी जानना चाहते है की सिंगर कैसे बन सकते है तो इस पोस्ट में हम फेमस सिंगर कैसे बने की पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Singer कैसे बने इन हिंदी

अब अगर बात करे की सिंगर कैसे बने तो आपको बता दे कुछ भी बनने के लिए पहले उस क्षेत्र में अच्छे से सीखना होता है और जितना ज्यादा आप सिखने पर फोकस करते है आप उतना जल्दी उस क्षेत्र में आगे जा सकते है इसलिए सिंगर बनने का पहला कदम ही है सिखने की शुरुआत।

सिखने के लिए आप अपने आस-पास की किसी भी संगीत सिखाने वाली कक्षाओं को ज्वाइन कर सकते है और वहां से संगीत का ज्ञान ले सकते है। सुर ताल की समझ पैदा कर सकते है और सीखते सीखते आगे बढ़ सकते है।

Singer बनने के लिए क्या करे

अगर आप एक अच्छा सिंगर बनाना चाहते है और सिंगिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है या जानना चाहते है की सिंगर बनने के लिए क्या करे तो आप हमारे बताये कुछ तरीके अपना सकते है।

1 अपनी सिंगिंग शैली तलाशे

आपको यह तो पता ही होगा की डांस की तरह ही गाने की भी अलग अलग शैलिया होती है जैसे क्लासिकल सांग, फोल्क, पोप सांग आदि तो आपको सबसे पहले यह निश्चित करना है की आपके अंदर किस तरह की गायन शैली अच्छी है जिसमे आप आगे जा सकते और आपका इंट्रेस्ट भी हो।

उसके बाद आपको उसी शैली को अच्छे से सीखना होगा और उसी के बारे में अच्छे से ज्ञान लेकर आगे बढ़ना है जिससे आप जल्दी सक्सेस हो सके।

2 प्रतिदिन रियाज करे

आपको जिस भी शैली में अच्छी पकड़ है या जिस भी शैली में Intrest है उसी में सीखना शुरू करे और प्रतिदिन गाने का रियाज करे। इससे आपकी गायन शैली में सुधार होगा। आप चाहे तो Star Maker app डाउनलोड करके अपने गाने का प्रतिदिन रियाज कर सकते है।

आपको बता दे Star Maker एक म्यूजिक एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप अपना गाना ऑडियो और वीडियो दोनों फॉर्मेट में रिकॉर्ड कर सकते है और साथ ही साथ इसमें आपको लिरिक्स भी मिल जाते है तो आप आसानी से अपना गाना रिकॉर्ड कर सकते है और सिख सकते है।

3 अपने संगीत को बढ़ावा दे

अपने संगीत क्षेत्र में आगे जाने के लिए आपको अपने संगीत को बढ़ावा देना आवश्यक है और बढ़ावा देने का अर्थ है आपको अपने रिकॉर्ड किये गए गानो को लोगो के साथ शेयर करना है और उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना है जिससे आपको पता चलेगा की आप कितना अच्छा कर रहे है और आपको और क्या क्या सुधार करना चाहिए।

4 Music Reality Show में भाग ले

अगर आप संगीत के शौकीन है तो आप म्यूजिक रियलिटी शो भी देखते ही होंगे जिनके माध्यम से नए नए सिंगर्स को अपनी पहचान बनाने का अवसर मिलता है और उन्हें पॉपुलैरिटी मिलती है।

अगर आपका सवाल है की Bollywood Singer कैसे बने और अगर आपको भी लगता है की आप अच्छा गाते है तो आप भी इस तरह के रियलिटी शो में भाग ले सकते है और अपनी गायिकी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा सकते है।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की आखिर सिंगर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है या सिंगर बनने के लिए क्या करना चाहिए तो चलिए अब जान लेते है की सिंगर बनने के लिए आपके अंदर क्या क्या योग्यता होनी चाहिए।

Singer बनने के लिए योग्यता

तो दोस्तों सिंगर बनने के लिए भी हमारे अंदर कुछ योग्यता होनी चाहिए तभी हम सिंगिंग के क्षेत्र में आगे तक जा सकते है या अपना करियर बना सकते है तो चलिए जानते है वह कौन कौन सी योग्यताये है जो हमारे अंदर होनी चाहिए।

  • सबसे पहली और सबसे जरुरी चीज है आपकी आवाज में मधुरता होनी चाहिए।
  • सिंगर बनने के लिए आपकी भाषा शैली अच्छी होनी आवश्यक है।
  • सिंगर बनने के लिए आपके अंदर आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी होता है।
  • आपको स्टेज पर अपनी Audience को फेस करना आना चाहिए।
  • सिंगर बनने के लिए आपको समय का भी पाबंद होना।
  • इसके साथ साथ आपके अंदर धैर्य का होना अतिआवशयक है।
  • आपको अपने करियर के बीच में आने वाली मुश्किलों का सामना करना आना चाहिए।

इस प्रकार आपमें भी यह कुछ गुण है तो आप भी एक अच्छा गायक यानि की सिंगर बन सकते है।

म्यूजिक या सिंगिंग के कोर्स

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की Singing में करियर कैसे बनाये तो आपको बता दे सिंगिंग के लिए बहुत से कोर्स भी उपलब्ध है जिन्हे करके आप अच्छे से सिंगिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है तो चलिए बात करते है उन कोर्स के बारे में।

दोस्तों अगर आप एक स्कूल स्टूडेंट है तो आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते है।

  1. Diploma in Music
  2. Certificate in Music
  3. Certificate in Instrument
  4. Bachelor in Music
  5. B.A. in Music

अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन पूरी करली है तो उसके बाद आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते है।

  1. Master of Music
  2. M.A. in Music
  3. M Phil. in Music
  4. P.hd in Music

तो दोस्तों म्यूजिक के बहुत से इंस्टिट्यूट है जहां से आप यह सभी कोर्स कर सकते है और म्यूजिक को अपने करियर के रूप में ले सकते है।

सिंगर बनने के लिए कितना पैसा लगता है

बहुत से लोगो का सवाल होता है की सिंगर बनने के लिए कितना पैसा लगता है तो आपको बता दे सिंगिंग के क्षेत्र में पैसो का तब तक कोई महत्त्व नहीं है जब तक आपकी आवाज में सुर नहीं है यानि की कहने का सीधा सा मतलब है की अगर आपकी आवाज ही सुरीली नहीं है तो फिर आप कितना ही पैसा क्यों ना लगा दे उसका कोई महत्त्व नहीं है।

इसलिए आपको पहले अपनी आवाज पर ध्यान देना होगा और अगर आपकी आवाज अच्छी है तभी आप सिंगिंग के करियर को चुनें अन्यथा समय और पैसा बर्बाद करने से कोई लाभ नहीं होगा।

तो दोस्तों आशा करते है अब आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Singer कैसे बने पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment