असली और नकली सोने की पहचान कैसे करे ~ 2021

इस पोस्ट में हम जानेंगे की शुद्ध और नकली सोने के बीच का अंतर या सोने की पहचान कैसे करे इसकी पूरी जानकारी विस्तार से साथ।

सोना खरीदना भारतीयों को कितना पसंद है यह तो आपको पता ही होगा चाहे शादी समारोह हो या और कोई मांगलिक कार्यक्रम सोने के गहने खरीदना एक परंपरा सा है और लोग बहुत ही ज्यादा मात्रा में सोना खरीदते है।

ऐसे में बहुत से लोगो का सवाल रहता है की आखिर असली सोने की पहचान कैसे की जाये क्योकि बहुत बार लोगो के साथ ऐसा हुआ होता है की उन्हें असली सोने की बजाय नकली सोना बेच दिया जाता है या मिलावटी सोना बेचा जाता है और बहुत से बाज़ारो में यह काम खुले आम हो रहा है।

इस कारण बहुत से लोग जो इस मिलावट के शिकार हो जाते है और अपनी मेहनत की कमाई को बेकार लुटा देते है ऐसे में अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे है तो आपको सोने की शुद्धता परिक्षण का पता होना चाहिए और अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है।

तो कृपया इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम आपके साथ सोने के परिक्षण के कुछ कारगर तरीके शेयर करने वाले है जिनकी मदद से आप भी सोने की शुद्धता का पता लगा सकते है।

सोने की पहचान कैसे करे

सोने की पहचान कैसे करे24 कैरेट सोने की पहचान कैसे करेसोना शुद्धता परीक्षण मशीनसोने की पहचान कैसे करे इन हिंदीपानी से सोने की पहचान कैसे करे

बहुत से लोग सोने में अपने पैसे इन्वेस्ट करते है और सोने को एक व्यवसाय की तरह से देखते है लेकिन चुकी सोने में चांदी, जस्ता और तांबा आदि की मिलावट की जाती है जोकि सामान्य तरीके से नहीं दिखाई देती है और ऐसे में आप किसी मिलावट वाले सोने को खरीद लेते है तो आपकी सारी पूँजी बेकार हो सकती है।

इसलिए इस प्रकार की धोखा धड़ी से बचने के लिए आपको सोने की शुद्धता की परिक्षण के सभी तरीको की अच्छी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए जानते है सोने की परिक्षण के कुछ तरीके।

1 एसिड टेस्ट से सोने की शुद्धता का पता लगाए

यह एक बहुत ही कारगर तरीका है इसमें आपको जिस भी सोने का परिक्षण करना है उस सोने पर हल्का सा पिन से खरोंच लगाना है और उस खरोंच वाली जगह पर नाइट्रिक एसिड की दो बूँद डालना है।

उसके बाद आपको देखना है की अगर सोने का रंग हरे रंग का होने लगता है तो इसका मतलब है सोने में मिलावट की गयी है और अगर नाइट्रिक एसिड से सोने पर कोई क्रिया नहीं हुई है तो उसमे किसी भी प्रकार की कोई मिलावट नहीं की गयी है।

चेतावनी - नाइट्रिक एसिड एक बहुत ही स्ट्रांग एसिड होता है जो टेस्ट के दौरान आपकी त्वचा को भी जला सकता है या आपके गहने को भी डैमेज कर सकता है इसलिए यह परिक्षण आप किसी एक्सपर्ट्स से करा सकते है। 

2 चुम्बकीय टेस्ट से सोने की शुद्धता जाँचे

यह तो आपको भी पता है की सोना चुम्बकीय धातु नहीं है ऐसे में आप सोने की शुद्धता की जाँच के लिए चुम्बकीय परिक्षण कर सकते है। इसके लिए आप एक बढ़ा सा चुम्बक सोने के संपर्क में ला सकते है।

अगर उस चुम्बक से सोने में थोड़ा सा भी आकर्षण होता है तो इससे पता लग जायेगा की सोने में मिलावट की गयी है अन्यथा आकर्षण नहीं होने पर आप समझ सकते है की सोना असली है।

3 दाँतो से सोने की शुद्धता का पता लगाए

आपको यह पढ़कर थोड़ा अजीब लगा होगा की आखिर दांतो से सोने की शुद्धता का पता कैसे लगाया जा सकता है लेकिन यह बिलकुल संभव है और सबसे आसान तरीका भी हैं।

आप सोने की शुद्धता का पता लगाने के लिए सोने को थोड़ी देर के लिए अपने दांतो के बीच दबाकर रख सकते है और उसके बाद आपको देखना की सोने पर कोई निशान हुआ है या नहीं। चूकी सोना एक मुलायम धातु है इसलिए इस पर आसानी से निशान बन जाते है।

और सोना बहुत ही मुलायम धातु है इसीलिए इसके गहने बनाते समय इसमें कुछ ठोस धातु मिश्रित करके गहने बनाये जाते है जिससे उनको अच्छे से आकर दिया जा सके इसलिए आप कई बार इस तरीके से सही से पता नहीं चल पता है।

4 पानी से सोने की पहचान कैसे करे

यह तरीका भी सोने की शुद्धता का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप किसी भी बर्तन में पानी भरकर जिस भी गहने का परिक्षण करना है उसे थोड़ी देर के लिए पानी में रख सकते है।

उसके बाद आपको देखना है की कुछ देर बाद अगर सोना हल्का हल्का भी पानी पर तैरता दिखाई देता है तो उस में कही न कही मिलावट की गयी है क्योकि असली सोना पानी पर कभी नहीं तैरता है और असली सोने पर कभी जंग भी नहीं लगती है।

5 गंध से सोने की शुद्धता का पता लगाए

अगर आपका सोना पसीने के संपर्क में आने पर सिक्के की तरह हल्की गंध दे रहा है तो आपके सोने में मिलावट की गयी है क्योकि सोना कभी भी गंध नहीं देता है। इस प्रकार आप इस तरीके से भी असली सोने का परिक्षण कर सकते है।

6 हॉलमार्क से सोने की शुद्धता का पता लगाए

अगर आप कही से भी सोना खरीदते है तो हॉलमार्क जरूर देखे जो सोने के असली और नकली की जानकारी देती है। इसमें आपको कुछ नंबर लिखे हुए मिल सकते है जिससे पता चलता है की उस गहने में कितना प्रतिशत सोना है। आप पहले हॉलमार्क सम्बंधित नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

लेकिन कई बार नकली सोने को भी असली बनाने के लिए उस पर भी हॉलमार्क अंकित कर दिए जाते है इसलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना है और पूरी तरह से हॉलमार्क पर ही संतुष्ट नहीं होना है। आप चाहे तो ऊपर बताये परिक्षण में से संतुष्टि के लिए एक से अधिक परिक्षण भी कर सकते है।

हॉलमार्क किसे कहते है - सोने की शुद्धता 24 कैरेट होती है। सोना शुद्धता परीक्षण मशीन से उसका प्रतिशत निकाला जाता है और उसके बाद किसी भी आभूषण पर एक नंबर लिखा या अंकित किया जाता है जो उस आभूषण में सोने के कैरेट को बताता है, इसे ही हॉलमार्क कहते है। 

7 सोने के रंग से शुद्धता परिक्षण करे

आप सोने का पता उसके रंग से भी लगा सकते है क्योकि मिलावट और असली सोने के रंग में भी आपको कुछ कुछ फर्क देखने को मिल जाता है।

इसलिए आपको पता होना चाहिए की 22 कैरेट का सोना ब्राइट येलो (चमकीला पीला) रंग का होता है जबकि 18 कैरेट का सोना स्ट्रांग येलो रंग का और 18 कैरेट से कम का सोना लाइट येलो रंग का होता है इसलिए आपको रंग परिक्षण का भी पता होना चाहिए।

24 कैरेट सोने की पहचान कैसे करे

24 कैरेट सोने में 99.9 प्रतिशत सोना होता है और यह सोने का सबसे असली रूप होता है लेकिन यह इतना मुलायम होता है की इससे ज्वेलरी नहीं बनाई जा सकते है लेकिन इसका इस्तेमाल आप निवेश के तौर पर कर सकते है।

24 कैरेट सोना चुकी सोने का सबसे असली रूप होता है इसलिए यह 22 कैरेट और 18 कैरेट की तुलना में अधिक महंगा भी होता है। अगर आप किसी ज्वैलरी के रूप में सोना खरीदना चाहते है तो आप 22 कैरेट का सोना खरीद सकते है।

22 कैरेट के सोने में कुछ ठोस धातुओं को मिलाया जाता है जिससे सोना कठोर हो जाये और ज्वैलरी का निर्माण किया जा सके जिससे उसका स्थायित्व भी बढ़ाया जा सके। अब आपको आसानी से पता चल गया होगा की सोने की पहचान कैसे करे इन हिंदी

आशा करते है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे है या भविष्य में कभी भी सोना ख़रीदे तो अपने किसी भरोसेमंद व्यक्ति से ही सोना ख़रीदे।

साथ ही सोना खरीदते समय ऊपर बताये शुद्धता परिक्षण से सोने की शुद्धता का परिक्षण अवश्य करे जिससे आप अपने साथ होने वाली किसी भी धोखा धड़ी से बच सकते है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट सोने की पहचान कैसे करे पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment