Spam Meaning In Hindi~ स्पैम क्या होता है और इससे कैसे बचे

दोस्तों आज के समय अगर आप इंटरनेट के समय में एक्टिव हैं तो Spam के बारे में तो आपने भी जरूर सुना होगा लेकिन Spam क्या होता हैं (Spam Meaning In Hindi) के बारे में आपको विस्तार से जानकारी हैं।

अगर नहीं तो आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि आज का हमारा आर्टिकल इसी विषय में होने वाला हैं। वैसे आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल प्रत्येक व्यक्ति करता हैं और उसे इंटरनेट से जुड़ी इन चीजों के बारे में जानकारी होना जरुरी हैं।

जिससे आप अपने डिवाइस और खुद को इन चोजों से दूर और सुरक्षित रख सके। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

स्पैम क्या होता है (Spam Meaning In Hindi)

दोस्तों इंटरनेट पर हर काम को करने के अलग-अलग नियम होते हैं और इन नियमों का उलंघन करके किया गया काम ही स्पैम कहलाता हैं। अगर आसान भाषा में कहे तो इंटरनेट पर किया गया Unwanted Communication ही स्पैम कहलाता हैं।

और यह किसी भी माध्यम से किया जा सकता हैं जैसे-Email, Text message और Phone Call, यह स्पैमर द्वारा अधिक मात्रा में किया जाता हैं। जिसमें कहीं ना कहीं उसका फायदा छुपा हुआ होता हैं।

Facebook Spam क्या होता है

जब कोई स्पैमर अपने किसी प्रोडक्ट, वेबसाइट या फिर Youtue वीडियो के प्रमोशन के लिए किसी लिंक को बार-बार फेसबुक पर पब्लिश करता है। या फेसबुक ग्रुप्स में एक ही लिंक को बार-बार पोस्ट करना।

यह फेसबुक के अल्गोरिथम के खिलाफ है। इसलिए इसे फेसबुक स्पैम कहा जाता है। और ऐसा करने वाले का अकाउंट फेसबुक द्वारा कुछ दिनों के लिए डिसएबल कर दिया जाता है।

Whatsapp Spam क्या है

फेसबुक की तरह ही Whatsapp पर भी किसी भी चीज के प्रमोशन के लिए या फिर प्रोडक्ट Selling के लिए किसी लिंक या वीडियो को बार- बार Share करने को Whatsapp Spamming कहा जाता है।

Youtube Spam क्या है

यूट्यूब पर कई तरह की स्पैमिंग की जाती है। यूट्यूब क्रिएटर द्वारा किसी वीडियो को एक से अधिक बार पब्लिश करने या फिर किसी वीडियो का Tittle अलग और उसमे कंटेंट कुछ अलग ही होता है। इसे स्पैमिंग कहा जाता है।

इसके साथ ही यूट्यूब पर किसी एक ही कमेंट को बार-बार अलग-अलग वीडियो के कमेंट बॉक्स में कॉपी-पेस्ट करने को भी Youtube Spamming कहा जाता है।

Spam Call क्या होते हैं

Spam Call Meaning in Hindi की बात करें तो ये Spam Mail की तरह ही होते हैं? इनमे आपको किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने या किसी सेवा से जुड़ने के लिए उत्साहित किया या बताया जाता हैं।

जिसकी आपको असल में जरुरत नहीं होती हैं। इसे ही Spam mail कहते हैं। और यह कॉल इंटरनेट से किसी सर्विस को खरीदने पर या इंटरनेट पर अपना नंबर डालने पर बहुत ही ज्यादा आती हैं।

Spam Call और Scam Call में भी काफी फर्क होता हैं, जैसे Spam और Scam में अंतर होता हैं। इसके बारे में निचे और भी विस्तार से जानकारी दी गई हैं।

Spam Mail क्या होते है

जब आपके ईमेल एड्रेस पर सेंडर बिना आपकी अनुमति के किसी विज्ञापन या फिर किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन के रूप में बहुत ही अधिक संख्या में मेल भेजता है। जो आपके किसी काम की नहीं होती है। इसे स्पैम मेल कहा जाता है। इन्हे इलेट्रॉनिक जंक मेल भी कहा जाता है। और ये मेल अधिकतर आपके Spam Box में प्राप्त होते है।

Spam Mail कैसे पहचाने।

जैसा की मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ की सबसे ज्यादा Spamming ईमेल पर की जाती है। तो इसके बारे में मैं कुछ टिप्स देने वाला हूँ। जिससे आप अपने ईमेल एड्रेस पर आने वाले Spam Mail को आसानी से पहचान पाओगे। और इससे होने वाले किसी बढ़े नुकसान से बच सकते है।

  • स्पैम मेल अधिकतर आपके ईमेल के स्पैम बॉक्स में आता है।
  • अधिकतर स्पैम मेल किसी बढ़ी कंपनी के नाम से आता है। क्योकि स्पैमर्स को पता होता है की इससे उनके मेल देखने वालो की संख्या बढ़ जाती है।
  • इनका मेल एड्रेस किसी बढ़ी वेबसाइट या कंपनी के नाम से मिलता-जुलता ही होता है। जैसे- Flipkart की जगह Flipcart हो सकता है। तो हमेशा इस चीज का ध्यान रखे। किसी भी मेल को खोलने से पहले उसका मेल एड्रेस जरूर चेक करे।
  • अधिकतर स्पैम मेल किसी प्रोडक्ट या वेबसाइट का एडवेर्टीजमेंट के लिए ही किये जाते है। तो इन सभी चीजों का हमेशा ही ध्यान रखे।

Spam Mail भेजने से क्या फायदा मिलता हैं

अब तक स्पैम क्या होता है?(Spam Meaning In Hindi) ये तो आप समझ चुके होंगे। अब हम बात करते है की आखिर स्पैम मेल भेजने से Spammers को क्या फायदा मिलता है।

स्पैमिंग करने का मुख्य उद्देश्य विज्ञापन है। किसी भी कंपनी या व्यक्ति द्वारा किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए स्पैमिंग की जाती है। जिससे उनका प्रोडक्ट या फिर सर्विस आसानी से बिक जाती है।

कई लोगो का इनकम सोर्स स्पैमिंग ही होती है। जैसे कोई वेबसाइट है जो होस्टिंग बेचने का काम करती है। और वो एक दिन के 1000 लोगो को इसके लिए Spam Mail भेजती है। और इनमे से अगर 5% लोग भी अगर होस्टिंग ले लेते है। तो इस वेबसाइट को अच्छी खासी इनकम हो जाएगी।

Spammers को आपका Email एड्रेस कैसे पता चलता है।

Spam meaning in hindi
Spam meaning in hindi

स्पैमर्स के लिए कई सारे तरीके है जिनसे वो आपकी ईमेल का पता लगा सकते है। जैसे- इंटरनेट पर कई सारे टूल मौजूद है जिनसे आपके ईमेल एड्रेस का पता लगाया जा सकता है। हम इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट है जहा अपना अकाउंट बनाते है। लेकिन हैकर्स द्वारा इन वेबसाइट को हैक करके सारे डाटा को स्क्रैप करके हमारे मेल एड्रेस को चुरा लिया जाता है।

और कुछ कंडीशन में ऐसा होता है की हम इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते है। जहा हम अपना आईडी पासवर्ड डालते है। जिनको ये वेबसाइट बेच देती है। और स्पैमर्स से पैसा लेती है। जिससे स्पैमर्स को बहुत ही आसानी से बहुत ही ज्यादा संख्या में ईमेल एड्रेस मिल जाते है।

Spam से कैसे बचें

Spam से हमारे साथ बहुत ही बढ़ी धोका- धड़ी होने की संभावना रहती है। तो इससे बचके रहना हमारे लिए बहुत ही जरुरी है। जिससे हम किसी बढ़ी अनहोनी के होने से बच सके। तो चलिए स्पैम से बचने के कुछ टिप्स जान लेते है।

  1. Spam मेल से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। की अपने ईमेल एड्रेस पर Spam बॉक्स में आने वाले। मेल को ओपन ना करे।
  2. स्पैम फोल्डर में ज्यादा मेल होने पर इन्हे डिलीट कर दे।
  3. ईमेल पर आने वाली किसी भी वेबसाइट के लिंक से शॉपिंग ना करे। इससे आपके साथ धोका-धड़ी होने की सम्भाना होती है।
  4. मेल या MSG पर आने वाले किसी भी बैंक के लिंक पर अपनी पर्सनल डिटेल या फिर बैंक की डिटेल कभी ना डाले। इससे आपके अकाउंट हैक होने का खतरा रहता है।
  5. इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट पर लॉगिन करते समय पासवर्ड पासवर्ड ब्राउज़र में सेव नहीं करना चाहिए।
  6. Google पर उपलब्ध उपलब्ध UnSecure वेबसाइट का Popup सब्सक्रिप्शन में अपना ईमेल डालकर सब्सक्राइब ना करे। इससे आपका ईमेल एड्रेस वेबसाइट ओनर के पास चला जाता है।
  7. अपनी पर्सनल ईमेल को हर जगह उपयोग ना करे। इसके लिए अलग से एक अस्थायी ईमेल एड्रेस बनाकर उपयोग कर सकते है।

Spam और Scam में अंतर

Spam क्या होता हैं?(Spam Meaning In Hindi) इसके बारे में तो अब तक आपको पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। लेकिन कुछ लोगो का Confusion रहता है। Spam और Scam में आखिर अंतर क्या है। और कुछ लोग इन दोनों चीजों को एक ही मानते है। लेकिन ये दोनों अलग-अलग होते है।

Spam क्या हैं

जैसा की मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ। की जब किसी व्यक्ति की परमिशन के बिना उसके इमेल,MSG या Whatsapp पर अधिक मात्रा में किसी प्रोडक्ट या प्रमोशन के लिए। लिंक भेजने या शेयर करने को स्पैमिंग कहा जाता है। ये मेल किसी चैनल, वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के प्रमोशन के लिए भी हो सकते है।

Scam क्या होता हैं

स्कैम का मतलब चीटिंग करना होता है। जिसमे आपको किसी तरह का लालच देकर आपसे आपके बैंक से जुड़ी जानकारी ले ली जाती है। जैसे- एटीएम कार्ड नंबर, एक्सपाइरी डेट, CVV नंबर आदि। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से पैसे काट लिए जाते है।

स्कैम एक तरह की हैकिंग ही होती है। और Scam करने वालो को हैकर कहा जाता है। ये Black हैट हैकर होते है। जो वाइट हैट हैकर के बिलकुल ही विपरीत होते है। जो गैर क़ानूनी काम करते है।

Conclusion

दोस्तों Spam Meaning In Hindi पोस्ट आपको कैसी लगी। इसमें मैंने स्पैमिंग से जुड़ी हर खबर देने की कोशिश की है। अगर फिर भी आपको इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो और इससे आपको ज़रा सी भी कोई मदद मिली हो। तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। जिससे वो भी स्पैमिंग से बच सके और इस इंटरनेट के ज़माने में अपने साथ धोका- धड़ी होने से खुद को बचा सके।

Related Articles :-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

2 thoughts on “Spam Meaning In Hindi~ स्पैम क्या होता है और इससे कैसे बचे”

  1. Great sir n ur also great but thoda content short hota tb jada better rhta kyonki ye pdne main time bht dena pd rha hai

    Reply

Leave a Comment