एसएससी (SSC) क्या है? एसएससी एग्जाम की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपने यह देखा होगा की सभी स्टूडेंट अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए पढ़ाई बहुत करते है लेकिन पढ़ाई सही से वही स्टूडेंट कर पाता है जिसके पास उस कोर्स की पूरी जानकारी होती है इसी लिए आज की इस article में हम आपको SSC के बारे में बताने वाले है की एसएससी एग्जाम क्या होता है (What is SSC Exam in hindi) एसएससी एग्जाम को हम कितने तरिके से दे सकते है (Type of SSC Exam) और एसएससी एग्जाम में कौन-कौन से पैटर्न होते है (SSC exam pattern) यानि की आपको एसएससी एग्जाम से जुड़ी सारी जानकरी इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगा।

दोस्तों कोई भी Government Job पाने के लिए हमें एक एग्जाम देना होता है और एसएससी एग्जाम के द्वारा आप Government Job आसानी से पा सकते है इसी लिए आप एसएससी (SSC) क्या है ये जानले यदि आपको एसएससी के द्वारा कोई सरकारी नौकरी पाना है तो।

यदि आप कोई अच्छी Course किये है तो आपको एसएससी के बारे में पता होगा क्यूंकि जो स्टूडेंट कोई कोर्स कर लेते है तो उसके मन में Government Job करने की सवाल आता है इसी लिए Educated student को इस एग्जाम के बारे में पता होगा लेकिन जो लोग गांव में रहते है उनमे से बहुत ही कम लोगो को इसके बारे में जानकारी होती हैं। इसी लिए इस article के माध्यम से हम सभी लोगों को ssc exam के बारे में बताने वाले है।

एसएससी क्या है? (What is SSC in Hindi)

SSC FULL FORM IN HINDI :- Staff Selection Commission

एसएससी एग्जाम भारत सरकार केद्वारा बनाया गया है और इस एग्जाम की शुरुआत 1977 में हुई है और इस एग्जाम को हम एक बोर्ड एग्जाम कह सकते है और इस एग्जाम केमाध्यम सेविद्यार्थियों को एक सरकारी नौकरी दी जाती है जो group B and Group C के एम्प्लॉई होते है।

एसएससी एग्जाम अभी के student के लिए काफी अच्छी है क्यूंकि इस एग्जाम को किल्यर करके वह एक Government Job पाते है और वैसे भी ज्यादातर स्टूडेंटों को पढ़ लिख करके Government Job ही पाना होता है और तो और बहुत सारे स्टूडेंट का सपना भी होता है एसएससी एग्जाम को किल्यर करके Government Job करना।

इस एग्जाम को हर student दे सकते है जिनको भी एसएससी एग्जाम के द्वारा जॉब पानी है और अभी काफी student इस एग्जाम को किल्यर करने के लिए काफी मेहनत कर रहे है और आपको भी इस एग्जाम की जानकारी रखनी बहुत जरुरी है क्यूंकि आप भी इस एग्जाम को किल्यर करके सरकारी जॉब पा सकते है।

ये एग्जाम उन student के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो सिर्फ एसएससी के द्वारा ही job लेना चाहते है और इसकी सबसे खास बात ये है की हर साल exam होती है और ssc में बहुत तरह की एग्जाम होते है जिसे निचे बताया गया है।

एसएससी एग्जाम के प्रकार (Types Of SSC Exam)

अभी आपने ऊपर पढ़ें की एसएससी की एग्जाम बहुत तरह की होती है वही निचे लिस्ट दिया गया है जिसमें बताया गया है की एसएससी में कौन-कौन से एग्जाम होते है।

  • SSC CGL
  • SSC CHSL
  • SSC STENO
  • SSC JE
  • SSC CAPF
  • SSC JHT

यदि आप इन सभी में से किसी एक एग्जाम को भी किल्यर कर लेते है तो आप Government department के कोई भी पोस्ट पे जॉब पा सकते है।

एसएससी सीजीएल क्या है (What is SSC CGL in Hindi)

CGL FULL FORM:- COMBINED GRADUATE LEVEL EXAMINATION

दोस्तों एसएससी सीजीएल इस एग्जाम को कोई भी student दे सकता है और हर स्टूडेंट इस एग्जाम में पार्टिसिपेट कर सकता है यानि आप Graduation करने के बाद इस Exam के लिए एलिजिबल होते हैं।

लेकिन जो स्टूडेंट इस एग्जाम को देना चाहता है उसे गेरजुएशन में 3 सब्जेक्ट दिया जाता है जिसमें छात्र को एक चुनना होता है और उसकी पढ़ाई पूरी करनी होती है तो आपको 3 सब्जेक्ट में से किसी एक की पढ़ाई अच्छे से करनी है और Graduation की डिग्री लेनी है उसके बाद आप इस एग्जाम में पार्टिसिपेट कर सकते है।

जॉब प्रोफाइल (Job Profile After SSC CGL Exam)

यदि आप इस एग्जाम को किल्यर करेंगे तो आपको ये पता नहीं है की आपको कौन-सी पोस्ट पे job दिया जायेगा आपको एक लिस्ट दिया जा रहा है जिसके माध्यम से आप ये जान सकते है की आपको कौन-कौन सी post पे जॉब दिया जायेगा ।

  • Assistant audit officer
  • Assistant account officer
  • Income tax officer
  • Assistant superintendent
  • Food Inspector tax
  • Assistant divisional accountant
  • Assistant Section Officer
  • Upper divisional clerk (UDC)

एस.एस.सी सीएचएसएल (SSC CHSL)

CHSL FULL FORM :-COMBINED HIGHER SECONDARY LEVEL

इस एग्जाम के माध्यम से उन सभी लोगों को जॉब दिया जाता है जो सिर्फ 12th तक पढाई करके जॉब पाना चाहते है क्यूंकि बहुत सारे ऐसे भी स्टूडेंट है जो 12th कर लेने के बाद तुरंत job करना चाहते है।

ये एग्जाम बहुत अच्छी है उन सभी लोगों के लिए जो 12th के बाद job लेने की सोचते है और ये बहुत अच्छा इस लिए है क्यूंकि इस एग्जाम के माधियम से 4983 पदों को भर्ती की जाती है।

जॉब प्रोफाइल (Job Profile After SSC CHSL Exam)

  • Lower divisional clerk (LDC)
  • Junior Secretariat assistant
  • Postal assistant
  • Sorting assistant
  • Data entry operator

एसएससी जेई (SSC JE)

JE FULL FORM:- JUNIOR ENGINEER

दोस्तों अभी के टाइम में बहुत सारे ऐसे भी स्टूडेंट है जो Engineering की पढ़ाई कर रहे है लेकिन जो स्टूडेंट JUNIOR ENGINEER की पढ़ाई पूरा कर चुके है उनके लिए ये एग्जाम है क्यूंकि इस एग्जाम के माध्यम से जूनियर Engineer को भी अच्छी जॉब मिल सकती है जॉब के लिए आपको केवल SSC JE का एग्जाम किल्यर करना होगा।

जॉब प्रोफाइल (Job Profile After SSC JE Exam)

  • Civil Junior Engineer
  • Mechanical junior engineer
  • Electrical junior engineer
  • Surveying and contract engineer

एसएससी कैंप क्या है? (What is SSC Camp)

दोस्तों इस कोर्स को करके आप पुलिस विभाग में नौकरी कर सकते है।
● sub-inspector
● inspector
● Assistant sub inspector

एसएससी CGL एग्जाम पैटर्न (SSC CGL Exam Pattern)

आपको एसएससी की एग्जाम को पुरे 4 बार में देना होता है और सबसे पहले आपका online exam लिया जाता है दो बार और उसके बाद आपको offline exam देना होता है जिसमें पहला में सब्जेक्टिव question पूछे जाते है और फिर जब आपका 4 एग्जाम होता है इसमें आपको computer की ट्रेनिंग दी जाती हैं। 

एसएससी एग्जाम की योगयता (SSC Exam Eligibility)

आपको ऊपर में बताया गया है की सभी job के लिए अलग-अलग exam आयोजित्त करवाए गए है इसी लिए हम आपको बताएंगे की SSC की एग्जाम देने के लिए आपको क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए।

  • सबसे पहले आपको भारत का नागरिक होना चाहिए
  • AGE LIMIT:– एसएससी के बहुत सारे एग्जाम होते है जिसके चलते सभी एग्जाम की age लिमिट अलग अलग है
  • EDUCATIONAL QUALIFICATION:- आपको अभी बताये की सभी एग्जाम के लिए अलग-अलग age लिमिट होता है उसी तरह कॉलिफिकेशन भी अलग अलग होता है यानि की आपको अपनी योग्यता उस एग्जाम के हिसाब से देनी है जिस exam को दे कर आप जॉब पाना चाहते है।

एसएससी (SSC) क्या है वीडियो 

एसएससी (SSC) क्या है

conclusion

दोस्तों इस article केमाध्यम से आपको ये पता चल गया होगा की एसएससी (SSC) क्या है?, एसएससी एग्जाम कैसे दें, एसएससी एग्जाम में कितने पैटर्न होते है और SSC EXAM दे कर कौन-कौन सी जॉब कर सकते है आपको एसएससी से जुड़ी बहुत सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी हैं।

इसी लिए मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर पहुँचाये ताकि आपके दोस्त भी जान सके एसएससी के बारे में।

हेलो दोस्तों मेरा नाम Zaved Ansari हैं। हमारी वेबसाइट (ब्लॉग) का नाम Ragyan हैं, और हमने यह Techgyanhindi पर Guest Post लिखी हैं। ऐसी ही शिक्षा से जुड़ी रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर Visit कर सकते हैं।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

2 thoughts on “एसएससी (SSC) क्या है? एसएससी एग्जाम की पूरी जानकारी हिंदी में।”

  1. हेलो सर मुझे आपका पोस्ट काफी अच्छा लगा आपने इस पोस्ट के माध्यम से बहुत अच्छी जानकारियां दी हैं मैं आशा करता हूं कि आप और भी जानकारियां लेटेस्ट लेटेस्ट अपने वेबसाइट पर पोस्ट करेंगे
    Deepak yadav

    Reply

Leave a comment