TATA Company का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी हैं

इस पोस्ट में हम बात करेंगे की TATA Company का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी हैं साथ ही साथ टाटा कंपनी के इतिहास की पूरी जानकारी देंगे।

दोस्तों टाटा समूह के बारे में तो आपने जरूर सुना हुआ होगा और आपको टाटा कंपनी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगी लेकिन अगर आप इस विषय में विस्तार से जानकारी चाहते हैं या आपको इस कंपनी के इतिहास और सहायक कंपनियों के बारे में जानना हैं।

तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आ चुके हैं इस पोस्ट में आपको सभी विषय की पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली हैं इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

TATA Company का मालिक कौन है

TATA Company का मालिक कौन है

अब अगर बात करे की टाटा का मालिक कौन है तो आपको बता दे वर्तमान में टाटा कंपनी के मालिक रतन टाटा जी हैं जोकि टाटा समूह के नए चेयरमैन भी हैं। पिछले 50 सालों से रतन टाटा अपने कंपनी के कार्यभार को संभाल रहे हैं और इस समय के दौरान उन्होंने अपनी कंपनी को बहुत सी ऊंचाइयों तक पहुंचाया हैं।

रतन टाटा जी एक बहुत बड़े बिजनेसमैन हैं और इन्होने अपने 50 साल के करियर के दौरान और भी बहुत सी कंपनियों को ख़रीदा और उन्हें भी बहुत ऊंचाइयों तक पहुँचाया। रतन टाटा एक बहुत बड़े बिजनेसमैन होने के साथ-साथ एक नेक दिल इंसान भी हैं।

रतन टाटा जब भी देश को किसी आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ा तब हमेशा आगे आकर देश की मदद की हैं। साथ ही साथ टाटा समूह अपनी आय का लगभग 65% चैरिटी में दान करते हैं वही टाटा समूह का भी एक TATA Charitable Trust हैं जो जरुरतमंदो की सहायता करता हैं और इसी कारण दूसरे बिजनेसमैन की तुलना में रतन जी का बहुत आदर किया जाता हैं।

टाटा किस देश की कंपनी हैं

टाटा कंपनी की शुरुआत या स्थापना सन 1868 में भारत में हुई थी यानि की टाटा भारत देश की कंपनी हैं जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित हैं। टाटा कंपनी अभी भारत के साथ-साथ 100 और भी देशो में अपना बिज़नेस कर रही हैं।

टाटा एक मल्टिनैशनल कंपनी हैं जो विभिन्न तरह के क्षेत्रों में अपना बिज़नेस Explore कर रही हैं और अगर आप भी टाटा कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा की टाटा कितने अलग-अलग प्रोडक्ट बनाती हैं।

टाटा समूह का बिज़नेस बहुत से क्षेत्रों में फैला हुआ हैं जैसे TATA Steel, TATA Automobile, TATA Motors, TATA Communication और TATA Chemicals, TATA Consultancy Service आदि और भी बहुत से क्षेत्रों में टाटा कंपनी का बिज़नेस फैला हुआ हैं।

टाटा कंपनी का इतिहास

अब अगर बात करे टाटा कंपनी के इतिहास की तो यह कंपनी भारत की सबसे पुरानी कंपनी हैं जिसकी स्थापना सन 1868 में जमशेद जी टाटा द्वारा की गयी थी। जमशेद जी का जन्म 1839 में हुआ था और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होने अपने पिता के बिज़नेस में हाथ बटाना शुरू कर दिया था।

उसके बाद सन 1868 में इन्होने टाटा कंपनी की शुरुआत रुई के कारखाने से की और उसके बाद इन्होने बहुत से क्षेत्रों में काम किया और वर्तमान में आप देख सकते हैं टाटा कंपनी का कितना विस्तार हो चूका हैं। अगर बात करे की टाटा समूह का सबसे पुराना बिज़नेस कौन सा हैं तो टाटा का सबसे पुराना बिज़नेस रुई का था

दोस्तों टाटा कंपनी को शरुआत करने के साथ-साथ जमशेद जी ने अपने कुछ लक्ष्य तय किये थे जिनमे होटल बनाना, स्टील कंपनी खोलना और एक वर्ल्ड क्लास इंस्टिट्यूट और एक हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट की शुरुआत करना आदि शामिल थे।

इन सभी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जमशेद जी ने बहुत मेहनत की और उन्होंने अपने एक होटल बनाने के लक्ष्य को एक आलिशान होटल बनाकर पूरा किया जिसे ताज होटल के नाम से जाना जाता हैं। उसके बाद सन 1904 में जमशेद जी की मृत्यु हो गयी।

जमशेद जी की मृत्यु के बाद टाटा कंपनी के नए मालिक उनके पुत्र दोराब जी टाटा बने और 1938 तक उन्होंने कंपनी के कार्यभार को संभाला और 1938 में अपने पद से रिजाइन कर दिया। उसके बाद उनके बेटे JRD TATA, टाटा समूह के चेयरमैन बने और तब तक टाटा कंपनी केवल एक कंपनी नहीं रही बल्कि यह कई कंपनियों का एक बड़ा समूह बन चूका था।

आपने एयर इंडिया एयरलाइन्स के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता हैं एयर इंडिया की शुरुआत JRD TATA द्वारा की गयी और एयर इंडिया का नाम पहले टाटा एयरलाइन्स था लेकिन बाद में भारत सरकार ने इसे ले लिया और इसका नाम एयर इंडिया कर दिया।

वर्तमान में टाटा कंपनी की इतनी कंपनिया हैं जिसमे JRD TATA का बहुत बड़ा योगदान रहा और इन्होने ही सबसे ज्यादा कंपनियों की स्थापना की और सन 1991 में इन्होने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उसके बाद से अब तक का कार्यभार रतन जी टाटा संभाल रहे हैं।

टाटा समूह की सहायक कंपनिया

टाटा समूह ने बहुत से क्षेत्रों में अपना बिज़नेस फैला रखा हैं और उनकी बहुत सी सहायक कंपनिया भी हैं क्या आपको पता हैं टाटा समूह की सहायक कंपनिया कौन कौन-सी हैं अगर नहीं तो चलिए जानते हैं उन कंपनियों के बारे।

  1. TITAN
  2. TATA Tea
  3. TATA Motors
  4. TATA Power
  5. TATA chemicals
  6. TATA Teleservices
  7. TATA Hotels Companey
  8. TATA Telecommunications
  9. TATA Consumer Products
  10. TATA Consultancy Service

इसके अलावा टाटा की और भी बहुत सी छोटी बड़ी सहायक कंपनिया हैं।

टाटा कंपनी की स्थापना कब हुई?

टाटा कंपनी की स्थापना सन 1868 में जमशेद जी टाटा द्वारा की गयी।

रतन टाटा के पिता का नाम क्या है?

रतन टाटा के पिता का नाम नवल टाटा हैं।

रतन टाटा किस कंपनी के मालिक है?

रतन टाटा एक निजी व्यावसायिक समूह टाटा समूह के अध्यक्ष हैं यानि की रतन जी *टाटा समूह* के मालिक हैं।

टाटा आयरन स्टील कंपनी की स्थापना कब हुई?

टाटा आयरन स्टील कंपनी की स्थापना 25 अगस्त 1907 में जमशेदपुर में हुई।

तो दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट TATA Company का मालिक कौन है पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण विषय की जानकारी हो सके। साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles :-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment