TV का फुल फॉर्म क्या होता है। TV Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है TV का फुल फॉर्म क्या होता है और TV Full Form in Hindi की पूरी जानकारी विस्तार से। TV जिसे हम Television के नाम से भी जानते है। TV आज लगभग हमारे सभी घरों में देखने को मिल जाता है लेकिन बहुत से लोग है जिन्हे TV का फुल फॉर्म पता नहीं है?

तो अगर आपको भी नहीं पता है की TV का पूरा नाम क्या है या तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े। क्योकि इस पोस्ट में हम आपको TV का अलग अलग क्षेत्रों में फुल फॉर्म जैसे TV Full Form in Medical, TV Full Form in Biology आदि की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

इसलिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता हैं, जिससे आप इसके बारे में विस्तार से जान सको। तो चलिए पहले टीवी के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं इसके बाद इसका फुल फॉर्म जानेंगे।

TV क्या है (What is TV in Hindi)

TV का Full Form क्या होता है

वैसे तो TV के अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग फुल फॉर्म होता है लेकिन इस पोस्ट में हम जिस TV की बात कर रहे है वह लगभग हमारे सभी घरों में होता है।

जिसमे हम Movies, Serials, TV Shows आदि देखते है और जिससे हमारा मनोरंजन होता है। अगर बात करे TV के हिंदी अर्थ की तो इसे हिंदी में दूरदर्शन कहां जाता है क्योकि इससे हम घर बैठे दूर का देख सकते है।

TV का फुल फॉर्म क्या होता है

अगर बात करे TV का Full Form in Hindi की तो आपको बता दे TV का फुल फॉर्म या पूरा नाम Television (टेलीविज़न) होता है। जिसे हिंदी में दूर का दर्शन कराने वाला यंत्र या दूरदर्शन कहां जाता है।

वैसे तो आज भी टेलीविज़न को एक मनोरंजन का साधन माना जाता है और बहुत से लोग शौक से टेलीविज़न देखते है लेकिन जब से Smartphones और JIO आया है तब से लोगो का टेलीविज़न देखना थोड़ा कम हो गया है।

TV का आविष्कार किसने किया

वर्तमान में भले ही हमे टेलीविज़न के इतने प्रकार देखने को मिलते है जिसमे हमे Colorful HD Televisions देखने को मिल जाते है लेकिन जिस समय टीवी का आविष्कार हुआ था तब टीवी केवल Black & White में ही उपलब्ध था।

दुनिया का सबसे पहला टीवी सन 1925 में John Logie Baird ने किया था। इन्होने बहुत से चित्रों को प्रभावी ढंग से प्रसारित करने वाले एक यंत्र का निर्माण किया था।

बाद में सं 1927 में सी एफ जेकिन्स ने भी एक ऐसा ही यंत्र का निर्माण किया और सबसे पहले प्रसारित चित्र दिखाए। इन दिनों में जितने भी टीवी जैसे उपकरण बनाये गए थे वह सभी यांत्रिक थे जिनमे केवल चित्र दिखाई देते थे आवाज नहीं आती थी।

इस कारण इन उपकरणों को धीरे धीरे इलेक्ट्रिक में बदला जाने लगा जिससे दृश्य के साथ ध्वनि देना भी संभव हुआ। सबसे पहले ध्वनियुक्त टेलीविज़न का प्रसारण 1936 में इंग्लैंड में हुआ था।

England के बाद धीरे-धीरे फ्रांस और अमेरिका में भी टेलीविज़न का प्रसारण शुरू हो गया लेकिन अब तक केवल ब्लैक एंड वाइट टेलीविज़न का ही प्रसारण हो रहा था लेकिन सन 1953 में पहली बार अमेरिका में सबसे पहले रंगीन टीवी का प्रसारण शुरू हुआ था।

अगर बात करे भारत में टेलीविज़न प्रसारण की तो भारत में सबसे पहले 1975 में टीवी का प्रसारण हुआ था जोकि ब्लैक एंड वाइट टीवी प्रसारण था उसके बाद 15 अगस्त 1982 को भारत में रंगीन टीवी का प्रसारण शुरू हो गया था।

पहले के समय में भारत में टेलीविज़न पर केवल एक ही चैनल हुआ करता था जिसका नाम दूरदर्शन था। इस पर समाचार और कृषि सम्बंधित जानकारी दी जाती थी।

लेकिन वर्तमान में हमे बहुत से हजारों टीवी चैनल देखने को मिल जाते है तो अलग अलग क्षेत्र में हमारा मनोरंजन करते है और जानकारी साझा करते है।

TV Full Form in Different Different Category’s

अब तक हमने टीवी यानि टेलीविज़न के बारे में जानकारी प्राप्त की। चलिए अब जैसा की हमने ऊपर बताया की Tv का विभिन्न अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग फुल फॉर्म होता है तो चलिए इसके बारे में जानते है।

TV Full Form in Biology in hindi

Biology में Tv का फुल फॉर्म Tricuspid Valve होता है। यह वाल्व Ventricular Systole के दौरान Right Cardiac Atrium और Right Ventricle के बीचे के छेद को बंद कर देता है।

TV Full Form in Medical in Hindi

Medical में Tv का फुल फॉर्म Tidal Volume होता है। यह शांत स्वास के दौरान फेफड़ो के अंदर या बाहर स्थानांतरित हवा होती है जिसे ज्वारीय मात्रा भी कहा जाता है।

TB का Full Form in Hindi

TB का फुल फॉर्म Tuberculosis होता है जोकि एक Disease होती है। यह Disease एक Mycobacterium tuberculosis नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। सामान्यतः बैक्टीरिया हमारे शरीर के Lungs पर Attack करता है लेकिन यह बैक्टीरिया शरीर के किसी भी भाग पर Attack कर सकता है।

FAQs

TV का पूरा नाम क्या होता है?

Tv का पूरा नाम टेलीविज़न होता है।

(CCTV)सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या है?

सीसीटीवी का फुल फॉर्म Closed Circuit Television होता है। इसका इस्तेमाल सामान्यतः सुरक्षा के तौर पर किया जाता है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट TV का Full Form क्या होता है जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में आपको बताई गयी TV की फुल फॉर्म आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts या सुझाव है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

2 thoughts on “TV का फुल फॉर्म क्या होता है। TV Full Form in Hindi”

Leave a Comment