Typing Speed कैसे बढ़ाये | Best Trick

दोस्तों यदि आप अपनी Typing Speed बढ़ाना चाहता है, जिसके लिए आप इंटरनेट पर Typing Speed कैसे बढ़ाये सर्च कर रहे है तो एकदम सही जगह पर आये है।

आज के युग में दुनिया Digital होती जा रही है। आज लगभग प्रत्येक कार्य Online होने लगे है। इसलिए किसी भी कार्य को Online रूप से करने के लिए आपकी Typing Speed अहम भूमिका निभाती है। यदि आप किसी बड़ी Company में जॉब के लिए जाते है तो वहां आपकी एक अच्छी Typing Speed होना आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त कुछ विशेष सरकारी विभागों के पदों के लिए Typing Speed Test लिया जाता है, जिसके अंतर्गत आपको निर्धारित समय में Typing में accuracy के साथ क्वालीफाई करना अनिवार्य होता है।

यदि आप अपनी Typing Speed को बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े, जिसके अंतर्गत हम आपको Typing Speed बढ़ाने के Best तरीके बताने वाले है, जिन्हे Follow करके आप बहुत ही कम समय में अपनी Typing Speed को बढ़ा सकते है।

Typing Speed कैसे बढ़ाये

Typing Speed कैसे बढ़ायेTyping Fast कैसे करेंHindi Typing Speed कैसे बढ़ायेटाइपिंग मास्टर कैसे बनेTyping Speed Fast करने की Trick

आज प्रत्येक व्यक्ति Computer पर काम करना चाहता है, लेकिन इसके लिए उसकी Typing Speed अच्छी होना अनिवार्य है। अक्सर कई लोग लम्बे समय तक Typing करते है, लेकिन फिर भी उनकी Typing Speed नहीं बढ़ती है। जिसका प्रमुख कारण है, उनका Typing करने का गलत तरीका।

यदि आप बहुत ही कम समय में अपनी Typing Speed को बेहतर बनाना चाहते है तो इस पोस्ट में दिए गए विभिन्न तरीको को Step by Step जरूर Follow करें।

Typing Fast कैसे करें

यदि आप अपनी Typing Speed को Fast करना चाहते है तो निचे दी गयी Tips को Follow करें –

Tip#1 – जब भी आप Typing करने बैठते है तो आपको अपनी कमर पर सीधा बैठना है। यदि आप अपनी कमर को Band कर लेते है तो आपके शरीर का जोर Keyboard पर पड़ेगा जिससे आप कभी भी सही तरीके से Typing नहीं सिख पाएंगे।

Tip#2- Typing Speed बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको कीबोर्ड के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है। Keyboard में Words की तीन Row होती है। सबसे ऊपरी Row को Top Row, Middle Row को Home Row तथा नीचे की Row को Bottom Row कहा जाता है। इसके अतिरिक्त कीबोर्ड में कुछ अन्य Key भी होती है, जिसके बारे में जानकारी होना अनिवार्य है।

Tip#3 – सबसे पहले आपको अपनी Finger को Home Row अर्थात आपके कंप्यूटर की Abcd अक्षरों की Middle Row पर सेट करना है। जिसके अंतर्गत आपके Left Hand की Little Finger ‘A‘ पर, Ring Finger ‘S‘ पर, Middle Finger ‘D‘ पर तथा First Finger ‘F‘ पर रहेगी और आपके Thumb अर्थात अंगूठे को Space बटन Press रखना होगा।

Tip#4– इसी प्रकार आपको अपने Right Hand की Finger को भी Home Row पर सेट करना है, जिसके अंतर्गत आपकी Little Finger कंप्यूटर की ‘semicolon key‘ पर, Ring Finger ‘L‘ पर, Middle Finger ‘K‘ तथा First Finger ‘J‘ पर रखनी है।

Tip#5– Home Row पर शेष G तथा H बटन को Press करने का कार्य आपके दोनों Hand की First Finger ही करेगी।

Tip#6- Home Row के साथ-साथ आपको Top Row तथा Bottom Row पर भी अभ्यास करना अनिवार्य है। इसके लिए आप किसी भी Typing Speed Website पर जाकर बार-बार अभ्यास कर सकते है।

Tip#7 – Typing करते समय Keyboard पर ध्यान रखने की बजाय Computer Screen पर ध्यान रखने का प्रयास करें। जिसके फलस्वरूप आपकी Typing Speed भले ही धीमी होगी, लेकिन आपके दिमाग की अवचेतन शक्ति increase होगी और निरंतर अभ्यास के बाद आप कीबोर्ड की ओर देखे बिना Fast Typing कर सकेंगे।

इस प्रकार यदि आप हमारे बताये गए इस तरीके को कुछ समय के लिए Regular अपनाते है तो आप बहुत ही कम समय में अपनी Typing Speed को बेहतर बना सकते है।

टाइपिंग मास्टर कैसे बने

Typing Speed कैसे बढ़ायेTyping Fast कैसे करेंHindi Typing Speed कैसे बढ़ायेटाइपिंग मास्टर कैसे बनेTyping Speed Fast करने की Trick

दोस्तों टाइपिंग मास्टर बनने के लिए Keyboard की सारी Key आपके दिमाग में छपी हुई होनी जरुरी हैं, जिससे आप बिना कीबोर्ड को देखें ही तेजी से टाइपिंग कर सको। यदि आपको कीबोर्ड पर किस Key को किस हाथ की किस अंगुली से दबाना चाहिए इसके बारे में जानकारी नहीं हैं।

तो हम यहाँ पर इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं तथा आपको एक इमेज भी उपलब्ध करवाने वाले हैं जिसको देखकर आप कीबोर्ड की सभी Key को अपने दिमाग में छाप सकते हैं। सबसे पहले आपको Left Hand की Littel Finger जो की Middle Row में A पर रहती हैं इससे Q, A और Z दबाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इसके बाद Left Hand की Ring Finger जो की Middle Row में S पर रहती हैं, इसका इस्तेमाल W, S और X की को प्रेस करने के लिए करते हैं।

इसके बाद Left Hand की Middle Finger जो की Home Row में D पर रहती हैं, इसका इस्तेमाल E, D तथा C Key को Press करने के लिये करते हैं।

और Left Hand की Index Finger जो की Home Row में F पर रहती हैं इसका इस्तेमाल R, F और V Key को Press करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों इस तरीके से आप Left Hand की Finger का Keyboard पर इस्तेमाल कर सकते हैं, तो चलिए अब हम Right Hand की Finger का कीबोर्ड पर किस की को प्रेस करने के लिए इस्तेमाल करना चाहीये इसके बारे में जान लेते हैं।

सबसे पहले Right Hand की Little Finger जो की Keyboard पर ; रहती हैं इसका इस्तेमाल P प्रेस करने के लिए करते हैं।

इसके बाद Right Hand की Ring Finger का O तथा L प्रेस करने के लिए और राइट हैंड की Middle Finger I और K प्रेस करने के लिए और राइट हैंड की Index Finger को Y, H, M और U, J, M की को प्रेस करने के लिए करते हैं।

दोस्तों हमने यहाँ पर सिर्फ अल्फाबेट Key को किस अंगुली से प्रेस करते हैं इसके बारे में बताया हैं, लेकिन Keyboard में इसके अलावा भी कई सारी keys होती हैं, उन्हें आप किस अंगुली से टाइप करना हैं इसके बारे में ऊपर दिए चार्ट के माध्यम से जान सकते हैं।

कीबोर्ड में जिस अंगुली का जो कलर हैं Keyboard पर भी उसी कलर की Key को दबाना हैं। इसके अलावा आप निचे दिए Word को बार-बार टाइप करके अपनी टाइपिंग स्पीड तेज कर सकते हैं।

the quick brown fox jumps over the lazy dog

उपरोक्त वाक्य में सारे Alphabet मौजूद होने के कारण आपकी टाइपिंग स्पीड जल्दी तेज हो सकती हैं।

Typing Speed Fast करने की Trick

यदि आप अपनी Typing Speed को लेकर काफी परेशान है और Finally कई बार अभ्यास के बाद भी आपकी टाइपिंग Speed नहीं बढ़ रही है तो हमारे द्वारा निचे दी गयी ट्रिक को Follow जरूर करें।

यहाँ हम आपको Game के रूप Typing सिखाने का प्रयास करेंगे। यदि आप Game खेलना पसंद करते है तो आप Typing का सहारा लेकर Game Play कर सकते है। जिसके फलस्वरूप आप अपने दोनों कार्य कर सकते है अर्थात आप मनोरंजन के साथ-साथ टाइपिंग भी सकते है।

इसके लिए आप निम्न Steps को Follow करें –

Step-1 सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भी Browser में New Tab ओपन कर ले।

Step-2 इसके बाद यहाँ पर Zty.pe टाइप करकर सर्च कर ले।

Step-3 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे से आपको New Game के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step-4 अगली स्टेज में यह Typing Game शुरू हो जाएगा, जिसके अंतर्गत आपको स्क्रीन पर आ रहे अक्षरों के समूह को मारने के लिए उस अक्षर को टाइप करना है। इस प्रकार इस Game में स्क्रीन पर आ रहे अक्षरों की गति भी Level के अनुरूप दुगुनी होती जाती है जिसके फलस्वरूप आपकी Typing Speed की गति भी दिनों-दिन बढ़ती जाती है।

इस प्रकार आप इस Game को मनोरंजक पूर्ण खेलकर अपनी Typing Speed को आसानी से बढ़ा सकते है।

FAQs : Typing Speed कैसे बढ़ाये

1 मिनट में टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए?

अंग्रेजी माध्यम के लिए विकल्प का चयन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए, वही दूसरी ओर यदि आप हिंदी माध्यम का चयन करते है तो आपकी न्यूनतम टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

क्या 40 WPM एक अच्छी टाइपिंग स्पीड है?

सामान्यतः किसी प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से 40 WPM एक अच्छी टाइपिंग स्पीड है। लेकिन सामन्य रूप से टाइपिंग स्पीड को 50 से 60 शब्द प्रति मिनट को एवरेज माना जाता है तथा एक Best Typing Speed के तौर पर कम्प्यूटर टाइपिंग स्पीड ज्यादा से ज्यादा 100–150 शब्द प्रति मिनट मानी जा सकती है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कितनी तेजी से टाइप करता हूं?

आप बिना किसी एप्लीकेशन की सहायता से यह ज्ञात कर सकते है कि आपकी टाइपिंग स्पीड कितनी है। इसके लिए आपको एक मिनट में टाइप किये गए शब्दों की संख्या को चुनना है तथा उसे पांच से विभाजित करना है। उदाहरण के लिए यदि आप एक मिनट में 100 शब्द लिखते है तो आपकी टाइपिंग स्पीड 100 /5 अर्थात 20 WPM होगी।

Conclusion :-

उम्मीद करते है कि Typing Speed कैसे बढ़ाये पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप Hindi Typing Speed कैसे बढ़ाये, के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। आशा करते है कि Fast Typing कैसे करें पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी।

यदि आपको Typing की Speed कैसे बढ़ाये पोस्ट से सम्ब्नधित किसी भी प्रकार का डाउट हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वे भी अपनी Typing Speed को और अधिक बेहतर बना सकें।

Read More Articles:-
LED TV को Mobile से कैसे Connect करें
Wifi का Password कैसे बदलें
Fomo का मतलब क्या होता हैं
Domain Name क्या होता हैं और कैसे काम करता हैं
दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कौनसी हैं
किसी भी SIM को Port कैसे करें
Call आने पर नाम बताने वाला Apps
चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे
Percentage कैसे निकालें आसान फार्मूला
PDF File को Merge कैसे करें
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment