विश्व का क्षेत्रफल कितना है 2024 | पृथ्वी का क्षेत्रफल जानें

इस पोस्ट में हम बात करने वाले है पूरी दुनिया यानि की विश्व का क्षेत्रफल कितना है के बारे में। तो दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा की पुरे विश्व में कई महाद्वीप और महासागर मौजूद है जिनके बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी होगी।

साथ ही साथ आपको यह भी पता होगा की हमारी पृथ्वी पर 71 प्रतिशत भाग जलीय है या पानी से घिरा हुआ है और बाकि बचा हुआ 21 प्रतिशत भाग स्थलीय है। ऐसे में बहुत से लोग जानना चाहते होंगे की हमारी पूरी पृथ्वी या दुनिया का क्षेत्रफल कितना है या स्थल भाग का क्षेत्रफल कितना है और जलीय भाग का क्षेत्रफल कितना है?

तो अगर आप भी इसी जानकारी की तलाश में है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुँच चुके है क्योकि इस पोस्ट में आपको इस विषय की पूरी जानकारी मिलने वाली है इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

विश्व का क्षेत्रफल कितना है

दोस्तों अब बात कर लेते है पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है तो आपको बता दे हमारी पृथ्वी का कुल क्षेत्रफल 510.1 million km² है। वही अगर बात करे इसके जलीय और स्थलीय क्षेत्रफल की तो पृथ्वी पर स्थल का क्षेत्रफल 148.9 million km² है और जलीय भाग का क्षेत्रफल 361.1 million km² है

पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल 7 महाद्वीप (एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका) और 5 महासागर(प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, हिन्द महासागर, दक्षिण ध्रुवीय महासागर और उत्तर ध्रुवीय महासागर) में विभाजित है।

इनमे से सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया है जो पृथ्वी के कुल जमीनी क्षेत्रफल के 30 प्रतिशत हिस्से पर फैला है वही सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है जिसका क्षेत्रफल 6,36,34,000 वर्ग मील है।

पृथ्वी के क्षेत्रफल का सबसे बड़ा हिस्सा रूस देश के पास है। पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल के 11.5 प्रतिशत पर अकेला रूस देश फैला हुआ है जोकि क्षेत्रफल के मामले में सबसे बड़ा देश भी है।

अगर बात करे भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है तो आपको बता दे क्षेत्रफल के मामले में भारत का सातवां स्थान है। भारत का कुल क्षेत्रफल 3.287 million km² है। बहुत से लोगो की यह भी जिज्ञासा है की भारत का क्षेत्रफल विश्व के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत है तो आपको बता दे भारत का कुल क्षेत्रफल पृथ्वी के कुल क्षेत्रफल के 2.4 प्रतिशत के बराबर है।

विश्व के महाद्वीप और उनका क्षेत्रफल

यहाँ हम एक सूचि के माध्यम से विश्व के सातों महाद्वीपों और उनके क्षेत्रफल के बारे में जानेंगे।

क्रम संख्या महाद्वीप का नाम क्षेत्रफल महाद्वीप
1 एशिया 44.6 मिलियन वर्ग किमी
2 अफ्रीका 30 मिलियन वर्ग किमी
3 यूरोप 9.9 मिलियन वर्ग किमी
4 उत्तरी अमेरिका 24.5 मिलियन वर्ग किमी
5 दक्षिणी अमेरिका 17.8 मिलियन वर्ग किमी
6 ऑस्ट्रेलिया 7.7 मिलियन वर्ग किमी
7 अंटार्कटिका 14.2 मिलियन वर्ग किमी

दोस्तों उपरोक्त क्षेत्रफल इन महाद्वीपों का स्थलीय भाग का क्षेत्रफल हैं, और कुल स्थलीय भाग यही हैं, इसके बाद बचा हुआ सम्पूर्ण जलीय भू-भाग हैं। दोस्तों चलिए अब हम पृथ्वी का कुल क्षेत्रफल कितना हैं से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब जान लेते हैं।

FAQs

पुरे विश्व का क्षेत्रफल क्या है?

पुरे विश्व का क्षेत्रफल 510,100,000 km² हैं।

दुनिया कितने किलोमीटर में फैली है?

दुनिया 510 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैली हुई हैं।

संपूर्ण विश्व में भारत का क्षेत्रफल कितना है?

सम्पूर्ण विश्व में भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर हैं।

पृथ्वी पर सबसे बड़ा देश कौन सा है?

पृथ्वी पर सबसे बड़ा देश रूस हैं जिसका कुल क्षेत्रफल 17,098,242 वर्ग किमी हैं।

Conclusion

तो दोस्तों इस प्रकार अब आपको विश्व के सभी महाद्वीपों के नाम और उनके क्षेत्रफल की अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी। आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और हमारी शेयर की जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट विश्व का क्षेत्रफल कितना है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करे और अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Read More Articles:-
भारत का क्षेत्रफल कितना हैं
अमेरिका की जनसँख्या कितनी हैं
उत्तर प्रदेश में कुल कितने जिले हैं
दुनियाँ में कुल कितने देश हैं
भारत का सबसे गरीब राज्य कौनसा हैं
भारत का सबसे अमीर राज्य कौनसा हैं
भारत में सबसे कम बारिश कहाँ होती हैं
पाकिस्तान की कुल जनसँख्या कितनी हैं
भारत में कुल कितने गाँव हैं
भारत का सबसे बड़ा शहर कौनसा हैं
पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment