Vodafone का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं

Vodafone भारत में Telecommunication की सर्विस देने वाली पुरानी कंपनियों में से एक हैं, 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार वोडाफोन के भारत में लगभग 259.21 Million यूजर हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं Vodafone का मालिक कौन हैं और Vodafone किस देश की कंपनी हैं।

अगर आप वोडाफोन सिम के उपयोगकर्ता हैं तो आपको पता ही होगा की वर्तमान में भारत में Vodafone और Idea दोनों टेलीकॉम कम्पनियाँ मर्ज हो गई हैं और इनका नाम Vodafone Idea Limited हैं। और इन कंपनियों के मर्ज होने का सबसे बड़ा कारण Reliance Jio हैं।

भारत में रिलायंस जिओ आने के बाद Vodafone और Idea दोनों ही कंपनियों को काफी ज्यादा नुक्सान हुआ और इनके यूजर जिओ की और शिफ्ट होने लगे, जिसके चलते वोडाफोन और आईडिया दोनों एक हो गई और वर्तमान में अपने यूजर को सस्ते से सस्ता प्लान देने की कोशिश करते हैं।

जिससे इनके यूजर में इजाफा हो और पुराने यूजर दूसरे टेलीकॉम प्रोवाइडर की और ना जाये तो चलिए Vodafone Company का मालिक कौन हैं और Vodafone Company किस देश की हैं तथा Vodafone कंपनी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

Vodafone का मालिक कौन हैं

वोडाफोन कंपनी के मालिक गेरी व्हेंट (Gerry Whent) और अर्नेस्ट हैरिसन (Ernest Harrison) हैं जिन्होंने कंपनी की शुरुआत 1982 में की थी। शुरुआत में कंपनी अपने Services इंग्लैंड (यूनाइटेड किंगडम) में देती थी लेकिन बाद में इन्होनें अपनी सर्विसेज वर्ल्ड वाइड देनी शुरू कर दी।

सर गेरी व्हेंट का जन्म 1 मार्च 1927 को हुआ तथा 16 मई 2002 को इनकी मृत्यु हो गई थी, और सर अर्नेस्ट हैरिसन का जन्म 11 मई 1926 को हुआ तथा 16 फरवरी 2009 को इनकी भी मृत्यु हो गई थी। इसके बाद कंपनी का कार्यभार कंपनी के सीईओ निक रीड (Nick Read) सँभालते हैं।

और कंपनी का बिज़नेस 22 अलग-अलग देशो में फैला हुआ हैं जिसमें से भारत भी एक हैं। और अगर भारत में कंपनी के मालिक की बात की जाये तो 2018 में Vodafone और Idea के विलय होने के बाद Aditya Birla Group and Vodafone Group इस कंपनी के मालिक हैं।

और भारत में इस कंपनी का नाम Vodafone Idea Limited हैं जिसके CEO का कार्यभार अगस्त 2022 से Akshaya Moondra संभाल रहे हैं। जो की इससे पहले कंपनी के Chief Financial Officer और Executive Director थे। तो दोस्तों वोडाफोन कंपनी के मालिक और सीईओ के बारे में तो आप जान गए, चलिए अब हम वोडाफोन किस देश कि कंपनी हैं जान लेते हैं।

Vodafone किस देश की कंपनी हैं

Vodafone एक ब्रिटिश मल्टीनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी हैं जिसका मुख्यालय Berkshire, United Kingdom हैं। कंपनी ब्रिटेन के अलावा 22 अलग-अलग देशो में अपनी सर्विस देती हैं। 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार वोडाफोन यूनाइटेड किंगडम में तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी हैं जिसके ब्रिटेन में लगभग 16.9 मिलियन यूजर हैं।

2013 से 2020 तक वोडाफोन के सबसे ज्यादा यूजर भारत में थे लेकिन 2021 में वोडाफोन कंपनी के सबसे ज्यादा यूजर Germany और Italy में हैं जबकि भारत में यह संख्या काफी तेजी से घटी हैं। और इसका सबसे बड़ा कारण Reliance Jio और Bharti Aritel हैं।

लेकिन वर्तमान में VI कंपनी फिर से अपने यूजर के लिए अच्छे और सस्ते प्लान लाकर भारत में इस संख्या में इजाफा करने की पूरी कोशिश कर रही हैं।

FAQs

Vodafone का मालिक कौन हैं?

Vodafone Company के मालिक गेरी व्हेंट (Gerry Whent) और अर्नेस्ट हैरिसन (Ernest Harrison) हैं, जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत की थी।

Vodafone का CEO कौन हैं?

Vodafone Company के CEO Nick Read हैं जो 2018 से सीईओ के पद का कार्यभार संभाल रहे हैं और इनका पूरा नाम निकोलस जोनाथन रीड हैं और यह एक ब्रिटिश नागरिक हैं।

Vodafone का मुख्यालय कहाँ हैं?

वोडाफोन कंपनी का मुख्यालय Berkshire, United Kingdom में हैं।

वोडाफोन का पुराना नाम क्या है?

वोडाफोन का सबसे पहले नाम Hutch था।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको अब आपको Vodafone का मालिक कौन हैं और Vodafone किस देश की कंपनी हैं तथा वोडाफोन कंपनी से जुड़ी सारी जरुरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में कोई सावल या डाउट हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी वोडाफोन के मालिक और कंपनी के बारे में जान सके।

Read More Articles:-
Idea का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
Airtel का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
Realme का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
Youtube का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
MI का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
Apple का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
Samsung का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
Amazon का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment